Online Computer Courses Classes and Training Program

5 secrets Why Alone People are SUCCESSFULL | एकान्त का रहस्य

Alone People are SUCCESSFULL


नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे टॉप सीक्रेट जिनसे हम जानेंगे कि क्यों इस दुनिया में अकेले रहने वाले लोग सबसे सक्सेसफुल होते हैं इस दुनिया के जाने-माने साइंटिस्ट निकोला टेस्ला ने कहा था Be alone, that is the secret of invention; be alone, that is when ideas are born."

मतलब अकेले रहो किसी भी आविष्कार का यही सीक्रेट है अकेलो रहो तभी दुनिया को बदलने वाले आइडियाज का जन्म होता है यही कारण है कि ब्रह्मांड के सबसे बड़े चमत्कार और सृजन शांति में ही पनपते हैं और ये सच भी है किसी भी बीज का अंकुरण या बड़े से बड़ा नेचुरल change हमेशा शांति में ही होता है। एकांत में ही होता है जी हां अकेले रहने का एक और अर्थ है एकांत में रहना।

निकोला टेस्ला ने ये भी कहा था कि ब्रह्मांड की Energy का सबसे बड़ा रिसीवर है हमारा Brain 

जहां से नॉलेज स्ट्रेंथ और इंस्पिरेशन मिलती है वो कहते हैं कि इस दुनिया के 90% लोग बाहरी दुनिया में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें इस बात की खबर ही नहीं कि उनके भीतर क्या चल रहा है। उनका कहना है कि उनका तरीका बिल्कुल अलग है। वो अपने काम में बिल्कुल भी जल्द बाजी नहीं करते जब भी उन्हें कोई भी नया आईडियाज आते हैं तो वो पहले अपनी इमैजिनेशन में उसे एग्जीक्यूट करते हैं उसके बाद उसके पॉजिटिव रिजल्ट को Visualize करते हैं।

इसके बाद ही वो अपने आइडियाज को अपने इंवेंशंस में इंप्लीमेंट करते हैं।
उनका मानना है कि ये तभी पॉसिबल है जब आप थोड़ा समय खुद के लिए निकालते हैं दुनियादारी से दूर थोड़ी समय शांति और स्थिरता में बिताते हैं।

दोस्तों अब हम जानते हैं कि क्यों अकेले रहना आपके लिए बुरा नहीं बल्कि गोल्डन चांस है सक्सेस पाने के उन स्टेप्स पर काम करने के लिए जो आपको तब नहीं मिल सकता जब आप दुनिया का सारा बोझ अपने कंधो पर लेकर पूरे दिन व्यस्त रहते है।

1. More Time For Personal Development

दोस्तों जब आप दूसरों से बात करने और अपना समय बेफिजूल की reels, शॉर्ट्स और सोशल मीडिया देखने से बचाते हैं तो आप अपना टाइम खुद की डेवलपमेंट में लगा सकते हैं आप अपनी मनपसंद बुक पढ़ सकते हैं आप हर वो काम कर सकते हैं जो आपको पसंद है आप अपनी हॉबीज को इंजॉय कर सकते हैं आप खुद से बात कर सकते हैं ताकि आपका कॉन्फिडेंस Boost हो जिसने खुद से बात करना सीख लिया वो कहीं भी पूरी दुनिया में कॉन्फिडेंस से बोलने की हिम्मत रहता है।

आप अपने आइडियाज पर काम कर सकते हैं इन शॉर्ट आप हर वो चीज पूरी कर सकते हैं जिसके लिए आप हमेशा समय के मोहताज थे यकीन मानिए दोस्तों इस अकेलेपन का ना अपना एक अलग ही मजा है।

शायद ये फीलिंग बहुत सारे दोस्तों और रिश्तेदारों से घिरे होने में भी नहीं है अपना टाइम सेल्फ डेवलपमेंट में डेडीकेट कर अपने skills नॉलेज और all rounded techniques से एक नया कॉन्फिडेंस पाने में लगा सकते हैं।

2. Stronger Work Ethics

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कभी ना कभी अपने स्कूल कॉलेज या वर्कप्लेस पर जो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं। उनके Work Ethics यानी अपने काम करने के लिए उनकी नैतिकता बहुत मजबूत होती है। इनमें न गजब की विल पावर पाई जाती है जो उन लोगों में कम होती है जो खुद को इस दुनिया में इतना बिजी कर लेते हैं कि उनको खुद के लिए भी वक्त नहीं मिलता।

अकेले होने पर आप खुद को Appreciate भी करते हैं और खुद ही आगे भी बढ़ते हैं जब आप अकेले काम करते हैं तो आप खुद पर एक जिम्मेदारी का अनुभव करते हैं। हर काम के लिए आपकी जवाबदेही होती है और इसी जवाबदेही के लिए आप पूरी डेडीकेशन से अपना हंड्रेड परसेंट देते हैं आप खुद से ही इंस्पायरर भी होते हैं और खुद को Motivated भी रखते हैं।

3. Higher Level of Self Awareness 

दोस्तों जब आप एकांत में होते हैं तो आप खुद को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। आप इस दुनिया से घिरे नहीं थे तो आपने अपनी भावनाओं को समझने की कोशिश की। आपने अपनी कमजोरियों और मजबूती का पता लगाया। आपने अपनी नकारात्मक विचारों को कंट्रोल में किया आपका ये आत्म निरीक्षण आपको खुद की इंस्पिरेशन, पावर और सेल्फ अवेयरनेस को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

आप पहले से प्रभावी फैसले लेना सीखते हैं दूसरों के साथ आपकी रिलेशन अच्छे बनते हैं। आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होती है तो इस तरह आप पाएंगे कि जब आपने खुद को टाइम देकर खुद को समझने की कोशिश की तो आपने सक्सेस पाने के इंर्पोटेंट एस्पेक्ट पर काम किया।

4. Better at Problem Solvings 

दोस्तों अक्सर ही दुनिया अपनी प्रॉब्लम के सलूशन के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है लेकिन जब आप अकेले होते हैं तो आपको अपने प्रॉब्लम के सलूशन के लिए खुद पर ही डिपेंड होना पड़ता है। आपके पास कोई नहीं होता हमारी प्रॉब्लम का सबसे अच्छा Solution हमारे भीतर ही छुपा होता है लेकिन जब हम इस दुनिया में बिजी होते हैं व्यस्त होते हैं तो हम उन सलूशन को बाहर ही ढूंढने की कोशिश करते रहते हैं हम उलझते चले जाते हैं और हमें एक अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता। क्यों? क्योंकि सबसे अच्छा सलूशन आपमें खुद में ही मौजूद था पर आप को खुद से पूछने का कभी टाइम ही नहीं था आपने खुद पर भरोसा ही नहीं किया था।

इसीलिए जब आप अकेले होते हैं तो आपको बस अपनी एबिलिटी पर अपनी योग्यता पर भरोसा करने के अलावा और कोई चारा नहीं होता। आपकी यही मज़बूरी आपको आपकी लाइफ में सबसे अच्छे रिजल्ट पाने पर मजबूर करती है। आपको आउटसाइड the box सोचने में हेल्प करती है जिससे आपकी लाइफ में एक innovative चेंज आता है। जब आप अपनी हर चुनौती के लिए बस खुद पर डिपेंड होते हैं। 

तो आपकी Decision में फलेक्सेसिबिलिटी होती है आप खुद के टैलेंट के बल पर वो रिजल्ट्स पाते है जो दुनिया के वो लोग कभी हासिल नहीं कर पाते जो अपनी खुशियां बाहर तलाशने की कोशिश करते हैं क्योंकि ऐसे लोगों की लाइफ को इस दुनिया के लोगों के डिसीजंस हैंडल करते हैं। 

वो कहेंगे ठीक तो ठीक, वो कहेंगे गलत तो गलत, तो दोस्तों अकेले रहे खुश रहिए।

5. Greater Resilience 

दोस्तों जब आप एकांत में विश्वास करते हैं तो आप न केवल इमोशनली बल्कि मेंटली भी फ्लैक्सिबल बनते हैं आप अपने फेलियर से एक नई सीख लेकर आगे बढ़ने में विश्वास करते हैं। क्योंकि जब आपके पास पीछे धकेलने के लिए ये दुनिया नहीं होती है ना तब आप खुद को सबसे अच्छे से समझ सकते हैं। इसीलिए अब आपके पास एक नया आत्मविश्वास होता है आपके पास आगे बढ़ने का एक प्रॉपर प्लान होता है।

आपके पास हर चैलेंज के लिए बस आपका खुद का सपोर्ट होता है आपको किसी से आशा नहीं होती और इस वजह से आपके पास किसी का Stress नहीं होता। आप हर वो काम फ्रीली कर सकते हैं जिसे आप हमेशा से सोचते थे दोस्तों अकेले रहना आपके सफलता की गारंटी नहीं देता। क्योंकि हमें इस दुनिया से जुड़ाव रखना पड़ता है। लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि कुछ सवाल ऐसे भी होते हैं जिन्हें खोजते तो हम इस दुनिया में है लेकिन उनकी जवाब हमारे अंदर छुपे होते हैं।

ये जवाब आपको ऐसे ही नहीं सुनाई देते ये आपको तब सुनाई देते हैं जब आप शांति में एकांत में खुद में मौजूद शक्तियों से वो जवाब पूछते हैं। एक छोटी सी कहानी सुनाता हूं एक आदमी अकेला रहता था। वो ये समय अपने विचारों और अपने आइडियाज पर काम करने में बिताता था। वो अपने जीवन में बहुत सफल होना चाहता था और वो ये जानता था कि यह तभी संभव है जब वो एकांत में रहे।

जब वो आदमी अपने विचारों पर काम करता था तो उसने अपनी अंतर्दृष्टि को बहुत विकसित किया। उसने नए-नए विचार विकसित किए और उन्हें अपने जीवन में लागू किया। जैसे-जैसे समय बीतता गया उसके विचारों की शक्ति से उसने अपने लक्ष्य की ओर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया।

उसने अपने काम में नई-नई इनोवेटिव आइडियाज को जोड़ा और बहुत जल्द वो सफलता की ओर अग्रसर होने लगा। वो अपने plan को सक्सेसफुल्ली इम्प्लीमेंट करने लगा और अब वो अपने जीवन में बहुत सक्सेसफुल हुआ। उसने अपने अकेले रहने के चुनाव से कभी पछतावा नहीं किया। वो जानता था कि एकांत में रहते हुए उसने अपने विचारों और आइडियाज पर काम किया था जिसने उसे आज सक्सेसफुल बनाया था।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि अपनी अंतर ध्वनि को विकसित करना बहुत जरूरी होता है। अकेले रहने के माध्यम से हम अपनी Inner Self को मजबूत कर सकते हैं। जो हमें तब नहीं मिल सकती जब हम इस दुनिया में हमेशा बिजी रहते हैं।

तो दोस्तों मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं कि आप भी अपने जीवन का थोड़ा सा समय अपनी दिनचर्या में खुद के लिए निकालें यकीन मानिए आपको इसके चमत्कारिक परिणाम मिलेंगे।

आप पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंस पॉजिटिव और self-reliant महसूस करेंगे। आपके पास गजब की स्पीकिंग स्किल्स होंगी और कहीं भी बेझिझक अपनी बात रख पाने का कॉन्फिडेंस। आप अपनी नॉलेज को एक नए लेवल पर पाएंगे।
दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आप अपनी लाइफ में ऐसे ही Success की नई ऊंचाइयों को छूएंगे और हमेशा खुद में विश्वास रखेंगे। थोड़ा सा समय अपने लिए भी बचाएंगे मेरी ढेर सारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं। इस पोस्ट को अपना कीमती समय देने के लिए आपका आभार और धन्यवाद ऐसे ही मुस्कुराते रहें और आगे बढ़ते रहिए नमस्कार!

Post a Comment

0 Comments