Online Computer Courses Classes and Training Program

अपनी लैपटॉप को हॉटस्पॉट कैसे बनाये

लैपटॉप में हॉटस्पॉट बनाने के लिए क्या चाहिए ?


अपनी लैपटॉप में हॉटस्पॉट बनाने के लिए आपके लैपटॉप में वाईफाई होना चाहिए। अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो उसमें भी आपके कंप्यूटर में एक्सटर्नल वाई फाई  होना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास लैपटॉप है और इसमें वाई फाई  है तो आपको सिर्फ एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है और अगर आपके लैपटॉप में विंडोज 10 है तो आपको कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

जैसा की मैंने बताया की आपको विंडो 10 में किसी भी सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं पड़ेगी लेकिन यह विंडो आपके लैपटॉप में होनी चाहिए  अगर आपको लैपटॉप में विंडो 10 है तो Window Key  + S  दबाना है और सेटिंग सर्च करना है सबसे ऊपर ही आपको सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा। Settings पर क्लिक करे और सेटिंग में Network & Internet  पर क्लिक करे।




Network  & Internet  की सेटिंग में आपको नेटवर्क से संबधित बहुत सारे सेटिंग मिलेगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपने लैपटॉप से हॉटस्पॉट बनाना चाहते है। तो आपका लैपटॉप Ethernet से कनेक्ट होना चाहिए अगर आपका लैपटॉप वाईफाई से इंटरनेट से कनेक्ट है तो आप अपने लैपटॉप में हॉटस्पॉट शुरू नहीं कर सकेंगे तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे।


mobile हॉटस्पॉट को सबसे पहले ों करे। ों करने के बाद आप यंहा पर हॉटस्पॉट का नाम और पासवर्ड बदल सकते है। इसके लिए आपको ऊपर फोटो में दिखाए गए पॉइंट 3 की तरह Edit पर क्लिक करना है और आपके सामने एडिट बॉक्स आएगा यंहा हॉटस्पॉट का नाम और पासवर्ड भरे और save  कर दे।

अगर आप के फ़ोन से आप हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते है और आपका फ़ोन ज्यादा बैटरी का यूज़ करता है तो आप उसे अपने लैपटॉप के साथ में USB  से कनेक्ट करके USB Tethering  से उस इंटरनेट कनेक्ट कर सकते है और फिर अपने  लैपटॉप में हॉटस्पॉट शुरू करके दुसरो के साथ वह इंटरनेट शेयर कर सकते हैं इससे आपके मोबाइल की बैटरी की बचत होगी।

इस पोस्ट में आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर वाईफाई हॉटस्पॉट बनाने के बारे में बताया है अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल  या सुझाव हो तो निचे कमेंट करके जरूर पूंछे।


Post a Comment

0 Comments