Online Computer Courses Classes and Training Program

search इंजन गूगल कैसे कमाता है पैसे ?

मैं आपको Google के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने वाला हूँ जिसे आपको शायद किसी ने नहीं बताया हो। Google Paise Kaise Kamata hai? Google Adwords Kya hai / Google Ads ,
Maps से Google पैसे कैसे कमाता है ? Business Model of google गूगल का बिज़नस मॉडल क्या है ? Google Se Paise Kaise Kamaye ? Google AdSense की कुछ सफल कहानियाँ तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं।



Google paise kaise kamata hai

Contents 
  1. Search Engine Google Paise Kaise Kamata hai 
  2. Google Adwords Kya hai / Google Ads
  3. Maps से Google पैसे कैसे कमाता है
  4. Business Model of google गूगल का बिज़नस मॉडल क्या है
  5. Google Se Paise Kaise Kamaye
  6. आइये जानते है Google AdSense की कुछ सफल कहानियाँ
गूगल दुनिया सबसे बड़ा search इंजन है बन चूका है। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है बच्चों से लेकर हर बड़ा-बुढ़ा इंसान सब कोई गूगल का दिवाना है। हमलोग हर दिन गूगल सर्च इंजन का फ्री में इस्तेमाल करते है। अगर कभी कुछ समझ ना आए तो लोग किसी और से पूछने की जगह गूगल में सर्च कर लेते हैं। यह अपने Users को कई तरह की Services Provide करती है। जब भी हमें कुछ जानना सीखना होता है तो गूगल से ही पूछते है आज कल तो कई लोग अजीब-अजीब सवाल भी पूछते है जैसे कोरोना को गौ मूत्र से मारा जा सकता है , दारू पिने से क्या हम कोरोना से बच सकते हैं। 


Google एक ऐसा नाम जिसे सभी ने सुन रखा है और उपयोग कर रहे है लेकिन क्या आप जानते है कि Google Paise Kaise Kamata hai क्योंकि हम सभी जानते है गूगल सबकुछ फ्री में देता है तो फिर ये google paise kaise kamata hai

अगर गूगल कंपनी हमें सबकुछ फ्री में देती है, तो फिर भी दुनिया की टॉप कमाई करने वाली कंपनियों में से एक  कैसे है। क्या आप जानते हैं कि गूगल हमें सभी सर्विस फ्री में देने के बाद भी करोड़ों कैसे कमा लेती है? हम जिन सर्विस को फ्री समझकर प्रयोग करते है , गूगल उसी के द्वारा दूसरी जगह से पैसे कमाती है। गूगल हर साल अपनी सर्विसेज के जरिए बिलियन डॉलर्स में पैसे कमाता है।


हमलोग अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में लगभग सभी दिन गूगल का यूज करते है। जैसे Google Maps का यूज करते हैं,  Gmail का यूज करते है , Youtube , Chrome , Android  या इस तरह की अन्य सर्विसेस जिसका उपयोग करते है।


Google Paise Kaise Kamata Hai ?


गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) है जो दुनिया की मोस्ट वैल्युएबल कंपनीज में से एक है। गूगल अपनी बहुत सी सर्विसेस पर काम करती है और उनके द्वारा कम्पनी पैसा कमाती है।

गूगल की पैसे कमाने का मुख्य सोर्स है Advertising यानि विज्ञापन है। विज्ञापन से ही गूगल की सबसे ज्यादा  कमाई हिस्सा आता है। अगर आप नहीं जानते है की एडवरटाइजिंग क्या है तो आप इस पोस्ट को पढ़ें "Advertising Kya hai " गूगल, एडवर्ड्स और एडसेंस सर्विस के जरिए सबसे ज्यादा विज्ञापन रेवेन्यू कमाता है. हालांकि, इसके अन्य कई दूसरी सर्विसिज है जिसके जरिये ये पैसे कमाई करती है. गूगल का सिर्फ एक ही काम नहीं  है बल्कि वो कई services पर काम करता है जैसे Google Maps , Cloud Computing, Google Drive, Email Services, Google Analytics, Google Search Console, Google Forms और Social Networking , PlayStore , Android OS, Artificial intelligence तथा future products में investing से आदि और इन सभी कामों के जरिये गूगल पैसे कमाता है. इसके अलावा Youtube के जरिए भी गूगल की कमाई होती है.

Google Adwords और Google Adsense गूगल का सबसे बड़ा पैसे कमाने का मुख्य स्रोत है।

Companies अपने सामानों को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए Google AdWords का उपयोग करती है। Adwords एक नेटवर्क है जिससे कंपनियां अपनी एडवरटाइजिंग के जरिये अपने बिज़नस को सभी लोगो के सामने लाने का कोशिश करती है ताकि उनका बिज़नस और बड़ा हो सके। Adwords इन कंपनियों के Ads को Google के SERP पेज पर दिखाने का काम करता है।

एडवर्ड्स CPC यानि Cost Per Click के अनुसार काम करता है। जिसका अर्थ है कि यदि कोई उस एड्स पर क्लिक करेगा तभी गूगल उससे पैसे लेगा।

ये एड्स गूगल के सर्च पेज पर और किसी ब्लॉग पर आपको आसानी से देखने के लिए मिल जायेगा ये एड्स बहुत साड़ी वेबसाइट पर उसके contents के हिसाब से दिखाए जाते हैं ताकि उन पर विजिट करने वाले लोग उस एड्स पर क्लिक करके उनका products को ख़रीद सकें जब उनका produtcs बिकता है तो कंपनी को फायदा होता है तो गूगल इस तरह के एड्स दिखाने के पैसे लेती है।

अगर आप और ज्यादा जानना चाहते है Ad words के बारे में तो इस पोस्ट को पढ़ सकते है "Adwords kya hai"

गूगल का एक और Advertising नेटवर्क है जिसका नाम है गूगल Adsense है इसके जरिये भी गूगल वेबसाइट पर, ब्लॉग पर और YouTube पर Ads दिखता है ये भी गूगल के कमाई का मैं सोर्स है।

जब आप को किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट रीडिंग करते समय जो Ads उस पेज पर दिखाई देते है उस पर अगर क्लिक करते है तो उसका कुछ भाग गूगल अपने पास रखता है और बाकी पैसे वेबसाइट या ब्लॉग बनाने वाले मालिक को दे देता है इसी तरह ब्लॉग्गिंग करने वालो की कमाई होती है। इसी तरह youtube पर भी होता है youtubeचैनल बनाने वाला ओरिजिनल विडियो बना कर upload करता है तो उस पर भी Ads दिखाए जाते है जिससे Youtube चैनल बनाने वालों को कुछ पैसे मिलते और कुछ गूगल को

ऐसे वेबसाइट , ब्लॉग और YouTube Channel करोड़ों की संख्या में इन्टरनेट पर उपलब्ध है जिन पर गूगल के Adsense के द्वारा Ads दिखाए जाते है जिससे गूगल की कमाई रात-दिन होती रहती है।

गूगल बस एक ऐसा सिस्टम बनाया है जिस पर एक यूजर ही उनके लिए products तैयार करते है और दुसरे यूजर उस product को खरीदते  है गूगल का बिज़नस करने का आईडिया बहुत ही जबरदस्त है। अगर आप कोई product नहीं भी तैयार कर रहें है तो आप ही उनके लिए एक product हो। 

Maps से Google पैसे कैसे कमाता है

 गूगल ने लगभग 2004 में इस service की शुरुआत की थी। उस समय मैप में एडिट करने के लिए मैप मेकर का उपयोग क्कारना होता था और जिसमें बदलाव करके अब गूगल ने लोकल गाइड लांच किया है। इसके द्वारा गूगल मैप में यूजर नए स्थान जोड़ सकते है और साथ ही उनमें चेंजिंग भी कर सकते है जैसे उस जगह का नाम बदल सकते है और साथ ही उस जगह की पिक्चर भी जोड़ सकते है।

  • local search विज्ञापन से जैसे कोई search करता है 'Hotel Near Me' तो आपको जो पहला होटल दिखाई देगा वो विज्ञापन होगा जिसके सामने 'Ad' लिखा होगा। होटल्स वाले इस तरह के Keywords के पैसे देते है गूगल को अपने होटल के वेबसाइट का link पहले नंबर पर लाने के लिए।
  • स्पेशल मार्क - आपने देखा होगा की गूगल मैप पर कुछ खास तरह के  मार्क या आइकॉन बने होते है जैसे किसी जगह अगर हॉस्पिट बना होता है तो वहां पर H का Symbol दिखाई देगा इससे पता चल जायेगा की वहां पर हॉस्पिटल है। गूगल स्पेशल Symbols या मार्क बेचकर पैसे कमाता है।

