Online Computer Courses Classes and Training Program

मांगो मत - Partner Jabarjasti Tumhe Pyaar Dena Chahega

Partner Jabarjasti Tumhe Pyar Dena Chahega


कैसे पाएं सच्चा प्यार: अपने आप से प्यार करना और खुश रहना

आपको बिल्कुल अंदाज़ा नहीं है कि आपका पार्टनर आपको कितना प्यार कर सकता है। आपके लिए वह सबकुछ कर सकता है, आपके लिए खुद को भी बर्बाद कर सकता है। ऐसा हो सकता है, लेकिन ऐसा हो क्यों नहीं रहा है? क्योंकि आप प्यार ढूंढ रहे हैं। अगर आपको लगता है कि खुश रहने के लिए किसी प्यार करने वाले इंसान की जरूरत है, तो आपको प्यार नहीं मिल सकता। आपकी हजार कोशिशों के बाद भी आपको प्यार नहीं मिलेगा।

प्यार तो उस इंसान को मिलता है जिसे प्यार की जरूरत नहीं होती, जिसे किसी इंसान की जरूरत नहीं होती। अगर आप यह जानना चाहते हैं, तो देखिए आप अपने पार्टनर के पीछे कितना परेशान हो रहे हैं। उसके बावजूद भी आपको अपने पार्टनर का प्यार नहीं मिल रहा। क्यों? क्योंकि आप प्यार ढूंढ रहे हैं और आपके पार्टनर को आपका प्यार चाहिए ही नहीं। फिर भी आप उनको प्यार कर रहे हैं, ऐसा नहीं है कि आपका पार्टनर आपको प्यार नहीं करना चाहता। आपका पार्टनर आपको बहुत प्यार देना चाहता है, लेकिन प्यार पाने का आपका तरीका गलत है, इसलिए आपको प्यार नहीं मिल रहा।

समझें मानव मनोविज्ञान

जो इंसान भिखारी को ₹10 नहीं देता, वही इंसान साधु संतों को लाखों का दान करता है। यही मानव मनोविज्ञान है और यह आपको सिखाता है कि जो इंसान एक जगह पर ₹10 नहीं देता, दूसरी जगह पर वह लाखों दे सकता है। लेकिन यह पाने के लिए आपका दृष्टिकोण एक विजेता वाला होना चाहिए। एक हारने वाले का दृष्टिकोण होगा तो कुछ नहीं होगा।

क्योंकि लोगों की नजरों में जो राजा है, लोग उसे सब कुछ देते हैं और जो भिखारी है, लोग उसे भगा देते हैं। मैं आपको समझाने की कोशिश कर रहा हूं कि आपका पार्टनर, जो आपको इग्नोर कर रहा है, वह आपको दिल खोलकर प्यार कर सकता है। लेकिन शर्त यह है कि आपको भीख नहीं मांगनी है।

खुद को बनाएँ काबिल

वह इंसान बनिए जिसे आपका पार्टनर अपना प्यार देना चाहता है। जो खुद को दूसरों से बेहतर मानता है, जो दूसरों के पीछे नहीं भागता, जो अपनी लाइफ में खुशियां ढूंढता है, जो किसी को खोने से नहीं डरता, जो अपने जीवन के उद्देश्य से प्यार करता है। ऐसे इंसान का मनोविज्ञान एक राजा जैसा होता है। ऐसे इंसान को सभी प्यार करते हैं। क्यों? क्योंकि लोग ऐसे इंसान को ही प्यार करने के लायक मानते हैं। उस इंसान को नहीं जो प्यार मांगता है। प्यार मांगने से नहीं मिलता। उसके लिए आपको लायक बनना पड़ेगा।

खुद से प्यार करें

अगर आप एक हारने वाले की तरह अपने पार्टनर को खोने से डरते हो और अपने लक्ष्य से ज्यादा अपने पार्टनर को महत्व देते हो, तो आप एक कमजोर इंसान हो और लोग ऐसे लोगों से दूर भागते हैं। खुद को कमजोर महसूस मत करो कि तुम्हें किसी के प्यार की जरूरत है। ऐसा महसूस करो कि तुम बहुत अच्छे हो और लोगों को तुम्हारे प्यार की जरूरत है। तुम किसी के बिना भी अपनी लाइफ में खुश हो। खुद का ऐसा माइंडसेट बना लो कि आपको अपने जीवन के लक्ष्य से प्यार है और आप अपनी लाइफ के गोल को पूरा करने के लिए प्यार की कुर्बानी दे सकते हो।

