Online Computer Courses Classes and Training Program

अपने Blog को जल्दी Grow कैसे करें ?

अपने Blog को जल्दी Grow कैसे करें

 

मान लीजिए कि आप बहुत अच्छा कंटेंट लिखते हैं । लेकिन फ़िर भी आपका ब्लॉग ग्रो नहीं कर पा रहा हैं तो इसका रीज़न क्या हो सकता हैं ? हो सकता हैं कि आप ये सोचने लगे हो की आप अच्छा कंटेंट शेयर नहीं कर पा रहे हैं । जबकि इसके वज़ह तो कुछ और भी हो सकते हैं और बहुत सारे हो सकते हैं इसीलिए अपने ब्लॉगिंग से निराश होने की जरूरत बिल्कुल नहीं हैं और ब्लॉगिंग के वो सिंपल और इम्पोर्टेन्ट टिप्स जान लीजिए जो आपके ब्लॉग को ग्रो करने मे हेल्प करेंगे ।

तो चलिए शुरू करते हैं और अपने ब्लॉग को तेज़ी से ग्रो करने के इम्पोर्टेन्ट एंड इफेक्टिव टिप्स । इन तेरह सवालो के जरिये जानते हैं । 

1. क्या आपकी साइट या ब्लॉग को यूज़ करना आसान हैं ?

तो अपनी साइट या ब्लॉग को अट्टरक्टिवे बनाना तो याद रहता हैं लेकिन अक्सर हम भूल जाते हैं कि साइट पर विज़िट करना आसान भी होना चाइए । तभी तो ऑडियंस आसानी से आप तक पहुँच पाएंगी । और बार-बार आपके ब्लॉग पर आना चाहेगी । इसीलिए अपने साइट को इजी बनाने के लिए एक क्लियर नेविगेशन रखिये आपका सर्च बॉक्स ऐसी जगह यूज़ कीजिये जहाँ वो आसानी से दिखाई दी जाए ताकि रीडर्स अपने  पसंद का कंटेंट सर्च कर सके अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाइये ताकि ज्यादा रीडरस तक आपकी पहोच हो सके ये याद रखिये की एक  रीडर के तौर पर आपको अपनी साइट पसंद नहीं आ रही हैं समझने मे यूज़ करने मे प्रॉब्लम आ रही हैं तो ये आपके रीडर्स के लिए भी इजी टू यूज़ नहीं होंगी । 

2. क्या आपके साइट को खुलने में ज्यादा वक्त लगता  हैं  ?

हम सब स्पीड को बहुत पसंद करते हैं और ये तब ज्यादा जरूरी हो जाता हैं जब रीडर्स के पास ढ़ेर सारी साइट्स के ऑप्शन मौजूद हो ऐसे मे तो पहले आओ पहले पाओ का फार्मूला काम करेगा यानी जिसकी साइट फ़टाफ़ट ऑन होगी उनपर ज्यादा विज़िटर पहुचेंगे  । और जो साइट बहुत ही स्लो ओपेन होती हो उसपर ग्रेट कंटेंट होने के बाउजूद भी कोई नहीं जाना चाहेंगे इसीलिए अपनी साइट की स्पीड बढ़ाइए क्योंकि जमाना काफ़ी स्पीड का हैं औऱ ये तो गूगल ने भी बता रखा हैं कि कोंन सी साइट उनके सर्च रैंकिंग मे कहा आएंगी । ये उसकी साइट पेज स्पीड पर बहोत हद तक डिपेंड करेंगी इसीलिए स्पीड को बढ़ाइए दोस्तों इसके लिए आप गूगल के पिंगडोम और गूगल के पेज स्पीड इनसाइड का यूज़कर सकते हैं और अगर इसके बाद भी आपके साइट स्लो हैं तो ये सर्वर का प्रॉब्लम हो सकता है इसीलिए सही होस्टिंग लेना भी जरूरी हैं । 

3. क्या आप ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ब्लॉग लिखते हैं ?

ब्लॉगिंग में भी यूट्यूब की तरह आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर फोकस करना होगा क्योंकि सब को जानना होता है कि अभी उनके आस-पास क्या चल रहा है  ऐसे में अगर आपने ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ऑथेंटिक इंफॉर्मेशन आप अपने यूनिक स्टाइल पर आप लिखेंगे आपके रीडर्स इससे इंप्रेस हुए बिना नहीं रह पाएंगे क्योंकि आप उन्हें वह प्रोवाइड करवाएंगे जिसकी उन्हें जरूरत थी।

4. क्या आप वाकई ग्रेट कंटेंट डालते हैं?

