Online Computer Courses Classes and Training Program

VFX Artist कैसे बनें ? How to Become a VFX Artist?

VFX Arist Kaise Bane
VFX Arist Kaise Bane

VFX Artist कैसे बनें ? How to Become a VFX Artist?

दोस्तो आज का पोस्ट उनके लिए बहुत ही खास होने वाला है जो अपने कैरियर को लेकर परेशान रहते है। आज VFX के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। VFX एनीमेशन का ही एक प्रकार है जिसका इस्तेमाल किसी वीडियो में स्पेशल इफेक्ट्स डालने के लिए किया जाता है। अगर एनीमेशन वाला वीडियो नहीं देखा है तो उसे भी देखे। उससे ये वीडियो अच्छे से समझ आ जायेगा। एनीमेशन का इस्तेमाल होता है पूरी मूवी या कार्टून बनाने में जबकि VFX का इस्तेमाल मूवी के कुछ सीन को अदभुत बनाने के लिए किया जाता है। आप फिल्में तो देखते ही होंगे जहां पर सब कुछ मुमकिन होता है। जैसे कुछ फिल्मों में आपने देखा होगा। धरती पर डायनासोर घूम रहे है दुनिया खत्म होने वाली है। एक लड़का और एक शेर एक ही जहाज में समुद्र में खो गए। विशाल जानवर हमारे प्लैनेट पर राज कर रहा है। इंसान धरती को बचाने के लिए एलियंस से लड़ रहे है।

जरुर पढ़ें : Best Books for SSC CHSL Exam 2021

सारी चीजें सिनेमा में ही देखने को मिलते है। जो मुमकिन होता है VFX टेक्नोलॉजी की वजह से और इस तरह के सीन तैयार करते है VFX आर्टिस्ट।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको ये बताने वाला हूं कि VFX क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे और कहां होता है ? और एक VFX आर्टिस्ट कैसे बन सकते है ?

VFX क्या है ? What is VFX ?

तो सबसे पहले हम जानेंगे VFX क्या है ?

Visual Effects का शॉर्ट फॉर्म होता है VFX , visual Effects बनाने के लिए कंप्यूटर में बड़े वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का यूज किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके ऐसी काल्पनिक दुनिया के सीन्स को क्रिएट किया जाता है जो असल दुनिया से बिलकुल ही अलग होता है। आज के समय में विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादातर फिल्मों में किया जाता है। जहां असली शूटिंग फोटोज के साथ VFX के द्वारा क्रिएट किए जाते है। क्रिएट किए गए स्पेशल इफेक्ट्स को एक साथ जोड़ा जाता है। जिसे बनाने के बाद विशेष सीन ऐसा प्रतीत होता है कि उसमें दिखाई है चीजें पूरी तरह से रीलिस्टिक लगती है। लेकिन इसके साथ ही भयानक और नामुमकिन भी लगती है। अगर आप कोई ऐसी मूवी देख रहे हो। जिसमें कोई ऐसा सीन है जो आपको लगता है कि असल में संभव नहीं है तो समझ जाइए वहां VFX की मदद से सीन बनाया गया है। अब आने वाले वक्त में VFX का इस्तेमाल हर मूवी में किया जाने लगा है। और इसे इस्तेमाल करने से बहुत फायदा भी है। क्योंकि इसके उपयोग से किसी भी सीन को मनमोहक बनाया जा सकता है। और इससे समय और पैसे दोनों की बचत होती है। साथ ही जिस सीन को शूट करने में ज्यादा खतरा होने का डर हो या ज्यादा महंगा हो तो वो VFX सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से बनाया जा सकता है। VFX बनाने के लिए Nuke, Blender , 3D Studio Max,  Maya, Adobe Creative Collection, Cinema 4D जैसे Software  का इस्तेमाल किया जाता है।

VFX का इस्तेमाल कहां किया जाता है ?

