Online Computer Courses Classes and Training Program

How to Grow YouTube Channel in Hindi

How to Grow YouTube Channel in Hindi
How to Grow YouTube Channel in Hindi

 

अगर आपका YouTube Channel है, मगर ग्रो नहीं कर रहा है। या फिर आप इस कन्फ्यूजन में है कि YouTube Channel शुरू नहीं कर पा रहे है। कहीं आपका चैनल चला नहीं तो किया होगा। तो इन सब उलझनों और परेशानियों से बाहर आ जाइए। क्योंकि आज कि पोस्ट मैं Ajay Kumar Paswan ये बताने वाला हूं कि आप कैसे अपने YouTube Channel को ग्रो करा सकते है। तो आप इस पोस्ट को पूरा एक बार जरूर पढ़ें।

1. Make Trending Video

सबसे पहला तरीका है कि ट्रेंडिंग विडियोज बनाइए । आप ने अपने चैनल के लिए जो कैटेगरीज चुना है उससे रिलेटेड लेटेस्ट इंफॉर्मेशन क्या है ये आपको पता होनी चाहिए। ताकि आप उस इंफॉर्मेशन के ऊपर तुरंत एक बहुत बढ़िया वीडियो बना सकें। ऐसा करने से आपको अपनी फिल्ड में leads मिल सकती है। और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल से जुड़ सकते है। इसलिए वायरल कंटेंट को पहचानना सीखिए और सबसे पहले उस पर वीडियो बनिए। लेकिन ध्यान रखिए आपका वायरल कंटेंट authentic जरूर हो और आपके चैनल से रिलेटेड हो।

2. Your content should be useful and searchable 

आपको अपने नॉलेज के फील्ड में ही कंटेंट तैयार करना चाहिए। तभी आप सही इंफॉर्मेशन आसान रूप में व्यूअर तक पहुंचा पाएंगे। इसके साथ साथ आपका कंटेंट यूजफुल भी होना चाहिए। और searchable भी यानी जिसे search किया जा सके। क्योंकि लोग वही चीज search करते हैं जो उनके लिए यूजफुल हो काम का हो। अगर आप इस बात को समझ जाएंगे तो अपने व्युअर्स या ऑडियंस के अकॉर्डिंग कंटेंट बनाएंगे। और उस ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे क्योंकि उन्हें इन से फायदा होगा इसलिए। अगर आप अपने YouTube Channel का फायदा चाहते है तो पहले ऑडियंस के फायदे के बारे में सोचिए। आपको अच्छे results जल्दी ही मिलने शुरू हो जाएंगे। ये भी याद रखिए कि आपका कंटेंट जितना जल्दी और कंसिस्टेंसी के साथ ऑडियंस तक पहुंचेगा उतना ही आपके वीडियो और चैनल के प्रति इंटरेस्ट और फैथ भी बढ़ेगा।

3. Video Quality Needs To Be Impressive 

YouTube के ऊपर अपने परफेक्ट कैटेगरीज चुनने और searchable कंटेंट तैयार करने के बाद आपका काम पूरा नहीं हो पाएगा बल्कि आपको अपने ऑडियो और विजुअल्स पर भी कमांड बनानी होगी। आपके चैनल पर आने वाले ऑडियो और इंप्रेसिव होनी चाहिए। और विडियो क्वालिटी भी ऐसी होनी चाहिए की आपके चैनल पर विजिट करने वाले ऑडियंस आपके चैनल पर बार बार आना चाहे। और आपके चैनल को subscribe करें। क्वालिटी के मामले में बिलकुल कंपरमाइज मत करें। और विडियो हो या ऑडियो या फिर कंटेंट ही क्यों न हो। इन सब की better क्वालिटी दीजिए और टाइम के साथ इनमें सुधार भी करते रहिए।

4. Choose The Correct Title टाइटल सही चुनिए  

इस डिजिटल वर्ल्ड में अपने वीडियो को लोगो तक पहुंचाने के लिए उसकी सही मार्केटिंग करनी होगी। और मार्केटिंग में सबसे इंपोर्टेंट होती है Presentation और आपकी वीडियो की परफॉर्मेंस उसके टाइटल से पता चलती है। टाइटल ऐसा होना चाहिए कि ऑडियंस उससे attract हो जाए और  वीडियो ओपन करने के लिए तैयार हो जाए। इसीलिए सबसे पहले दिमाग में आने वाले टाइटल को फाइनल करने की बजाय थोड़ा सा सर्च कीजिए क्योंकि टाइटल परफेक्ट तो व्यू ज्यादा subscriber ज्यादा और चैनल की ग्रोथ तो पक्की है। वैसे बता दे कि जिन विडियोज में how to और best of जैसे टाइटल होते है उन विडियोज को ज्यादा देखने के चांसेस होते है। और हां आपके वीडियो का टाइटल 41 से 70 character के बीच होनी चाहिए। और टाइटल का शुरूआत कीवर्ड का यूज करने की कोशिश भी करनी चाहिए। अपने वीडियो के लिए सूटेबल टाइटल सर्च करने में Google Keywords Planner  जैसे टूल्स की मदद भी ले सकते है।

5. Use SEO Properly SEO का सही तरीके से इस्तेमाल करें।

YouTube Channel को तेजी से ग्रो करने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आपका वीडियो गूगल search में ऐसी पोजिशन पर जरूर आए जिसे ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस क्लिक करें और आपके वीडियो तक पहुंचे। और इसके लिए आपको SEO Improve करने के लिए ये टास्क कंप्लीट करने होंगे। टारगेट कीवर्ड को सर्च करने के लिए Google Keywords Planner जैसे टूल्स के अलावा YouTube Search की मदद लीजिए। Keywords को अपने वीडियो में मेंशन कीजिए यानी की वीडियो बनाते समय उनमें उन keywords का नाम लीजिए जो आप ने टाइटल और डिस्क्रिप्शन में शामिल किए है। ऐसा करने से Youtube को समझने में ये आसानी होगी कि आपका वीडियो किस बारे में है। YouTube likes और कमेंट और व्यू एंगेजमेंट के जरिए के जरिए ये तय करता है कि आपका वीडियो search result में  कहां रैंक करता है। इसलिए अपने ऑडियंस को लाइक , कमेंट करने जरूर कहिए। एंगेजमेंट पर ध्यान देंगे तो व्यू अपने आप बढ़ता जाएगा। अपने चैनल की वीडियो कैटेगरी चुने ताकि YouTube आसानी से समझ सके। किस कैटेगरी के ऑडियंस को वीडियो दिखाना है। आप अपने वीडियो में टैग यूज करके YouTube को अपने विडियोज की ज्यादा डिटेल्स दे पाएंगे। और YouTube आपकी टैग्स की मदद से आपके कंटेंट को उस कैटेगरी के ऑडियंस तक पहुंचा पायेगा।  जिनके लिए आपने वो वीडियो बनाया है। तो ये भी ध्यान रखना होगा tag आपकी चैनल और वीडियो से जुड़ी हो। आपको SEO को लगातार इंप्रूव करता रहना होगा।

6. Attention to The Video Description

आपके वीडियो का डिस्क्रिप्शन चैनल के ग्रोथ में कितना हेल्पफुल होता है शायद आपको पता नहीं लेकिन डिस्क्रिप्शन आपकी वीडियो के बारे में सारी इंफॉर्मेशन आपके व्यूअर को देता है जिसकी हेल्प से व्यूअर search रिजल्ट्स में खोज सकते है। और आपके वीडियो में क्या बताने वाले है। ये जान सकते है। सही तरह से लिखा हुआ description आपके View और Watch Time दोनों को बढ़ा सकता है। इसीलिए डिस्क्रिप्शन को इग्नोर करने की वजाय इनमें इंपॉर्टेंट प्वाइंट को यूज करके Description तैयार करें। सबसे इंपॉर्टेंट कीवर्ड डिस्क्रिप्शन की स्टार्टिंग में लिखिए। कीवर्ड को Description में शामिल जरूर करिए। लेकिन ढेर सारे कीवर्ड से Description को बोझिल बनाने से बचें। Description को शुरुआती कुछ लाइन में ही एक्सप्लेन कर दीजिए। आपका वीडियो किस बारे में है। इसमें सर्च friendly कीवर्ड और नेचुरल लैंग्वेज का यूज करें। सोशल लिंक एक्स्ट्रा Description में जोड़ सकते है। लेकिन इसके लिए show more ऑप्शन का यूज करें। यूजर Show More ऑप्शन पर क्लिक करें तभी एक्स्ट्रा इंफॉर्मेशन शो हो। Related Playlist के link को भी आप डिस्क्रिप्शन में जोड़ सकते है। अपने वीडियो से रिलेटेड हैश टैग भी आप यूज कर सकते है। Description को एडवरटाइजिंग फ्रेंडली बनाने के लिए Description के साथ साथ टाइटल और टैग्स को एकदम correct लिखिए।

7. Use End Screen Proper 

End स्क्रीन एक पॉवरफुल टूल है जो आपके चैनल का watch time बढ़ा सकता है क्योंकि ये एंड स्क्रीन आपके व्यूअर को दूसरे वीडियो को देखने का  suggestion देती है। इसका यूज आप वीडियो के लास्ट 5 से 20 सेकंड के बीच कर सकते है। एंड स्क्रीन का यूज करके आप दूसरे वीडियो , Playlist या YouTube पर दूसरे चैनल पर जाने का suggestion दे सकते है। आपके चैनल को subscribe करना याद दिला सकते है। और अपनी वेबसाइट को भी प्रमोट कर सकते है। तो इसका फायदा जरूर लीजिए।

8. Use the i ( i button ) 

अपने वीडियो में i button का भी यूज कीजिए ताकि इस बटन पर क्लिक करके उससे रिलेटेड पिछले विडियोज को आसानी से देखे जा सके। ऐसा करने से व्यूअर को भी एक ही टॉपिक से रिलेटेड विडियोज तक पहुंचना आसान हो जाएगा। और आपके लेटेस्ट विडियोज के साथ साथ आपके पिछले विडियोज को भी ज्यादा व्यू और वॉच टाइम मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है।

9. Use YouTube Analytics

इसके जरिए आप अपने विडियोज का वॉच टाइम एवरेज व्यू duration , ऑडियंस रिटेंशन , एंगेजमेंट, सब्सक्राइबर ग्रोथ  व्यूअर जेंडर एंड Geographical  Distribution जैसी सारी इंपॉर्टेंट जानकारियां ले सकते है। और उसके अकॉर्डिंग विडियोज को लगातार इंप्रूव कर सकते है। अगर आप analytics को समझ कर वीडियो बनाएंगे तो टारगेट ऑडियंस के जरूरत के अनुसार होंगे। और ऑडियंस आपके विडियोज से satisfied होंगे।

10. Publish Video At the Best Time 

Time बहुत जरूरी चीज है आपके विडियोज के लिए बेस्ट टाइम वो है जब आपके ज्यादा से ज्यादा टारगेट ऑडियंस वीडियो देखते है। आप इसका पता आसानी से YouTube Analytics के जरिए लगा सकते है। और उस बेस्ट टाइम पर वीडियो पब्लिश कर सकते है। ये बेस्ट टाइम अक्सर दोपहर 12 से 4 बजे का माना जाता है। Thursday और Friday को वीडियो पब्लिश करने के बेस्ट डे माने जाते है।  और Saturday और Sunday सुबह 9-11 बजे का टाइम good time माना जाता है। बाकी आपके चैनल के रेगुलर एनालिसिस से विडियोज के लिए बेस्ट टाइम आसानी से पता चल जाएगा।

11. Use Subtitle in Your Videos 

अगर आप अपने विडियोज पर इंटरनैशनल लेवल तक एप्रोच दिलाना चाहते है तो transcription की हेल्प लीजिए। और उसे अपने विडियोज में subtitles की तरह यूज करें। ताकि others लैंग्वेज समझने वाला व्यक्ति भी आपके विडियोज को समझ सके। और इस तरह लैंग्वेज बैरियर हटने से ज्यादा व्यू और सब्सक्राइबर मिलने लगेंगे।

12. Collaborates With Brands And Other Creators 

न्यू ऑडियंस तक पहुंचने के लिए बहुत से YouTube स्टार्स दूसरे क्रिएटर्स के साथ कॉलाबोरेशन करते है। इससे ये फायदा होता है कि दूसरे क्रिएटर के सब्सक्राइबर्स आपके चैनल को भी लाइक और सब्सक्राइब करने लगते है। क्योंकि वो उस क्रिएटर पर ट्रस्ट करते है। Faith करते है विश्वास करते है। इससे आपके चैनल की ग्रोथ बहुत जल्दी होगी। लेकिन ये भी याद रखिए कि ऐसे में एक क्रिएटर के रूप में responsibility और भी ज्यादा बढ़ जाती है कि आप सही पार्टनर चुने जिसके वीडियो अथोंटिक हो।

13. Use Watermark 

अपने वीडियो में Watermark यूज करें जो हर विडियोज में आपके चैनल को प्रमोट करेगा। लेकिन इससे पहले आपको अपने YouTube account को वेरिफाई कराना होगा। उसके बाद ही आप Watermark upload कर पाएंगे।

14. Try Live Streaming

Live वीडियो व्यूअर को बहुत पसंद आते है। और YouTube पर लाइव विडियोज के जरिए व्यूअर को ज्यादा अट्ट्रैक्ट कर सकते है। इसके लिए आप अपने कंटेंट के अकॉर्डिंग वेबिनार , लाइव ट्यूटोरियल , क्वेश्चन अंसर सेशन और प्रॉडक्ट डेमोंस्ट्रेशन जैसे वीडियो बना सकते है।

15. Use Keywords in The Video File Name 

अपने वीडियो फाइल का नाम कुछ भी रखने के बजाय आप सही Keywords यूज करते हुए रखिए ताकि गूगल आपके वीडियो के टाइटल में मौजूद Keywords के ऊपर फोकस कर सके और वीडियो रैंकिंग बूस्ट हो सके।

16. Create YouTube Trailer 

YouTube Trailer ऐसा शॉर्ट वीडियो है की चैनल के नए विजिटर को अट्रैक्ट करेगा और इस 25 से 30 सेकंड के छोटे से वीडियो में बेस्ट कंटेंट यूज करके आप व्यूअर्स को बता सकते है कि आप कैसा कंटेंट बनाते है। आपके चैनल से जुड़ कर उन्हें क्या बेनिफिट्स होगा और इस तरह आप उन्हें अपना चैनल subscribe करने के लिए encourage भी कर पाएंगे।

17. Run Paid YouTube Ad Campaign 

अब गूगल या दूसरे प्लेटफॉर्म के जरिए YouTube Channel को प्रमोट कर सकते है। इसके लिए आप Display Ads , Overlay Ads, Skipable Ads और Non-Skipable Ads  का यूज कर सकते है।

18. Embed YouTube Videos in Your Website

अपनी वेबसाइट पर भी YouTube Video Embed करें . जिससे आपकी वेबसाइट विजिटर आसानी से आपके विडियोज देख सकें शेयर कर सके और कमेंट कर सके। ऐसा करने से आपके विडियोज दोनों जगह पर देखा जा सकेगा। जिससे लार्ज ग्रुप ऑडियंस तक एप्रोच हो सकेगा।

19. Start Video Series 

अपने YouTube Channel को प्रमोट करने के लिए वीडियो सीरीज शुरू कर सकते है। ऐसी सीरीज व्यूअर्स को अट्रैक्ट करती है और बार बार आपके चैनल पर आने का रीजन देती है। अपने चैनल पर कोई कॉन्टेस्ट चला कर भी ज्यादा यूजर्स ला सकते है।

दोस्तो इन 19 पॉइंट्स के जरिए हमने YouTube Channel ग्रो करने के लिए सभी जरूरी इफेक्टिव तरीके बता दिए है। आप इन्हें यूज कीजिए लेकिन इन बातो को भी ध्यान रखियेगा पहले जो पोस्ट में शेयर किया गया है। जैसे कि YouTube Channel को सही तरीके से ग्रो करने के लिए attractive और वीडियो से रिलेटेड थंबनेल ही बनाए। अपने YouTube कंटेंट को ऑर्गेनाइज करने के लिए  Playlist जरूर बनाएं। Call to Action का यूज करते हुए Like, Share , Subscribe और Comment के लिए अपने व्यूअर से जरूर कहें। अपने YouTube Channel को प्रमोट करने के लिए अपनी साइट पर भी YouTube Video जरूर डालें और अपने विडियोज को दूसरे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकि आपको अच्छा वॉच टाइम मिल सके।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आप लोग को इससे जरूर मदद मिलेगा। अगर आप हमारे साथ ऑनलाइन बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है तो Contact करें। आप हमें इंस्टाग्राम @ajay.kumar.paswan पर भी फॉलो कर सकते है। मैं अलग अलग तरह के Online Platform से पैसे कमाने में लोगो कि हेल्प करता हूं। अगर आपको भी हेल्प चाहिए तो कमेंट करें और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा से शेयर जरुर करें ताकि मैं जैसे आपको सफल बनाना चाहता हूं वैसे आप भी दूसरों को सफल बनाने में हेल्प करें। धन्यवाद्

Post a Comment

0 Comments