क्या आप अपने ऑडियंस को ध्यान में रखकर ही कांटेक्ट डालते हैं ? जो उन्हें खुश कर सके , क्या उनके प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन आपके ब्लॉग में होते हैं ? क्या ऑडियंस आपके ब्लॉग में इतने इंगेज हो जाते हैं कि उन्हें अपने टाइम का पता ही नहीं लगता। अगर ऐसा होगा तो आपका ब्लॉग जरूर ग्रो करेगा लेकिन अगर मिसिंग है तो इन पॉइंट्स को समझ लीजिए ऐसाकंटेंट लिखिए कि ऑडियंस को अपना सा लगे। लगे कि उनका कोई अपना उनसे बात कर रहा है कहानी सुना रहा है या उनका प्रॉब्लम सॉल्व करके उनके लाइफ को आसान बना रहा है। हेडलाइंस क्लियर इंप्रेसिव और समझने में आसान बनाइए क्योंकि एक रीडर आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए तैयार हो पाएगा। एक जैसा कंटेंट देने के बजाय वैरायटी शेयर कीजिए। आपके फील्ड के कंपटीशन को मेजर करके अपने तरफ से बेस्ट और यूनिक कंटेंट लाइए विसुअल्स  की हेल्प लीजिए ताकि फोटोस वीडियोस और  इंफोग्राफिक आप की डीटेल्स की जर्नी को इंटरेस्टिंग बना सके। 

अपने कंटेंट को लाइट फ्लैश और इंटरेस्टिंग  रखिए क्योंकि हैवी वर्ड्स ए नॉलेज किसी को नहीं चाहिए शॉर्ट पैराग्राफ में अपनी बात रखिए ताकि आसान भी हो और बोरियत भी ना हो पाए ऐसे फोंट यूज कीजिए जिससे ब्लॉग पढ़ने में आसानी हो अपने ब्लॉग में सब हेडिंग्स डालिए और इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को हाईलाइट कीजिए कुल मिलाकर वह सब कीजिए जो आप अपने बात को आसान और इंटरेस्टिंग तरीके से बताने के लिए कर सकते हैं। या तो ऐसा ही कुछ आप एग्जाम्स पेपर में करते होंगे ताकि मार्क्स आपको अच्छे मिले बस ऐसा ही आपको यहां पर भी करना है आपका कंटेंट सोशल मीडिया पर इसलिए शेयर किया जा सके इसके लिए आसानी से दिखाई देने वाला सोशल शेयरिंग बटन यूज करें और अपने रीडर्स को कमेंट करके अपने आईडिया और सजेशन बताने के लिए इनकरेज भी करें।

5.  क्या आपका कंटेंट सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज है?

आपका कंटेंट और साईट रीडर्स को आसानी से दिखाई दे और वह सर्च इंजंस पर उसे ओपन कर सके इसके लिए आपके साईट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होना जरूरी है। वरना सोचिए आपका कंटेंट सर्च इंजन पर दिखाई ना दे तो उस तक कोई पहुंचेगा कैसे ? इसके लिए आपको मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज करना होगा मेटा डिस्क्रिप्शन आपके पेज के शॉर्ट डिस्क्रिप्शन होते हैं जो शॉट एच टी एम एल का कोड यूज करके लिखे जाते हैं और आप इन्हें ऑप्टिमाइज सोर्स कोड को देख सकते हैं इंपॉर्टेंट कीवर्ड्स ऐड करने होंगे पेज टाइटल 70 कैरक्टर्स तक रखना होगा अपने यूआरएल को शार्ट रखते हुए कीवर्ड्स यूज करने मेन की वर्ड को टाइटल में ऐड करना होगा अपने पोस्ट को इंटरलिंक करके भी आप ज्यादा रीडर्स तक पहुंचा सकते हैं।

6. क्या आप कंटेंट एनालिसिस टूल्स की हेल्प लेते हैं?

अगर आप अपने कंटेंट को हर बार बेहतर बनाकर पेश करना चाहते हैं तो कंटेंट एनालिसिस टूल्स की मदद लीजिए जो आपकी कंटेंट की परफॉर्मेंस टोन और क्वालिटी को डिटर्माइन करते हैं और हर बार आपके ऑडियंस तक रिलेवेंट और क्वालिटी कंटेंट पहुंचाने में आपकी मदद करते हैं इसके लिए आप गूगल आना लाइटिंग और गूगल सर्च कंसोल जैसे टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7.  क्या आप अपने साईट में वीडियो भी अंबेड करते हैं ?

अपने ब्लॉग को ग्रो करने का एक आसान तरीका है उसी टॉपिक पर वीडियो भी बनाए जिस टॉपिक पर आपने ब्लॉग पोस्ट किया है और उसे अपने साइट पर एंबेड करना यानी कि साइट पर सेम टॉपिक पर वीडियो एंबेड करके आप अपने रीडर्स का इंटरेस्ट बहुत बढ़ा सकते हैं और वह ब्लॉग रीड करने के साथ उसका विजुअल देखना भी पसंद करेंगे ऐसे में अपने साइट को तो फायदा ही होगा आपके यूट्यूब चैनल को भी बहुत सारा बेनिफिट होगा।

8. क्या आप लोंग टेल  कीवर्ड्स यूज़ करते हैं?

