Online Computer Courses Classes and Training Program

वेब डेवलपर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए

मैं आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से आपलोगों को आज बताने जा रहा हूँ वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए क्या करे कौन सा कोर्स करें। इस पोस्ट में मैं वेब डिज़ाइनर और वेब डेवलपमेंट से जुड़े कोर्स और करियर के बारे में बात करेंगे।

Contents 
  1. Web Development kya hota hai
  2. Web Desiging kya hota hai 
  3. BE के बिना भी  डेवलपर या डिज़ाइनर  है। 
  4. Our Web Development Courses 
  5. Future of Web Development

वेब डेवलपमेंट क्या होता है।

पहले मैं ये बता देता हूँ की वेब डेवलपमेंट क्या होता है। 
वेब डेवलपमेंट यानि वह काम जो वेबसाइट / इंटरनेट से जुड़ा है जैसे वेबसाइट बनाना, डेटाबेस , वेब बेस्ड सॉफ्टवेयर , डोमेन-होस्टिंग मैनेजमेंट आदि इस तरह के कार्य वेब डेवलपमेंट के अंतर्गत आते है मूल रूप से किसी भी वेबसाइट का बैकसाइड वर्क  डेवलपमेंट कहलाता है। 

वेब डेवलपमेंट  प्रोग्रामर विभिन्न प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज का यूज़ करते है जैसे ASP.NET , PHP , JAVA , SQL आदि। 

जरुर पढ़े : OUR COURSES

वेब डिजाइनिंग क्या होता है 

वेब डिजाइनिंग यानि किसी वेबसाइट या वेब एप्लीकेशन का रंग रूप डिज़ाइन  वेब डिजाइनिंग कहलाता है।  एक वेब डिज़ाइनर लिए आपको रचनात्मक और कला का ज्ञान होना भी जरुरी होता है साथ ही साथ आपको रंगो की अच्छी समझ होना भी जरुरी  है। वेब डिजाइनिंग के अंतर्गत वेबसाइट लुक , इमेज , ग्राफ़िक्स , लेआउट आदि आता है जो एक वेब डिज़ाइनर विभिन्न सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज की मदद से करता है।  इनकी मदद से किसी भी प्रोग्राम या वेबसाइट का GUI  तैयार किया जाता है। 

वेब डिजाइनिंग के लिए आप इन लैंगुएजेस को सिख सकते है HTML , CSS , JAVA , Java Script आदि  

वेब डेवलपर या वेब डिज़ाइनर दोनों बनने के लिए आपको कंप्यूटर फील्ड में काम करना पड़ता है  आपका कंप्यूटर नॉलेज बहुत अच्छा होना चाहिए इसके बाद 12th में फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ कम्पलीट करके आप BE कंप्यूटर साइंस में कर सकते है जिसमें लास्ट ईयर में आपको वेब डेवलपमेंट चूसे करना होगा। 

BE के बिना भी  डेवलपर या डिज़ाइनर  है।  

जी हाँ आप बिना इंजीनियरिंग (BE) किये  वेब डेवलपर या  डिज़ाइनर बन  है सकते है उसके लिए आपको BCA , BSc कंप्यूटर साइंस , B. Com कंप्यूटर साइंस जैसे सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पूरा करना पड़ेगा और  बाद आप MCA या MBA IT में  है। 

इनके अलावा और भी कई डिप्लोमा  होते है जो आप 12th  के बाद या ग्रेजुएशन बाद कर सकते है पर यदि  प्रोफेशनल वेब  डेवलपर या डिज़ाइनर बनना चाहते है तो आपको डिप्लोमा की जगह ऊपर बताये लॉन्ग टाइम कोर्स करने पर विचार करना चाहिए।

जरुर पढ़ें : हिंदी में लिख कर पैसे कैसे कमायें 

Our Web Development Courses 

Digital Dhanbad Research Institute आपको कुछ महीनों के certificate course से लेकर कुछ सालों तक के Diploma course ऑफर करता है। institute में अलग-अलग level पर web , computer science और programming languages सिखाने के लिए अलग-अलग व्यक्तियों और समूहों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके साथ ही Institute विभिन्न क्लाइंट side और server side स्क्रिप्टिंग language जैसे कि HTML5, CSS3, JavaScript, Angular , DHTML, AJAX, C, C++, JAVA, PHP, SQL, Python, Drupal, Wordpress, Magento आदि का ट्रेनिंग दिया जाता है। प्रैक्टिकल लर्निंग पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है ताकि आप मार्किट में आसानी से जॉब कर पाओ।


Future of Web Development

 बात की जाये इसके फ्यूचर की तो इसका फ्यूचर बहुत ही अच्छा है क्यूंकि अच्छा पूरा वर्ल्ड डिजिटल हो चूका है इसीलिए बिज़नेस ऑनलाइन चलाने के लिए web development कई कंपनियों की रीढ़ की हड्डी बन गई है क्यूंकि वर्तमान समय में e-कॉमर्स बहुत बड़ा हो गया है आज वेबसाइटों की आवश्यकता बढ़ गई है और ग्राहक वेबसाइटों, वेब ऐप, मोबाइल ऐप, डेटा विज्ञान, मशीन सीखने, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि पर अधिक जोर दे रहे हैं।
 

अगर आपको यह पोस्ट वेब डेवलपर बनने के लिए कौन  सा कोर्स करना चाहिए  कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और कोई सवाल पूछना हो तो हमसे कमेंट  से जरूर पूछे। आप चाहे तो हमारे इंस्टिट्यूट में भी  एडमिशन लेकर वेब डेवलपर बन  सकते है।  

आप चाहे तो हमारे इंस्टिट्यूट में भी एडमिशन लेकर वेब डेवलपर बन सकते है।



Post a Comment

2 Comments

कमेंट केवल पोस्ट से रिलेटेड करें