Online Computer Courses Classes and Training Program

online पैसे कमाने के तरीके





online पैसे कमाने के तरीके

आज के दिन में भारत में online जॉब्स की धूम मची हुई है | न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया के कोने-कोने में online जॉब्स की मदद से लोन घर बैठे हजारों-लाखों रूपये कमा रहे है आज इन्टरनेट की मदद से online जॉब्स करना बहुत ही आसान हो गया है


बिना किसी Technical ज्ञान के India में लोग Internet या online जॉब्स की मदद से एक महीने में 10000-30000 रूपये कमा रहे है जब की इन्टरनेट और technology का knowledge रखने वाले लोग लाखों में कमा रहे हैं


कुछ लोग तो अपनी 9-6 बजे की नौकरी के बाद भी पार्ट टाइम online जॉब्स कर रहे हैं . अगर नौकरी के साथ-साथ घर बैठे कुछ Extra पैसे भी मिल जाएँ तो इसमें अच्छा ही तो है क्यों हैं ना मजे की बात दोस्तों


नए और रोचक जानकारी के लिए हमारे Facebook Page को LIKE करें >>


क्या आप भी इन लोगों की तरह घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं ? अगर हाँ तो यह सबसे अच्छा अवसर है स्टार्ट करने के लिए


शुरुआत करने के लिए सबसे बड़ी बात है जानना की ऐसे कौन से Genuine माध्यम हैं जिनसे हम India में अपने घर बैठे online money earn कर सकते है



 जरूर पढ़ें :
search इंजन गूगल कैसे कमाता है पैसे ?

निचे हमने online घर बैठे पैसे कमाने के जबरदस्त तरीकों के बारे में बताया है जिनको शुरू करने के लिए आपको कोई भी Money Invest नहीं करना पड़ेगा . यह तरीके पूरी तरह से Free है .


इन सभी बातों को समझने के लिए अच्छे से समय दें और अच्छे से पढ़ें जिससे की Online पैसे कमाने के इन रास्तों को आप अच्छे से इस्तेमाल में ला सकें और अच्छे पैसे भी कमा सकें .


1. अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन देना Advertising on Website

online Advertising या अपने वेबसाइट पर विज्ञापन देना इन्टरनेट पर सबसे अच्छा online पैसे कमाने का तरीका है .
आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से निचे दिए 5 विज्ञापन देने के तरीकों से पैसा कमा सकते हैं .
  • Pay Per Click
  • Advertising (PPC)
  • Sell Text Link Advertisement
  • Sell your own Advertisment on your website
  • Paid review


Pay Per Click Advertising क्या है ?

PPC या Pay Per Click Advertising को CPC यानि की cost per click Advertising भी कहते हैं . आज के दिन में इन्टरनेट पर यह सबसे साधारण online Advertising का तरीका है . इसमें विज्ञापन देने वाली company (Advertising company) विज्ञापनों पर हुए clicks के अनुसार पैसे देती है .


Pay Per Click advertising प्रदान करने वाली कुछ मुख्य कंपनियां –

Ad sense:-
Ad sense Google की Ad Placement या Publishing Network है . लगभग सभी blogger adsense के Ads को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Publish करते हैं .
हालांकि Google Adsense Account का Approval पाना सभी Websites के लिए आसान नहीं होता .

इसके Account के Approval के लिए आपके Website का Content , गूगल Ads terms पर खरा उतरना बहुत ही आवश्यक है .

इसमें Payment Bank Transfer या चेक के द्वारा होता है . कम से कम 100 $ (Thresold revenue) होने के बाद ही इसमें पेआउट किया जाता है .


Infolinks:-

Infolinks , ब्लॉग के पोस्ट में In-Text Advertsing करने का सबसे अच्छा तरीका है . इसमें Infolinks अपने Ads Publishers के साथ अपने revenue का 70% पैसा शेयर करता है और 30% स्यवं रखता है In-Text में Post के पैराग्राफ के अन्दर Text में दो बार Underline Text विज्ञापन के रूप में दीखते है जिन पर कर्सर लेने पर Banner या Text विज्ञापन दीखते है .

