Online Computer Courses Classes and Training Program

How to Develop Leadership Personality ? लीडरशिप पर्सनैलिटी कैसे विकसित करें ?

 

How to Develop Leadership Personality

ये बात भी सही है हर आदमी leader नहीं बन सकता लीडर बनने के लिए एक आदमी को अपने अंदर कुछ डेवलपमेंट करने होते है। हम में से कई लोगो के पास लीडरशिप की क्वालिटी होती है। लेकिन हम उसके प्रति जागरूक या अवेयर नहीं होते है। लीडरशिप आपके कैरियर को बहुत एडवांस बनाने में मदद करता है। तो चलिए जानते है किस तरह से हम अपने अंदर Leadership Personality को Develop करके अपने कैरियर को ओर भी बेहतर बना सकते है।

Table of Contents

  1. How to Develop Leadership Personality
  2. Art of Thinking सोचने की कला
  3. Punctuality समय की पाबन्दी
  4. Responsibility  and Decision-Making ability
  5. Give the Chance Other दूसरो को मौका दें।
  6. Inspire and Motivate Others दूसरों को इंस्पायर और मोटिवेट करना
  7. Keep Learning सीखते रहो
  8. Give Strength to your team mates अपने साथियों को तागत  दें
  9. The Art of Solving Problems प्रॉब्लम को सुलझाने की कला
  10. Be a smart listener एक समझदार लिस्टनर्स बने
  11. Effective Communication Skills

How to Develop Leadership Personality लीडरशिप पर्सनैलिटी कैसे विकसित करें


सवाल ये है कि अच्छे लीडर कैसे बनते है। और इसे दूसरी तरह से भी कहा जा सकता है  की what are leadership skills  लीडरशिप स्किल्स क्या होते हैं? या एक लीडरशिप पर्सनैलिटी किसे कहते है। 

ये साफ है की लीड करने की capacity कई ओर चीजों पर निर्भर करती है लेकिन ये भी सही है कि अलग-अलग लीडर्स में अलग-अलग विशेषताएं होती है। और सबका अपना अपना स्टाइल होता है। Bill George ने अपनी किताब True North  में  कहा है की लीडर के लिए Self Awareness सबसे ज्यादा जरूरी है वे ये भी मानते है कि self awareness हासिल करने में कई बार पूरी लाइफ लग जाती है। Self awareness से ही लीडरशिप पर्सनैलिटी डेवलप हो सकती है। इसके लिए कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। 

1. सबसे पहली बात है Art of Thinking सोचने की कला

ये सबसे जरूरी स्किल्स है जोकि एक लीडर के पास होगी यही एक skill है जो एक लीडर को मैनेजर से अलग करती है। तो किसी भी situation को किस तरह से एक लीडर देखता है या उसके बारे में किस तरह से सोचता है। ये उसकी अब्लिल्टी पर निर्भर करता है। जो लीडर जितना अच्छा सोच सकता है। वो उतना ही बड़ा लीडर बन सकता है। बड़े लीडर बड़ा सोचते है। और छोटी मोटी दिक्कतों से परेशान नहीं होते। एक अच्छा लीडर वो होता है जो बड़ी तस्वीर देख सकता है। और पहले से ही आने वाले प्रॉबलम को वाफ जाता है। ऐसा लीडर प्रॉबलम आने पर उसका सॉल्यूशन आसानी से निकाल लेता है। वह भी तय सीमा में

