Online Computer Courses Classes and Training Program

How to raise your vibrations






अपनी Vibration को हमेशा High कैसे रखें?

दोस्तों हम सभी को पता है कि जैसा हम सोचते हैं वैसी हमारी vibration होती है और जैसी हमारी vibration होंगी। वैसी ही चीजें हम लाइफ में attract करते हैं। चाहे वो vibration अगर अच्छी हैं तो हम अच्छी चीज attract करेंगे। अगर वो vibration खराब है तो हम खराब चीज attract करेंगे। और ये बात हम सभी को बहुत ही बेहतरीन तरीके से पता है। But कहीं ना कहीं ये बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। हमेशा एक अच्छी vibration में vibrate करना। अच्छी vibration में रहना क्योंकि हमारी जो vibration है। कभी ऊपर हो जाती है कभी नीचे हो जाती है।

हम लोग daily life में बहुत सारे लोगों से मिलते है, जिनके अलग-अलग vibration है बहुत सारे एक्सपीरियंस को महसूस करते हैं go through करते है तो कहीं ना कहीं उसके वजह से हमारी जो Outer life पे बहुत ज्यादा इंपैक्ट पड़ता है। और हमारी vibration consistently हिलती रहती है।

और इसीलिए बहुत सारे लोग मुझसे सवाल भी करते हैं। कि अपनी vibration को हमेशा high कैसे रखा जाए? कैसे मैं बहुत positive रह सकता हूँ? कैसे मैं सिर्फ अच्छा ही सोच सकता हूँ? या अगर मैं नेगेटिव हूँ तो बहुत ज्यादा negative से एकदम positive इंसान में डेवलप कर सकता हूँ। अपने आप को Transform कर सकता हूँ। थोड़े ही कुछ ही मिनटों में तो मैं आज ऐसी पांच चीजों के बारे में बात करने वाला हूँ। जो आपको अपनी vibration को high रखने में बहुत ज्यादा मदद करेगी। क्योंकि ये point मैं आज क्यों बता रहा हूँ। क्योंकि बहुत सारे लोगों ने मुझसे ये बात पूछी है कि high vibration में कैसे रहना है।

और कहीं न कहीं मुझे ऐसा लगता है कि हर चीज जो मुझे life में मिल रही है वो हमारी vibration की वजह से मिल रही है। तो ये सवाल इतना ज्यादा important हो जाता है कि life में अगर vibration अगर सही है, तो हम life में यानि कि कुछ भी हासिल कर सकते हैं। ये तो बहुत ही important हैं इसके साथ-साथ जरुरी नहीं है कि हमारी vibration हमेशा बहुत ही positive रहे या हमेशा high रहे। कई बार वो नीचे भी हो जाती है।

अगर मेरी vibration नीचे भी है by chance, तो मैं उसको ऊपर कैसे कर सकता हूँ तो कहीं ना कहीं ये सवाल बहुत important है और मैं आज उसी के ऊपर ऐसे 5 point के बारे में बात करने वाला हूँ। जो आपको कहीं ना कहीं बहुत ज्यादा मदद करेंगे। उन सभी vibration को high करने में अगर by chance low हो जाती है तो,
तो सबसे पहला point है

1. GRATITUDE

Gratitude का होना, Gratitude का मतलब क्या है? Gratitude का मतलब है thankful होना। भगवान ने जो भी कुछ हमें दिया है थोड़ा, कम या ज्यादा या बहुत ज्यादा, जो कुछ भी दिया है हमें उसके लिए thankful feel करना बहुत ज्यादा important हैं। बहुत बार हम complaint करते हैं कि मेरे पास ये नहीं है, मुझे भगवान ने ये नहीं दिया। मुझे वो नहीं दिया मेरे family ने ये नहीं दिया। मेरे office में हर चीज कहीं ना कहीं कमियां ढूंढ रहे हैं। लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि मेरे पास बहुत सारी ऐसी भी चीज है। जो बहुत सारे लोगों के पास नहीं है। अगर आपके पास job है, तो बहुत सारे लोग बहुत सालों से struggle कर रहे हैं। लेकिन उनको job भी नहीं मिल रही है। They are struggling उनके पास पैसे कमाने का source नहीं हैं।

