Online Computer Courses Classes and Training Program

5 Best Web Development Books in Hindi

5 Best Web Development Books
5 Best Web Development Books

 
दोस्तों IT  इंडस्ट्री में Web Development की बहुत ज्यादा डिमांड है और इसीलिए बहुत सारे लोग वेब डेवलपर बनना चाहते है।  मुझे रिसेंटली पूछा गया था कि वो कौन-कौन से बुक्स है जो वेब डेवलपर रेफर कर सकता है सीखने के लिए तो दोस्तों आज इस पोस्ट में देखेंगे कुछ ऐसी किताबें जो एक वेब डेवलपर की लाइब्रेरी में होनी चाहिए. ये कुछ बिगिनर्स के लिए है और कुछ एडवांस लेवल के लिए कुछ एक्सपर्ट लोगों  के लिए यानि आप एक आलरेडी एक वेब डेवलपर हो भी आपको ये किताबें बहुत ज्यादा हेल्प करने वाली है तो चलिए शुरू करते है।

5 Best Web Development Books in Hindi

दोस्तों वेब डेवलपमेंट की बुक्स की सीरीज में सबसे पहली किताब है, वो है Responsive Web Design with HTML5 and CSS

1. Responsive Web Design with HTML5 and CSS


अगर आप वेब डेवलपमेंट की शुरुआत कर रहे हो तो बुक आपकी काफी हेल्प दे सकती है। इसको बहुत अच्छे रिव्यु मिले हैं।  ये ही बुक में भी रेफेर करता हूँ। जब HTML5 या CSS3 से रिलेटेड कोई हेल्प चाहिए इस बुक में ऑलमोस्ट जो नई स्टैण्डर्ड है वो सारी कवर की है। आप HTML के फंडामेंटल्स बहुत आसानी से इस बुक के थ्रू सिख सकते है। जो नई - नई टूल्स है जो टेक्निक्स है जो आप Responsive web Design बनाते हो।  आप कैसे implement करेंगे responsive  design इस किताब के थ्रू आपको सब पता चलेगा।  ये बहुत ही ज्यादा वैलुएअबले रिसोर्स है। अगर आप शुरू करना चाहते हो वेब डेवलपमेंट में तो ये किताब आपके लिए बहुत जरुरी है।

नेक्स्ट जो किताब है वो है Lean Mobile App Development

2. Lean Mobile App Development

मोबाइल एप्प डेवलपर की बहुत ज्यादा डिमांड है।  आपको इस किताब के द्वारा पता चलेगा की कैसे iOS और एंड्राइड के App डेवल कर सकते हो इंडस्ट्री के स्टैण्डर्ड टेक्निक फॉलो करके इसमें जो हैंड्स ऑन गाइड काफी इजी तरीके से वेब डेवेलपर्स कोबताया गया है कि वेब कैसे डेवेलप किया जाता है।  इसमें ये भी समझाया गया है की बिज़नेस के requirement को ध्यान  रखकर अपनी स्ट्रैटिजी फॉलो कर एक फ्लेक्सिबल App डेवेलप कर सकते है। तो अगर आप मोबाइल app में भी डेवलपमेंट में इंटरेस्ट है तो ये किताब Lean Mobile App  development होना चाहिए।

जो अगली किताब है वो है Java The Complete Reference

3. Java The Complete Reference


मेरे बहुत सारे viewers से ने कहा की ये किताब बहुत अच्छी है और मुझे लगता है ये बहुत सारे लोगों के पास होगा भी। इस किताब में आपको जावा के प्रोग्राम को कैसे डेवेलप करना है कैसे compile करना है ? deploy कैसे करना है? सक्सेसफुल run कैसे करना है ? सारी चीजों को कवर किया गया है। इसमें जावा के कम्पलीट जैसे syntax हो गये Keywords हो गये प्रोग्रामिंग के प्रिंसिपल भी कवर किये गए है। और इसमें जावा के API के बारे में जावा बीन्स क्या होते है। serve-let कैसे यूज़ करते है , एप्लेट कैसे यूज़ करते है।  ये सारी इनफार्मेशन आपको इस किताब में मिल जाएगी जो जावा भी सीखना चाहते है तो उसके लिए ये बहुत अच्छी किताब है।

अगली किताब है वो है Learning PHP , MySQL and JavaScript


4. Learning PHP , MySQL and JavaScript

अगर आप JavaScript के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो इस बुक के थ्रू आप responsive या डाटा ड्रिवेन वेबसाइट बना सकते हो। PHP और MySQL को integrate करके इसमें एक-एक टेक्नोलॉजी काफी अच्छे तरीके से समझाया गया है और वेब प्रोग्रामिंग के कांसेप्ट जैसे Object  के बारे में है , XHTML  है cookies या session को कैसे मैनेज करें। इस बुक में कवर की गई है तो ये बुक आपकी लाइब्रेरी में होना ही चाहिए।

5. Web Development with MongoDB and NodeJS


Post a Comment

5 Comments

कमेंट केवल पोस्ट से रिलेटेड करें