Online Computer Courses Classes and Training Program

How to Create A company and Do Purchase-sale Entry in Tally ERP 9

  • कंपनी बनाना तथा GST Enable करना 
  • GST से संबंधित खाते बनाना 
  • Stock Group, Unit तथा Stock Items बनाना सिंगल रेट वाले GST के बिल बनाना 
टैली में GST की एंट्री करने के लिए सबसे पहले हम एक कंपनी बना लेते है एक बात का ध्यान रखें कंपनी बनाते समय स्टेट डालना जरुरी है।  ताकि टैली को पता चल जाये कि जो purchase या sale आपने की है।  वो local है या Interstate है। 


 ये हमारी कंपनी बन गई है। 
अब हमें GST को Enable करना होगा। यंहा एक बात ध्यान रखें जो आपके पास Tally का release है वो 6.0 के ऊपर होना चाहिए।  यदि इससे पुराना आपका टैली है तो उसमें GST  का option नहीं मिलेगा। ऐसा होने पर आपको टैली अपडेट करना होगा। 
अब GST Enable करने के लिए F11 key प्रेस करें।  यहाँ से statutory & Taxation  में जाएँ।  यहां से Enable Goods and Services Tax (GST)?  Yes  करें और Set/Alter GST details ? Yes करें। 

 

यहां आपके state का नाम bydefault आ जायेगा।  उसके बाद नेक्स्ट ऑप्शन है Registration type  : Regular GST में दो प्रकार के Registration है। Regular Scheme , Composition Scheme , जो Regular स्कीम में रजिस्टर है उन्हें Monthly Return File करना है और Monthly टैक्स Pay करना है और जो Composition में registered है उनको हर महीने file return नहीं करना न ही हर महीने tax pay करना है उन्हें Turn Over के बेसिस पर 2% या 3% टैक्स pay करना है। 

अब यहाँ पर GSTIN / UIN  : 23 
डालें। 

 
 




Post a Comment

0 Comments