Online Computer Courses Classes and Training Program

धन्यवाद् की शक्ति The Power of Gratitude in Hindi

 
The Power of Gratitude in Hindi

 The Power of Gratitude in Hindi

द पावर ऑफ ग्रटीटुडे क्या आप ग्रटीटुडे यानी की थैंक्यू की पॉवर को जानते हैं। ग्रटीटुडे एक सिंपल थैंक्यू से कहीं  बढ़कर हैं। यह आपकी लाइफ की ब्लेसिंग्स को पहचानता है। आपकी खुशी को नोटिस करता है और आपके फोकस को उन चीजों पर शिफ्ट करता है जो आपके लाइफ के लिए पॉजिटिव है ना कि उसपर जिसकी कमी है। 

अपने पास हमेशा वह लिस्ट रखिए जिसके लिए आप ग्रेटफुल है और उन चीजों को ध्यान में रखें जिन पॉजिटिव चीजों को आप डेली लाइफ में एक्सपीरियंस करते हैं और दिन के खत्म होने पर उन सभी चीजों को लिखे। आप अपने लाइफ में पॉजिटिव चेंजेस को होते हुए नोटिस करें कि आप कैसा फील करते हैं। अपने मूड को , अपने हेल्थ को जहां आप काम करते हैं और आपकी ओवर ऑल लाइफ में। 

डेली ग्रिटीट्यूड की प्रैक्टिस करने से लाइफ में आप की क्वालिटी में काफी बड़ा चेंज हो सकता है रिसर्च ने यह शो किया है कि ग्रिटीट्यूड की प्रैक्टिस हमारी मूड को ठीक करती है और डिप्रेशन को कम करती है इस रिलेशनशिप को स्ट्रैंथ मिलती है। और हमारी ओरल हेल्थ भी इंप्रूव होती है ग्रिटीट्यूड हमारे मेंटली फिजिकली और एक अच्छा इंसान बनने में हेल्प करता है। 

ग्रिटीट्यूड से सारी खुशी पर असर होता है इसका असर सबसे लंबे समय तक होता है। इसके होने से लाइफ में एंजॉय करने में हेल्प मिलता है इससे बड़ी-बड़ी रुकावट को हरा सकता है। हमारे स्ट्रेस को कम कर सकता है। हमें ज्यादा कॉन्फिडेंस देता है और जितना भी बड़े सपने हो उनको पूरा करने में हेल्प करता है। 

ग्रिटीट्यूड हमारे लाइफ को बहुत तरीकों से चेंज कर सकता है लेकिन पहले हमें यह देखना होगा कि हम अभी कहां है। हमें अपने अंदर झांकना होगा और और सबकुछ बाहर निकालना होगा। अक्सर हम जिन चीजों के लिए ग्रेटफुल नहीं होते हैं। उनको लेकर हम ऑनेस्ट भी नहीं होते हैं। हम जानते हैं कि चीजों को लेकर हम थैंकफूल है। लेकिन यह बात हम एडमिट नहीं करते तो कुछ टाइम निकालिए अपनी जिंदगी को और थोड़ा गहराई से देखने के लिए। 

द सीक्रेट की किताब में ग्रेटिट्यूड की जादू को एक सिंपल फार्मूला के थ्रू सेंट्रल स्टेज पर ला दिया फार्मूला यह है कि किसी भी चीज के बारे में सोचो और उसके लिए दुनिया को थैंक्स बोलो तो वह सच में पूरा होगा। हालांकि यहां कुछ इंपॉर्टेंट स्टेप मिसिंग है जैसे कि जिन चीजों का पाना चाहते हैं या ठीक करना चाहते हैं उसके लिए एक्शन पाठ भी बहुत इंपॉर्टेंट है ना कि सिर्फ सोचने से कुछ होगा। 

इसलिए इसमें कोई डाउट नहीं है कि ग्रिटीट्यूड सच में हेल्प करता है और सच में यह बहुत सिंपल है। जब हम आपने सोचने का तरीका बदलते हैं और अपनी जिंदगी को थैंकफूलनेस से भर देते हैं। तो कुछ भी पहले जैसा नहीं रहता है। हमें अपनी जिंदगी को हमेशा के लिए बदलने के लिए काम शुरू करना चाहिए ताकि वह और बेहतर होती जाए। 

ऐसी कुछ और चीज है जिसके लिए आप ग्रेट फुल हो सकते हैं जैसे कि मैं जिंदा हूं , जो पानी आप नल से पी रहे हो जो कि सेफ है, पेट भरने के लिए खाना है। मैं जैसा हूं खुद को वैसा ही एक्सेप्ट करता हूं। जिन सबको चाहता हूं मैं अपनी जिंदगी को बिताने के लिए जिन सोशल लोगों को चुना है। जिन लोगों ने मुझे जन्म दिया है जिन्होंने हमें बड़ा किया। हमारे गुरु, हमारे गाइड, फ्रेंड्स और Colleagues 

स्टार्टिंग के लिए इस लिस्ट को यूज कर सकते और जो भी आपको लगे उसको ऐड कर सकते हैं। इस लिस्ट को आप किसी भी दीवार पर या फ्रिज पर या जहाँ कहीं पर आप उसको देख सकते है वहां पर लगा सकते आपको पूरा दिन इन सभी चीजों के लिए थैंकफूल होना है। जल्दी ही आप का सेकंड नेचर बन जाएगा और आप ज्यादा चीजें अट्रैक्ट करने लगेंगे जिसके लिए थैंकफूल है। थैंक यू बोलने वाला एक अच्छा मोटीवेटर होता है। 

जो काम में कंट्रीब्यूटर करता है ग्रेटफुल फुल लोग अपने ब्लेसिंग्स को काउंट करते हैं अपने सक्सेस को अप्रिशिएट करने की एबिलिटी रखते हैं और जब उनके साथ कुछ अच्छा होता है तो उनको एकनॉलेज करने के लिए तैयार रहते हैं।

ग्रिटीट्यूड की सबसे जरूरी बात है कि यह ग्रिटीट्यूड, पावर के लिए दरवाजा खोलता है इंटेलिजेंट बनाता है एक यूनिवर्स को बनाता है  जब आप ग्रटीटुडे करते हैं तब आपको यूनिवर्स बहुत कुछ देता है। अगर आप खुशी को ढूंढना चाहते हैं तो ग्रिटीट्यूड को ढूंढो ग्रिटीट्यूड आपको एक बड़ी जगह बड़ी फ्रीक्वेंसी में शिफ्ट करता है और आप एक अच्छी चीजें अट्रैक्ट करते हैं अपने हर एक दिन को एक अच्छे दिल से और पॉजिटिव से शुरू करना चाहिए। 

थैंकयू वर्ड पावर और हैप्पीनेस के बिलकुल बराबर है याद रखेगी ग्रिटीट्यूड काम करता है। यह पावरफुल है और फ्री है तो उन सभी चीजों के लिए थैंकफूल रहे जो आपके लाइफ में है। ग्रिटीट्यूड का जादू यह है कि यह आपके परसेप्शन को उस हद तक शिफ्ट करता है जिससे आप की दुनिया चेंज होती है भगवान  को ग्रिटीट्यूड पे करने का सबसे बेस्ट तरीका है सभी चीजों को एक्सेप्ट करें और परेशानियों का हस कर सामना करें।

थैंक यू दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप इसे शेयर करें अपने दोस्तों के साथ मिलते है इसके अगले पार्ट पार्ट में तबतक के लिए गुड बाय।

Post a Comment

0 Comments