Online Computer Courses Classes and Training Program

How To Apply for Bank Loan Under Mudra Scheme – मुद्रा योजना के तहत लोन कैसे प्राप्त करें



मुद्रा योजना के तहत कैसे मिलता है लोन – (Mudra Scheme)


भारत सरकार ने अपने देश के छोटे और माध्यम आकार के उद्योगों (Small Business/MSME) की वित्तीय आवश्यकताओं (Financial Needs) को पूरा के लिए अप्रैल 2015 से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत की हैं।

अगर कोई व्यक्ति अपना Business शुरु करना चाहता हैं या फिर अपने वर्तमान बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहता हैं, तो वह सामान्यत: Bank में Loanके लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन आज कल बैंक से loan लेने की प्रक्रिया इतनी जटील हो गई है की ज्यदातर ब्यक्ति loan नहीं ले पाते। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा Mudra (Micro Units Development Refinance Agency) Scheme की शुरुवात की गई।

1. मुद्रा योजना के लाभ – Benefits of Mudra Yojana

मुद्रा स्कीम के अंतर्गत बिना गारंटी (Without Guarantee) के Loan दिए जाते हैं
Loan देने में किसी भी प्रकार की Processing Fees नहीं  ली जाती हैं।
इस लोन की पुनः भुगतान अवधि (Repayment Period) को 5 वर्ष तक बढाया जा सकता हैं।
Mudra Card के जरिये Working Capital Loan दिया जा सकेगा।

2. इस योजन से जुडी योग्यताए – Eligibility of Mudra Loan Scheme

कोई भी भारतीय नागरिक या फर्म जो खेती को छोड़कर किसी भी अन्य व्यवसाय (Business) को शुरू करना चाहता हैं या फिर अपने वर्तमान व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता हैं और उसकी वित्तीय जरुरत (Financial Needs) 10 लाख रूपये तक हैं वैसे लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan Scheme) के तहत Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं|


3. Types of Loan Under Mudra Scheme – मुद्रा लोन के प्रकार

Mudra Scheme (मुद्रा योजना) के तहत Mudra Loan को विभिन्न व्यवसायों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तीन भागों में विभाजित किया है। मुद्रा योजना के तहत loan के तीन प्रकार हैं:
  • Shishu Loan : शिशु ऋण के तहत 50,000/ – रुपये तक के loan दिए जाते है।
  • Kishor Loan : किशोर ऋण के तहत 50,000 / – रुपये के ऊपर और 5 लाख रूपए तक के लोन दिए जाते है।
  • Tarun Loan : तरुण ऋण के तहत 5 लाख रूपये से ऊपर और 10 लाख रुपये तक के loan दिए जाते है।

मुद्रा योजना के अनुसार कम से कम 60% ऋण, शिशु ऋणों के रूप में दिया जाएगा।


4. Interest Rates of Mudra Bank Loan – ब्याज दर

Mudra Loan के तहत कोई निश्चित ब्याज दर (Interest Rate) नहीं हैं| ब्याज दर विभिन्न बैंकों में अलग-अलग हो सकती हैं तथा आवेदक के Business की Risk के आधार पर भी Bank Interest Rate अलग-अलग हो सकती हैं| सामान्यत: Mudra Loan की Interest Rate 12% प्रति वर्ष के आस-पास होती हैं।

Mudra Loan Scheme के अनुसार सरकार की तरफ से कोई भी सब्सिडी नहीं दी जाती है। अगर अवेदन करने वाले व्यक्ति ने किसी अन्य योजना के तहत किसी सब्सिडी के लिए आवेदन किया हैं जिसमें सरकार कैपिटल सब्सिडी प्रदान करती हैं तो उस सब्सिडी को Mudra Loan से जोड़ा जा सकता हैं।


मुद्रा लोन के लिए कैसे अवेदन करें – How to Apply For Mudra Loan
1. जानकारी जुटाना और सही बैंक का चुनाव करना –