अपनी प्राथमिकताएँ सही करें

अंदर से ऐसा महसूस करो कि आपके सपनों के बीच में अगर प्यार आया तो खुशी-खुशी आप प्यार को छोड़ दोगे। आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आप किसी इंसान के लिए नहीं जी रहे हो। आप अपने सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जी रहे हो। जिस दिन आपका ऐसा माइंडसेट बन जाएगा, आज जिस इंसान के लिए आप रो रहे हो, उसी इंसान को आप इग्नोर करोगे। क्योंकि आपके अंदर आपके लक्ष्यों के लिए पागलपन पैदा हो जाएगा और आपका व्यक्तित्व बदलने लगेगा। आप एक इमोशनल इंसान से स्ट्रॉन्ग और प्रैक्टिकल इंसान बन जाओगे। आपको फर्क नहीं पड़ेगा कि कौन आपकी लाइफ में आ रहा है और कौन जा रहा है। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप लोगों को खुश करने की कोशिश करना छोड़ दोगे।

बदलाव का महत्व

साइकोलॉजी की किताबों में लिखा है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज ऐसी होनी चाहिए, आपका बातचीत करने का तरीका वैसा होना चाहिए। आपको वह सब करने की जरूरत नहीं रहेगी। क्यों? क्योंकि आप अंदर से बदल जाओगे, तो बाहर से भी आप ऑटोमेटिकली बदल जाओगे। आपकी बाहरी पर्सनालिटी वही होती है जैसा आप अंदर से खुद के लिए महसूस करते हो। किसी को इंप्रेस करने के लिए बातचीत करने का तरीका या बॉडी लैंग्वेज आपको तब सीखना पड़ता है जब आप अंदर से बहुत ज्यादा कमजोर महसूस कर रहे होते हो और आप चाहते हो कि बाहर आप कुछ अलग दिखो।

सच्चा प्यार कैसे पाएँ

आप दुनिया भर के टिप्स सीख लो कि आपको जल्दी रिप्लाई नहीं देना चाहिए या आपको इग्नोर करना चाहिए। लेकिन ये सब कुछ सीखने के बाद भी आप कई बार फेल हो सकते हो। क्योंकि कई बार आपकी पर्सनालिटी से सामने वाले इंसान को यह दिख जाता है। उनको यह समझ में आ जाता है कि आप उनको लेट रिप्लाई कर रहे हो और उसमें सामने वाले इंसान को जितनी तकलीफ हो रही है, उससे ज्यादा तकलीफ तो आपको हो रही है। झूठ-मूठ का यह दिखाना कि आप अंदर से बहुत स्ट्रॉन्ग हो, यह काम करता है लेकिन हमेशा काम नहीं करता। कई बार आपकी वाइव्स और आपका बिहेवियर मैच नहीं कर पाता।

लेकिन अगर आप अंदर से बदल गए, तो आपको उस इंसान को यह दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि आप कितने स्ट्रॉन्ग हो। उस इंसान को आपकी वाइव्स और बिहेवियर से यह महसूस हो जाएगा कि आप कितने स्ट्रॉन्ग हो। जो लोग सिर्फ दूसरों के पीछे भागते रहते हैं, वे धीरे-धीरे अंदर से खोखले हो जाते हैं। उनकी लाइफ में खुश रहने के लिए कुछ भी नहीं होता। उनका कोई उद्देश्य नहीं होता। लोगों को उनमें केवल कमजोरी दिखती है, इसलिए कोई उन्हें नहीं पूछता और वे लोग ऐसा करते रहते हैं और उनके पार्टनर उनसे और दूर होते जाते हैं।

अपनी सोच बदलें

देखो, आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है क्योंकि उनका आप में इंटरेस्ट नहीं है। यह मुख्य समस्या है। अब आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आपके पार्टनर का फिर से आप में इंटरेस्ट बने। जैसे कि आप अपने पार्टनर के पीछे भागना बंद कर दो, अपनी लाइफ में ग्रो करने लगो, खुद से प्यार करने लगो और खुश रहने लगो। तो आपके पार्टनर का आप में इंटरेस्ट बनेगा। लेकिन अगर आप बिना सोचे समझे अपने पार्टनर के पीछे भागते रहोगे, तो एक दिन आपका पार्टनर आपसे बहुत ज्यादा इरिटेट होकर आपको ब्लॉक कर देगा।