Business Model of google गूगल का बिज़नस मॉडल क्या है

अगर आप Google का बिज़नस मॉडल समझना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये समझना चाहिए की गूगल से आप कैसे जुड़ें या फिर कैसे Google आपसे जुडी और फिर कौन पैसा देगा वो खुद ही समझ आ जाएगी।
देखिये जब आप Google वेबसाइट पर आते है तो उस पर कुछ search करते है जैसे की एक example लेते है “Online पैसे कैसे कमाए जाते है या Paytm Cash Earning App ” और जब आप ये चीज search करते है तो आपके सामने एक पेज आता है जिस में बहुत सारे वेबसाइट का list होता है और इस पेज पर TOP 10 वेबसाइट का लिंक इस list शामिल होता है इसके बाद आप क्या करते है ? आपको जो अच्छा लगता है या आप की जरुरत का चीज है उस वेबसाइट के link पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर विजिट करते है, है न ? यही आप करते है न ? अब जरा ये सोचिये की इस वेबसाइट को क्यों open किये है ?

वो इसलिए क्योंकि  Google ने आपको वो वेबसाइट का लिंक दिखाया इसलिए खोले है और चूँकि आप Google पर trust करते है। मगर गूगल इस लिस्ट में कुछ ऐसी वेबसाइट का link भी दिखाती है जिस वेबसाइट का मालिक गूगल को पैसे देती है फर्स्ट पेज पर दिखने के

इससे होता ये है की गूगल जब आपको वो दिखाएगी तो वो शुरू में ही दिखाती है सबसे ऊपर में और ऐसे में ज्यादातर यूजर उसी वेबसाइट पर ज्यादा विजिट करते है जिससे उस वेबसाइट के मालिक को उससे प्रॉफिट होता है और चूँकि वो first पेज पर सबसे ऊपर में रहने के लिए Google को पैसा देता है तो इस तरह Google की कमाई होती है और यही है Business Model of Google.

अगर आप भी कोई वेबसाइट बनाये है और अपने बिज़नस को बढ़ाना चाहते है तो आप गूगल को पैसे देकर अपनी वेबसाइट के link को फर्स्ट page पर show करवा सकते है और जब उस link के थ्रू कोई विजिट करके आपके वेबसाइट पर आता है और वहां से आपका product को खरीदता है तो इससे आपका इनकम बढ़ता है और इसी इनकम से आप गूगल को कुछ पैसे ads दिखने के लिए  दें देते है ऐसे ही पूरी दुनिया की कंपनी गूगल को पैसे देती है जिससे गूगल दुनिया की नंबर 1 कंपनी है revenue के मामलें में ये तो हुआ गूगल के पैसे कमाने का तरीका अब बात करते है आप गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Google Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप समझना चाहते है की Google AdSense से पैसे कैसे कमाए जा सकते है  तो आप इसे जरुर पढ़ें और आप सच मे इस पर मेहनत करते है तो आप महीने के $1500 कमा सकते हो।

और आपको बस कुछ मेहनत करना है। जिससे आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकेंगे।


गूगल से पैसे कमाने के कुछ तरीके :-

  1. Blogging करके
  2. YouTube से
  3. App Development से

अब हम इस तरीके को पुरे डिटेल्स में समझने का कोशिश करते है की Blogging से , YouTube से , और App Development से पैसे कैसे कमाए जा सकते है।

इसे पढ़ें "इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ"

Blogging करके

गूगल से पैसे कमाने के लिए आप ब्लॉग्गिंग का help ले सकते हो। इसके लिए आप एक सुन्दर सा वेबसाइट बनाये और उस पर अपने खुद से अपने इंटरेस्ट की चीजो के बारें में जानकारियां शेयर करें जिससे लोगो को कुछ help मिलें अगर उस पोस्ट से लोगो की help होगा तभी आपकी वेबसाइट के इन पोस्ट को लोग पढ़ना पसंद करेगें और वो चीजें ऐसी होना चाहिए जो शायद इन्टरनेट पर पहले से मौजूद हो ही न और अगर आप वैसे आर्टिकल लिख रहें जो इन्टरनेट पर पहले से है तो उसके बारे में बहुत ही सुन्दर तरीके से लिखे जिससे लोगो को आसानी से समझ में आ जाये तभी तो उसे लोग इंटरेस्ट के साथ पढेंगें। आपको अपनी सभी आर्टिकल्स खुद  लिख कर उसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट करना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आपको Google Adsense से अप्रूवल नहीं मिलेगा। और ऐसा हुआ तो फिर गूगल से पैसे कमाना भूल जाओ ये नहीं होने वाला आप कोई और तरीका खोजो। 

अगर आप को नहीं पता की ब्लॉग्गिंग क्या है कैसे करते है तो इस पोस्ट को पढ़ें "ब्लॉग क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?"

