Online Computer Courses Classes and Training Program

11 Best Self Help Books You Must Read Before You Die in Hindi

11 Best Self Help Books

11 Best Self Help Books in Hindi

हेलो फ्रेंड्स DDRI में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे उन सब Self Help Books के बारे में जो सिर्फ हम नहीं , बल्कि दुनिया के बड़े बड़े लीडर्स ने Recommend की है। हर Book एक सेल्फ Help गाइड है अगर आप उससे कुछ ले सकते है तो सभी सेल्फ हेल्प बुक्स एक जैसी नहीं है। 

जब आप लाइफ के कुछ एरियाज में एक्सपीरियंस गेन करते है तो कुछ लोग आपके जर्नी को शुरू करने में हेल्प करते है। यही काम है सेल्फ हेल्प बुक्स का। हमने अपनी लाइफ में बहुत सी किताबें पढ़ी But इस ब्लॉग को अपडेट करने के बाद हमने बहुत सारे और एरियाज को भी एक्स्प्लोर करना शुरू कर दिया जिससे हमे दो दो तीन तीन दिन में एक पोस्ट को कम्पलीट करना होता था। उस दौरान हमने वो सिखा जो शायद कभी नहीं सिख पाये थे। तो आज हम ऐसी कुछ सेल्फ हेल्प बुक्स के बारे में बात करने वाले है जो आपके लाइफ की अलग अलग पहलु को छू सकती है। और इन किताबों में इतनी तागत है की आपको हर फील्ड में सक्सेस दिला सकती है। 

1. THE ALCHEMIST BY PAULO COELHO

 

ये हमारी लिस्ट की एकलौती फिक्शन बुक है सेमिक्लासिक है दुनिया भर में 65 मिलियन से ज्यादा कॉपी बिक चुकी है। तो सेल्फ help book लिस्ट में एक काल्पनिक यानि फिक्शन book क्यों है इसे सीधे सब्दों में कहे तो राइटर PAULO COELHO ने जिस तरह इसे लिखा था। वे उस टाइम अपनी तरह की किसी भी चीज से उल्टा था अगर आप एक जनरल  सेंस में एक गाइडेंस की तलाश कर रहे है या किसी रिलीजियस चीज के बारे में ये जानना चाहते है ये कैसे पता चलता है की आप क्या करने के लिए थे और क्या करने वाले बन गए है। तो ये book आपकी लाइफ को हमेशा के लिए बदल देगी। पाउलो की मास्टर पिस ये सेंटिआगो की एक मैजिकल स्टोरी बताती है जहाँ एक चरवाहा लड़का जो इस संसार में एक खजाने की तलाश में यात्रा के लिए तरसता है। जिस तरह से सेंटिआगो के खजाने की कहानी सिखाती है ऐसा कुछ ही कहानियां कह सकती है। हमारे दिल की बात को सुनने के लिए लाइफ के रास्ते में जो लोग मिले उन्हें पढ़ना सीखना और सबसे बड़ा अपने सपनो को फॉलो करना चाहिए। 

2. THE 7 HABITS OF HIGHLY EFFECTIVE PEOPLE BY STEPHEN R COVEY

ये बुक इस लिस्ट में से कई फेमस क्लासिक्स में से एक है। हम इसे खुद सबसे रेफ्रेशिंग बुक मानते है।  जो कभी पुरानी हुई ही नहीं। ये बुक सबसे पहले 1989 में पब्लिश हुई थी। एक तरफ ये सेल्फ help बुक है बिलकुल वैसे ही जैसे नाम से लगता है। एक गाइड जो सक्सेसफुल लोगो की आदतों को बताती है दूसरी तरफ इस book की असली पावर और इसकी की टेक अवे है फेयरनेस और इंटीग्रिटी के साथ चलना ही मैक्सिमम एफिशिएंसी और सक्सेस का रास्ता है। एक ऐसी दुनिया में जहाँ SHORTCUTS सीक्रेट डील और  DISHONESTY फेमस है। ये बुक एक मैसेज देती है दुनिया को जानने की पहले से ही ज्यादा जरुरत है। ये book आपको ये सिखाती है की इसे इजी स्टेट फॉरवर्ड हब्बिट्स के रूप में कैसे अप्लाई किया जाये। 

3. THE POWER OF NOW BY ECKHART TOLLE

अगर आप स्पिरितुअलिटी पर एक book पढ़ते है तो रियलिटी TOLLE के साथ गलत नहीं हो सकते।  ये केवल स्पिरिचुअल प्रैक्टिस के लिए सिर्फ गाइड नहीं है।  ये आपकी खुद की लाइफ तो बदल ही सकती बल्कि ये दुनिया को प्रैक्टिस के पावर के साथ  ट्रांसफॉर्म के लिए एक गाइड है। ये book अराउंड 1997 में पब्लिश हुई और इस book को ओपेरा ने भी हाइली RECOMMEND किया ये अब तक 33 languages में TRANSLATED हो चुकी है। 

4. RICH DAD POOR DAD BY ROBERT KIYOSAKI 

ये बुक आपको Money और Personal फाइनेंस की बात करते हुए बेहतर और ज्यादा इफेक्टिव तरीके से जीने के लिए जरुरी प्रिन्सिपल पर एक पूरा सेट Represent करती है। ये बुक 1997 में पहली बार पब्लिश हुई की गई। इस Book की करीब 32 मिलियन कॉपी बिक चुकी है और ये बुक 51 LANGUAGES में अराउंड 109 Country में पब्लिश की जा चुकी है। ये Book कई फाइनेंसियल प्रिंसिपल्स सिखाने के लिए दो CHARACTER का use करती है POOR DAD और RICH DAD प्राइमरी टेक अवे ये है की जो लोग अपनी Money के साथ अच्छे नहीं है और उनके पास Money कम है क्यों की वो Money के लिए काम करते है जबकि जो लोग अपने Money के साथ अच्छे है वो इससे ज्यादा पैसे पाते है क्यूंकि वो सीखते है की उनके लिए Money कैसे काम करेगी। अगर आप अपने फाइनेंस को मैनेज करने की एबिलिटी में सुधार करना चाहते है तो रिच डैड पुअर डैड एक परफेक्ट बुक हो सकती है। 

5. HOW TO WIN FRIENDS & INFLUENCE PEOPLE BY DALE CARNEGIE 

DALE CARNEGIE ने अपने टाइम में कई बेहतरीन सेल्फ Help बुक्स लिखी लेकिन HOW TO WIN FRIENDS & INFLUENCE PEOPLE अब तक की उनकी Best Book है ये book किंग है जब ये सिखने की बात आती की लोगो के साथ काम कैसे करना है और कैसे कम्यूनिकेट करना है। ये Book 1936 में पब्लिश हुई और इसकी करीब 40 मिलियन कॉपी वर्ल्ड वाइड बिक चुकी है।  कार्नेगी ये दिखाने का काम बड़ा अच्छा करते है की अच्छे कम्युनिकेशन का वास्तव में नेचुरल टैलेंट या स्मूथ वर्ड से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन दूसरों के बात चित के साथ उसे use करने के लिए सही technique का जानना बहुत जरुरी है। जो की हर कोई सिख सकता है।  कम्युनिकेशन स्किल्स उन सब में सबसे इम्पोर्टेन्ट स्किल में से एक है जिन पर आप काम कर सकते है। ये देखते हुए की हम जो भी करते है उसके लिए कम्युनिकेशन इम्पोर्टेन्ट है। अगर आप एक बेहतर कम्यूनिकेटर बनना चाहते है या बस लोगो के साथ काम करने में बेहतर होना चाहते है तो इस book को तुरंत पढ़ें।

6. THINK AND GROW RICH BY NAPOLEON HILL

 इस Book लिस्ट में ये ओल्ड स्कूल क्लासिक्स में से एक है और इस Book ने अपनी खुद की जगह Earn की है 20 सालों तक राइटर ने अपने टाइम के सबसे सक्सेसफुल लोगो को स्टडी किया जिसमें हेनरी फोर्ड और अलेक्जेंडर ग्राहम बेल भी शामिल थे और उन सभी स्टडीज को एक साफ़ छोटे पैकेज के साथ जोड़ दिया .ये बुक 1937 में पब्लिश हुई और इसकी करीब करीब 50 मिलियन कॉपी बिक चुकी है . इसी book की खासियत है एक फोकस बर्निंग डिजायर जो लाइफ में हम चाहते है उसे पाने में पावर देता है . अगर आप अपने टाइम या स्पेशल गोल को पाना चाहते है . तो ये एक ऐसी book है जिसके बिना आप नहीं रह सकते।

