Online Computer Courses Classes and Training Program

Best Books for SSC CHSL Exam 2021

Best Books for SSC CHSL Exam 2021
Best Books for SSC CHSL Exam 2021

 

दोस्तों क्या आप SSC CHSL की तैयारी कर रहे है। क्या आप जानना चाहते है इसकी तैयारी के लिए कौन सी बुक बेस्ट रहेगी ?

नमस्कार दोस्तों मैं अजय कुमार पासवान , आज मैं बताने वाला हूँ SSC CHSL की तैयारी के लिए subject वाइज बेस्ट बुक देखिये फ्रेंड्स वैसे तो काफी सारे बड़े बड़े पब्लिकेशन के book अवेलेबल है लेकिन ये जो book हम आपके लिए लेकर आयें है ये अपने आप में best रहने वाली है।

काफी सारे बुक्स को अच्छे से अनालिस करने के बाद ये बुक्स आपके लिए लेकर आया हूँ . अगर इस बार इस एग्जाम के लिए इन बुक्स से प्रिपरेशन करते है। तो निश्चित रूप से आप अपने एग्जाम को बेहतर स्कोर के साथ क्रैक कर लोगे और सबसे अच्छी बात ये है की आपको कोई कोचिंग क्लास की जरुरत भी नहीं पड़ेगी ना ही आपको कोई online क्लास की जरुरत पड़ेगी। आप सेल्फ स्टडी करके भी इन बुक्स से तैयारी करके काफी अच्छे स्कोर ला सकते हो। 

तो चलिए फ्रेंड्स फटा फट बुक्स के बारे में बात करते है देखिये फ्रेंड्स इस पोस्ट में जितने भी बुक्स के के बारे में बताऊंगा सभी बुक्स हिंदी और इंग्लिश दोनों ही लैंग्वेज में उपलब्ध है यानी की हिंदी मीडियम वाले हिंदी में परचेस कर सकते है और इंग्लिश मीडियम वाले इंग्लिश में परचेस कर सकते है। 

सबसे पहले दो लेवल पर कैटेगरी करता हूँ बच्चों को 

सबसे पहले वो जो कहते है सर हमारे पास टाइम कम है और चारों सेक्शन की अलग अलग बुक नहीं चाहिए। आप सिर्फ हमें एक बुक बता दो जिसमें चारों सेक्शन कवर हो जाये। जिसमें थोड़े बहुत प्रैक्टिस सेट्स मिल जाये और थोड़े  बहुत प्रीवियस ईयर क्वेश्चन मिल जाये। 

सबसे पहले मैं जो बुक suggest करूँगा वो है Arihant की 

SSC (10 + 2 ) Guide Combined Higher Secondary 2020 


 
इस बुक में आपको इंग्लिश , General Intelligence, Quantitative Aptitude और General Awareness चारों सेक्शन एक ही बुक में मिल जाएगी। इस बुक में आपको तीन प्रैक्टिस सेट्स और तीन ऑनलाइन प्रैक्टिस सेट्स मिल जाएँगी। ये बुक दोनों ही लैंग्वेज में है।  आप चाहे तो ऑनलाइन निचे दिए  गए लिंक के थ्रू खरीद सकते है। 
 
SSC (10 + 2 ) Guide Combined Higher Secondary 2021 English version - https://amzn.to/3lc0kJA


 
दोस्तों अब बात कर लेते है उन बच्चों की जो हर सब्जेक्ट्स के लिए अलग अलग बुक्स लेना चाहते है।

तो चलिए सबसे पहले बात करते है मैथमेटिक्स सब्जेक्ट्स की  

1. Math

1. Arihant Fast Track Objective Arithmetic  

 
 
बहुत ही पोपुलर book है और कॉमन book है आप ने जरुर इसका नाम सुना होगा। फ्रेंड्स आज के टाइम में हरेक एग्जाम के लिए इससे best book कोई और मानता ही नहीं हूँ। बहुत डीप अनालयिस किया है बहुत सारे बुक्स का लेकिन सबसे best book ये निकल कर आई है। कुछ स्पेसिफिकेशन के बारे में आपको बताता हूँ मान लीजिये फ्रेंड्स इस book के थ्रू कोई भी topic प्रेपैर करना चाहते हैं। मान लीजिये आप प्रॉफिट एंड लोस ही लेकर बैठ गए सबसे पहले ये book आपको प्रॉफिट एंड लोस से रिलेटेड बेसिक कांसेप्ट को थ्योरीटिकल तरीके से कवर कराता है।  उसके बाद फ़ॉर्मूला कांसेप्ट कवर कराता है उसके बाद इसमें topic वाइज काफी सारे टाइप वाइज क्वेश्चन के एक्साम्प्ले दिए हुए ताकि आप अपना कांसेप्ट खुद ही कवर कर सके। उसके बाद इसमें काफी सारे फ़ास्ट ट्रैक एक्सरसाइजेज दिए हुए है जिसके अन्दर सभी प्रीवियस इयर में पूछे गए क्वेश्चन दिए हुए है। साथ उन क्वेश्चन के solution भी दिए हुए है। एक तो नोर्मल solution है साथ ही एक फ़ास्ट ट्रैक technique दी हुई है ताकि आप एक question को शोर्ट ट्रिक से कैसे solve कर सकते है।

