Online Computer Courses Classes and Training Program

Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

Digital Marketing in Hindi
Digital Marketing in Hindi 

 Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

दुनिया में हर दिन लाखो करोड़ो लोग इंटरनेट (Internet) का इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपने जरुरत में आने वाले सामान खरीद  लेते है फिर चाहे खरीददारी (Shopping) त्योहारों लिए हो, या शादी के लिए हो,या फिर निजी इच्छा के लिए हो, पिछले कुछ सालो में लोगों केे  शॉपिंग (Shopping) करने  का तरीका बिलकुल ही बदल गया है। अब पहले की तरह लोग मार्केट (Market) में जाके सामान नहीं खरीदते बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट (Online Shopping Website) से सामान देखते है और पसंद आने पर, ऑनलाइन  खरीददारी (Shopping) कर लेते  है। 

इसलिए जो लोग बिज़नेस (Business) करते है जैसे कपडो की दुकान, किराणें की दुकान या खिलौने की दुकान चलाते है। उनका कारोबार ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की वजह से बंद सा हो गया है। उनलोगो केे लिए बिज़नेस करन बहुत ही मुश्किल हो गया है।  इसलिए हमारे तरफ से हम आपके लिए ऐसा तरकीब लेके आये है। जो आपकी इस समस्या (Problem) को पुरी तरह दूर कर देगी। उस तरकीब का नाम है डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)। आप सभी का स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर जिसका नाम है digitaldhnri (Digital Dhanbad Research Institute) 

ये डिजिटल मार्केटिंग क्या है [Digital Marketing Kya Hai] ? What is Digital Marketing ?  इसकी जरुरत क्यों है ?[ Importance of Digital Marketing ] और इसका इस्तेमाल कहाँ [Where to use Digital Marketing]और किस तरीके से करना है ? [How to use Digital Marketing] इन सारे सवालो केे जवाब आज के इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी तो पोस्ट को अंत तक पूरा जरुर पढ़ें। सबसे पहले हम आपको बतायेंगे डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? What is Digital Marketing in Hindi ?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस केे जरिये की जाने वाली मार्केटिंग (Marketing) है ? इसके इस्तेमाल से कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट (Product) या सर्विसेस (Services) की मार्केटिंग करके बहुत कम समय में अपने टारगेट कसट्मर (Customer) तक पहुँचा सकती है। जिसे Online Marketing भी कहते है जब कोई कंपनी अपने बिज़नेस या फिर किसी नए प्रोडकट को लॉन्च करती है तो उसे ढेर सारे लोगो तक पहुँचाने केे लिए मार्केटिंग करती है मार्केटिंग का मतलब है। सही जगह और सही समय पर क्सटमर से कनेक्ट होना और आज केे दौर में आपको अपने क्सटमर से उस जगह पर क्नेकट होना होगा। जहां वो अपना पूरा समय गुजारते है और वो जगह है इंटरनेट। 

भारत में लगभग हर तरह केे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है चाहे छोटे हो या बड़े या बूढ़े सभी लोग यूज करते है और हर दिन जिसकी संख्या बढ़ रही है। चाहे बड़ी-बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी  हो अब हर कोई मार्केटिंग करने केे लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। जिस तरह से कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का Advertisement बड़े-बड़े पोस्टर , बैनर केे द्वारा प्रमोट करती है। उसी तरह से Online Internet Marketing  या Digital Marketing से भी किया जा सकता है। 

इसे जरुर पढ़ें : लीडरशिप पर्सनैलिटी कैसे विकसित करें ?

ऑफलाइन मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग हो दोनों का ही मुख्य उदेश ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचना होता है। ऑफलाइन मार्केटिंग में प्रोडक्ट का विज्ञापन केे लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर केे लोगो  तक पहुँच सकते है और अब हम जानते है डिजिटल मार्किटीग क्यों जरूरी है ?

डिजिटल मार्किटीग क्यों जरूरी है ? Why Needs Digital Marketing ?

डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल टेक्नोलॉजी द्वारा लोगो तक पहुँचने का एक सरल माध्यम है जब स्मार्ट फ़ोन नहीं   हुआ करता था तब लोग टीवी , अख़बार, मैगज़ीन और वीडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनीयां अपने प्रोडक्त का विज्ञापन देकर प्राचार करते थे और लोग उन्हीं विज्ञापन को देखकर बाजार से प्रोडक्ट खरीद के लाते थे। लेकिन इस स्मार्ट फ़ोन केे दौर में अधिकतर लोग खास करके युवा लोग अपना पूरा समय फेसबुक व्हाट्सप्प टुइटर पर बिताते है टीवी केे जगह YouTube से वीडियो देखते है। वीडियो के जगह अलग-अलग प्रकार केे एप्प पर गाने सुनते है और अख़बार केे जगह आनलाइन ब्लॉग पढ़ते है। यही कारण है की अब कंपनी अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन डिजिटल तरीके से कर रही है और वही जगह पर प्रचार करती है जहाँ ज्यादातर यूजर , इंटरनेट यूजर पाये जाते है। डिजिटल मार्केटिंग केे जरिये कंपनी को अधिक कसटमर तक पहुंचने में हेल्प मिलती है। 

पहले लोगो का बाजार जाकर सामान पसंद करने और खरीददारी करने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे इंटरनेट में अपने मन पसंद सामान की शॉपिंग कर लेते है। डिजिटल मार्केटिंग से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यपारियों को भी व्यापार करने में फायदा मिल रहा है। क्यूंकि इससे बहुत ही कम समय में ज्यादा क्सटमर जुड़ पा रहे है जिससे उनकी उत्पाद (Product) की बिक्री में तेजी हो रही है डिजिटल मार्केटिंग की मांग  वर्तमान समय  में ज्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता  है और दोस्तों अब हम जानेगे डिजिटल मार्किटीग कहाँ और कैसे इस्तेमाल किये जाते है ? 

