Online Computer Courses Classes and Training Program

मंजिल पाने का रास्ता The Power of Focus

The Power of Focus

 

 मंजिल पाने का रास्ता The Power of Focus 

The Power of Focus:  फोकस क्या है ? जब हम किसी काम या चीज में बिना भटके अपना पूरा ध्यान देते हैं उसी को फोकस कहते हैं। किसी एक चीज पर ध्यान देने के लिए बाय डिफॉल्ट बहुत सी चीजें इग्नोर करनी पड़ती है। फोकस सिर्फ तभी बनता है जब एक चीज को हां और बाकी सब चीजों को ना करते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो एलिमिनेट करना ही फोकस का आधार है। (अपने काम पर फोकस कैसे करें | How to Focus on Your Work)

आपके पास कोई काम बाद में कर लेने का ऑप्शन होता है पर अभी के पल में Focus के लिए चीज जरूरी है की आप एक चीज पर ध्यान दें। फोकस प्रोडक्टिविटी की चाबी है क्योंकि जब आप दूसरा ऑप्शन को मना करते हैं तब आप उस चीज को पाने की कौशल को पा लेते हैं। हम जरूरत की चीजों पर ध्यान देने के लिए और बेकार चीजों को नजर अंदाज करने के लिए क्या कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को फोकस करने में कोई दिक्कत नहीं होती उनको फैसला लेने में दिक्कत होती है। ज्यादातर लोगों के पास ऐसा दिमाग होता है जो अगर Distraction को रास्ते से हटा दे वह फोकस करने के लायक हो जाते हैं। कभी आपके पास ऐसा कोई काम आया है जिसे आपको ही करना है। तब क्या होता है? तब आप वो कर लेते हैं क्योंकि डेडलाइन आपके लिए फैसला लेती है। हो सकता है आप शुरू में टाले, पर जब चीजें अर्जेंट होती है और आप पर फैसला लेने का दबाव पड़ता है, तो आप एक्शन लेते है।

हल्की मुश्किल काम पर Focus करने की जगह हम खुद को कन्वेंस करते हैं कि मल्टीटास्किंग एक बेहतर ऑप्शन है। पर ये वे असर है। Multitasking एक Myths है टेक्निकली एक ही वक्त में हम दो चीजें कर सकते हैं, यह मुमकिन है जैसे कि टीवी देखते हुए खाना बनाना या किसी की मेल का जवाब देना।

नामुमकिन क्या है? दो कामों पर एक साथ ध्यान देना एक पल में आप एक काम पर ही ध्यान दे रहे होते हैं मल्टी टास्किंग आपके दिमाग पर एक काम से दूसरे काम पर बार-बार स्विच करने की जोर डालती है। ये कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती अगर एक इंसानी दिमाग एक काम से दूसरे काम में Transition करता है पर वह ऐसा नहीं कर सकता है?

क्या आपको Mail लिखने के बीच में किसी ने रूकावट डाली है जब बात पूरी हो जाती है तो आपको कुछ वक्त लगता है ये याद करने में कि आप क्या लिख रहे थे। मल्टीटास्किंग से जितने भी बार आप एक काम से दूसरे काम पर स्विच करते हैं उसके लिए आपको मेंटल प्राइस चुकाना पड़ता है। साइकोलॉजी Term में इस मेंटल प्राइस Switching Cost कहा जाता है। अपने Results को Measure करें।

सबसे पहला काम जो आप कर सकते हैं वह अपनी प्रोग्रेस को मेजर करना, अकसर फीडबैक कमी के कारण Focus फीका पड़ जाता है। आपके दिमाग में एक नेचुरल चाहत होती है यह जानने की, कि क्या आप अपने गोल के तरफ बढ़ रहे हैं या नहीं और बिना फीडबैक के ये जानना मुमकिन नहीं है। प्रैक्टिकली हमें अपने रिजल्ट्स का हिसाब रखना चाहिए। हम सबकी जिंदगी में ऐसे ही से है जो हम उन्हें जरूरी मानते हैं पर उन्हें मापते नहीं है और यह शर्म की बात है क्योंकि Measurement Focus और Concentration को बनाए रखती है। वो चीजें जिन्हें हम measure करते हैं वही होती है जिन्हें हम बेहतर बनाते हैं। नंबर और क्लियर ट्रैकिंग के जरिए ही हम जान सकते हैं कि हम बेहतर हो रहे हैं या बेकार। दुर्भाग्य से हम इधर करने से बचते हैं क्योंकि हम डरते हैं कि यह नंबर हमारे खुद के बारे में क्या बताएंगे इसकी यही ट्रिक है यह समझे कि मेजरमेंट आपके बारे में जजमेंट नहीं है यह सिर्फ एक Feedback है इस बारे में कि आप अभी कहां है? डिस्कवर यह पता लगाने के और समझने के लिए में मेजर करें। खुद को बेहतर समझने के लिए मेजर करें। ये देखने के लिए measure करें की क्या आप उन चीजों को टाइम दे रहे हैं जो आपके लिए जरूरी है। मेजरमेंट आपकी मदद करेगी यह पता लगाने में की आपके लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं?

Focus on the Process 

प्रोसेस पर फोकस करें लॉन्ग टर्म फोकस के लिए एक इम्पोर्टेन्ट चीज जो आप कर सकते हैं। वह प्रोसेस पर ध्यान देना, ना कि इवेंट्स पर। अक्सर हम सफलता को एक इवेंट की तरह देखते हैं जिसे पाया जा सकता है और पूरा किया जा सकता है उसके कुछ एग्जांपल है बहुत से लोग एक हेल्थ को इवेंट की तरह देखते हैं। अगर मैं सिर्फ 10 किलो कम कर लूंगा तो Shape में, मैं आ जाऊंगा। बहुत से लोग एक Entrepreneurship को एक इवेंट की तरह देखते हैं। अगर हमारा बिज़नेस न्यू यॉर्क टाइम में आ जाए तो हम सेट हो जाएंगे। बहुत से लोग art को एक इवेंट की तरह देखते हैं।

अगर मैं अपना काम किसी बड़ी Gallery में लगा पाया तो, मैं वह क्रेडिबिलिटी पा लूंगा जिसकी मुझे जरूरत है। ये उन बहुत से तरीकों में से कुछ तरीके है जिसमें हम सफलता को सिंगल इवेंट की तरह देखते हैं। पर अगर आप उन लोगों को देखेंगे जो अपने Goal पर Focused रहते हैं तो आपको एहसास होगा कि Events और रिजल्ट उनको अलग नहीं बनाता है बल्कि यह उनकी प्रोसेस के लिए कमिटमेंट है वह डेली प्रैक्टिस करने को चाहने लगते हैं ना कि सिर्फ सिंगल इवेंट को, कमाल की बात यह है की Process पर फोकस करना ही आपको रिजल्ट को इंजॉय करवाएगा।

अगर आप एक महान राइटर बनना चाहते हैं तो आप एक बेस्ट सेलिंग किताब होना कमाल है पर उस रिजल्ट तक पहुंचने का सिर्फ एक तरीका है कि राइटिंग के process के प्यार में पड़ जाना। अगर आप चाहते हैं कि दुनिया आपके Business के बारे में जाने तो फॉर्ब्स मैगजीन में आना लाजवाब होगा। पर उस रिजल्ट्स तक पहुँचने का सही तरीका है मार्केटिंग के प्रोसेस के प्यार में पड़ जाना। अगर आप किसी भी चीज में बेहतर होना चाहते हैं तो आपको उसे करने के process में प्यार करना होगा। 

आपको ऐसे इंसान की Identity बनाने से प्यार करना होगा जो काम करता है ना की कोई ऐसा सिर्फ रिजल्ट्स की सपने देखता है। अगर आपने इस प्रोसेस को प्यार करना सीख लिया है और Goals पर फोकस कैसे रहना ये सीख गये है।

फिर भी उन Goals का Day to Day इम्प्लीमेंटशन मुश्किल हो सकता है ऐसे कुछ एडिशनल तरीके है जिनसे कंसंट्रेशन को बेहतर बनाया जा सकता है। साथ ही हर काम पर भी फोकस किया जा सकता है। हर रोज के लिए एक काम को प्रायोरिटी पर रखें। ये वो काम होना चाहिए जो नॉन नेगोशिएबल हो, जिसे किया जाना चाहिए। इसे Anchor task कहा जाता है क्योंकि ये आपके पूरे दिन को बांधे रखता है। एक प्रायोरिटी को चुनने की शक्ति आप पर अपने जिंदगी की जिम्मेदारी के आस पास ऑर्गेनाइज करने का जोर डालती है।

अपने एनर्जी को मैनेज करें टाइम को नहीं, अगर किसी काम के लिए पूरे ध्यान की जरूरत है तो उसे दिन के उस वक्त में शेड्यूल करे जब आप के पास उसके लिए जरूरी एनर्जी हो जैसे कि आपकी क्रिएटिव एनर्जी सुबह सबसे ज्यादा होती है जब आप फ्रेश होते लगभग हर Productive काम Time को बेहतर तरीके से मैनेज करके किया जाता है। पर इसका कोई फायदा नहीं अगर आपके पास उस काम को करने की एनर्जी ही नहीं है।

Phone को छोड़े दिन की शुरुआत करने के लिए कुछ घंटे अपना फोन चेक ना करें। किसी भी काम को फोकस के साथ करना आसान होता है। अगर कोई टैक्सट मैसेज या फोन कॉल या अलर्ट आपके के focused में रुकावट ना डालें। चाहे आप कोई भी स्ट्रेटेजी इस्तेमाल करें बस याद रखें की जब आपको लगे की ये दुनिया आपको भटका रही है तो बस आपको इतना सा काम करना है कि सिर्फ एक काम पर फोकस करना है। शुरू में आपको सफल होने की भी जरूरत नहीं है, आपको जरूरत है सिर्फ शुरू करने की।

Post a Comment

0 Comments