Online Computer Courses Classes and Training Program

Cryptocurrency क्या है ? और कैसे काम करता है ?

Cryptocurrency Kya Hai


इस तेज़ी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड मैं करेंसी ने भी डिजिटल रूप ले लिया है और इस डिजिटल करेंसी को ही क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है जैसे कि बिटकॉइन, जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है। क्रिप्टो करेंसी क्या है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है इसका बेनिफिट क्या-क्या है ? आज के पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी तो पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें। 

क्रिप्टो करेंसी क्या है ? What is Cryptocurrency ?

क्रिप्टो करेंसी एक वर्चुअल करेंसी होती है जिसे 2009 में इंट्रोड्यूस किया गया था और पहले क्रिप्टो करेंसी मोस्ट पॉपुलर बिटकॉइन ही थी। क्रिप्टो करेंसी कोई असली सिक्के या नोट जैसी नहीं होती है यानी हम इस करेंसी को नोट की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते। अपनी जेब में भी नहीं रख सकते लेकिन यह हमारे डिजिटल वॉलेट में सेव रहती है। इसलिए आप इन्हें ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं क्योंकि यह केवल ऑनलाइन एक्जिस्ट करती है बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट बिटकॉइन के थ्रू होते हैं। 

वैसे दोस्तों यह तो आप जानते हैं कि एक इंडियन रुपीस और इसी तरह यूरो, डॉलर जैसी करेंसी पर गवर्मेंट का पूरा कंट्रोल होता है। लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर कोई कंट्रोल नहीं होता है। इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्नमेंट अथॉरिटी जैसे कि सेंट्रल बैंक या किसी देश और एजेंसीज का कंट्रोल नहीं होता है। 

यानी बिटकॉइन ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करती बल्कि एक कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे वॉलेट तक ट्रांसफर होता रहता है। ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही क्रिप्टो करेंसी है बल्कि ऐसी 5000 से भी ज्यादा क्रिप्टो करेंसी मौजूद है और कुछ पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसीज है Ethereum , Ripple  लाइट कॉइन , Tether और लिब्रा इनमें आप इन्वेस्ट कर सकते हैं और बिटकॉइन के तरह आसानी से खरीद और बेच सकते हैं। 

हां यह बात अलग है कि फिलहाल सबसे पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही है और यह कितनी पॉपुलर करेंसी है इसका अंदाजा आपको इस बात से लग जाएगा कि दुनिया की बहुत सी कंपनी बिटकॉइन पेमेंट एक्सेप्ट करने लगी है। और आगे इन कंपनीज खेल नंबर तेजी से बढ़ेगी ऐसे में बिटकॉइन का यूज करके शॉपिंग ,फूडिंग , ट्रैवलिंग सब कुछ किया जा सकता है। 

इंडिया में धीरे-धीरे ही सही लेकिन बिटकॉइन पेमेंट का पॉपुलर फॉर्म बनती जा रही है इंडिया में क्रिप्टो करेंसी का स्लो स्पीड का रीजन इसका इल-लीगल होना था क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को आरबीआई के द्वारा बैन किया गया था। लेकिन अब मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैन को हटा दिया है। यानी आप इंडिया में क्रिप्टो करेंसी का यूज करना लीगल हो गया है और इंडिया में भी क्रिप्टो करेंसी लीगल यूज की संख्या बढ़ने लगी है। 

इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का पॉपुलर नहीं होने का दूसरा इंपॉर्टेंट रीजन हमारा यह कंसेप्ट है कि इन्वेस्टमेंट करना हो तो एफडी में ही करना चाहिए और शेयर्स और गोल्ड में भी जो गलत तो नहीं है। लेकिन नए जमाने की इस नई करेंसी में इन्वेस्ट करने की अपनी अलग ही फायदे होते हैं जैसे  कि इसमें आप और आसानी से फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है

आपको ना के बराबर इसमें ट्रांजैक्शन फी  देनी होती है कोई मिडिलमैन भी नहीं होता है और यह ट्रांजैक्शन ज्यादा सिक्योर और कॉन्फिडेंशियल होते हैं। अब बताइए है ना बिटकॉइन एक फायदे का इन्वेस्टमेंट और बिटकॉइन कोई नया कांसेप्ट तो है नहीं। 

फेसबुक पर पाल ऐमेज़ॉन वॉलमार्ट जैसी बड़ी-बड़ी कंपनी क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी हुई है और तो और एलोन मस्क जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है जैक डोर्सी माइक टाइसन और कैन ई वेस्ट जैसे पर्सनालिटी भी क्रिप्टो करेंसी का यूज करती है यूएसए चीन जापान स्पेन जैसे देशों में तो क्रिप्टो करेंसी के यूजर सबसे ज्यादा है अब इतना जान लेने के बाद हो सकता है कि आप भी बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी का यूज़ करना भी बहुत ही आसान होता है। 