2. दूसरा है Punctuality समय की पाबन्दी

एक अच्छे लीडर को हमेशा अनुशासन में रहने की जरूरत होती है। अपने प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों लाइफ में डिसिप्लिन में रहना और समय पर सारा काम करना । अच्छे लीडर होने के लिए निशानी है जो दूसरो को भी डिसिप्लिन में रहने में मदद करेगी लोग आपकी लीडरशिप एबिलिटी को इसी से जज करेंगे कि आप अपने काम के लिए कितने पाबंद है हमेशा एक टाइम लिमिट में ही अपना काम पूरा करें चाहे वो मीटिंग्स हो किसी भी तरह का काम अगर आप कभी समय के पाबंद नहीं रहे हो और लीडरशिप पर्सनैलिटी डेवलप करना चाहते हो तो शुरुआत छोटे छोटे कामों को टाइम से करने की कोशिश करो। आप इसकी शुरुआत घर से कर सकते हो शुरू में सुबह जल्दी उठो योगा मेडिटेशन करो और धीरे धीरे बाकी कामों को टाइम पर करना शुरू करो। आगे नंबर तीन पर है

3. Responsibility  and Decision-Making ability

अपने लीडरशिप एबिलिटी को डेवलप करने का एक और तरीका ये है की आप जितना संभाल सको उतनी ज्यादा जिम्मेदारियां अपने कंधो पर ले लो। अगर आप ग्रो करना चाहते हो और चाहते हो की आपकी पहचान एक लीडर के तौर पर हो तो जितनी ज्यादा हो सके उतनी ज्यादा responsibility लेनी होगी। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना ही एक आखरी तरीका होता है जिससे कुछ भी नया सीख सकते हो। इसके साथ ही डिसीजन लेना लीडरशिप Personality Development में कई लोग फैसले लेने से डरते है। और जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं होते। रिजल्ट का डर उन्हें फैसला लेने से दूर रखता है। लीडर को अपनी एबिलिटी पर भरोसा होता है। वो ज्यादातर टाइम फैसले लेने से नहीं चूकते। बस याद रखे की डिसीजन लेते वक्त आप से कोई ग़लती हो सकती है। लेकिन तब आपको पीछे नहीं हटना है। आपको गलतियों से सीखना चाहिए बस आगे बढ़ना चाहिए।

4. Give the Chance Other दूसरो को मौका दें।

एक बड़ा लीडर दूसरे आदमी को जो कि उसके टीम का छोटा मेंबर होता है उसे आगे बढ़ने का मौका देता है। जब कोई आप से असहमत हो आपकी सोच पर सवाल उठाता हो या खुद के विचारों को सामने रखता है। तो आपको खतरा महसूस नहीं करना चाहिए। बल्कि खुलकर उनका स्वागत करना चाहिए। और जरूरत पड़ने पर सपोर्ट करना चाहिए। ये हमेशा आसान नहीं होगा लेकिन अगर अपनी टीम में दूसरो को इंपॉर्टेंट और रिस्पेक्ट देंगे तो आपकी सारी टीम मेंबर आपको भी रिस्पेक्ट देंगे।

5. Inspire and Motivate Others दूसरों को इंस्पायर और मोटिवेट करना

एक लीडर खुद को मोटिवेट रखने के साथ साथ अपने साथ काम करने वाले सभी लोगो को मोटिवेट करता है। एक लीडर होने का मतलब है कि आप टीम का हिस्सा है और एक लीडर के रूप में आपको उन प्रेरित करना है जो आपके नीचे और आपके लिए काम करते है। जब किसी टीम के किसी मेंबर को मोटीवेशन या मार्गदर्शन की जरूरत होती है तो आपको सबसे आगे बढ़कर उनकी मदद करनी चाहिए क्योंकि आप एक लीडर हो आपको अपनी टीम मेंबर्स के लिए एक उदाहरण बनना है।

6. Keep Learning सीखते रहो

एक अच्छा लीडर बनने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हमेशा नई चीजों को सीखते रहे। ये आपके दिमाग को तेज और आपके दिमाग को ताजा रखता है। ये आपको उन नई चुनौतियों के लिए प्रेरित करता है जो आपके रास्ते में आ सकती है।

7. Give Strength to your team mates अपने साथियों को तागत  दें

हर कोई हर चीज में अच्छा नहीं हो सकता और जितनी जल्दी ये आप समझ जाएंगे। उतनी ही जल्दी आप एक अच्छा लीडर बनना सीखेंगे।   अपने टीम मेंबर्स को काम दें दूसरो को काम सौंपने से न केवल आपको फ्री टाइम मिलेगा बल्कि इससे दूसरो को भी नया नया काम मिलेगा और वो आप से खुश रहेंगे।