अगर आपके पास परिवार है चाहे वो कैसा भी है। आपके पास परिवार तो है। बहुत सारे लोगों के पास परिवार ही नहीं हैं। बहुत सारे लोगों के पास partner हैं। कुछ लोगों के पास partner भी नहीं है। कुछ लोगों के पास खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं है। आपके पास शायद थोड़े होंगे, life में एक चीज जो बहुत ज्यादा जरुरी है जो भगवान हमेशा देखता है। वो ये देखता है कि आपके पास जो already है क्या आप उसके लिए खुश है। क्या आप उसके लिए thankful है अगर आप उसके लिए thankful है तो मैं आपको और भी ज्यादा दे सकता हूँ। और ये एक ऐसी चीज है, जिसमें मैं बहुत ज्यादा believe करता हूँ। और इसीलिए मैं हमेशा सभी को बोलता हूँ। Gratitude note लिखो। Daily gratitude note लिखो। हर रोज 5 से 10 चीजों को thank you बोलो, जो आपके साथ हुई है। हर शाम को बैठो, हर सुबह बैठो। देखो, आपके साथ पुरे दिन में कल के दिन में क्या-क्या अच्छा हुआ।

किन-किन चीजों को आप thank you बोल सकते हो। जो भी इंसान gratitude practice करता है। वो मैं आपको बता सकता हूँ। वो उसकी energy आप देखेंगे हमेशा high रहेगी।

और मेरा भी जो सबसे बड़ा कारण है। मेरी positivity का या जो मैं high vibration में vibrate करता हूँ। Law of attraction में इतनी सारी चीजों को attract कर चुका हूँ।उसका सबसे बड़ा कारण ये है कि मैं gratitude में बहुत ज्यादा believe करता हूँ।

मैं affirmation लिखना miss कर सकता हूँ। लेकिन मैं gratitude note लिखना miss नहीं कर सकता। तो gratitude note लिखना, gratitude note को practice करना, आप magic book के through उसको practice कर सकते हैं।

इसको practice करना सबसे important है। ये आपकी energy इतनी ऊँची कर देता है ना कि आपको ऊपर से कोई नीचे ला ही नहीं सकता। तो इसको करना शुरू करें।

2. SELF LOVE 

Self Love : दूसरी चीज जो आपको high vibration करने के लिए जो चाहिए वो है self love का होना। खुद के लिए प्यार होना, कहीं ना कहीं हम under confident होते हैं। कहीं ना कहीं हम ये ढूंढते है कि मेरे अंदर क्या कमी है। मैं life में कुछ बड़ा क्यों नहीं कर पा रहा हूँ।

मेरी height कम है मेरा weight ज्यादा है। या weight बहुत कम है height बहुत कम है या height बहुत ज्यादा है। रंग बहुत ज्यादा साफ है या बहुत ज्यादा काला है। मैं fit नहीं हूँ।मेरे साथ ये है मेरा skin, हम बहुत बार ना कुछ ऐसा ही ढूंढ रहे हैं। मैं confident नहीं हूँ। मैंने पढ़ाई नहीं की, मैं पढ़ाई नहीं कर पाया, मेरे को family का support नहीं मिला। हम सब यही सोचते आ रहे हैं कि मेरे अंदर क्या-क्या कमियां हैं। तो एक जो सबसे important जो चीज है आप ये सोचो अगर अंदर से खुद के लिए आपकी vibration अगर negative है। आप खुद के बारे में negative सोच रहे हो और कमियों के बारे में सोच रहे हो तो आप सोचिए आपकी vibration कैसे high हो सकती हैं। ये बात तो हम सबको माननी पड़ेगी कि हमेशा ऐसा जरुरी नहीं है। आप हमेशा आपके अंदर बहुत अच्छाइयाँ ही है। ऐसा तो बिल्कुल जरुरी नहीं है ना, कमियां तो हर किसी में है। लेकिन सिर्फ कमियों को ध्यान देना क्या ये सही है।


बिल्कुल भी नहीं है। तो आप self love को practice कर रहे हो या नहीं कर रहे हो। बहुत important है और उसके कुछ important तरीके भी है। Important तरीके क्या हैं क्या आप body का ध्यान रख रहे हो?

Body का कैसे ध्यान रख रहे हो?