Best Books for Maths

Arihant Fast Track Objective Arithmetic in Hindi Version - https://amzn.to/33hnIPV

Arihant Fast Track Objective Arithmetic in English Version - https://amzn.to/2V44Y1S

2. English

1. Arihant Objective General English SP Bakshi

 
 
ये भी अरिहंत का ही बुक्स है ये बहुत ही पोपुलर book है। तो फ्रेंड्स आज के टाइम में इंग्लिश के लिए सबसे best book ये माना जा रहा है। ये book भी आपका बेसिक कांसेप्ट इतने अच्छे से क्लियर कराता है अगर आप ने आज तक इंग्लिश नहीं पढ़ी है फिर भी सेल्फ स्टडी करके इस बुक से काफी अच्छा इंग्लिश ग्रो कर सकते है। इसमें भी काफी सारी प्रैक्टिस एक्सरसाइज दी हुई है। टॉपिक वाइज पहले थ्योरीटिकल  कांसेप्ट क्लियर होता है फिर एक्सरसाइज के थ्रू प्रैक्टिस कर सकते है। और सभी वो question है जो प्रीवियस इयर में पूछे जा चुके है। तो मेरे हिसाब से ये एक यूनिक बुक है। 

Arihant Objective General English SP Bakshi - https://amzn.to/368BO7K

2. Lucent Objective English

इंग्लिश के लिए मैं एक और बुक suggest करना चाहूंगा। फ्रेंड्स इस बुक की खास बात ये है कि इसमें इंग्लिश हिंदी के थ्रू समझाई हुई है। जो लोग हिंदी मेडियम के है उनके लिए ये बुक बेस्ट रहेगी। तो सेकंड प्रॉयोरिटी ये रहने वाली है।

3. Paramount English 

 
 
और थर्ड प्रायोरिटी paramount English रहेगी। तीनों बुक बेस्ट है इसमें से कोई भी बुक आपके पास है तो अच्छा स्कोर कर पाएंगे इस एग्जाम में। 

English Paramount Vol 1 - https://amzn.to/377qxEd

3. General Awareness 

बात करते है थर्ड सब्जेक्ट की जो है General Awareness काफी लोगो के क्वेश्चन आ रहे थे कि 25 question आएंगे जनरल अवेयरनेस से और डेफेनेटली करंट अफेयर्स भी आएगा , जनरल साइंस भी आएगा तो कोई ऐसी बुक बताना ताकि हम अच्छा स्कोर ला सकें।

1. Lucent General Knowledge 

 
 
अब तक की सबसे बेस्ट बुक है लुसेंट का GK इस बुक में बहुत ही सिंपल लैंग्वेज में समझा रखा है। ये बुक हिंदी और इंग्लिश दोनों ही में मिल जाएगी। इस बुक में आपको थ्योरी मिलेगी। इस बुक को पढ़ने के बाद आपको लुसेंट की ही Objective की लेनी है।   
 
Lucent GK in Hindi - https://amzn.to/33iSXdi
 
Lucent GK in English - 

2. Lucent Objective General Knowledge  



4. Current Affairs 

इसके लिए आप THE HINDU न्यूज़ पेपर डेली 15 मिनट्स के लिए पढ़ सकते है लेकिन THE HINDU न्यूज़ पेपर इंग्लिश लैंग्वेज में आता है। और अगर आप हिंदी मीडियम से पढ़ें हुए है तो आपके लिए प्रतियोगिता दर्पण सबसे best है।  ये बुक आपको हिंदी , इंग्लिश दोनों ही लैंग्वेज में मिल जाएगी। ये आपको माशिक एवं वार्षिक दोनों ही टाइप में मिल जाएगी।   

5. Reasoning 

1. A Modern Approach to VERBAL & NON-VERBAL REASONING BY Dr. RS Aggarwal  

 
 
ये बुक सबसे बेस्ट रहेगी रीजनिंग के लिए 
 
Reasoning Book in Hindi version - https://amzn.to/3m9fFMq

Reasoning Book in English version - 


दोस्तों आप चाहे चारों सेक्शन के लिए एक गाइड लेना चाहते हो या चारों सेक्शन के लिए अलग अलग लेना चाहते हो लेकिन आपको एक बुक लेनी ही लेनी है जो की बहुत इम्पोर्टेन्ट है। वो है प्रीवियस इयर question पेपर के लिए Arihant की बुक।

SSC CHSL (10 + 2 ) Solved Papers Combined Higher Secondary 

SSC CHSL (10 + 2 ) Practice Workbook 

दोस्तों आज मैंने जो बुक्स बताई हैउसे कहीं से भी खरीद सकते है। अगर आप इन बुक से तैयारी करते है तो आपका जरुर सिलेक्शन होगा। उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो। अगर अच्छी लगी हो तो इस एग्जाम की तैयारी करने वाले सभी दोस्तों को जरुर शेयर करें। धन्यवाद !  

Post a Comment

0 Comments