जब आपका revenue 50 $ हो जाता है तो Infolinks Paypal के द्वारा कमाए गए पैसे आपके बैंक में भेजता है या 100$ होने पर Wire Transfer , ACH , Payoneer , echeqe या Westron Union से आप Payout करवा सकते है .

Media.net

Media.net Yahoo की advertising company है जो PPC विज्ञापन की सुविधा देती है यह गूगल adsense का सबसे अच्छा Alternative के रूप में माना जा सकता है इसके Ads भी adsense के विज्ञापनों के जैसे content संबंधी विज्ञापन वेबसाइट या ब्लॉग पर दिखता है .

इसमें कम से कम 100$ का Payout दो प्रकार से होता है – Wire transfer या Paypal के द्वारा .

Chitika :- Chitika भी एक अच्छा Alternative हो सकताहै अगर adsense या Media.net से आपकी वेबसाइट को Approval न मिले तो क्योंकि इसके ads का CPC अन्य कंपनियों से कम होता है .

10$ होने पर आप Chitika से Payout करवा सकते है Paypal के द्वारा पर अगर चेक चाहते है तो आपका Revenue 50$ या उससे ज्यादा होना चाहिए .

Text Link Ads टेक्स्ट विज्ञापन क्या है ?

अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है और आप अपने साईट पर किसी निर्धारित किये गए जगह पर text link ads बेच सकते है . यानि की दुसरे वेबसाइट के link को अपने पोस्ट के right side तब में कहीं भी जहाँ आप चाहे Put कार्स अकते है

याद रहें किसी भी बाहरी link (outside link) को अपने वेबसाइट पर Add से Nofollow Tag डालना न भूलें .

LinkWorth :-

LinkWorth , text link विज्ञापन के लिए अच्छा प्रोवाइडर है यह Ad कंपनी से आप घुमने वाला Ads, Paid Reviews लिखवाने की भी सुविधा देता है


इसकी कम से कम Payout 25$ Paypal के द्वारा और 100$ चेक , Wire Transfer या EFT से आप करवा सकते है

खुद के विज्ञापन Sell your own Advertisement on your Websites

आप अपने स्यवं के बैनर ads या किसी विषय पर लिखे हुए एबूक भी अपने वेबसाइट पर ads के माध्यम से बेच सकते है

पैसे लेकर अच्छा रिव्यु लिखे पेड रिव्यु

आप Paid Reviews से अच्छे पैसे कमा सकते हैं . इसमें आपको पैसे दिए हुए company के बारे में अच्छी बातें जैसे उनके products, उसके फायदों के बारे में लिखना होता है .

ऐसी भी वेबसाइट है जो एक Review के लिए 300$ से 500$ लेती है .

आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक और रबक क्वालिटी के अनुसार एडवरटाइजर से पैसे ले सकते है

2. मोबाइल एप्प और Ebook एप्प से कमाई Mobile Apps & e-Books Apps

मोबाइल फोन से पैसे कमाना आज कल बहुत ही ट्रेंडी है . आज कल स्मार्ट-फ़ोन्स का जमाना है और Apps Market में ऐसे कई App हैं जिन पर विडियो देखने पर , गेम्स खेलने पर , Tasks पूरा करने पर आप पैसे कमा सकते हैं या Rs. 100-500 Free Recharge भी आप प् सकते हैं . ये तो हो गई छोटी बातें पर Mobile Apps से आप बहुत पैसे कमा सकते है कैसे चलिए जानते हैं ?


अगर आप एक Programmer है और आपको Apps design और Coding (Java, c++) करना आता है तो आप अपना खुद का App बना कर बहुत पैसे कमा सकते हैं . बस आपको एक जबरदस्त App बनाने की जरुरत है और उसे गूगल प्ले या एप्प स्टोर पर पब्लिश कर दीजिये . आप अपने एप्प को Admob Ads से पैसे भी कमा सकते हैं .

आप मोबाइल फ़ोन के लिए e-Book App भी बना सकते है और उसे App store पर बेच सकते हैं .


जरुर पढ़ें :

Post a Comment

0 Comments