Self love के अंदर है ना वो कि body का कैसे ध्यान रख सकते हो आप। सही खाना खाके। अगर आप ऐसा खाना कहा रहे हैं जो body के लिए सही नहीं है जो low vibration वाला food है। जैसे non vegetarian food जैसे हमेशा बोला जाता है। Dead food जो होता है वो बहुत ज्यादा low vibration वाला होता है। आपकी vibration को low कर देता है। अगर आप हरी सब्जियां खाते हैं। Green vegetable खाते हैं तो वो आपकी vibration को high रखते हैं। तो आप अपने साथ क्या, आप क्या junk food बहुत ज्यादा खा रहे हो। तो जितना भी dead food है ये आपकी energy को low करता है। और जितने भी green vegetable है ये आपकी energy को high करते हैं। तो आप अपनी care कर रहे हो या नहीं कर रहे हो, क्या आप workout कर रहे हो? क्या आप yoga कर रहे हो? अगर आप अपने body का ध्यान नहीं रख रहे हो तो self love दिखना वहां पर missing होगा। क्योंकि अगर आप खुद से प्यार करते हो तो आप देखना आप workout भी कर रहे होगे।

आप अपनी health का भी ध्यान रख रहे होगे। ये सब चीजें आप कर रहे होगे तो self love play very important role अगर आपको खुद से प्यार है तो आप देखना आपकी vibration हमेशा बहुत अच्छी रहेंगी।

3. MEDITATION

तीसरा सबसे important तरीका क्या है अपनी energy को अपनी vibration को high रखने का है वो है meditation करना, meditate करना, Daily meditation करना

Meditation क्या करता है?

Actually में meditation क्या करता है, Meditation आपको ना, एक तरह से आपके आसपास shield create कर देता है। एक shield बना देता है एक कवच बना देता है। जो आपकी body को आपकी internal और external दोनों तरह की body को protect करता है, सभी negative thought से। वो एक shield बन जाती है। कि बाहर से कोई भी factor आ रहा है, कुछ भी आ रहा है कोई भी कुछ भी बोल के जा रहा है। आपको कुछ महसूस ही नहीं हो रहा है।

महसूस नहीं होने का मतलब ये नहीं बोल रहा हूँ कि feeling नहीं होना लेकिन इसके बारे में ये सबसे important part ये है कि कोई भी बाहर का आदमी आकर आपकी life को impact नहीं कर सकता। कि कोई भी बाहर से आया और अचानक से आया और आपको हिला कर चला गया। कुछ भी आया और आपका mood खराब कर के चला गया। जब आप meditate करते हो तो आपकी vibration इतनी ज्यादा high होती है। आप उस पर react ही नहीं करते हो। आप उसको महसूस ही नहीं करते हो।

आप बस उसको समझते हो, आपकी capability बढ़ जाती है। कि आप उसको समझना शुरू कर देते हो कि इंसान ने क्या बोला, क्यों बोला और इसको मैं कैसे ठीक कर सकता हूँ।

अगर इसने सही बोला है तो, तो meditation आप के आस पास एक ऐसा कवच बना देता है, एक shield ऐसा बना देता है आपके चारों तरफ कि आप को कोई छू नहीं सकता। अगर आपको कोई छू नहीं सकता तो Negative situation में भी आप negative महसूस नहीं करोगे। तो आपकी vibration कभी नीचे नहीं जाएगी, तो meditation करने से शुरुआत कीजिए।

और ये आप कैसे कर सकते हो, कुछ नहीं करना है। 5 minute से शुरुआत करो, जहाँ पर भी बैठे हो चाहे कुर्सी में बैठे हो, चाहे बेड पर बैठे हो, शांत जगह पर बैठो और अपनी साँसो पर ध्यान दो that's it.

इसी को practice करो, ध्यान कहीं ना कहीं इधर-उधर भागेगा। वापस से पकड़ कर लाओ। ध्यान वहीं पर डाल दो यही meditation है।
हर रोज करो 5 minute से शुरुआत करो और आप इसको लेकर जाओ 30 minute तक और आप देखोगे कि आप life में एक इतनी positive vibration वाले इंसान बन चुके हो ना की हर कोई आपके आसपास आना चाहेगा। You will attract lot of great people तो meditation शुरू कीजिए।

4. POSITIVE THINKING 

4th point क्या है जो कि बहुत important role play करता है, हम सभी के life में वो है positive thought का सोचना यानि कि positive thinking रखना यानि कि सही सोचना हम सभी जानते हैं कि हमारी day to day life में बहुत सारी difficulties आती है। बहुत सारे challenges आती हैं। हम अलग-अलग तरह के situation, हम अलग-अलग तरह के लोगों को, अलग-अलग तरह के क्राइसिस, अलग-अलग तरह के challenges face कर ही रहे हैं ना। तो कहीं ना कहीं positive भी चीजें होती है, तो कहीं ना कहीं negative चीजें भी होती है। लेकिन जो हर situation में, positive ढूंढ लेता है Positive aspect को समझ लेता है। वही winner है, कभी कुछ negative भी हो रहा है, आप ये सोचो कि यार उस negative से मैं क्या कुछ सीख सकता हूँ। मैं क्या कुछ समझ सकता हूँ और उसे अपनी life में implement कर सकता हूँ। ताकि मैं अपनी life में और successful हो सकूं और improve कर सकूं।