दोस्तो अब हम जानेंगे VFX का इस्तेमाल कहां किया जाता है।

जब कभी किसी मूवी प्रोडक्शन या वीडियो प्रोडक्शन में कोई सीन शूट करने में महंगा या खतरनाक हो तो उस सीन को पूरा करने के लिए VFX का इस्तेमाल किया जाता है। VFX से जो भी स्पेशल इफेक्ट्स एड किए जाते है वो बिलकुल असली लगते है। और इससे डायरेक्टर का बहुत खर्चा बच जाता है। ये इफेक्ट्स वीडियो बनाने के साथ में किया जा सकता है या वीडियो एडिट करते समय किया जा सकता है। इसीलिए वीडियो एडिटिंग में आज के समय में बहुत ज्यादा VFX का इस्तेमाल हो रहा है। हॉलीवुड फिल्मों में ज्यादातर सीन VFX टेक्नॉलॉजी से ही बनाए जाते है। जैसे Titanic , Avengers, Avtaar जैसे फिल्मों में किया गया है। आजकल बॉलीवुड इंडस्ट्री भी किसी से कम नहीं है क्योंकि अब बॉलीवुड में भी VFX का इस्तेमाल किया जाने लगा है। जैसे क्रिश , बाहुबली , रावन, रोबोट जैसी फिल्मों में VFX की वजह से ही वास्तविक और रोमांचक लगता है। VFX software की मदद से जैसा हम चाहते है या सोचते है। वैसा ही सीन वीडियो के अंदर क्रिएट कर सकते है। इस समय कोई भी एक्शन फिल्में बिना VFX के बनाना असंभव है।

जरुर पढ़ें : PM International क्या है ? इससे पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए ?

VFX काम कैसे करता है ?

और दोस्तो अब हम जानेंगे VFX काम कैसे करता है।

फिल्मों में VFX विभिन्न सॉफ्टवेयरों की मदद से डाला जाता है। वास्तव में VFX टाइमिंग और सॉफ्टवेयर का ही खेल है। जैसे किसी भी सीन में VFX इस्तेमाल करना होता है। तो पहले डायरेक्टर और एक्टर द्वारा शूटिंग कर ली जाती है। जब एक्टर एक्टिंग करता है उसके पीछे एक स्क्रीन का बैकग्राउंड लगाया जाता है। शूटिंग करते वक्त दो तरह के स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। एक ग्रीन स्क्रीन और दूसरी ब्लू स्क्रीन । इन स्क्रीन की मदद से वीडियो के बैकग्राउंड को बहुत आसानी से हटाया जा सकता है। एक्टर द्वारा एक्टिंग करने के बाद उस सीन को कंप्यूटर में VFX software द्वारा एडिट किया जाता है। और उसके अंदर अलग एलीमेंट्स को एड किया जाता है। जो कि प्राकृतिक तरीके से एड करना मुश्किल होता है। बॉलीवुड या हॉलीवुड मूवी में आपने देखा होगा कि मूवी की कुछ सीन को ब्लू या ग्रीन बैकग्राउंड में शूट किया जाता है। और इसके बाद इसके बैकग्राउंड में विशेष प्रभाव यानी कि स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। और इसके बाद वो सीन कुछ ऐसा नजर आता है जिसे करना नामुमकिन होता है या इसे करने से खतरा हो सकता है। और यही VFX का काम होता है। VFX की मदद से वीडियो में ऐसा दृश्य बनाया जाता है जो सिर्फ काल्पनिक होता है। और असलियत में उसे बनाया नहीं जा सकता।

VFX Artist कैसे बनें ?

दोस्तो अब हम जानेंगे VFX Artist कैसे बनें।

आने वाले समय में VFX का करियर बहुत ही उज्ज्वल है। क्योंकि दिन प्रतिदिन VFX का इस्तेमाल फिल्मों में बढ़ता है जा रहा है। अगर कोई भी इस फील्ड में आना चाहते है तो उसे VFX का कोर्स करना जरूरी है। किसी भी अच्छे इंस्टीट्यूट्स से VFX का कोर्स करके फिल्मों में VFX Artist का काम कर सकते है। VFX की अच्छी नॉलेज रखने वाले लोगो को इसके लिए काफी अच्छा पैसा भी दिया जाता है।

इसके साथ ही प्रतिदिन VFX करने वाले आर्टिस्ट की मांग बढ़ते ही जा रही है। ऐसे में ये एक अच्छा कैरियर विकल्प है। VFX आर्टिस्ट बनने के लिए सबसे पहले एक अच्छे इंस्टीट्यूट्स से VFX की डिग्री हासिल करनी होती है। बहुत सारे ऐसे कॉलेज है जो बेसिक classes in art history , drawing, sculpture, animation जैसे प्रोग्राम्स करवाते है। इसके साथ ही 3D Modeling , Computer animation, और graphics, जैसे additional classes करवाते है। जो कि VFX course का ही हिस्सा होते है। इस फील्ड में महारत हासिल करने के लिए 3 अहम चीजों को सीखने की जरूरत होती है।

1. सबसे पहले VFX में यूज होने वाले सभी टूल्स में महारथ हासिल करना पड़ेगा।

2.  खुद को इस तरह तैयार करना होगा कि किसी भी तरह के वीडियो को देखते ही नजर के सामने ऐसा दृश्य आए जो कि उस मामूली से वीडियो में फोटो रियलिस्टिक को क्रिएट कर भव्य और शानदार बना सके।

3. VFX आर्टिस्ट बनने के लिए कंपोजिंग टेक्नीक को अच्छी तरह सीखने की जरूरत है। Blues screen keying , motion tracking जैसी टास्क शामिल होती है।

बहुत सारी यूनिवर्सिटी में भी एनीमेशन और विजुअल इफेक्ट्स जैसी कोर्सेस कराए जाते है। साथ ही यूनिवर्सिटी द्वारा बहुत सारे फिल्म और टीवी स्टूडियो में इंटर्नशिप करने का बहुत बेहतरीन मौका मिलता है।
VFX के कोर्सेस के नाम है 


1. Bachelor of fine art
2. Bachelor of science in animation
3. Filmmaking
4. Bachelor in Animation and Visual Effects
5. Diploma in Animation Engineering
6. Diploma in Animation in Filmmaking


इन कोर्सेस को करने के बाद बहुत सारे फिल्म में काम करने का मौका मिल सकता है। जैसे 

  • film and television Production
  • Advertising Agencies
  • Game Development
  • Web Content Creation
  • Educational Programming
  • Software Creation


और दोस्तो अब जानते है भारत के टॉप VFX colleges जहां से आप VFX Course कर सकते है।
1. National Institute of Film and Fine Arts Kolkata
2. St. Xavier's College Kolkata
3. Maya Institute of Advanced Cinematic (MAAC)
4. Toonz Academy Thiruvananthapuram
5. Zee Institute of Creative Art (ZICA) Bangalore
6. Picasso Animation College, Chandigarh
7. Arena Multimedia Mumbai
8. National Institute of Design Ahmedabad


इन कॉलेजेस से डिग्री की पूरी पढ़ाई करने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी फिल्म या टीवी इंडस्ट्री में बतौर VFX आर्टिस्ट के पद पर काम कर सकता है। और साथ ही इसमें सैलरी भी बहुत ज्यादा मिलता है और एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ साथ सैलरी भी बढ़ता जाता है। इसीलिए VFX में कैरियर बनाना आजकल के युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। बस इसमें सीखने और महारथ हासिल करने के लिए चाहिए क्रिएटिविटी और थोड़ा धैर्य।

आशा है कि आपको इस पोस्ट से VFX क्या है? और इस क्षेत्र में कैरियर कैसे बनाना है? इससे जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारी पोस्ट के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े। इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा इसे शेयर करें Facebook, WhatsApp और telegram पर।

Post a Comment

0 Comments