Online Computer Courses Classes and Training Program

Variables In Python by Ajay Kumar Paswan

Variables In Python by Ajay Kumar Paswan

 Variables In Python

दोस्तों किसी भी प्रोग्राम का मोस्ट इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है वो होता उसके वेरिएबल और उसके वेरिएबल्स किस तरह क्या काम रहे है किस तरह के हम कम्प्यूटेशन कर रहे है उससे क्या हो रहा है। यही होता है हमारा कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्योंकि यार कंप्यूटर कुछ नहीं करता है सिर्फ मैथमेटिकल कम्प्यूटेशन करता है और वो आपको आउटपुट देता है डिजायर फॉर्मेट में। तो मैं इस पोस्ट में variables की बात करूँगा।  Variables क्या होता है ? कैसा होता है ? इसकी बात करूँगा। 

जैसे की आपलोग को पता होगा की जब भी आपके घर में horlicks या डाबर हनी वेगरह का डबा आता है तब क्या होता है जब ख़त्म हो जाता है ? तब उसमें मम्मी गर्म मसाला , या चीनी , चाय पति या कोई और चीज रख देती है। 

तो वो जो डबा होता है एक कंटेनर होता है उसी तरह हमारा वेरिएबल होता है वो भी इसी तरह का कंटेनर होता है। 

Variable जब बनाते है कंप्यूटर के अन्दर तब Interpreter द्वारा वैल्यू को स्टोर करने के लिए मेमोरी में लोकेशन असाइन की जाती है 

वेरिएबल में कई तरह के डाटा स्टोर की जाती है example के लिए  Number , String, List, Tuple, Dictionary इत्यादि

Variables are containers for storing data values.

इस चीज को सही से समझाने के लिए मैं लेके चलता हूँ अपने कंप्यूटर की तरफ आपको वहां अच्छे से समझ आ जाएगी। सबसे पहले मैं अपना PyCharm open कर लेता हूँ। मैं इस टुटोरिअल सीरीज में PyCharm में सारी coding करूँगा। 

मैं यहाँ एक tuts7 नाम की file बनाऊंगा। 

अब हम बात करते है ये वेरिएबल क्या होता है। मैंने आपलोग को प्रिंट करके बताया था की कोई लाइन कैसे प्रिंट करवाते है। तो मैं यहाँ एक लाइन लिख देता हूँ print ("hello") 

अब Right-click करके इसे run करेंगे

तो आउटपुट में hello लिखा आ जाता है। अब मान लो मुझे पूरी विकिपीडिया का आर्टिकल प्रिंट करना है। और मुझे उसको दस जगह use करना तो क्या उसको मैं दस जगह प्रिंट करूँगा। 

नहीं दोस्तों उसे मैं दस जगह प्रिंट नहीं करूँगा। मैं उसको एक डबे में स्टोर कर लूँगा। और उस डबे को एक नाम दे दूंगा। उसी डबे को कहते है वेरिएबल 

जैसे मान लो मैं यहाँ var1  लिखूंगा।  var1 = "hello world" और इसके बाद मैं लिखूं print (var1) 


और जैसे ही इस प्रोग्राम को run करूँगा तो आप लोग यहाँ देखो hello world लिखा आ गया। तो var1 में स्टोर हो गया हमारा hello world 

वेरिएबल के बारे में आपलोग को कुछ और बाते बताता हूँ। अब मैं जब जब वेरिएबल बोलूँगा तब तब समझ जाना ये वोही डबा है वोही कंटेनर है वोही प्लेस होल्डर है ये वोही चीज है जिसमें चीजो को स्टोर किया जाता है। वो चीजें बड़ी भी हो सकती और छोटी भी हो सकती है। 

var1 = "hello world"

var2 = 4 

var3 = 20.6 

अब यहाँ मैंने var1 में स्टोर कर दिया है hello world अब मुझे var2 में एक नंबर स्टोर करना है वो मैंने कर दिया 4 और var3 में मैंने स्टोर कर दिया एक फ्लोटिंग नंबर। अब पाइथन इतना इंटेलीजेंट होता है की इन वेरिएबल्स को खुद टाइप दे देता है की ये किस टाइप का वेरिएबल है। 

Type

अब मैं आपलोग को मिलवाता हूँ type फंक्शन से 

अगर मैं यहाँ लिख दूँ print और उसके बाद लिख दूँ type और type function के अंदर लिख दूँ var1 और इसे Run करूँ

तो ये कह रहा है


class str कह रहा ये एक string है।

और अगर मैं var2 कर दूँ तो ये क्या बोलेगा 

class int ये एक integer है

और अगर मैं var3 कर दूँ तो वो बोलेगा

क्लास float है यानि डेसीमल नंबर पॉइंट वाला नंबर है।  तो ये 3 अलग तरह के टाइप है। 

अब अलग-अलग वेरिएबल के साथ ऑपरेशन अलग-अलग होता है जैसे मान लो var2 और var3 को + करके प्रिंट करूँ तो आउटपुट क्या देता है। 


  Output :

Result 29.6 मिला है लेकिन अगर मैं var1 + var2 करूँ तो क्या होगा।
Output :
तो मुझे Error मिलेगा क्योंकि var1 एक string है और var3 एक float नंबर है तो इन दोनों को जोड़ने का मतलब ही नही है। लेकिन अगर यहाँ पर एक और string होती , मैं यहाँ पर एक और var4 लिख देता हूँ और मैं यहाँ पर "Ajay" लिख देता हूँ। और Hello World के बाद एक स्पेस भी दे देता हूँ। 

अब मैं अगर var1 + var4 लिखूंगा तब आप लोग देखना की मुझे क्या मिलेगा। 

Output :


तब मुझे Error नहीं मिलेगा तब मुझे Hello World Ajay मिलेगा। क्योंकि जब दो String को जोड़ा जाता है तब वो Concatenate हो जाती है। ये सारा चीज कैसे होता है मैं आगे बताऊंगा अभी सिर्फ आप समझिये क्या होता है कैसे काम करता है। जैसा की मैंने आपलोग को बताया की कोई भी दो नंबर को ऐड करना है तो सिम्पली ऐड कर दो + यूज करके और आपको किसी भी वेरिएबल का Type पता करना है type () को यूज करो। और साथ में print () भी यूज कर लो। ताकि आपलोग को वो print हो के दिखे टाइप। 

मैं आशा करता हूँ Variable आपलोग को समझ आया होगा और आपलोग किसी भी प्रोग्रामिंग language में प्रोग्रामिंग की है तो आपलोग सोच रहे होंगे ये जो है बिलकुल आसान था और मुझे ये कुछ भी सिखने की जरुरत नहीं थी ये तो मुझे आता है लेकिन आप बनें रहिये हमारे साथ मैं इस टुटोरिअल सीरीज को बहुत ही Advanced Level पर ले जाने वाला हूँ।

अब मान लीजिये मैंने var4 में "Ajay" की जगह मान लो 22 लिख दिया। अब मैं var1 + var4 करूँगा तो क्या होगा।

Output :

तो Hello World 22 हो जायेगा। 

अब मान लो "Hello World "की जगह 54 कर देता हूँ और इसको मैं run करता हूँ।


Output :
तब आप लोगो देखो 5422 आ गया। लेकिन शायद आप एक्स्पेक्ट कर रहे हो 76 आये क्योंकि दोनों नंबर को जोड़ कर 76 आता है। तो आप लोग सोचेंगे 76 क्यों नहीं आया इसने दोनों को मिला क्यों दिया इसने तो इसने इसे इसलिए मिलाया क्योंकि ये भी एक String है। और जब दो string को ऐड करते है तब वो concatenate हो जाता है। 

अब क्या कोई तरीका है जिससे इसे String से Integer में चेंज कर दें। जी हाँ बिलकुल एक तरीका है। उस तरीके को कहते है type Casting और मैं अभी आपलोग को Type Casting से मिलवाने वाला हूँ।

Type Casting

If you want to specify the data type of a variable, this can be done with casting.

अगर आपको var1 को string से integer में convert करना है तो आप int () का इस्तेमाल करेंगे। तो var1 के आगे लगा दूंगा int (var1) और मैं var4 के भी आगे लगा दूंगा int (var4)

अबमैं इसे run करूँगा तो देखिये यहाँ Output 76 आयेगा। 

मैंने यहाँ int () का यूज करके typecast कर दिया integer में।  

  • str() 
  • int() 
  • float()

इसी तरह हमारे पास ये तीन फंक्शन होते है। ताकि हम वेरिएबल के डाटा टाइप को change कर सकें। 

अब मान लो यूजर input करे कोई नंबर तो सबसे पहले मैं print स्टेटमेंट डाल देता हूँ। 

print ("Enter Your Number :") ये सिम्पली print कर देगा Enter Your Number : इसके बाद input () फंक्शन का यूज करूँगा। मैं करूँगा inpnum = input ()

इससे क्या होगा आप जो भी नंबर डालेंगे वो As a string इस inpnum वेरिएबल में चला जायेगा। अब मेरी बात को ध्यान से सुनो As a string जायेगा , As a integer नहीं जायेगा। अब इसे right click करके run करूँगा और कोई नंबर input करूँगा। 

अब मान लो इसके बाद print भी कर देता हूँ आपने कौन से नंबर input क्या है। 

print ("You Entered : ", inpnum) अब right क्लिक करके इसको run करता हूँ। 

देखो यहाँ आउटपुट में 77 लिख देता हूँ।  ये कहा रहा है You Entered : 77 

अब अगर मान लो मैं 77 में जोड़ना चाहता हूँ 10 तो मैं क्या एक्स्पेक्ट करूँगा 87 हो जाये ठीक है। 10 जोडूंगा तो मुझे 87 मिलेंगे। लेकिन यहाँ आप लोग देखना 77 में 10 ऐड करूँगा तो क्या आयेगा। 

Error आया। अब यहाँ लोग क्या करते है पागल होने लग जाते है। की ये Error मुझे क्यों मिला। तो मैं आपको बताता हूँ ये Error क्यों मिला। आपका जो inpnum है वो क्या है वो एक string है क्योंकि आप जब भी input () फंक्शन यूज करते है तो inpnum में string के रूप में जाता है नंबर। यानी inpnum में यानि string में 10 जोड़ने पर वो तो concatenate भी नहीं कर पायेगा। क्योंकि 10 एक integer है। और integer और string दो अलग-अलग data type हो गए। तो करना क्या पड़ेगा आपको नंबर को जोड़ने के लिए इसको स्ट्रिंग को integer में change करना पड़ेगा। तो इसके लिए मैं यहाँ सिम्पली int (inpnum) + 10 कर दूंगा तो ये नंबर ऐड हो जायेंगे। 

तो इस तरह आप यूजर से input लेते है। तो चलिए एक ऐसा प्रोग्राम आपलोग को बनाना है जो यूजर से दो नंबर input के रूप में ले और उसे ऐड करके रिजल्ट आउटपुट के रूप में print करें। 

Sum of Two number in python

 

print ("Enter First Number ")
n1 = input ()
print ("Enter Second Number ")
n2 = input 
print ("Sum of Two Number is = ",int (n1) + int (n2))

output :
Sum of Two number in python2


Post a Comment

0 Comments