Online Computer Courses Classes and Training Program

Best Programmer Experts कैसे बने ?

Best Programmer Experts Kaise Bane

 

21 century पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर डिपेंड है हम चारो तरफ से टेक्नोलॉजी से घिरे है। जिसमें एक दूसरे से बात करने के लिए इंफॉर्मेशन के लिए और बाकी सभी कामों को करने के लिए हमें इसका सहारा लेना पड़ता है। इस टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर का बहुत बड़ा योगदान है। और जब बात कंप्यूटर की आती है तो programming सबसे ज्यादा जरूरी चीज़ बन जाता है।  स्टीव जॉब्स ने कहा है सभी को कंप्यूटर प्रोग्राम करना आना चाहिए क्योंकि ये आपको सिखाता है की सोचना कैसे है। आजकल प्रोग्रामर की हर क्षेत्र में जरूरत है। वक्त आ गया है कि अपनी प्रोग्रामिंग स्किल्स को सुधारें। अपने करियर को सुधारने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। Programming सीखना  लेकिन एक बढ़िया प्रोग्रामर बनना इतना आसान नहीं है। कई प्रोग्रामर और कॉडर्स अपनी प्रोग्रामिंग लाइन में बाकियों से अच्छा करना चाहते है। आगे निकलना चाहते है।लेकिन वो ये नहीं जानते की ऐसा  कैसे किया जा सकता है। इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिससे आप बेस्ट कॉडर बनकर अपने करियर लाइन में बढ़िया कर सकते है। और अंत में कुछ गलतियां बताएंगे जो नए कॉडर या एक्सपर्ट करते है।

तो चलिए जानते है आप अपनी कोडिंग स्किल्स या प्रोग्रामिंग स्किल्स कैसे बेहतर कर सकते है।

1. आत्म निर्भरता Self Confidence

Coding सीखने से पहले बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी चाहिए , कहां से शुरू करना चाहिए,
ऐसे ही कई बातो का ध्यान रखना चाहिए लाखो तरीके मौजूद है कोडिंग सीखने के । ये आपके ऊपर है की आप कहां से सीखना चाहते है। सीखने के दौरान कई सारे ऐसे मौके आएंगे। आपको कोडिंग करने में दिक्कतें आयेंगी और आप इसे छोड़ना चाहोगे। लेकिन अगर आप अपने प्रॉबलम को सॉल्व करके आगे सीखते जाते हो तो आप बेहतर कॉडर बन सकते हो।

2. Language

Coding सीखने के लिए आपको कम से कम एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज या स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज सीखना पड़ता है। कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां से आप फ्री में ये सब सीख सकते है।
एक्सपर्ट्स बताते है एक टाइम में एक ही लैंग्वेज पर फोकस करना चाहिए। जब एक language अच्छे से आ जाए तभी दूसरे को सीखना चाहिए। सब सीखने के चक्कर में कोई भी पूरा नहीं हो पाता। जिससे आपकी कोडिंग बेहतर नहीं हो पाती। Beginners को तीन लैंग्वेज तो सीखनी ही चाहिए। Python, Ruby, और JavaScript ।

3. ज्यादा से ज्यादा codes पढ़े

किसी ने कहा है की आपको कोडिंग में जिनीयस होने से पहले रीडिंग में जिनीयस होना पड़ेगा। अगर आपको कोडिंग के जरिए बेस्ट प्रोग्रामर बनना है तो आपको ये बात समझनी होगी। की जितना आपको कोड लिखना जरूरी है। उतना ही दूसरो के codes पढ़ना भी जरूरी है। जब आप दूसरो के codes पढ़ते हो तो आपको पता चलता है की दूसरे लोग अपनी प्रोग्रामिंग के जरिए कैसे प्रॉब्लम्स सॉल्व करते है। आपको उन कोड्स से सीखने की जरूरत होती है। जितना आप दूसरो से सीखोगे। उतना ही बेहतर काम करोगे। आपको खुद से ये सवाल करना चाहिए। मैं होता तो ये कोड्स कैसे लिखता या मैं इस कोड्स में क्या क्या सुधार कर सकता हूं।

4. Clear The Basic Concepts बेसिक कॉन्सेप्ट्स क्लियर करें

जब आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की फील्ड में आना चाहते है और सीखना शुरू करते है। तो शुरुआत में कोडिंग में अक्सर दिक्कतें आती है।चाहे वो error की सॉल्व करने की दिक्कत हो या कोडिंग समझने की दिक्कत हो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है बेसिक कोड्स को ठीक से न समझना। आप शुरुआत में जो भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखें। उसमें basics को हमेशा क्लियर करते चलें। Basics का क्लियर होना एक्सपर्ट्स बनने के लिए बहुत जरूरी है।

5. Learn Easy Programming Language

हमेशा शुरुआत आसान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से करनी चाहिए। जैसे C, सी++ , शुरुआत में आसान प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने से आपको कोडिंग की बेसिक समझने में आसानी होती है। जो बाद में दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में मदद करता है। और इससे आगे कुछ भी नया सीखना आसान हो जाता है।  

6. Learn Data Structure and Algorithms

एक बेस्ट कॉडर बनने के लिए आपको Data Structure और Algorithm की अच्छी समझ होनी चाहिए। इसके लिए कई ऑनलाइन कोर्स भी होते है। जिसे करके आप अपनी कोडिंग स्किल्स को एडवांस बना सकते है।

7. Maintain Balance Theory and Practical

अक्सर देखा गया है की को beginners practical में अच्छा करते है वो theory पर ध्यान नहीं देते और जो theory पर ध्यान देते है और अच्छे से समझते है वो प्रैक्टिकल में बुरा परफॉर्मेंस करते है। लेकिन अगर आपको कोडिंग में बेस्ट बनना है तो theory और प्रैक्टिकल दोनों पर ध्यान देना होगा। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करोगे उतना आपकी स्किल्स इंप्रूव होगी और उतनी जल्दी आप कोडिंग में एक्सपर्ट बन जाओगे। कोडिंग में कुछ भी रटने वाला नहीं होता है क्योंकि कोडिंग कई बार बहुत सारे pages के होते है जिसे रटना मुश्किल है। कुछ सिंटेक्स याद किए जा सकते है जिसके लिए theory और प्रैक्टिकल पर बराबर पकड़ जरूरी है। जैसे जैसे आप theory पढ़ते जाओ वैसे वैसे उसे कंप्यूटर पर रन करके देखो हो रहा है या नहीं। और कहां दिक्कत आ रही है। अब अगर आपको दिक्कत आए तो उसे कैसे सॉल्व करें। इसी से रिलेटेड है हमारा अगला प्वाइंट

8. Join Internet Group

आज इंटरनेट पर बहुत सारे फोरम और बहुत सारे ग्रुप ऐसे है जहां कोडर्स मौजूद होते है। और एक दूसरे की मदद करते है प्रोग्रामिंग में। जब आपको कोडिंग में दिक्कत होगी तो आप अपनी प्रॉबलम वहां शेयर कर सकते हो। जहां बहुत सारे एक्सपर्ट्स होते हैं जो आपकी मदद कर सकते है। साथ ही वहां अपनी कोडिंग शेयर करे ताकि उससे लोगो को हेल्प मिले और आपकी प्रैक्टिस होती रहे।

9. Do Coding Everyday

अगर आपका aim बेस्ट कॉडर बनना है तो आपको इस बात को ध्यान रखना होगा। कोई भी दिन ऐसा ना जाए की आप उस दिन कोडिंग ना करें। रोज थोड़ी बहुत कोडिंग करते रहे और खुद को रोज नए नए चैलेंज देकर अपने कोडिंग स्किल्स को एडवांस बनाते रहे। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे। उतना जल्दी बेस्ट कॉडर बन जाएंगे।

10. Use GitHub and Blog

आप जो भी कोड लिखो उसे अपने ब्लॉग पर या GitHub पर जरूर डालें। ये सबसे अच्छा तरीका है कोडिंग practices के लिए इससे लोगो को आपके काम के बारे में पता चलेगा। और आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिलेगा जिससे आपकी कोडिंग स्किल्स भी इंप्रूव होगी।

तो चलिए अब बात करते है कुछ कॉमन गलतियों की जो beginner's अक्सर करते हैं और पीछे रह जाते है।

1. Just be Happy थोड़े में ही खुश हो जाना

अगर आपको बेस्ट कॉडर बनना है तो सबसे पहले आपको ये मानना होगा की अभी आपको जितना भी आता है
वो बहुत कम है और बहुत कुछ सीखना बाकी है।
Beginners थोड़ा बहुत सीखकर सोचते है हमें सबकुछ आ गया है। अब सारी प्रॉबलम सॉल्व कर लेंगे लेकिन ऐसा होता नहीं है। आप जितना ज्यादा सीखेंगे और प्रैक्टिस करेंगे। उतने अच्छे प्रोग्रामर बन पाएंगे। ये बात आपको हमेशा याद रखनी है।
 

2. Don't try to Vindicate Yourself खुद को सही साबित करने की कोशिश न करें

अगर आपको बेस्ट कॉडर बनना है तो आपको अपने experience से सीखना होगा। आपको अपनी गलतियों से सीखना होगा की आपने कहां गलती की है और उसे सुधारना होगा।

3. Creating Large and Complex Codes बड़े और उलझे हुए कोड्स बनाना

बीगिनर्स अक्सर थोड़ा बहुत कोड्स सीखकर बड़े बड़े कोड्स लिखने की कोशिश करते है और फिर उसमें Error आने पर पता ही नहीं कर पाते की क्या ग़लती हुई है। उनके कोड्स इतने उलझन भरे होते है कि उसे सुलझाने में काफी समय लग जाता है इसीलिए शुरुआत में हमेशा छोटे कोड्स लिखे और जैसे जैसे सीखते जाएं बड़े करते जाएं।

4. Write Code Without a plan बिना प्लान के कोड लिखना

बिग्नर्स कोडिंग लिखने में कई बार इतनी जल्दबाजी करते है कि वो बिना किसी planning के कोड्स लिखने बैठ जाते है और गलतियां कर देते है। प्रोग्राम में किस चीज की requirement है प्रोग्राम कैसे काम करेगा। जैसी कई बातो को वो ध्यान नहीं रखते। इन गलतियों से बिगीनर्स को बचना है। प्रोग्राम लिखने से पहले कुछ रिसर्च और एक्सपेरिमेंट जरूर करें। ताकि आपको पता चल सके। की कौन से structure से प्रॉबलम सॉल्व करना सही होगा।

तो दोस्तों इन सभी टिप्स को आप इस्तेमाल करके देखें आपको फायदा जरूर होगा। इससे दूसरो का भी फायदा हो इसके लिए पोस्ट को जरूर शेयर कीजिएगा। आप मुझे सपोर्ट इसी तरह सपोर्ट करते रहिए मैं आपके लिए कोडिंग से जुड़े अपने experience शेयर करता रहूंगा जिससे आपको काफी फायदा होगा। धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments