Online Computer Courses Classes and Training Program

अकेलापन कमजोरी नहीं ताकत है







जीवन में अकेले हो? जीवन में सारी चीजों को अपने दम पर कर रहे हो, कोई दोस्त, कोई रिश्तेदार आपके साथ नहीं है तो मेरे दोस्त मुबारक हो, तुम कामयाबी के रास्ते पर हो, जी हाँ, अगर जीवन में अकेले हो तो इसे अपनी कमजोरी बिलकुल मत समझना। क्योंकि जो इंसान दुनियाँ में आज अकेला है वो बहुत ताकतवर है।

बेवकूफ है वो लोग, जो अकेलेपन को किसी की कमजोरी समझते है। बहुत कम लोग अकेलेपन की तागत को जानते है। दुनिया में अगर कोई सच में आजाद है तो, वो इंसान है जो अपने जीवन में अकेला है।

अकेले इंसान को लोगों की फालतू की बातें सुननी नहीं पड़ती, इसने आज ये बोल दिया, उस दोस्त ने आज वो बोल दिया। अलग - अलग लोगों की फालतू की बातें अकेले इंसान को झेलनी नहीं पड़ती।

दुनिया भर की फालतू बातों से अकेला इंसान आजाद होता है वरना आप ऐसे लोगों को देख लो जो दोस्तों से घिरा होता है वो हर समय किसी ना किसी की छोटी - छोटी बातों को लेकर बैठा होता है।

ज्यादा लोगों से घिरा इंसान कभी शांति नहीं पा सकता। ज्यादा लोगों के बीच इंसान हमेशा चिंता में होता है। आप ने तो वो सुना ही होगा दुनिया का सबसे बड़ा रोग है "क्या कहेंगे लोग" ये रोग सिर्फ उस इंसान को लग सकता है जो लोगों के बीच रहता है।

अकेले इंसान को लोगों की बातें झेलने की आदत नहीं होता है। इसलिए वो क्या कहेंगे लोग के रोग से कोसों दूर रहते है।

एक अकेले इंसान का ध्यान फिजूल की बातों पर नहीं होता, उसका ध्यान होता है अपने आप पर, अपने सपनों पर, एक अकेला इंसान हमेशा अपनी कामयाबी के बारे में सोचता है। ऊँची-ऊँची बुलंदियों को छूने के बारे में सोचता है। दुनियाँ अकेले रहने वाले लोगों को कमजोर मानती है लेकिन असल में अकेला इंसान अंदरूनी तौर पर ताकतवर होता है। अकेला इंसान अकेलेपन को अपना कमजोरी मानना छोड़ दे तो सिर्फ अपने आप को और अपने जीवन को सफल बनाने वाले खयालात को एक्सपीरियंस करता है। एक अकेला इंसान किसी शेर से कम नहीं होता, अकेला चलने की आदत सिर्फ शेर में होती है। कभी भी आपको लगे अकेला रहना कमजोरी है तो शेर को देख लेना। शेर अकेला रहना पसंद करता है, लेकिन राज वोही करता है। जिसे अकेला रहना पसंद है वो अपने अंदर शेर की अदा और शेर का हौसला रखता है।

अकेला इंसान अपने जीवन में शेर की तरह राज भी जरूर करता है। दोस्तों आपके जीवन में कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा कि दिनभर अपनी लिमिट को क्रॉस करते हुए अपने काम को पूरा किया होगा। जिसकी वजह से आप बहुत ज्यादा खुश हुए होंगे। लेकिन जब आप ने इसी खुशी को अपने अचीवमेंट को किसी के साथ share किया होगा तब उस ने इतनी दिलचस्पी के साथ आपके बातों पर गौर नहीं किया होगा।

आपकी खुशी को इतना ज्यादा महसूस नहीं किया होगा जितना आप Expect कर रहे थे। आप, आपनी अचीवमेंट को इसलिए share कर रहे थे की आप अपनी खुशी सामने वाले शख्स के साथ बाँट सके। लेकिन सामने वाले शख्स का रिस्पांस खुशी वाला बिलकुल नहीं होता, उनका रिस्पांस तो ऐसा होता है की उनको देखकर आपकी खुशी में थोड़ी कमी जरूर हो जाती है। दूसरों से ये Expect करोगे की वो आपकी खुशी को सझेंगे, तो आप सिर्फ Demotivate होंगे।

जब आपकी Expectation दूसरों से बढ़ती है तब आप खुद से अलग होने लगते हो। जिसकी वजह से आपके dreams, life goals से दूर होने लगते हो। इसलिए अकेलापन बेहतर है जहाँ आपकी किसी से कोई Expectetions नहीं होती। आप अकेले होते हो, लेकिन आप खुश रहते हो, आपको Demotivate करने वाला कोई नहीं होता।

कई लोग ये भी समझते है की अकेलेपन का मतलब उदासी, लेकिन अकेलेपन का मतलब उदासी नहीं है बल्कि अकेलेपन का मतलब ये है की दुनिया वालो के झंझट से आप दूर हो। आप अपने आप में खुश हो, आप जिंदगी औरों से हटकर जी रहे हो, इसका मतलब ये भी है की आप अपने सपनों पर Focused हो। आप अकेले रहकर खामोशी से बेहतर Future के लिए काम कर रहे हो।