लोंग टेल कीवर्ड बहुत ही स्पेसिफिक होते हैं और यह 3 या उससे ज्यादा वर्ड से बनते हैं इसकी वर्ड में आपका मेन कीवर्ड शामिल होता है। यह केवल आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा टारगेट ट्रैफिक ला सकते हैं इनका यूज करके आपको कम कॉन्पिटिशन प्रेस करना होता है और यह कन्वर्शन रेट्स को इनक्रीस भी करते हैं जैसे मेंस वॉलेट एक शोर्ट कीवर्ड है जबकि मैंस पॉकेट विथ कॉइन पॉकेट लोंग टेल कीवर्ड है जो बहुत ही स्पेसिफिक होगा लोंग टेल कीवर्ड सर्च करने के लिए आप अपनी गूगल ऑटो सजेस्ट के डब्ल्यू फाइंडर और लॉन्ग टेल जैसे टूल्स की हेल्प ले सकते हैं।

9. क्या आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग का लिंक शेयर करते हैं?

आज के समय में मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया बेस्ट प्लेटफॉर्म है। इसलिए आप अपने ब्लॉग को दूसरे सोशल चैनल पर प्रचार नहीं करते हैं तो आज से करना शुरू कर दीजिए। इसके लिए अपने साइट पर सोशल मीडिया फॉलो बटन यूज़ करें सोशल पर हाई क्वालिटी चैनल जल्दी-जल्दी पोस्ट करते रहिए लाइव के जरिए अपनी ऑडियंस से पर्सनल कनेक्शन बनाइए अपना एक फेसबुक ग्रुप बनाइए जो आपके ब्लॉगर्स के फील्ड को सपोर्ट करें दूसरे ब्लॉगर्स के साथ-साथ आप को लैब रेट भी कर सकते हैं ।

10. क्या आपके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट की सुविधा उपलब्ध है?

अपने काम को बहुत सारे लोग तक पहुंचाने के लिए बहुत आसान तरीका है गेस्ट पोस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाना जिसमें आप किसी और के ब्लॉगर के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट डाल सकते हैं और दूसरे ब्लॉगर को गेस्ट पोस्ट के लिए इनवाइट कर सकते हैं आपको ऐसे ब्लॉगर और साइट्स को चुनाव करने हैं जिनके ऑडियंस प्रोफाइल आपके ब्लॉग के सिमिलर हो ताकि वह ऑडियंस आपके ब्लॉग पर विजिट करना चाहे।

11. क्या आप अपने ब्लॉग पर बैकलिंक्स यूज करते हैं?

जब आप एक व पेज किसी दूसरे पेज से लिंक करता है तो उसे बैकलिंक्स कहते हैं और एक साइट्स के पास जितना बैकलिंक्स होते हैं उसे सर्च इंजन पर उतनी ही हाई रैंकिंग मिलती है बैकलिंक्स से ऑर्गेनिक रैंकिंग इंप्रूव होती है रेफरल ट्रैफिक मिलता है लेकिन अभी अपने साइट्स पर बहुत सारे बैकलिंक्स लाने के बजाय क्वालिटी बैकलिंक्स लाने की कोशिश करें गुड क्वालिटी कंटेंट और गेस्ट ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स ला सकते हैं।

12. क्या आपने Paid Campaigns ट्राई किया है?

सोशल मीडिया और गेस्ट पोस्ट आपके ब्लॉग को प्रमोट तो करती है लेकिन आप जल्दी अपने ब्लॉग को बड़े लेवल पर टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाना चाहते हैं। तो पेड कैंपेन का यूज़ करें जो पीपीसी और पीपीआई जैसे पेड एडवरटाइजिंग टाइप्स के जरिए आपके ब्लॉग को प्रमोट करता है।

13. क्या आप अपने ईमेल न्यूज़लेटर का यूज़ करते हैं?

ईमेल न्यूज़लेटर का यूज करके आप अपने रीडर्स से डायरेक्ट कनेक्शन बना सकते हैं क्योंकि आपके रीडर्स को डायरेक्ट अपने इनबॉक्स पर आपका मैसेज रिसीव होगा और ईमेल तो सभी चेक करते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप  अपने इंटरेस्टिंग रीडर्स को ही ईमेल कर रहे हैं क्योंकि जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर इंफॉर्मेशन की जरूरत नहीं है। उनके लिए यह ईमेल न्यूज़लेटर एकदम बेकार है और यह उन्हें इरिटेट भी कर सकता है। इसके अलावा आप अपने रीडर्स को अपने ब्लॉग के लेटेस्ट अपडेट देने के लिए अपने ब्लॉग पर नोटिफिकेशन प्लगिंग का यूज भी करना चाहिए।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने सोशल मीडिया ग्रुप में जरूर शेयर करें।

Post a Comment

1 Comments

  1. Thank you for the information, your blog really helped me to grow my blog. Thank you for sharing such an informational content. I'd like to add one more blog that also helps to optimize your blog https://www.janbaskdigitaldesign.com/blogs/how-do-i-promote-my-blog/

    ReplyDelete

कमेंट केवल पोस्ट से रिलेटेड करें