Online Computer Courses Classes and Training Program

How to learn PHP Language in hindi ?

 

How to learn PHP Language in hindi
How to learn PHP Language in hindi

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि PHP होता क्या है? (What is PHP in Hindi), इसके लिए क्या-क्या सीखना चाहिए और कहां से आप PHP language सीख कर वेब डेवलपर बन सकते हैं, अंत में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देंगे जिससे आप बेस्ट PHP डेवलपर बन सकते हैं। इसीलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

PHP in Hindi: जब भी बात आती है प्रोग्रामिंग सीखने कि या एक प्रोग्रामर बनने की  तो सबसे पहले दिमाग में यही सवाल  आता है कि कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी चाहिए। आज टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। जिसे आप सीख कर एक डेवलपर बन सकते है। बात अगर वेब डेवलपर की करें तो वेब डेवलपर बनने के लिए जो सबसे जरूरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है वो है PHP ।  

बिना PHP सीखे आप वेब डेवलपमेंट की फील्ड में आधा अधूरा ज्ञान लेकर घूमेंगे और ज्यादा सक्सेस हासिल नहीं कर पाएंगे। तो चलिए जानते है PHP होता क्या है ? इसके लिए क्या - क्या सीखना चाहिए। और कहां से PHP सीख कर वेब डेवलपर बन सकते है। अंत में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स भी देंगे। जिससे आप बेस्ट PHP डेवलपर बन सकते हैं।

PHP होता क्या है ? What is PHP in Hindi ?

तो चलिए सबसे पहले जानते है PHP होता क्या है ?

PHP एक general purpose प्रोग्रामिंग language है।  जिसका इस्तेमाल वेब डेवलपमेंट या वेबसाइट डिजाइन के लिए किया जाता है। इसके अलावा PHP का इस्तेमाल कमांडेंट स्क्रिप्टिंग और डेस्कटॉप ऐप बनाने के लिए भी किया जाता है।

PHP का इन्वेंशन वेब डेवलपमेंट के लिए किया गया था, अगर आज कि डेट में कोई अगर ये कहे कि PHP तो पुरानी हो गई है। आज पाइथॉन जैसे लैंग्वेज आ गए है। जिसमें हर तरह के एडवांस फीचर्स मौजूद है। तो हम यही कहना चाहेंगे कि आज भी वेब डेवलपमेंट के लिए अगर कोई लैंग्वेज बेस्ट है तो php ही है। इसका इन्वेंशन 1994 में  Resmus Lerdorf  ने किया था जो कि एक Danish-Canadian प्रोग्रामर है। 1 अक्टूबर 2020 को PHP का लेटेस्ट वर्जन 7.4.11 लॉन्च किया गया है। 

जरुर पढ़ें : How to Learn Python in Hindi

तो चलिए जानते है PHP के साथ-साथ किस चीज की जानकारी होना बेहद जरूरी है। जैसा कि हम ने पहले बताया है कि PHP एक वेब डेवलपमेंट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। इसे सीखने से पहले आप को HTML , CSS और Java Script की जानकारी होनी चाहिए। JavaScript में बेसिक क्लियर होने चाहिए तभी आप PHP सीख पाएंगे।

PHP कब और क्यों सीखना चाहिए ? When and why should you learn PHP ?

तो चलिए जानते है PHP कब और क्यों सीखना चाहिए ?

जो भी वेब डेवलपर बनना चाहता है उसे PHP सीखनी चाहिए। लेकिन PHP में बस इतना ही नहीं है और भी कई कारण है जिसके लिए PHP की जानकारी होनी चाहिए। 

1. जैसे पहली बार sep 2019 तक 9% वेबसाइट्स वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे थे। वर्डप्रेस PHP द्वारा संचालित किया जाता है। इस हिसाब से अगर आप अपने वर्डप्रेस स्किल्स को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते है तो PHP सीखना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा आप Joomla या Drupal जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम पर काम करना चाहते है तो इसमें भी PHP स्किल्स की काफी जरूरत पड़ती है।

2. बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले PHP सीखना ज्यादा आसान समझा जाता है।

3. अगर आपको PHP की अच्छी जानकारी है तो आप आसान प्रोजेक्ट्स को ऑनलाइन बिना किसी रुकावट के और बहुत जल्दी उपलोड्स कर सकते है। जबकि बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ ऐसा नहीं होता है।  दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले  PHP में आपको रिजल्ट्स जल्दी देखने को मिलता है।

4. बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ही तरह PHP की भी free रिसोर्स और huge community है। इसका मतलब ये है कि जब कभी आप किसी कोडिंग में फस जाओ तो किसी एक्सपर्ट से हेल्प ले सकते हो आइडिया एक्सचेंज कर सकते हो।

Free PHP कोर्स कहां से कर सकते है ?

तो चलिए अब जानते है Free PHP कोर्स कहां से कर सकते है। अगर आप बेगीनर्स है और PHP सीखना चाहते है तो फ्री कोर्स से शुरुआत कर सकते है। फ्री कोर्स का मतलब ये बिलकुल नहीं है कि वो लॉ क्वालिटी का होगा। ऑनलाइन बहुत से प्लेटफॉर्म है जो कि फ्री में कोर्स कराते है और बहुत बढ़िया कोर्स कराते है।

यहां आपको कुछ free online कोर्स के बारे में बताएंगे। जहां से आप PHP का पूरा कोर्स कर सकते हैं। और अगर बाद में आपको लगता है कि और गाइडेंस कि जरूरत है तो आप पैड कोर्स भी कर सकते है। तो शुरू करते है।

1. Official PHP Manual

अगर आपको वेब डेवलपमेंट सीखना है तो PHP की शुरुआत उसके official page से कर सकते है। यहां आपको हर तरह कि गाइडेंस मिल जाएगी। जैसे PHP क्या है ? इसे कैसे इंस्टॉल किया जाता है ? बेसिक सिंटेक्स  की जानकारी इसमें प्वाइंट टू प्वाइंट सबकुछ समझाया जाता है। आप इससे PHP का बेसिक कोर्स कर सकते है।

2. W3Schools PHP Tutorial

ये वेबसाइट किसी भी उम्र के बेगिनर्स के लिए सही है। यहां पर आपको बहुत ही आसान तरीके से और बहुत सारे examples के जरिए वेब डेवलपमेंट सिखाया जाता है। साथ ही यहां एक्सरसाइज और क्विज के जरिए आपको PHP memorized करने में भी मदद मिलती है। आपको यहां से PHP का कोर्स पूरा करने पर certificate भी दिया जाता है। अगर आप बहुत आसानी से और मजे मजे में PHP कोर्स करना चाहते है तो एक बार यहां जरूर विजिट करें।

3. PHP The Right Way

बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ही तरह PHP में भी खूब प्रैक्टिस की जरूरत है। और अगर आप प्रैक्टिस नहीं करते है तो आप PHP expert नहीं बन पाएंगे। और जल्दी जल्दी कॉड्स नहीं बना पाएंगे। जिससे बाकी डेवलपर्स से पिछड़ जाएंगे। जब आप basics सीख लें तो यहां से कोर्स कर सकते है। यहां आपको प्रोग्रामिंग स्टैंडर्ड्स के बारे में सीखने को मिलेगा जो कि नए डेवलपर्स के लिए समझना जरूरी है।

4. Free Code Camp's Free PHP Tutorial

अगर आपको वीडियो को देखना पसंद है और वीडियो से ज्यादा जल्दी सीखते है तो यहां से कोर्स करना एकदम सही रहेगा। यहां 5 घंटे का session होता है जिसमें वीडियो के जरिए बहुत अच्छी तरह से समझाया जाता है। अगर आप ने PHP का बेगिनर कोर्स कर लिया है तो स्किप करके नेक्स्ट वीडियो पर जा सकते है और आगे सीख सकते है 

5. Learn PHP with Codecademy

आप यहां अपना अकाउंट बना के कोर्स कर सकते है। ये एक सेल्फ गाइडेड कॉलेज कोर्स की तरह है जहां आपको आर्टिकल्स क्विज और प्रोजेक्ट्स मिलते है। जिससे आपकी प्रैक्टिस होती है और डाउट्स भी क्लियर होते है। यहां वीडियो और टेक्स्ट दोनों तरह के classes होते है।

6. GeeksforGeeks PHP Tutorial

अब तक हमने जिस भी प्लेटफॉर्म की बात की है उन सभी में बेसिक की बात की गई है।और उसके आगे के कोर्स के लिए आपको दूसरे प्लेटफॉर्म का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन यहां सभी कॉन्सेप्ट्स सीखने को मिल जाता है। अगर आपको बेसिक से और आगे एडवांस सीखना है तो आप यहां से सीख सकते है।

7. Learn PHP in Y Minutes

अगर आप PHP को ज्यादा तेजी से सीखना चाहते है तो यहां से सीख सकते है। इसमें सभी कॉन्सेप्ट्स की ब्रीफस जानकारी मिल जाएगी। यहां ज्यादा लंबे एक्सप्लानेशन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। बस प्वाइंट में आपको PHP सिखाया जाता है।

8. SoloLearn PHP Tutorial

अगर आप PHP को बहुत मजे मजे में सीखना चाहते है तो यहां से सीख सकते है। यहां आपको क्विज दिए जाते है जिससे आप ने क्या सीख लिया है उसे याद करने में मदद मिलती है। और प्रैक्टिस भी हो जाती है। बस यहां जाकर आपको अकाउंट बनाना होता है और आप इसे अपने फोन से भी सीख सकते है। इनके अलावा YouTube channel भी है जहां से आप PHP बहुत आसानी से सीख सकते है। ऐसे ही कुछ चैनल्स है

  • Traversy Media's PHP Front to Back
  • The Net Ninja's PHP Tutorial for Beginners
  • PHP Basics


तो चलिए अब कुछ पैड कोर्सेज की बात कर लेते है। PHP Basics के बाद इसमें जब तक आप एडवांस लेवल तक का कोर्स नहीं करेंगे तब तक एक डेवलपर्स के तौर पर आपको काम नहीं मिल पाएगा। एडवांस फीचर्स की जानकारी के लिए कुछ बहुत बढ़िया ऑनलाइन कोर्स है जहां आपका कोर्स खत्म होने के बाद आपको certificate भी मिल जाता है। जिसे दिखाकर आप अच्छी कंपनी में काम पा सकते है। कुछ ऑनलाइन paid course है

1. Udemy PHP Tutorials

Udemy पर आपको हर तरह का कोर्स मिल जाएगा। जिसकी आज कि डेट में डिमांड है। यहां पर आपको PHP के बहुत सारे कोर्स अलग अलग भाषा में मिल जाएंगे। यहां कोर्स थोड़े महंगे है मगर लोंग इन्वेस्टमेंट के तौर पर देखे तो यहां से आप बहुत अच्छे ट्यूटर्स से आप कोर्स सीख कर अच्छी जगह लग सकते है।

2. Lynda PHP Tutorials

Lyanda पर आपको 55 के आसपास कोर्स मिल जाएंगे। जिसमें लगभग दो हजार वीडियो होंगे। Udemy की ही तरह इसमें भी बहुत सारे एक्सपर्ट्स ने वीडियो बनाए है। और PHP के लगभग सारे टॉपिक कवर किए है। इसमें Trial के तौर पर फ्री में भी वीडियो देख सकते है ताकि आपको समझ आ सके कि कौन सा कोर्स करना है।

3. Coursera PHP Courses

अगर आप बिना कॉलेज गए विश्व की किसी भी यूनिवर्सिटी से पढ़ना चाहते है और वहां का सर्टिफिकेट चाहते है तो Coursera इसके लिए बहुत बढ़िया प्लेटफॉर्म है यहां पर भी PHP के बहुत से कोर्स मौजूद है। जहां से कोर्स करके सर्टिफिकेट पा सकते है। यहां स्कॉलरशिप के जरिए फ्री में भी कोई पैड कोर्स कर सकते है। Coursera सबसे बेहतरीन जगह है किसी भी तरह के कोर्स के लिए

4. Learn Object-Oriented PHP By Building a Complete Website

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते है बिना कुछ भी लगाए तो ये प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे बढ़िया है। ये कोर्स आपको Object-Oriented Programming के बारे में सबकुछ समझाता है। और आप कैसे PHP के साथ कैसे मास्टर बन सकते है इसके बारे में सिखाता है। इसमें बेसिक के बारे में सीखते है और सीखने के साथ ही अपना वेबसाइट बना सकते है।

5. Treehouse  PHP Courses

Treehouse पर आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे इस पर आप एक महीने फ्री कोर्स कर सकते है इस पर PHP के खूब courses मिल जाते है। जिसमें वीडियो क्विज और ऑब्जेक्टिव कि मदद से भी आप जो सीख रहे है उसकी प्रैक्टिस कर सकते है। डेवलपर बनने के लिए कहीं न कहीं से शुरुआत करनी ही पड़ती है। आप इसमें से या इसके अलावा आप खुद भी search कर सकते है और जहां भी आपकी learning styles को शूट करे वहां से PHP डेवलपर बन कर अपना एक ब्राइट फ्यूचर बना सकते है। बिना महंगे कॉलेज में खर्च किए।

अगर आप वर्डप्रेस पर काम करना चाहते है तो कुछ और चीजें सीखनी होगी जिसमें जावास्क्रिप्ट शामिल है। बस आपको एक चीज ध्यान रखना है की कोर्स खत्म होने के बाद भी आपको प्रैक्टिस चालू रखना है। क्योंकि अगर आप ने प्रैक्टिस बंद की तो आप बाकी डेवलपर से दस कदम पीछे हो जाएंगे। आपको ये बात ध्यान रखना है की PHP बस एक शुरुआत है इसके अलावा भी  आपको बहुत कुछ सीखना होगा जो आपको बेस्ट डेवलपर बनने में मदद करेगा। आप अपने आपको जितना अपडेट रखोगे उतना आपको नया नया काम मिलेगा।

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा और हम पूरी कोशिश करते की आपको एक ही पोस्ट में पूरी जानकारी दे सकें । अगर आपकी PHP लैंग्वेज से संबंधित कोई और भी सवाल है  जो आप हम से पूछना चाहते है तो हमें कमेंट करें। हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे। धन्यवाद! इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें।

Post a Comment

0 Comments