तो हर एक negative scenario में भी positive thinking रखना, ये आपकी vibration को सही तरह से maintain करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। कहीं ना कहीं ये सारा self control है। आपका देखने का नजरिया है ये जब आप practice करते हो, तो आपको दुनिया को देखने का, आपको लोगों को देखने का तरीका, situation को देखने का तरीका वो बहुत ज्यादा बदल जाता है। और आप high energy में रहने लगते हैं।

5. POSITIVE ENVIRONMENT 

फिर पाँचवी और सबसे important चीज है। Positive environment का होना।
Positive environment का मतलब क्या है यानि कि आप ऐसी जगह पर रहें जहाँ पर सिर्फ positive लोग हैं। Positive vibrations है, high vibrations है। अब आप ये कैसे कर सकते हो?

सबसे पहले आप ये चीज check करो कि कौन-कौन से ऐसे लोग हैं जो low vibration वाले लोग हैं। और जो आपके आस-पास रहते हैं। सबसे पहले तो दुरी बनाओ और ये बहुत ज्यादा important है। मैं आपको selfish होने के लिए नहीं बोल रहा हूँ। मैं आपको दोस्तों को छोड़ने के लिए नहीं बोल रहा हूँ लेकिन आपको भी ये समझना पड़ेगा कि आप जिस तरह की environment में रह रहे हो। उसी तरह के आप बनने वाले हो उसी तरह के इंसान बनने वाले हो ये चाहे कुछ भी हो जाए।

कुछ भी हो जाए चाहे, इसका कोई तोड़ नहीं है इस चीज का, इसका कोई solution नहीं है इसका only solution is कि आपको उनको detach करना पड़ेगा उनसे दूर जाना पड़ेगा। आपको ऐसे लोगों के आस-पास जाना पड़ेगा जो high vibration में रहते हैं, जो positive हैं, high vibration में रहते हैं। ऐसी company बनानी पड़ेगी ऐसे दोस्त बनाने पड़ेंगे, ऐसी circle create करना पड़ेगा।

आप online क्या content देख रहे हैं। ये बहुत ज्यादा impact है एक तरह से surrounding ही है ना, क्योंकि आज हमारे सबसे आस-पास कौन है। हमारे सबसे आस-पास है social media, आप social media पर क्या देख रहे हो। क्या आप reel को scroll कर रहे हो। क्या आप कोई important video देख रहे हो जो educational video है क्योंकि 90% of the video on youtube are educational.

इतनी सारी आपको educational video आपको दुनिया भर का मिल जायेगा, ऐसी कोई skill नहीं है जो नहीं सीख सकते। ऐसी कोई motivation नहीं है जो आपको Youtube से नहीं मिल सकती या किसी और platform से नहीं मिल सकती। हर platform पर हर चीज पड़ी हुई है। आप क्या ले रहे हो। आप उसको कैसे ग्रहण कर रहे हो, आप अपने अंदर क्या लेकर जा रहे हो ये बहुत ज्यादा important है, तो immediately लोगों का filter और content का filter ये दोनों filter आपको लगाने पड़ेंगे। अगर आप अपने vibration को बहुत high रखना चाहते हैं तो, तो ये 5 चीजें ऐसी हैं।
अगर आप ने इन सब चीजों पर ध्यान दिया तो मैं आपको बता सकता हूँ आप कभी भी low vibration में नहीं जाएंगे। और अगर आपकी vibration high है तो आप ये समझ सकते हैं। कि आप life में कुछ भी चीज, किसी भी चीज को life में attract कर सकते हैं।

चाहे वो law of attraction से कुछ भी अपनी life में Attract करना हो, चाहे पैसा हो, चाहे वो career हो, चाहे वो life partner हो, चाहे वो कुछ भी हो, आप कुछ भी attract कर सकते हैं। अगर आपकी vibration सही है तो, तो इन 5 चीजों का ध्यान रखें और आप देखेंगे कि आप life में बहुत ही high intensity पर, बहुत ही high energy पर, बहुत ही high vibration पर Radiate कर रहे हैं और आप बन चुके हैं people magnet लोग आपको पसंद कर रहे हैं और आप Success कि बहुत ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

I hope आपको ये समझ में आ गया होगा। अपनी vibration को कैसे बेहतरीन रखा जाए।

Post a Comment

0 Comments