7. WHAT YOU SAY WHEN YOU TALK TO YOUR SELF BY DR. SHAD HELMSTETTER

 इस book का मेरी लाइफ में बहुत ही क्रिटिकल point पर बहुत डीप इफ़ेक्ट पड़ा। एक क्लासिकल book जिसे best सेल्फ help book में शामिल नहीं किया जाता है। ये book आपके इनर सेल्फ talk में मास्टरी करके आपकी लाइफ को पूरी तरह से बदले की अब्लिटी रखता है। ये book 1996 में पब्लिश हुई। हमारे अन्दर की आवाज हमारे लाइफ को कण्ट्रोल करती है। और हमारे हरेक डिसीजन को जो हम हर रोज लेते है उसको इन्फ्लुएंस करती है। एक प्रॉब्लम ये है की हमारे अन्दर की आवाज आम तौर पर नेगेटिव और सेल्फ destructive होती है। तो क्या होता है जब आप अपने अन्दर की आवाज को मास्टरी करना सीखते है। आपकी पूरी लाइफ बदल जाती है।

8. THE MAGIC OF THINKING BIG BY DAVID J. SCHWARTZ

ये एक ऐसी book है जिसे मैं हमेशा याद रखूँगा की ये वो book है जब मुझे पहली बार पावर फुल माइंड के बारे में पता चला था। ये book 1959 में पहली बार पब्लिश हुई थी। और इसकी कई मिलियन कॉपी बिक्चुकी है। ये book आपको सिखाएगी की खुद को छोटा न समझे बड़ा सोचे सेटल न हो और आप देखेंगे की एक छोटा सा बदलाव ही results को change करने के लिए काफी होता है। ये book हर किसी के लाइफ में उसेफुल है जो ये सिख सकता है की सक्सेस के high level पर पहुँचने के लिए कैसे use कर सकता है।

9. AWAKEN THE GIANT WITHIN BY TONY ROBBINS

ये book सबसे ज्यादा सेल्फ help book है। और जैसे ही आप इसे पढ़ते है तो आपको पता चल जायेगा की ऐसा क्यों है। हमारे लिस्ट की कई बुक्सकिसी खास subject पर है लेकिन ये उनमें से नहीं है। ये book आपको लगभग सबकुछ देती है। जो भी एक इंसान को सक्सेस के लिए चाहिए। ये आपके रिलेशनशिप , कॉन्फिडेंस , फाइनेंस और आपको अपनी पर्पस खोजने के लिए best एडवाइस देते है। ये book 1991 में पब्लिश की गई।  इस book की खास बात जो की पुरे Book में चलती है वो ये है की आपके पास एक इनर कॉन्फिडेंस है A Giant Within इससे आप अपने सोचने के तरीके को बदलकर जगा सकते है। और ऐसा करने से आप अपने लाइफ में चेंज ला पायेंगे चाहे आप जैसा भी चेंज लाना चाहते हो। अगर आप येही सर्च कर रहे है तो आपको ये सब इस book से मिलेगा।

10. THE 48 LAWS OF POWER BY ROBERT GREENE

राइटर इस book में कुछ आइडियाज formulate करते है जब वो Hollywood में as a  राइटर काम करते थे। और उन्होंने ये conclude किया की आज के लीड्स क्लास और हिस्ट्री के पावरफुल फिगर्स पावर के इन्हीं लो पर काम करते थे। ये book पहली बार 1998  में पब्लिश की गई।  हमारा मानना है की ये जानना बहुत इम्पोर्टेन्ट है की लोग अपने फायदे के लिए पावर का use करते है और पावर के abuses से बचने के लिए क्या क्या कर सकते है। इस बुक की सभी कहानिया पावर की इर्द गिर्द घुमती है। इसमें कई लाइफ लेसन शामिल है। अगर इस book को सही से पढ़ा जाये तो आपको अपने पावर को सही से समझने का मौका मिलेगा। 

11. THE PALEO MANIFESTO: ANCIENT WISDOM FOR LIFELONG HEALTH BY JHON DURANT 

पिछले 10 हजार सालों में ऐसा लगता है की हम अपने ही हाथों माइंड की पावर से एक तेज स्पीड वाले दुनिया में चले गए है। पर अब हाल ही में  हम अपने जर्नी को फिर से रेकांसर्ट करने और अपने हम्बल ओरिजिन को वापस देखने में सक्सेसफुल हुए है। ये अमेजिंग book ऐसे ही एक रेफ्लाक्सन है। ये book बहुत सारे health और लॉन्ग लाइफ के रिलेटेड answer को खोजने में help कर सकती है। Science और उसके Personal एक्सपेरिमेंट के बीच DURANT  एक माइंड ब्लोविंग कहानी सुनाते है।

Post a Comment

0 Comments