मुद्रा योजना के अनुसार Loan के लिए Apply करने की कोई फिक्स प्रोसेस नहीं हैं| Loan लेने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम अपने आस-पास के बैंकों से संपर्क करके लोन की प्रोसेस और Interest Rate से जुड़ी पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए| लोन लेने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता हैं और उसके साथ कुछ डाक्यूमेंट्स भी देने होते हैं।

2. डाक्यूमेंट्स तैयार करना और एप्लीकेशन के साथ सबमिट करना –

Loan देने से पहले बैंक सामान्यत: आपकी वित्तीय आवश्यकताओं (Financial Needs ) के आधार पर दो तरह की जानकारी प्राप्त करना के लिए वे विभिन्न तरह के डाक्यूमेंट्स की मांग कर सकते हैं:-
  1. विभिन्न डाक्यूमेंट्स जैसे पिछले दो सालों की Balance Sheet, Income Tax Returns और आपके वर्तमान बिज़नस की जानकारी जुटाकर यह जानने की कोशिश करती हैं कि क्या आप Interest सहित Loan वापस चुकाने की क्षमता रखते हैं या नहीं। बैंक यह जानने की कोशिश करते हैं कि आपके बिज़नेस में कितनी Risk हैं ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि उनके द्वारा दिया जाने वाला पैसा सुरक्षित रहेगा या नहीं। 
  2. बैंक आपके Business Plan, Project Report, Future Income Estimates आदि के द्वारा यह जानने की कोशिश करती हैं कि बैंक द्वारा दिये गए Loan का उपयोग किस प्रकार के कामों में किया जाएगा और उस Loan के कारण Business का लाभ कितना होगा और ये कैसे बढेगा।

Checklist for Mudra Loan (Documents Required)

आमतौर पर मुद्रा लोन लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ निम्न दस्तावेजों को देना पड़ता हैं। Loan की राशी, Business Nature, Bank Rules आदि के आधार पर Documents की संख्या कम ज्यादा हो सकती हैं (उदाहरण के लिए अगर आप 50 हजार रूपये तक का लोन ले रहे हैं, तो हो सकता हैं कि आपको Balance Sheet और Income Tax Return आदि की जरूरत ना पड़े):
  • Identity Proof – Self certified copy of Voter’s ID card / Driving License / PAN Card / Aadhar Card/Passport.
  • Residence Proof– Recent telephone bill, electricity bill, property tax receipt (not older than 2 months), Voter’s ID card, Aadhar Card & Passport of Proprietor/Partners.
  • Proof of SC/ST/OBC/Minority.
  • Identity/Address of the Business Enterprise Copy – Copies of relevant licenses/registration certificates/other documents pertaining to the ownership, identity and address of business unit.
  • Applicant should not be defaulter in any Bank/Financial institution.
  • Statement of accounts (for the last six months), from the existing banker, if any.
  • Last two years balance sheets of the units along with income tax/sales tax return etc. (Applicable for all cases from Rs.2 Lacs and above).
  • Projected balance sheets for one year in case of working capital limits and for the period of the loan in case of term loan (Applicable for all cases from Rs.2 Lacs and above).
  • Sales achieved during the current financial year up to the date of submission of application.
  • Project report (for the proposed project) containing details of technical & economic viability.
  • Partnership Deed (in case of partnership firm)etc
  • Asset & Liability statement (In absence of third party guarantee,) from the borrower including Partners may be sought to know the net-worth.
  • Photos (two copies) of Proprietor/ Partners
  • Download Mudra Loan Application Form

Mudra Loan के लिए आप Application Form की जानकारी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन बैंक की Website से Download कर सकते हैं| आप इस लिंक से भी Mudra Loan Application Form Download कर सकते हैं – Download Mudra Loan Application Form

3. लोन प्रोसेसिंग (Loan Processing)

सभी Documents के साथ Application Form Submit करने के बाद बैंक आपके डाक्यूमेंट्स की जांच करती है और पूरी तरह से संतुष्ट होने के लिए वे आप से कुछ और डाक्यूमेंट्स की भी मांग कर सकते हैं। इस प्रोसेस में कुछ दिनों का समय लग सकता हैं और Loan Processing की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको Disbursement Amount का Check दे दिया जाएगा जो आवेदक के बैंक खाते मे जमा किया जाता है।

बैंक यह सुनिश्चित करती हैं कि Loan की राशी आपके बिज़नेस या उसी काम के लिए ही खर्च हो, जिसके लिए लोन दिया गया हैं। इसके लिए वे कई कदम उठाते हैं, जैसे – अगर लोन लेने वाले ने अपने प्रोजेक्ट के लिए कोई बड़ी Machinery या Equipment खरीदनी है, तो भुगतान चेक के माध्यम से ही दिया जाए।

4. मुद्रा लोन कब नहीं मिल पाएगा – Rejection of loan Application

अगर लोन लेने वाले के Documents और बताया गया उद्योग/व्यापार प्रोजेक्ट बैंक को सही नहीं लगता तो बैंक आवेदक की एप्लीकेशन को रिजेक्ट भी कर सकता हैं। अगर डाक्यूमेंट्स और एप्लीकेशन मे कोई छोटी मोटी गलती हो तो बैंक ही आवेदक को मार्गदर्शन दे कर उसे ठीक करवा कर LOAN की मंजूरी दे देता है।


मुद्रा कार्ड कैसे मिलेगा – Get Mudra Card



मुद्रा लोन लेने वाले सभी आवेदकों को लोन प्रदान करते समय मुद्रा कार्ड (Rupay Debit Card के रूप में) जारी कर के देता है जो कि एक तरह से डेबिट कार्ड की तरह ही होती है। इससे व्यवसायी अपने मुद्रा लोन की 10% तक राशी मुद्रा कार्ड से खर्च कर सकेगा।

Mudra Card का उद्देश्य बिज़नस मेन की Working Capital (चालू पूंजी) की जरूरतों को पूरा करना हैं ताकि बिज़नस मेन अपने बिज़नेस के रोजमर्रा के खर्चों का मुद्रा कार्ड के द्वारा भुगतान कर सके और ब्याज खर्च को कम कर सके।

List of Institutions and Banks Offering Mudra Loan


वर्तमान में मुद्रा योजना के तहत ऋण निम्नलिखित संस्थानों द्वारा दिए जा रहे हैं:
27 पब्लिक बैंकों द्वारा
17 निजी बैंकों द्वारा
31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा
4 सहकारी बैंकों द्वारा
36 माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं द्वारा
25 गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं द्वारा

मुद्रा योजना के तहत loan प्रदान करने वाले सभी बैंको की list आप इस link पर जाकर चेक कर सकते है – List of Institutions and Banks Offering Mudra Loan

1. मुद्रा योजना के लिए संपर्क करे – Mudra Scheme Helpline

अगर कोई समस्या आये तो आप इस वेबसाइट, मेल और फ़ोन नंबर से संपर्क कर सकते हैं –

Mudra Yojana Website – http://www.mudra.org.in/

Mail – help@mudra.org.in.

National Helpline Numbers For Pradhan Mantri Mudra Yojana – Call to 1800 180 1111, 1800 11 0001
2. अगर 30 दिनों के अन्दर SBI में लोन नहीं मिलता  –

SBI ने यह निश्चित किया हैं कि वह देश के छोटे कारोबारियों (SME) को 30 दिन के भीतर लोन देगा।
यदि आपको 30 दिनों के भीतर लोन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) में नहीं मिल मिलता हैं।
तो आप SBI के चेयरमैन को chairman@sbi.co.in पर पूरी जानकारी के साथ ईमेल कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments