Online Computer Courses Classes and Training Program

How to install Python in Hindi

How to install Python in Hindi by Ajay Kumar Paswan
 

How to install Python in Hindi

Python सीखने के लिए अपने कंप्यूटर में पाइथन को कैसे install करें इसके बारे में पढ़ते है तो आज हम इस पोस्ट में Python और PyCharm install करना सीखेंगे।

Python Setup Environment 

सबसेपहली चीज जो हम install करने वाले है वो है पाइथन तो Python install लिख दीजिये गूगल में बिना टेंशन के आप लोग यहाँ देखेंगे इस तरह का python.org का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

download python

तो आपको वहां जो भी latest version दिखाई दे उसे download  कर लें। अभी latest है Python 3.9.0 तो ये अभी रिसेंटली रिलीज़ हुआ है। इसको आप download कर लें। और आप वेट करे उसे download होने का। 

आप चाहे तो python का setup file डाउनलोड करने के लिए आपको उसका लिंक मैं निचे दे देता हूँ आप वहां से download करके install कर लें। 

Download Now

सबसे पहले इस link के द्वारा वेबसाइट पर जायें उसके बाद आपको उस वेबसाइट में एक Download  python 3.9.0 दिखेगा उस पर क्लिक करना है। और उसे अपने कंप्यूटर में install करेंगे PyCharm download करने के बाद तो चलिए शुरू करते है। 

PyCharm Setup 

जब तक पाइथन download हो रहा है अभी एक और चीज download करते है अभी इस चीज के बारे में नहीं बताऊंगा।  सिंपल मेरी बात मानते हुए Pycharm install लिखिए गूगल में और जैसे pycharm install लिखेंगे तो आपको निचे दिए गए link  दिखेंगे।

और जैसे ही आपलोग इस पर क्लिक करेंगे ये आपको jetbrains की वेबसाइट मिलेगी । यहाँ पर pycharm के दो version मिलेंगे एक होगा community version और एक होगा professional version आपलोग प्रोफेशनल version download ना करें क्योंकि ये एक महीने बाद expire हो जायेगा। आपलोग community वाला download करें जो की फ्री है तो प्रोफेशनल को नहीं करना है download हमें फ्री ट्रायल नहीं चाहिए। इसीलिए community वाला download कीजिये। 


 जब तक ये download हो रहा है मैं आपको बताता हूँ ये क्या है ? देखो PyCharm एक IDE होता है इनकी फुल फॉर्म होती है Integrated Development Environment आपलोग की ये मदद करता है अपना पाइथन प्रोग्राम run करने में आप कहेंगे वो तो यार करता है आलरेडी जो हम पाइथन download कर रहे है। हाँ जो हम download कर रहे है वो Interpreter है पाइथन का ये बेस interpreter है और उसके ऊपर PyCharm जब हम install करते है तो ये pycharm क्या करता है कि ये हमको बहुत ही खुबसूरत interface देता है और कोड को हाईलाइट करता है उसी के साथ -साथ आपको मजा आ जायेगा इसको एक बार यूज करेंगे तो।

आप चाहे तो निचे दिए गए link से भी download कर सकते है  Pycharm को। 

अब हम पाइथन installer पर डबल क्लिक करेंगे। 
जैसे ही setup file run होगा इस तरह का स्क्रीन दिखेगा।
Install Python 1

अब इसमें जो जो चेक है उसे आप भी करें नहीं तो बाद में आपको प्रॉब्लम हो सकता है। Add Python 3.9 तोPATH ये चेक करना है क्यों करना है येमैं बाद में बताऊंगा। दूसरी बात ये की install करने का सबसे आसन तरीका है install now पर क्लिक करके होता है। लेकिन हम यहाँ customize installation करेंगे। क्यों करेंगे क्योंकि हम अपनी C Drive में पाइथन install करेंगे। आपलोग install now भी कर सकते है मगर मेरे साथ चलना चाहते है तो customize installation पर क्लिक करें। 
देख लीजिये आपके भी सेम चेक हो रखें हो उसके बाद next पर क्लिक करेंगे। 
 
Install Python 3

इसके बाद आपलोग को करना क्या है की install for all users पर चेक करना है। और यहाँ पर Browse पर क्लिक करना है This PC के अन्दर एक नया folder बना देना है C Drive में और उसका नाम आपलोग को रखना है Python 39 यानि की पाइथन 3.9 अब हमलोग क्या करेंगे की Python 39 वाले folder को choose करके ok पर क्लिक कर देंगे।  
अब आपलोग ध्यान से देख लेंगे की मेरा जो जो चेक है आपका भी चेक हो रखा है या नहीं उसके बाद हमलोग install पर क्लिक कर देंगे। 
 
और ये जो भी permission मांगेगा वो दे देंगे। उसके बादइंस्टालेशन का प्रोसेस स्टार्ट हो जायेगा। 
Install Python 4

ये कम्पलीट होने के बाद run करके भी देखेंगे। अब हमारा पाइथन install हो चूका है। 
Install Python 5

अब आप close पर क्लिक करके आराम से क्लोज कर सकते है। और इसको पढ़ लीजिये अगर आपके पास टाइम थोड़ा ज्यादा है तो। 
क्लोज पर क्लिक करने के बाद , मैं क्या करूँगा की , क्लिक करूँगा स्टार्ट मेनू पर और windows power shell  open कर लूँगा। अगर आप लोगो के पास windows पावर shell नहीं है तो आप लोग कमांड प्रांप्ट खोल सकते है। 
Windows Powershell

अब यहाँ पर जैसे ही python लिखेंगे और इंटर मारेंगे। देखिये हमारा पाइथन इंटरप्रेटर लांच हो गया है। 
Windows Powershell python

अभी हमलोग पाइथन में ऊँगली नहीं करेंगे। exit() लिखकर बाहर आ जायेंगे। अभी आपलोग सिर्फ इतना सीखिए। मेन कोडिंग जो है वो हम पाइथन में करेंगे। आपलोग एक बार pip लिखकर देखिये जैसे ही pip लिखकर एंटर करेंगे कुछ ऐसा आउटपुट दिखना चाहिए इसमें कुछ एरर नहीं आना चाहिए। 

Windows Powershell pip

 अगर आपका एरर आ रहा है। तो इसे ठीक करने का एक पोस्ट लिख दूंगा। आप हमें कमेंट करके बता सकते है। 

अब इतना करने के बाद इसे बंद कर दीजिये। इसके बाद जो pycharm का जो कम्युनिटी अडीसन है वो इंस्टॉल करेंगे। 

सबसे पहले इंस्टालर को ओपन कीजिये। 

Pycharm installation 1

फिर नेक्स्ट पर क्लिक करूँगा 

Pycharm installation 2

एक बार फिर से नेक्स्ट पर क्लिक करूँगा। 

 

Pycharm installation 3

उसके बाद ये सबकुछ ऐसे ही छोड़कर नेक्स्ट पर क्लिक करूँगा। 

Pycharm installation 4
 

इसके बाद इंस्टॉल पर क्लिक कर दूंगा।

Pycharm installation 5

 ये प्रोसेस हो रहाइंस्टालेशन का इसे कम्पलीट होने का इंतजार करेंगे। इसको इनस्टॉल करना बेहद आसान है। लेकिन जो मैं ने पाइथन का इंस्टालेशन बताया उसे थोड़ा ध्यान से करना पड़ेगा।

Pycharm installation 6

मेरा तो Pycharm आराम से इंस्टॉल हो गया है अब मैं Run PyCharm Community Edition चेक करके Finish पर क्लिक कर दूंगा।

Pycharm installation 7

  Privacy Policy चेक करने के बाद continue पर क्लिक कर देंगे। 

Pycharm installation 8

Skip Remaining and Set Defaults पर क्लिक करके फटाक से इसको लांच कर लीजिये। टाइम वैसे भी लोगो के पास बहुत कम होता है।

Pycharm installation 9

इसके बाद New Project पर क्लिक कीजिये। 

अब यहाँ पर थोड़ा ध्यान से देखिये आपलोग बता रहा हूँ अभी इसको मैं firstprog लिखूंगा। 

लेकिन जो Python Enterpreter है वहां पर देखिये Virtual Environment बना हुआ है ये बहुत खतरनाक चीज है। आपलोग इसको न चेक करके Existing Enterpreter को चेक करिये और उसके बाद यहाँ तीन डॉट


पर क्लिक करिये जैसे ही आप तीन डॉट पर क्लिक करेंगे 


आप system enterpreter पर क्लिक करिये उसके बाद यहाँ पर जो पाइथन Interpreter आप ने जिस फोल्डर में इनस्टॉल किया था उसे सेलेक्ट करें।

और ok पर क्लिक कीजिये।

Pycharm installation 13
अब आप Create क्लिक कर दें जैसे ही आप क्रिएट पर क्लिक करेंगे प्रोजेक्ट आपका बन जायेगा।

Don't  show tips पर चेक करके इसे क्लोज कर दें। 

अब हमलोग जायेंगे फाइल के अंदर और इसमें settings पर क्लिक करेंगे। 

सेटिंग्स में जाने  बाद मैं आपलोग को बताता हूँ यहाँ सबसे पहली चीज है Appearance

यहाँ आप देखिये Theme है इसे आप अपने अनुसार चेंज कर सकते है। Intellij Light सेलेक्ट करके Apply करेंगे तो वाइट थीम हो जायेगा  और OK पर क्लिक कर दें। जो मुझे पसंद है कुछ लोग कला थीम पसंद करते है आप चाहे तो Darcula ही रख सकते है। 

यहाँ settings में बहुत सारे ऑप्शन है इसे आप धीरे धीरे एक्स्प्लोर करना अभी मैं आपको सिर्फ 2 मेन ऑप्शन बता रहा हूँ। एक तो ये जो मैंने Theme change करने के लिए बताया। अब मैं दूसरा बताने जा रह हूँ। 

इसके बाद मैं जाता हूँ settings के अन्दर Editor में क्लिक कीजिये General में क्लिक कीजिये।  


  उसके बाद आप इसको चेक कर लीजिये change font size with Ctrl + Mouse Wheel

ये बहुत काम की चीज है इसको आप चेक कर लीजिये। Apply एंड OK पर क्लिक कर दीजिये। अब यहाँ से आप अपना नया पाइथन प्रोग्राम बना सकते है। 

अब एक बार मैं और समझा देता हूँ चीजों को , होता क्या है कि ये PyCharm है ये हमको जो पाइथन install किया है उसको इस्तेमाल करने में मदद करता है। यानि ये पाइथन के ऊपर से एक चीज है। इसके पास अपने आप में कोई Interpreter नहीं है ये Python Interpreter का इस्तेमाल कर रहा है। Python Interpreter आप यहाँ से इस्तेमाल करो या फिर Windows PowerShell से, लेकिन आप लोग देख सकते हो windows powershell में कोड लिखना कितना मुश्किल रहेगा लेकिन PyCharm में एकदम Notepad की तरह चलेगा और आपलोग को अच्छा भी लगेगा कोड लिखने में। तो इसीलिए हम PyCharm का इस्तेमाल करते है। आगे धीरे-धीरे चीजें और क्लियर होने लगेगी। अगर आपके दिमाग में बहुत सारे question है भी तो अभी आगे बढ़ते रहिये सारे सवालों के जवाब आपको खुद मिल जायेंगे। 

अब मैं आपलोग को प्रोग्राम बनाना सिखा देता हूँ PyCharm में 

आपलोग यहाँ पर Right Click करें

जो भी project का नाम दिया है उसी पर right click करना है , उस पर New और Python File पर क्लिक करें। 
pycharm program 2
उसके बाद इसका नाम main रख दें आप कुछ भी रख सकते है लेकिन मेन file का नाम main ही रखना चाहिए।
अब आप Ctrl keyदबा कर अपना mouse व्हील आगे पीछे करोगे तो आपको दिखेगा font size छोटा बड़ा होते हुए।यहाँ से आप आसानी से ज़ूम इन और ज़ूम out कर सकते हो ये बहुत अच्छा setting है इसलिए मैंने आपलोग को ये चीज settings में जा कर करवाई। 

अब आपलोग Pycharm की मदद से multiple Interpreter का यूज कर सकते हो। लेकिन ऐसी चीजे अभी मत करना अगर आपलोग beginners हो तो। एक latest version जो है पाइथन का उसको आप डालके रखो। बहुत सारे Packages install करो और सब काम उसी में करो।  Packages क्या होते है मैं आगे की पोस्ट में बताऊंगा तो ज्यादा डरने वाली बात नहीं है। 

मैं आशा करता हूँ की ये जो आज बताया है आपलोग क्लियर हो गए होंगे। सबलोग फॉलो कर पा रहे होंगे। इन आर्टिकल्स के थ्रू मैं सबकुछ बताऊंगा आपलोग को कुछ भी दिक्कत हो आप हमें बताएं मैं solve करके दूंगा। और ये पोस्ट किन लोगों के लिए नहीं है। जो की सिरियस नहीं है , जो टाइम नहीं दे सकते , जिनके पास धैर्य नहीं है , जो मास्टर नहीं बनना चाहते है। आपलोग में से कोई ऐसे लोग है जोकि चाहते है की शोर्ट में काम हो जाये या फिर आधे घंटे में पाइथन सिख जाएँ या कुछ ऐसा हो जाये , मैजिक हो जाये तो मैं आपलोग को बता दूँ वो पॉसिबल नहीं है। क्योंकि सफलता की कोई लिफ्ट नहीं बनी है आजतक। सफलता के लिए आपलोग को सीढियाँ लेनी ही पड़ेगी। लिफ्ट से नहीं जा सकते। 

मैं चाहता हूँ इस टुटोरिअल से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े और बेनिफिट ले इसलिए इसे सब्सक्राइब कर लें इस ब्लॉग को ताकि जब भी मैं आर्टिकल लिखूं सीधे आपके ईमेल में चला जाये आपको search करने की जरुरत भी नहीं पड़े। धन्यवाद !


Variables in Python
Escape Sequence in Python
Row String in Python

Post a Comment

0 Comments