8. The Art of Solving Problems प्रॉब्लम को सुलझाने की कला

लोग एक आदमी को अपना लीडर चुनते है क्योंकि उनके समस्यायों को सुनने समझने और उन्हें सुलझाने का गुण रखता है। समस्यायों यानी प्रॉब्लम को ध्यान से सुने और उनका सॉल्यूशन खोजें कुछ प्रॉबलम देखने में छोटी लगती है लेकिन उनको सॉल्व करना मुश्किल होता है। ऐसे ही कुछ प्रॉबलम देखने में बड़े लगते है लेकिन उन्हें सॉल्व करना बहुत ही आसान होता है। तो एक अच्छा लीडर वोही है जिसके पास तैयार सॉल्यूशन होता है। कभी कभी सॉल्यूशन बहुत आसान होता है लेकिन सभी लोगो के दिमाग में क्लिक नहीं करता। इसके साथ ही अच्छा लीडर बनने के लिए जरूरी है कि जितना हो सके अपने टीम मेंबर या ऑफिस के प्रॉब्लम को सुलझाए जिससे काम का माहौल बना रहे इसके साथ ही लीडर को शांत स्वभाव का होना चाहिए। थोड़े से वर्कस्पेस से hipper नहीं होना चाहिए। जब तक एक लीडर का मूड अच्छा नहीं रहेगा तब तक ऑफिस में काम का माहौल नहीं बन पाएगा आपको इस बात को समझना होगा।

9. Be a smart listener एक समझदार लिस्टनर्स बने

यानि कि आपको सभी को ध्यान से सुनना होगा। एक लीडर बनने का मतलब
बिलकुल ये नहीं है कि हमेशा सुर्ख़ियो में रहना चाहिए। एक अच्छे लीडर का जरूरी गुण है कि वो दूसरे लोगो के विचारों और सुझावों उनके फीडबैक को सुनता रहे और उन पर काम करता रहे एक लीडर को ज्यादा सुनना चाहिए और कम बोलना चाहिए अच्छे लिसनर को पता होता है कम्युनिकेशन सिर्फ शब्दों से नहीं होता है बल्कि संकेतो से भी किया जा सकता है। जैसे आपकी बॉडी लैंग्वेज से आपकी आंखों से इसी के साथ आगे बढ़ते है और नंबर 10 पर है 

10. Effective Communication Skills

Communication Skills एक ऐसी चीज है जो हर तरह कि सक्सेस पाने के लिए बहुत जरूरी है। लीडर की कम्युनिकेशन स्किल्स सबसे बढ़िया होनी चाहिए ये मदद करती है आपके गोल को अचीव करने में communication के जरिए ही आप अपने विजन डिसीजन या थॉट्स दूसरों को बताते हो तो अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत ही बढ़िया होगी तभी आप अपनी बातो को इफेक्टिव तरीके से कह पायेंगे। और सामने वाले को राजी कर पाएंगे अपने साथ काम करने के लिए सामने वाला व्यक्ति आपको कितना महत्व देता है ये आपके कम्युनिकेशन skills पर ही निर्भर करता है। एक अच्छे लीडरशिप पर्सनैलिटी डेवलप करने से सिर्फ आपका कैरियर का विकास नहीं होता है बल्कि इससे भी बहुत ज्यादा काम करता है। जैसा कि अमेरिकी राज नेता John Quincy Adams  ने कहा कि यदि आपके कार्य दूसरों को अधिक सपने देखने, अधिक जानने , अधिक करने और अधिक बनने के लिए प्रेरित करते है तो आप एक लीडर है।

तो दोस्तो हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट ने आपको सारी जानकारियां दी है जो एक लीडर के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप एक लीडर बनना चाहते है तो इन्हें फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments