Online Computer Courses Classes and Training Program

Journal Voucher में एंट्री कैसे करें

एक बार आपको फिर ध्यान  दें।  transactions एंट्री के पहले फीचर्स के अंतर्गत Accounting Features में जीतने भी फीचर्स है उसमें से Allow Invoicing Features  छोड़कर  के बाकी सारे Features आप कर दें। 
आइये  अब  हम समझते हैं। Journal Voucher में entry कब और कैसे की जाय।  अभी तक हमने तरह - तरह के Vouchers जैसे Contra Voucher , Payment Voucher , Receipt Voucher , Sales Voucher , Purchase Voucher ये सब देखें है। Contra Voucher में cash और bank के बीच या फिर हमारे दो बैंको में खाते हो और उनके बीच कोई लेन - देन किया हो तो वो आता है और उनके बीच कोई लेन - देन किया हो तो वो आता है Payment Voucher में।  हमने देखा है की किसी भी तरह का cash या बैंक के through भुगतान जिया हो चाहे हमने उधार मॉल ख़रीदा है उसका पेमेंट किया हो या फिर किसी भी तरह के अन्य खर्चों का पयेमंत किया हो जैसे - Rent चुकाया हो , Salary दी हो। इस तरह का कोई भी पेमेंट किया हो तो वह पेमेंट  वाउचर के अंतर्गत आएगा। 

किन्तु कई बार ऐसा transactions होता है जिसकी एंट्री हम उपरोक्त बताये गए वाउचर में नहीं कर पते है ऐसी स्थिति में उसकी एंट्री Journal Voucher में की जाती है इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए आइये हम Transaction देखते है। 

05/05/2018 अमित होंडा से मोटर साईकल खरीदी    50000 /-
Bought a motorcycle from Amit Honda 
Motorcycle  a/c          Dr.        50000 
          To Amit  Honda                        50000 
 आइये अब देखते है Tally में इसकी entry कैसे कर सकते है। 
अब किसी भी transactions  की entry करते समय सबसे पहले चुनते है Voucher यँहा पर हमने Motorcycle उधार खरीदी है अब ये खरीदी है उसके बावजूद ये Purchase Voucher में नहीं आएगी क्यूंकि हमारा बिज़नेस Motorcycle  का नहीं है Motorcycle हम एक स्थायी सम्पति के रूप में खरीद रहे है। इसलिए ये Purchase Voucher में नहीं जाएगी चूँकि उधार खरीद रहे हैं तो अभी Payment Voucher में भी नहीं जायेगी जैसा की हमने अभी बताया इस तरह की entry का transactions इन Vouchers में ना की जा सके उसको हम लेते है Journal Voucher में इसके लिए हम यहाँ पर चुनेंगे Journal Voucher और उसके लिए Shortcut Key है F7 तो F7 key press करेंगे। ये देखिये यहाँ पर Journal Voucher open हो गया। सबसे पहले हम Date change कर लेंगे F2 key press करके। 05/05/2018 को ये Transactions  हुआ है ये हमने दाल दिया और  एंटर कर दिया। 
अब यहाँ पर
 

Journal Vouchers are used to adjust the debit and credit amounts without involving the cash or bank accounts. Hence, they are referred to as adjustment entries.
To pass a Journal Voucher,
● Go to Gateway of Tally > Accounting Vouchers.
● Click on F7: Journal on the Button Bar or press F7 .

Post a Comment

0 Comments