मतलब यह कि (CoinSwitch: Bitcoin, Crypto Trading Exchange India) कॉइनस्विच कुबेर एप्लीकेशन का यूज़ करके आप 1 मिनट में बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं इसे बाय ओर सेल कर सकते हैं। यह आपको उतना ही आसान लगेगा जितना आप अपने अमेजॉन से फेवरेट प्रोडक्ट को परचेज करते हैं इस ऐप की पूरी दुनिया में मिलियंस यूजर है लेकिन आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि बिटकॉइन तो महंगा होगा। ऐसे में मैं इसे कैसे खरीद सकता हूं तो दोस्तों अच्छी बात यह है कि भले ही एक बिटकॉइन का प्राइस अभी 3200000 रुपए यह लगातार तेजी से बढ़ रहा है। 

लेकिन इस ऐप का यूज करके आप सिर्फ ₹100 से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको कोई ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं देनी होगी यहां पर आपको यह भी पता होना चाहिए कि बिटकॉइन का प्राइस तेजी से बदलता रहता है और इसके डिमांड के अकॉर्डिंग इसके प्राइस में उतार चढ़ाव होते रहते हैं। आपको कॉइनस्विच कुबेर आपको डिस्क्रिप्शन में मिल जाएगा। जिसको आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और साइन अप पर आपको ₹50 वार्थ का बिटकॉइन मिलेगा और अपने दोस्तों को रेफर करने पर भी आपको यही बेनिफिट मिलेगा। 

इसलिए नीचे दिये गये लिंक से App को डाउनलोड कर लीजिए 

Download App

इसमें साइन अप करना भी बहुत आसान है जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी का यूज करके प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।

इसके बाद आपको 4 डिजिट का पिन सेट करना है। नेक्स्ट स्टेप में आपको केवाईसी करना होगा जिससे आप इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकेंगे। केवाईसी के लिए आपको पूरा नाम डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी डालनी होगी और ईमेल पर रिसीव होने वाले ओटीपी का यूज करना है। 

इसके बाद अगले स्टेट में आपको पैन कार्ड वेरिफिकेशन करना होगा जिसके बाद आपको नेशनल आईडेंटिफई  करने के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट वोटर आईडी में से किसी एक का भी वेरिफिकेशन करना होगा और आपके सेल्फी क्लिक करके इस प्रोसेस को पूरा करना है। 

अगले स्टेट में आप अपने बैंक अकाउंट की डिटेल मेंशन करेंगे ताकि आप इस डिजिटल करेंसी को बाय ओर सेल कर सके इसके बाद आप आपको कॉइनस्विच कुबेर पर आपको मनी डिपॉजिट करनी होगी और आप फिर इस मनी कॉइन या कोई भी  क्रिप्टो करेंसी खरीद सकेंगे स्क्रिप्ट ओं करेंसी को सेल करना भी आसान होगा कॉइनस्विच कुबेर गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है और इसका आईओएस आप भी लॉन्च हो चुका है। 

इसलिए आप अपने आईफोन फ्रेंड्स को भी इस ऐप के बारे बता सकते हैं और अपने फ्रेंड्स को रेफर कर के आईफोन इलेवन प्रीविट कॉइन 50 लाख रुपए तक के गिफ्ट भी पा सकते हैं। 

तो दोस्तों इस अमेजिंग ऑफर के बाद यह भी जान लीजिए की क्रिप्टो करेंसी का यूज़ करते टाइम आपको यह याद रखना होगा कि आपको इसमें प्रॉफिट तो बहुत मिल सकता है। लेकिन इसमें रिस्क भी हाई होता है इसलिए कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले रिसर्च जरूर कर करें। ताकि आपको पता चल सके कि उस क्रिप्टो करेंसी की परफॉर्मेंस लास्ट हफ्ते लास्ट मंथ कैसी रही

इससे आप उस करेंसी से होने वाले प्रॉफिट और उसमें होने वाले उतार-चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा ताकि आपके इन्वेस्टमेंट में लो रिस्क लौ और हाई प्रॉफिट हो सके फ्यूचर में क्रिप्टो करेंसी इंडिया में कितनी तेजी से पैर पसारेगी और इससे हम क्या-क्या खरीद पाएंगे। तो फ्यूचर पर ही पता चल पाएगा लेकिन आप अभी समझदारी से इसे इसका यूज कर करे तो प्रॉफिट पा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments