Online Computer Courses Classes and Training Program

Programming Language कैसे सीखें ?

Programming Language Kaise Sikhe

 

कंप्यूटर मनुष्य का सबसे बड़ा आविष्कार है दोस्तो कंप्यूटर के आविष्कार और उसके बाद के उपयोग ने कई लोगो के सपने को पूरा करने में मदद की है। और ये कल्पना करना लगभग असंभव है कि कंप्यूटर के बिना हमारा जीवन कैसा होगा ? आज के समय में हम जो कुछ भी करते है। उसमें कहीं न कहीं कंप्यूटर लैंग्वेज का उपयोग किया गया है। चाहे हमारे द्वारा देखे गए फोन पर अलग-अलग एप्लीकेशन के माध्यम से नेविगेट करना हो या पसंदीदा वेबसाइट ब्राउज़ करना हो  या फिर अपने डिवाइस में गेम खेलना हो। हम  जितने भी तरह के मोबाइल एप्लिकेशन , गेम , सॉफ्टवेयर , वेबसाइट देखते है उन सभी को किसी न किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से डिजाइन किया गया होता है। 

यदि आपको कंप्यूटर प्रोग्राम, मोबाइल ऐप , website , Game या किसी अन्य Software को बनाने में रुचि है तो आपको सीखना होगा एक Computer Program कैसे बनाया जाता है? Program Computer के Programming Language के द्वारा बनाया जाता है। ये language उस प्रोग्राम को मशीन के साथ काम करने की अनुमति देती है। जिस पर वो चल रही है। चाहे वो कंप्यूटर हो , मोबाइल हो या हार्डवेयर का अन्य टुकड़ा हो जैसे हमारा दिमाग हमारे हर एक अंग को काम करने की अनुमति देता है। उसी प्रकार एक प्रोग्राम भी एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर के रूप में किसी विशेष मशीन पर काम करने की अनुमति देता है। Program बनाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वो है Programming Language को सीखना।

Programming Language experts को बड़े-बड़े tech company में काम करने का अवसर प्राप्त होता है। इसीलिए आप भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। जिसमें हम आपको बताएंगे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखें। How to learn Programming Language?

तो चलिए सबसे पहले हम जानेंगे Programming Language क्या होती है ?

Programming Language क्या होती है ?

दोस्तो कंप्यूटर या मशीन को नियंत्रित करने के लिए Program का इस्तेमाल किया जाता है। एक Program एक विशेष काम को करने के लिए कंप्यूटर को दिए गए निर्देशों का समूह है। ये Computer Program Computer लैंग्वेज में लिखे जाते है। जिसे High Level Language कहते है।  जैसे 

  • Python
  • Delphi
  • Perl
  • PHP
  • Ruby
  • C#
  • Java

High Level Language लगभग मानव लैंग्वेज जैसा ही होता है। जो की कंप्यूटर language समझने की तुलना में अधिक आसन होता है। और जो मानव के लिए अधिक जटिल है जिन्हें machine language या low level Language कहा जाता है। कंप्यूटर केवल 0 और 1 की भाषा समझता है। जिसे binary digit कहते है।

जितनी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है। उन्हें कंप्यूटर में बाइनरी डिजिट में कन्वर्ट किया जाता है। ताकि कंप्यूटर हमारे द्वारा दिया गया इंस्ट्रक्शंस समझ सके। कंप्यूटर से कम्युनिकेट करने के लिए हमारे पास C, C++, Java, Python , Scripting language आदि जैसी विभिन्न भाषाएं है। कंप्यूटर केवल बाइनरी डिजिट समझता है लेकिन हम जो code लिखते है वो High Level Language में होता है। जो मानव भाषा के समान होता है। 

इसे जरूर पढ़ें : How to Learn Python in Hindi ?
इसे जरूर पढ़ें : Introduction to C Language in Hindi

तो चलिए अब हम जानते है प्रोग्रामिंग language कैसे सीखें ?

प्रोग्रामिंग language कैसे सीखें ?

दोस्तो हर दिन नई प्रोग्रामिंग भाषा का जन्म होता है अभी तक लगभग 5000 Programming भाषाएं उपलब्ध है लेकिन उनमें से केवल 250 languages को मान्यता मिली है। हर साल कई प्रोग्रामिंग भाषा लागू की जाती है। लेकिन कुछ प्रोग्रामिंग भाषा लोकप्रिय होती है जिनका उपयोग प्रोफेशनल प्रोग्रामर अपने कैरियर बनाने में करते है। और साथ ही कुछ ट्रिक्स भी बताते है।

आप जिस भी लैंग्वेज को सीखना चाहते है उस language का Tutorial search कीजिए आप YouTube से भी प्रोग्रामिंग से जुड़े विडियोज देखकर basics सीख सकते हैं। आप जिस लैंग्वेज को सीखना चाहते है उसकी एक किताब आप खरीद लें। इंटरनेट में और ऑफलाइन दुकानों में बहुत सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की किताबें उपलब्ध होती है। उन किताबों को खरीदकर प्रोग्रामिंग के कॉन्सेप्ट्स और सिंटेक्स को अच्छी तरह सीख लें।

Online ऐसे बहुत से Programming communities है जो विशेष प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऊपर  प्रोजेक्ट या assignment देती है। यदि आपको प्रोग्रामिंग में अच्छी पकड़ बनानी है तो ऐसे ही किसी अच्छी Programming Communities को खोजकर उसमें भाग लेना चाहिए। इससे आपके सीखने की प्रक्रिया को बहुत बढ़ावा मिल सकता है।

आप Programming Forums में भी ज्वाइनिंग ले सकते है। जहां आप दूसरे प्रोग्रामर के साथ बात चीत कर उनके कोड से बहुत कुछ सीख सकते है। जिनसे आपके कोड्स और क्लियर हो सकते है। Forums में सिर्फ आप सवाल ही न पूछे बल्कि दूसरे के सवालों के जवाब देने की कोशिश भी करें। इससे आपकी प्रॉबलम solving की capacity भी बढ़ जाएगी।

जब आप Programming Language को अच्छी तरह सीख जाएंगे तब आप प्रोग्रामिंग की शुरुआत आप कुछ sample program लिखकर कर सकते हैं।

जितना हो सके उतना अभ्यास करें। Programming में एक समस्या को सॉल्व करने के 100 तरीके हो सकते है। एक बार जब आप समस्याओं को हल करने में अच्छे हो जाते है। तो आप किसी भी समस्या का अच्छा विकल्प खोजने में अच्छा हो जाते है। आप कितने भी बुद्धिमान व्यक्ति क्यों न हो दोस्तो अभ्यास के अलावा कोई और रास्ता नहीं है।

Programming करना काफी मजेदार है और ये काफी उपयोगी भी है।  इसे सीखकर आप अपने कैरियर को बेहतर दिशा की ओर ले जा सकते है। यदि आप भी प्रोग्राम बनाना सीखना चाहते है तो programming से जुड़ी सभी बातें जानना होगा। जैसे कितनी तरह का लैंग्वेज का उपयोग आज के समय में किया जाता है। उनमें से कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आपको अच्छा बनना है। इसे सीखने के लिए कौन सी किताबें सीखनी होगी। और कहां से कोर्स करने होंगे। अगर आप जल्दी से एक भाषा सीखने कि कोशिश करते है। तो ऐसा मत सोचिए कोई भी व्यक्ति रातों रात प्रोग्रामर नहीं बनता। किसी भी भाषा को सीखने में समय और धैर्य चाहिए। बिना इसके आप कभी भी एक सफल प्रोग्रामर नहीं बन सकते।

तो चलिए जानते है प्रोग्राम सीखने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रोग्राम सीखने के लिए क्या करना चाहिए?

1. सबसे पहले है Programming Language का चुनाव ।

सबसे पहले प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का चुनाव बहुत जरूरी है। और इसके लिए आपका इंटरेस्ट का पता लगाना बहुत जरूरी है। की आप किस तरह का प्रोग्राम बनाना या सीखना चाहते है। अलग-अलग तरह के लैंग्वेज का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के प्रोग्राम बनाने में किया जाता है। तो क्या आप लिखना चाह रहे हैं उस हिसाब से एक लेंगुएज का चुनाव कीजिए। यदि आप Games तैयार करना चाहते है तो आपको C , C++ सीखना होगा। C और C++ बहुत ही शक्तिशाली भाषा है। अगर एक बार इसे अच्छी तरह से सीख गए तो आप दूसरे प्रोग्रामिंग language को भी बड़ी आसानी से सीख सकते है। जैसे Java, JavaScript, Python इत्यादि। 

यदि आप वेबसाइट बनाना चाहते है या वेब डेवलपमेंट करना चाहते है तो HTML, CSS, JavaScript और PHP जैसी लैंग्वेजेस सीखना होगा। और यदि आप मोबाइल एप्लिकेशन बनाना चाहते है तो आपको Java Language सीखना होगा। अगर आप एक प्रोग्रामर की तरह काम करना चाहते है तो आपको एक से ज्यादा लैंग्वेज सीखना होगा। इसीलिए जितनी हो सके उतनी लैंग्वेज सीखिए। यदि आप प्रोग्रामिंग में पूरी तरह से नये है तो एक समय में एक प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने की कोशिश कीजिए। जब आप एक प्रोग्रामिंग भाषा ठीक से सीख लेंगे। और फिर अन्य भाषा भी सीखना चाहते है। तो आपके लिए चीजें बहुत आसान हो जाएगी।

2. Programming Language सीखें।

दोस्तो एक चीज जो सीखने के लिए महत्वपूर्ण है वो ये की आपको प्रोग्रामिंग के fundamentals को समझने की जरूरत है। सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं की खास बात ये है कि वे सभी बहुत समान होते है लेकिन उनके मार्कअप अलग-अलग होते है। मार्कअप ये बताने का एक तरीका है की कोड कैसे लिखा जाता है। या उसका स्ट्रक्चर कैसा होता है। चाहे कोई भी लैंग्वेज क्यों न हो सब के कुछ बेसिक कॉन्सेप्ट होते है। क्योंकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स से ही आपको उस language के ऊपर पकड़ मजबूत होगी। आपको किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बेसिक कॉन्सेप्ट्स को सीखना शुरू करना चाहिए। जैसे  Data types, Input Output, Basic Syntax जैसे Conditional Statement, Loops, आदि सीखना चाहिए। और आपको उन विषयों के पर हल करना चाहिए। जो आपने अब तक सीखें है। प्रत्येक लैंग्वेज में एक यूनिक syntax का इस्तेमाल होता है। Syntax लैंग्वेज की ग्रामर की तरह होता है और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अपनी पकड़ बनाने के लिए सिंटेक्स पर पकड़ बहुत जरूरी होती है।

Programming Language सीखने के लिए या किसी भी कोर्स को करने के लिए  कॉलेज या इंस्टीट्यूट में दाखिला ले सकते है इससे खुद को अकेले पढ़ने की अपेक्षा ज्यादा मदद मिल सकेगी। आपको जरूरत पड़ने पर टीचर से विशेष सलाह मिलेगी। और आपकी गलतियों को सुधारने के लिए सहयोग भी मिलेगा। एक बात याद रखें दोस्तो की एक गुरु एक दोस्त की तरह होता है। जो चीजों को सीखने का एक अच्छा तरीका बताते है। आप उन से कोड के सिंटेक्स को जान सकते है। गुरु न केवल आपके डाउट्स क्लियर करते है बल्कि वो आपको प्रेरित भी करते है। जब आप कभी प्रोग्रामिंग सीखते सीखते बोर हो जाते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन tutorial का भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे बहुत से प्रोग्रामर है जो खुद की वेबसाइट्स चलाते हैं। जहां पर वो programming के basics सिखाते है।

Post a Comment

0 Comments