YouTube से

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube पर अपना एक चैनल बनाना होगा और उस पर विडियो Upload करना होगा इससे भी Google से पैसे कमा सकते हो। इस पर भी ऐसे विडियो बना कर डाले जो लोगो को पसंद आयें आप ये देख लें की आप क्या कर सकते है आप पढ़ा सकते है या म्यूजिक बजा सकते है या फिर डांस कर सकते है या फिर कुछ और जानकारी शेयर कर सकते है विडियो के जरिये इस विडियो से भी लोगों की help ही होनी चाहिए तभी हो आपकी विडियो देखेंगें। Google से पैसे कमाने का YouTube एक अच्छा तरीका आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमाने के साथ आप एक अच्छा पब्लिक फिगर भी बना सकते है।

आप अपने Youtube पर दुसरे कंपनी का Advertise करके भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। आप यह काम आज से शुरू कर दीजिये।

App Development से

अगर आप एप्प development से पैसा कमाना चाहते है तो आपको आप development के लिए एक अच्छा Programmer बनना होगा ताकि आप एप्प develop कर सको यह तरीका सबसे अच्छा है। इसके लिए एक Best Android App  बनाना होगा और उसे Google Playstore पर डालना होगा जहाँ से लोग आपके इस एप्प को लोग अपने मोबाइल फ़ोन में download करके install कर सकेंगे। हर download पर आपको गूगल से पैसे मिलेंगें क्योंकि गूगल App में भी Advertisement करता है। उसी से रिलेटेड दुसरे एप्प का इससे गूगल को अन्य एप्प डेवलपर से पैसे मिलते है। 

  कुछ Google AdSense की सफलता की कहानियाँ

गूगल Adsense कई सालों से लोगो को बहुत सारे वेबसाइट को Advertisement  करने के लिए  वेबसाइट या ब्लॉग के मालिकों को Payment करता आया है और Google AdSense ने बहुत से लोगो की पैसे कमाने में help की है साथ ही ये गूगल को बहुत अच्छी कमाई करके दे रही है। Google की मदद से आप भी अपने बिज़नस को बहुत बड़ा करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है, आज हम आपको कुछ Google Adsense की सफलता की कहानियां शेयर कर रहे हैं –

wikiHow

wikiHow शुरू से Advertisement अपने वेबसाइट में दिखाने के लिए Google AdSense का प्रयोग करता आया है और आज भी कर रहा है। WikiHow वेबसाइट को AdSense से इतना पैसा मिला है की उससे आज उसकी टीम बहुत बड़ी हो गई है। उनकी टीम की शुरुआत 2 लोगो से हुई थी और आज 24 लोगो तक पहुँच चुकी है। यह Google AdSense की पहली सफलता की कहानी है।

Japan Times

Japan Times जापान की एक सबसे पुरानी english newspaper है जो जापान में अपनी सर्विस कई सालों से दैनिक न्यूज़ पेपर के रूप में दे रहा है ये जिस समय Google Adsense का ads यूज करने लगा तो उसी समय से इसकी Earning बढ़ गई और उस पैसे की help से अपने यूजर तक न्यू चीजे पब्लिश करने लगी।

Papilles et Pupilles

एक ऐसा व्यक्ति जिसने ब्लॉग्गिंग करने को लेकर उसे इतना पसंद था की उसने अपनी नौकरी छोड़ दी और वो करने लगी जो उसे पसंद था। उसने पूरी दुनिया में अपनी फ़ूड रेसिपिस शेयर करने लगी अपने Papilles et Pupiles ब्लॉग के द्वारा। इस ब्लॉग के जरिये उसने Adsense से इतना पैसा कमाया की पुरे दुनिया में फ़ूड नेटवर्क से जुड़ते चली  गई। ये Google Adsense की सफलता की एक शानदार स्टोरी है।  

यह कुछ कहानियाँ थी Google AdSense की सफलता की। अगर आप भी Google AdSense की सफलता की स्टोरी में शामिल होना चाहते है तो आज से ही अपने यूनिक आर्टिकल लिखने शुरू कर दें अपने पसंद की।


इस पोस्ट को जरुर पढ़ें :

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ

Post a Comment

0 Comments