डिजिटल मार्किटीग कहाँ और कैसे इस्तेमाल किये जा सकते है ?

1. Blogging : 

तो सबसे पहले  है Blogging , ये ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का एक सबसे अच्छा तरीका है इसमें आपको अपनी कंपनी केे नाम से ब्लॉग बनाना होता है। जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे सर्विस केे बारे में बता सकते है और जब भी आपके नए-नए प्रोडक्ट लांच होगे तो उसका डिटेल्स भी आप इसमें ऐड कर सकते है और आप इससे बहुत सारे कस्टमर को अपनी और आकर्षित कर सकते है। 

2. Content Marketing :

दूसरा है कंटेंट मार्केटिंग , आप अपनी कंपनी द्वारा बनाई गयी सभी प्रोडक्त की सारी जानकारी एक कंटेंट केे रूप में लिख सकते है। आपको लिखने केे लिए वाक्य भी सही और आकर्षित रुप से बनाना होगा। जिसमें प्रोडक्ट केे डील और भी ऑफर बताने होंगे। जिससे पढने वाले यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपका व्यापार भी बढेगी और इससे प्रोडक्ट  की सेल भी ज्यादा होगी। 

3. Search Engine Optimization : 

तीसरा है सर्च इंजन ओपटीमीजेशन , अगर आप सर्च इंजन केे द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक यानि कस्टमर पाना चाहते है तो आपको SEO यानि सर्च इंजन ओपटीमीजेशन का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। यूजर को कुछ भी इनफार्मेशन चाहिए होता है तो वो गुगल का इंस्टेमल करता है और गुगल SEO का इस्टेमाल कर जानकारी को यूजर केे सामने प्रस्तुत करता है। अगर आपकी वेबसाइट गुगल की सर्च रिजल्ट से उप्पर आती है। तो ज्यादा लोगो को आपके ब्लॉग या व्यापार के बारे में पता चलता है। इसीलिए आप को अपनी वेबसाइट गुगल केे दिए SEO की गाइडलाइन के अनुसार बनानी पड़ेगी। ताकि अच्छी खासी ट्राफिक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग मिल सकें। 

4. Social Media Marketing: 

चौथा है सोशल मीडिया मार्केटिंग , सोशल मिडिया डिजिटल मार्किटीग का महत्वपूर्ण हिस्सा है सोशल मिडीया पर व्यापारी अपने प्रोडक्ट  और सर्विसेस को प्रमोट कर सकता है बल्कि वो ये भी जानता है की यूजर उनकी प्लान केे बारे में क्या बातें कर रहे है। सोशल मिडीया आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। सोशल मिडीया  मार्किटीग में आप Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram , Snapchat और Pinterest पर आप अपने बिज़नेस का ऐड दे सकते है। 

5. Google Ad-words: 

पांचवा है गुगल एडवर्ड आप जब भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट पढ़ते है तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होगे अधिकतर विज्ञापन गुगल दवारा दिखाई जाती है गुगल की मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट की मार्केटीग कर सकते है। ये एक Paid सर्विस है जिसके  लिए आपको गुगल को पैसे देने पड़ते है गुगल एक अच्छी तरह के वेबसाइट और ब्लॉग पर दिखाता है जिससे की आप अपने टारगेट ऑडियंस तक अपने व्यापार और products को पहुँचा सकते है। Google Adwords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते है। जैसे Text Ads , Image Ads, GIF Ads, Match Content Ads , Video Ads, Pop-up Ads, Sponsored Search, Web Banner Ads.

6. Apps Marketing :

छठा है Apps मार्केटिंग , इंटरनेट पर बहुत सारे कंपनी एप्प बनाकर लोगो तक पहुंचने है और उस पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को Apps मार्केटिंग कहते हैं। ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन में एप्प का इंस्टेमाल करते है। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिज़नेस को सभी लोगो तक पहुँचाने केे लिए तरह-तरह केे Apps में विज्ञापन दे सकते है ताकि यूजर द्वारा उस पर  क्लिक करने पर आपके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुँचा जा सकता है।

7. Youtube Channel Marketing : 

YouTube आज केे समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे युटुब  पर बहुत ट्रैफिक रहती है। ये एक ऐसा जगह है जहाँ आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते है। आपने देखा होगा जब भी YouTube पर कोई विडियो देखते है तो विडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन देखने को मिलता है। ये असल में किसी कंपनी की मार्केटिंग विडियो होती है। जिसे लोग देखते है और आकर्षित हते है। YouTube पर बहुत बड़ी संख्या में व्यूअर रहते है जिससे की कमाई करना आसान हो जाता है। 

8. Email Marketing :

इमेल मार्किटीग से कंपनी ग्राहकों को इमेल केे माधयम से प्रोडकट की जानकारी  भेजते है इसके साथ ही साथ प्रोडक्ट की पूरी डील or ऑफर भी उपलब्ध कराया जाता है। प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसका link भी रहता है जो ग्राहकों को खरीदने के लिए आसानी से जानकारी उपलब्ध कराता है। ईमेल मार्केटिंग केे द्वारा आप एक क्लिक में पहुँच सकते है। डिजिटल मार्केटिंग केे लिए ये बहुत अच्छा और आसान तरीका है। 

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक बहुत ही कम खर्च में आसानी से बहुत सारे लोगो तक पहुँचाया जा सकता है। और इससे काफी लाभ भी मिलता है। 

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट से डिजिटल मार्केटिंग की सारी जानकारी मिल गयी होगी। तो दोस्तों इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। 

#DigitalMarketing #digitalproduct #ddri

Post a Comment

0 Comments