Online Computer Courses Classes and Training Program

क्या होता है होस्टिंग ?? -what is hosting in hindi

किसी भी वेबसाइट को इन्टरनेट पर दिखाने के लिए web होस्टिंग की जरुरत पड़ती है। आपको यह जानना है की वेबसाइट कैसे बनती है तो आपको वेब होस्टिंग के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

आज इस पोस्ट में यही जानेंगे की web hosting kya hota hai? ये कितने प्रकार का होता है ? यह कैसे काम करता है ? इसके क्या क्या features होते हैं ? डोमेन क्या होता है ?


Website Hosting kya hai
Website Hosting kya hai

Contents 
  1. वेब होस्टिंग क्या है ? (web hosting kya hai ?)
  2. वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं ?(web hosting kitne prakar ke hote hai ?)
  3. वेब होस्टिंग कैसे काम करता है ? (web hosting kaise kaam karta hai ?)
  4. डोमेन क्या होता है ? (domain kya hota hai ?)
  5. डोमेन और होस्टिंग मैं क्या अंतर है ?
  6. होस्टिंग में क्या क्या features होते है ?
  7. Web hosting business kaise शुरू करें

वेब होस्टिंग क्या है ? (web hosting kya hai ?)

जो लोग वेबसाइट बनाना चाहते है लेकिन वो कंप्यूटर के बारे में ज्यादा नहीं जानते है तो उनके लिए ये आर्टिकल फायेदेमंद हो सकता है  कि होस्टिंग क्या होती है । जब आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं तो उसके सारे contents जैसे images, videos, pages आदि को server में store करना पड़ता है असल में ‘होस्टिंग’ किसी रिमोट सर्वर पर उपलब्ध वह स्टोरेज स्पेस होता है जहाँ आप अपनी वेबसाइट से जुडी फाइल्स या मीडिया फाइल्स को रखते है।

Web Hosting एक प्रकार की सर्विस है जो की हमें अपनी वेबसाइट को इन्टरनेट पर upload करने की सुविधा देता है। वैसे आप खुद भी थोड़े तकनीकी ज्ञान के साथ खुद अपनी वेबसाइट के लिए घर पर ही होस्टिंग स्पेस उपलब्ध कर सकते है लेकिन वो काफी महंगा पड़ता है क्योकि एक तो आप अपने कंप्यूटर को चौबीस घंटे चालू नहीं रख सकते और दूसरा इसकी जरुरत ही नहीं है क्योकि जब बहुत सारी कम्पनिया अच्छी तकनीक के साथ बड़े सस्ते में होस्टिंग स्पेस उपलब्ध करवाती है जो उपयोग करने में बेहद आसान है तो हमे क्या जरुरत है इतनी मेहनत की । इसलिए हम वेबसाइट होस्टिंग के लिए web hosting companies का help लेते है।
 
वेबसाइट को सिर्फ एक Powerful server computer पर की जाती है। एक ऐसा कंप्यूटर जो दिन-रात 24 घंटे चालू रहती है। जो की हमेशा इन्टरनेट से connected जुड़ी होती है ताकि हमारी वेबसाइट 24 घंटे बिना किसी समस्या के users के लिए उपलब्ध रहें।

web होस्टिंग कंपनियों के पास खुद का powerful server computer और टेक्निकल staffs होते है।

हम इन से मासिक या सालाना भाड़े (rent) देकर hosting service खरीद लेते है और इनके server में हमें स्पेस मिल जाता है जहाँ हम आसानी से अपनी वेबसाइट को host कर पाते है।
 
कुछ कंपनीज़ ऐसी भी है जो फ्री में भी होस्टिंग स्पेस यूजर इस्तेमाल करने के लिए देती है लेकिन उनकी कुछ सीमायें होती है इसलिए उनका इस्तेमाल आप केवल सीखने के लिए कर सकते है प्रोफेशनल काम के लिए नहीं फ्री में होस्टिंग देने वाली कुछ वेबसाइट निम्न है
www.freehostia.com

और भी कंपनीहै आप गूगल पर search करके देख सकते है उनकी पूरी लिस्ट। जबकि एक अच्छी वेबसाइट के लिए हमे एक ऐसे होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग लेनी चाहिए जिसका अपटाइम ज्यादा हो और जो इस्तेमाल करने में भी अधिक कठीन नहीं हो  जिन पर आप होस्टिंग का मंथली या सालाना फी दे सको ऐसी कंपनी से आप प्लान चुन सकते है ।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं ?(web hosting kitne prakar ke hote hai ?)

वेब होस्टिंग कितने प्रकार हैं , जब हमलोग वेबसाइट बनाते हैं तो अपनी जरुरत के अनुसार हम होस्टिंग खरीदते हैं। यह मुख्यतः चार प्रकार के होते है :
  1. Shared 
  2. Dedicated 
  3. VPS 
  4. Cloud

वेब होस्टिंग कैसे काम करता हैं ?

वेब होस्टिंग के लिए कई सारी कंपनियां होती हैं जो की वेबसाइट ओनर्स को अपने server पर वेबसाइट host करने की सुविधा देते हैं और बदले में हर महीने आप से कुछ पैसे लेते हैं।  वेबसाइट के सारे HTML pages, images, videos आदि को server में upload करने के बाद उसे इन्टरनेट के माध्यम से कभी किसी भी समय web एड्रेस (डोमेन नाम ) के जरिये कोई भी देख सकता है।

जब भी कोई इन्टरनेट यूजर अपने web browser में web एड्रेस डालकर आपके वेबसाइट पर आयेगा तो उसका कंप्यूटर उस server से जुड़ जायेगा जहाँ आपने वेबसाइट की होस्टिंग की  है।  अब server उन HTML pages, और contents को visitor के browser पर display कर देगा।

Web id="hostinng7" Hosting Business kaise शुरू करें

आज मै आपको बताऊंगा की ki web hosting business कैसे करें ,,internet से online business कर के पैसे कैसे कमाया जाता है । अपने होस्टिंग का name सुना होगा hosting जैसे जब आप कोई website ya blog बनाते है तो पहला काम domain खरीदना दूसरा काम website बनना और तीसरा काम hosting खरीदना ,hosting का मतलब जैसे अपने कोई website तो बना ली,, और उसे नेट पे online करना ,, तभी तो लोग आपकेwebsite को कही से भी आपके domain नाम से आप की website को open कर सकते है , ऐसे समझिये जैसे अपने कोई गाड़ी तो खरीद ली और उसे पार्किंग या चलने के लिए कोई जगह तो लेनी होगी न।उसी तरह hosting होती है जिससे हम अपने website को सर्वर पे जगह देते हैं ताकि वो online हो सके ।

आज web hosting business बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्यों की सभी संस्थान स्कूल ,hospital हर कोई अपनी website बनाना चाहता है और जाहिर सी बात की उसके लिए hosting की जरुँत पड़ेगी ।

आप अपना खुद का web hosting business शुरू कर सकतें हैं । अब आप ये सोचगे की hosting कंपनी कैसे शुरू होगी । तो मै आपको बता रहा हूँ की ये बहुत आसान है । क्यों की अपनी Web hosting business कंपनी शुरू करने के लिए आप को server या फिर नेट कनेक्शन की जरुँत नहीं है । बस आपको computer और internet की थोड़ी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए ।

कई बड़ी web hosting कंपनिया reseller hosting देती हैं जिससे आप खरीद कर अपनी खुद की web hosting company बना सकतें हैं। क्यों की बहुत सी कंपनिया भी ऐसा ही करती हैं reseller hosting लेकरअपना business करती हैं आप समझते होंगे की वो खुद का सर्वर रखती हैं तो आप गलत सोचते हैं क्यों की सर्वर रखना और उसे 24 घंटे मैनेज करना सबके बस की बात नहीं है । तो आइये अपने topic पे आते हैं

Web Hosting Business शुरू करने के लिए क्या करना होगा :-

  • domain नाम
  • website
  • reseller hosting पैक
  • बैंक account
  • paypal account (जिससे दुसरे देशो के कस्टमर से पेमेंट लेना हो तब )
reseller hosting बेचने वाली कंपनी जैसे resellerclub.com ,hostgator.com, siliconhosting.net,bigrock.com, और भी बहुत सी कंपनिया हैं
reseller hosting का price 500 से 3000 तक हो सकता है इसमें disk spaceकितना लेते हैं ,bandwidth कितना है कितना website होस्ट कर सकते हैं इन सबके हिसाब से आपको कीमत देनी होती है । इनको आप खरीद कर अपने खुद की website जो अपने अपने कंपनी के लिए बनाई है उसे उससे कनेक्ट कर दें ।अब शुरू हो गई आपकी कंपनी अब आप इसमें hosting अपने कीमत पे बेच सकते हैं अपने हिसाब से पैक बनाये और इसे सेल करें अब कस्टमर खुद आपकी site पे जाएगा और hosting खरीदेगा और पेमेंट करेगा ,इसमें billing के लिय software भी जरुँत पड़ती है जिससे पेमेंट आप ले सकें ।

इसके लिए एक ये कंपनिया एक software भी देती हैं जिसका नाम है Whmcs (web hosting manager complete solution)जो आपके hosting कंपनी को मैनेज करता है इस software की आप hosting पैक बनाना और इसमें बहुत से पेमेंट गेटवे भी होते हैं जैसे skrill ,okpay, जैसे बहुत से हैं जिससे आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट ,डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग से पेमेंट ले सकते हैं ,ये software बहुत सा काम करता है जैसे आपके customer को पेमेंट के लिय e-mail करना जैसे बहुत सा काम करती है।

Post a Comment

1 Comments

  1. Aapne is article me bahut achchi jankari di hai...

    Harek bat ko achche se samjhaya hai...

    Mera bhi ek blog www.finoin.com hai...

    jisme share market aur mutual funds ki jankari diya jata hai...

    Please aap ek backlink de dijiye...

    Thanks...

    ReplyDelete

कमेंट केवल पोस्ट से रिलेटेड करें