दोस्तों शेर की तरह सोचें जब वो अपने शिकार पर निकलता है तब वो अपने काम को अंजाम देने के लिए निकलता है। तो वो बस अपने आप पर भरोसा करके चलता है। और शेर का यही Mindset उसे उस काम में, कामयाब कर देता है। अकेले हो तो, तुम भी अपने सोच को शेर की तरह बना लो। बार -बार ये सोचना बंद कर दो की अकेले कुछ नहीं कर पाओगे, आपको किसी की जरुरत है, आपको किसी की सपोर्ट की जरुरत है यही सोचना आपको कमजोर बनाता है।

शेर की तरह अकेले चल रहे हो तो शेर की तरह अपने आप पर भरोसा करना सीखो।

दोस्तों अगर जीवन में अकेले हो तो ये बहुत बड़ी बात है क्योंकि आप फालतू के लफड़ो में नहीं फसोगे। आपके पास अपने आप के बारे में ज्यादा सोचने का समय है। आपके पास अपने सपनों पर काम करने के लिए औरो से ज्यादा समय है। जिसे जिंदगी में अकेलापन मिल गया वो अपनी life को अपने तरीके से design कर सकता है।

अकेलेपन को अपनी कमजोरी सझोगे तो हार जाओगे, लेकिन अगर अकेलेपन को अपनी ताकत बनाओगे तो कामयाबी अपने कदमों के नीचे पाओगे। उस इंसान से ज्यादा कामयाब कोई नहीं, उस इंसान से ज्यादा ताकतवर कोई नहीं, जो अकेले रहकर चीजों का सामना कर सकता है। हर चुनौती का सामना कर सकता है। जो इंसान अपने अकेलेपन में चुनौतियों का सामना कर-करके अपने बुलंदियों पर पहुँचता है।

सच बता रहा हूँ दोस्तों उस इंसान जैसा कामयाब कोई नहीं होता। अकेले इंसान को अपने आप पर गर्व होना चाहिए क्योंकि जिस तरह उसने अकेलेपन में रह कर, बिना किसी के सपोर्ट के अपनी मंजिल के लिए काम करने की क्षमता है। वैसी क्षमता किसी साधारण इंसान में नहीं होती। अगर आप अकेले हो तो अपने आप पर गर्व करो क्योंकि जिस तरह अपने अकेलेपन की सिचुएशन में रहकर, अपने सपनों के लिए काम कर रहे हो, बहुत कम लोग ऐसे आपकी तरह काम कर पाते है।

दोस्तों अगर आप को दो ऑप्शन दिये जा रहे है। एक लोगों की बीच रहने का और दूसरा अकेलेपन का

तो बिना किसी हिचकिचाहट के अकलेपन वाले ऑप्शन को चुनना। अकेलापन, लोगों के बीच रहने से लाख गुणा ज्यादा बेहतर है। अगर आपको किसी काम को करना पड़ रहा है, जो आपको आपकी कामयाबी की ओर ले जायेगा, लेकिन जिसे चुनने पर, आप अकेले हो जाओगे तो बेझिजक होकर उस काम को चुनिए।

ऐसे ही उन कामों को चुनने में कभी भी मत हिचकिचना जो आपको आपकी कामयाबी की ओर ले जाए। अगर ऐसा काम आपको अकेला कर दे, तो ऐसा अकेलापन आपके लिए अच्छा है। ये अकेलापन आपको कामयाबी के साथ-साथ आपको बहुत Strong बनायेगा।

अकेले रहने से आप कभी डरना मत, अकेलापन आपके लिए तभी बुरा है। जब आप इसे अपनी कमजोरी समझो। जरा इतिहास उठाकर देखो लगभग जितने भी महान और कामयाब इंसान थे। उन्होंने अपने जीवन के मुख्य कामों को अकेला रहकर किया है। उन्होंने कभी अकेलेपन की शिकायत नहीं की। शुरुआत में हर इंसान अकेला चलता है काफिला तो उसकी कामयाबी और जज्बे को देखकर उसके साथ जुड़ ही जाता है।

ये बात भी सच है की दुनिया में हर चीज लोगों की मदद ले लेकर पायी जा सकती है लेकिन लोगों की मदद लेकर पाई गई चीजें हमेशा किसी ना किसी के अहसान तले दबाया करती है।

और जिंदगी किसी के अहसान तले जीने से अच्छा है। अकेले रहकर दुनिया में खुद के दम पर अपना नाम बनाया जाए, खुद के दम पर अपनी कामयाबी हासिल की जाए।

अगर जिंदगी को एक रुतबे के साथ जीना चाहते है तो अकीन मानिए अकेलापन ही वो चीज है जिसके दम पर आप जिंदगी में आप अपना एक रुतबा कायम कर पाओगे।

#motivation #alone #alonepeople #aloneperson 

Post a Comment

0 Comments