एक तथ्य बताऊं, जो लोग अंदर ही अंदर इस बात से डरते रहते हैं कि उनका पार्टनर उन्हें छोड़कर ना चला जाए, वास्तव में उनके पार्टनर एक दिन उन्हें छोड़कर चले जाते हैं। नहीं, मैं यहाँ लॉ ऑफ अट्रैक्शन की बातें नहीं कर रहा हूँ कि आप जैसा फील करते हो आपके साथ वैसा होता है। मैं यहां पर साइकोलॉजी की बात बता रहा हूं कि जो लोग अपने पार्टनर को खोने का अनुभव फील करते हैं, वे अंदर से खुद को बहुत ज्यादा कमजोर महसूस करने लगते हैं और इसलिए उन्हें ऐसा लगता है कि मैं अपने पार्टनर के सामने कुछ नहीं हूं।

अगर उनके पार्टनर को उनसे कोई बेहतर मिल जाएगा, तो वे उन्हें छोड़ देंगे और इस डर के कारण वे हमेशा अपने पार्टनर के सामने झुकते जाते हैं, डरते जाते हैं और ऐसा करते-करते अपने पार्टनर की नजरों में अपनी पूरी इज्जत को खराब कर लेते हैं। अपनी पहचान को बर्बाद कर देते हैं और इसलिए एक दिन उनके पार्टनर का मन उनसे भर जाता है और वे उन्हें छोड़ देते हैं।

निष्कर्ष

जिस इंसान के मन में अपने पार्टनर को खोने का डर नहीं होता, वह इंसान अपने पार्टनर की लाइफ में घुसा नहीं रहता। वह साथ-साथ अपनी लाइफ को भी इंजॉय करता है। वह खोने से नहीं डरता। वह अपने काम में और अपनी लाइफ में टाइम स्पेंड करता है, जिसके कारण उसके पार्टनर को उसकी ज्यादा जरूरत महसूस होती है। अपने मन में कोई ऐसा डर मत रखिए कि अगर मैं अपने पार्टनर से बात नहीं करूंगा, ज्यादा बात नहीं करूंगा तो वे किसी और से बात करने लगेंगे या अगर मैं उनकी बात नहीं मानूंगा तो वे मुझे छोड़ देंगे। नहीं, अगर आप बहुत ज्यादा टाइम देंगे या उनकी हर बात मानेंगे तो बहुत ज्यादा चांस है कि कहीं ना कहीं वे आपको छोड़कर चले ही जाएंगे।

कोई भी इंसान आपको छोड़कर तब जाता है जब उनका इंटरेस्ट आप में खत्म हो जाता है या फिर वे आपसे बहुत ज्यादा इरिटेट हो जाते हैं और यह सच आपको पता होना चाहिए कि जब आप अपने पार्टनर के लिए बहुत ज्यादा सीरियस हो जाते हो, तब आपके ज्यादा प्यार के कारण उनका इंटरेस्ट आप में खत्म हो जाता है और वे आपसे दूर होते जाते हैं।

लोगों की आदत होती है कि वे उन्हें अपना दोस्त बनाते हैं जो अपने दोस्तों को ज्यादा टाइम नहीं देते। ऐसा नहीं है कि वे अपने दोस्तों को पसंद नहीं करते। उनको लाइफ में और भी बहुत सारे काम होते हैं। अपनी लाइफ में बिजी होते हैं। इसलिए अपने दोस्तों को टाइम नहीं दे पाते और उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन वे दोस्त, जिनके पास कोई काम नहीं होता और वे बहुत ज्यादा टाइम दे पाते हैं, उनके पार्टनर को यह महसूस होता है कि यह इंसान हमेशा मेरे पीछे ही पड़ा रहता है और उन्हें और कुछ नहीं आता। मुझे क्यों किसी ऐसे इंसान को पसंद करना चाहिए?

इसलिए उनको अपनी लाइफ से यह इंसान बोरिंग लगने लगता है और वे उससे दूर हो जाते हैं। आपने अपने पार्टनर को इग्नोर करने के चक्कर में खुद को ही इग्नोर कर लिया है और उस इंसान के बारे में सोच रहे हो जिसे आपके बारे में सोचने का टाइम ही नहीं है। अपने पार्टनर के पीछे भागना बंद कर दीजिए। अपनी लाइफ में टाइम स्पेंड करिए और अपने आप से प्यार करना शुरू कर दीजिए। लाइफ में खुश रहने के लिए किसी के प्यार की जरूरत नहीं होती। आपको सिर्फ खुश रहने का तरीका ढूंढना होता है और अपने लक्ष्यों को पाने का तरीका निकालना होता है। जब आप अंदर से खुश रहने लगेंगे, तभी आपकी लाइफ में खुशियां आएंगी और आपको पार्टनर से सच्चा प्यार भी मिलेगा।

#SelfLove #RelationshipAdvice #PersonalGrowth #TrueLove #SelfConfidence #MindsetShift #HealthyRelationships #LoveYourself #PsychologyOfLove #AttractingLove

Post a Comment

0 Comments