Online Computer Courses Classes and Training Program

अपने बिजनेस को बड़ा कैसे करें ? Apne Business Ko Bada Kaise Kare ?

Apne Business Ko Bada Kaise Kare

 

एक छोटे बिजनेस मेन का सपना होता है। अपनी कंपनी को बड़ा होते देखना।  जिसके लिए वो दिन रात मेहनत करता है ताकि अपनी कंपनी को टॉप पर देख सके।

कई लोग तो अगला Apple और Amazon बनाने की सोच लेते है। हम यहां कंपनी की कैटेगरी की बात नहीं कर रहे है। हम बात कर रहे है स्मॉल बिजनेस को ग्रो करने की। यहां हम बात कर रहे है ऐसे कुछ टिप्स की जिसे फॉलो करके आप अपने स्मॉल बिजनेस को बड़ा कर सकते है और Entrepreneur की रेस में आगे निकल सकते है। आज कि पोस्ट में हम बात करेंगे उन छोटे-छोटे स्टेप्स की जिससे आप अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते है। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। क्योंकि अंत में हम उन कॉमन गलतियों के बारे में बताएंगे जो अक्सर बिजनेस मेन करते है। और फेल हो जाते है तो चलिए जानते है अपने बिजनेस को बड़ा कैसे किया जा सकता है?

अपने बिजनेस को बड़ा कैसे करें ? Apne Business Ko Bada Kaise Kare ?

हर बिजनेस मेन का सपना होता है अपने छोटे बिजनेस को बड़ा करना। आपको ये बात याद रखनी चाहिए कोई भी बिजनेस शुरू होते ही बड़ा नहीं बन जाता है। आप के पास कितने भी रुपए क्यों न हो शुरुआत छोटे से होती है। और धीरे धीरे उसे बढ़ाया जाता है। क्योंकि रुपए लगाकर आप बड़ी कंपनी तो खोल सकते हो लेकिन customer को नहीं खरीद सकते। इसलिए आपको कुछ छोटे-छोटे स्टेप करना होगा। अपने स्मॉल बिजनेस को बड़ा बनाने के लिए

1. पहली बात Goal बनाएं

आपका स्मॉल बिजनेस तब तक ग्रो नहीं कर सकता जबतक आपके पास उसे ग्रो करने के लिए कोई गोल या प्लान नहीं है। एक छोटा बिजनेस मेन होने के नाते आपको हमेशा opportunity की तलाश में रहना चाहिए। और जैसे ही ऐसा मौका मिले एक्शन लेना चाहिए। आपको समान या service आपके customer तक साफ और सेफ तरीके से पहुंचना चाहिए। जिससे उन्हें टाइम और पैसे इन्वेस्ट करने का दुख न हो। इसके साथ ही आपके employee को अच्छा इन्वायरनमेंट मिलना चाहिए। ताकि आपकी कंपनियां या बिजनेस के ग्रो के लिए मन लगा के काम कर सके। अगर आप इतना करते हो तो आपके सेल्स बढ़ेगे। जिससे आपका बिजनेस स्मॉल से लार्ज होने लगेगा।

2. अपने Customer's की जरूरत को समझें।

आप किसी भी तरह के बिजनेस में क्यों न हो वहां किसी न किसी रूप में customer मौजूद होगा जो आपके प्रॉडक्ट या service को खरीदेगा वही आपका कस्टमर है। अब आपको अपने customer की जरूरत को समझना है। उनकी जरूरत की हिसाब से प्रॉडक्ट या service बनाना है इससे आपके customer बढ़ेगे। और किसी भी कंपनी के ग्रो का पहला कारण होता है। उसके कस्टमर का बढ़ना। आज Reliance सबसे बड़ी कंपनी है क्योंकि उसके कस्टमर की संख्या ज्यादा है। इसके साथ ही अपने कस्टमर को अच्छे सर्विस प्रोवाइड करवानी है। इससे सिर्फ आपका वो एक कस्टमर खुश नहीं होगा। बल्कि वो और भी लोगो को आपकी सर्विस के बारे में बतायेगा। जिससे आपके कस्टमर बढ़ेगे।

3. Social Media का इस्तेमाल करें।

आप तो ये जानते ही होंगे कि को दिखता है वही बिकता है। आज के टाइम में सोशल मीडिया एक बहुत ही पॉवरफुल तरीका है अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने का और ग्रो करने का। चाहे आपका बिजनेस ऑनलाइन हो या ऑफलाइन आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके उसका प्रचार करना है। अगर आपकी सर्विस या प्रोडक्ट्स अच्छे होंगे तो लोगो को पता चलेगा और आपको भी जानने का मौका मिलेगा। की और क्या क्या करने की जरूरत है। इसी से आपको idea भी आयेगा। अब आगे ग्रो कैसे करना है। 

4. Customers से फीडबैक लें।

आपको अपने कस्टमर से फीडबैक लेना है। फीडबैक किसी भी तरह का हो सकता है। अगर ऑनलाइन बिजनेस है तो रेटिंग और रिव्यू के जरिए। या ऑफलाइन बिजनेस है तो फेस टू फेस रेटिंग या सोशल मीडिया के माध्यम से । इससे आपको कमियों और खूबियों का पर चलेगा। जो आपको और बेहतर बनने में मदद करेगा। इसके साथ ही लोगो को भी आपके बारे में जानने का मौका मिलेगा। रिव्यू और रेटिंग के माध्यम से ।

5. अपने मार्केटिंग एरिया को एक्सपेंड करें।

अपने स्टोर या service को नए जगह पर खोलना नए कस्टमर बना के ग्रो करने का सबसे बेहतरीन आइडिया है। ये नई जगह ऑनलाइन वेबसाइट भी हो सकती है। आप अगर बिजनेस कर रहे है तो आपको वेबसाइट्स बनाना ही चाहिए ताकि दूर दूर के लोग प्रोडक्ट्स खरीद सके।

6. Events और Trade Show में पार्ट लें।

अपना टाइम कुछ अलग अलग इवेंट्स में लगाएं। जिससे आपकी नेटवर्किंग बढ़ेगी। एक बात आपको हमेशा याद रखना है। की जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा। उतना आपका बिजनेस बनेगा। नेटवर्किंग से आपको दूसरे लोगो और बिजनेस मेन से रिश्ते बनाने में मदद मिलेगी। और अपने बिजनेस को एक्सपेंड करने में नए आइडियाज भी मिलेंगे। अगर ज्यादा से ज्यादा लोगो तक एक ही बार में पहुंचना चाहते हो तो इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है ट्रेड शो में भाग लेना। इससे आप ज्यादा लोगो तक एक ही बार में पहुंच पयोगे। इससे आपके बिजनेस का प्रोमोशन भी ही जाएगा।

7. Events ऑर्गेनाइज करें।

Events ऑर्गेनाइज करने से आपकी पहचान उन लोगो में बनेगी। जो आपके बिजनेस को अभी तक छोटा समझ रहे थे। और तब वो भी आपके बिजनेस में इंटरेस्ट लेंगे।  आपके कस्टमर के साथ साथ बिजनेस पार्टनर भी बनेंगे। ये एक बहुत बढ़िया तरीका है बिजनेस को बड़ा करने का ।

8. Experiment करें

ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स पर मेहनत करके आप सक्सेसफुल तो हो जाओगे , अपने छोटे बिजनेस को बड़ा तो कर लोगे लेकिन आप एक ही प्रॉडक्ट या service पर फोकस कर रहे है तो अपने बिजनेस को ज्यादा बड़ा नहीं कर पाओगे। एक बिजनेस मेन को कभी भी एक्सपेरिमेंट से डरना नहीं चाहिए।

जिस फील्ड में आपका बिजनेस सक्सेसफुल हो गया है उसे और आगे बढ़ाने के लिए experiment करते रहना चाहिए। बिजनेस को एक्सपेंड करने का सबसे बढ़िया तरीका है नए फील्ड में अपने आप को आजमाना। Coca-Cola company सिर्फ रेड कैन सोडा नहीं बेचती , वो जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और भी कई चीजें बेचती है।

 ऐसे ही एप्पल कंपनी कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट, m3 players बनाती है ऐसे ही कई सारी कंपनीज है जो बहुत
सारी चीजें बनाती है। और बड़े लेवल पर बेचती है। इसके बाद भी हम ये कहेंगे की जब तक आपका प्राइमरी प्रॉडक्ट अच्छे से नहीं बिक रहा है। और आपके customer का बड़ा सर्कल नहीं है। तब तक आपको नए filed के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए।

9. Merge करें

इतना सब करने के बाद आखिर कार आपका छोटा बिजनेस इतना बड़ा हो जायेगा।
जब आप अपने competitor को पछाड़ना शुरू कर देंगे। इसके बाद आप छोटी छोटी कंपनी को अपने साथ जोड़ कर अपने बिजनेस को और जल्दी बढ़ा सकते है। इससे आपके साथ नया प्रोडक्ट्स स्टाफ्स और छोटे बिजनेस का लोकेशन एरिया भी जुड़ जाएगा आप इसे अपने बिजनेस सहायक कंपनी के तौर पर रख सकते है। या इसे पूरी तरह अपना नाम दे सकते है। स्पॉन्सरशिप और पार्टनरशिप से भी ग्रो होने में मदद मिलेगी।

कॉमन मिस्टेक

तो चलिए जानते है वो कौन सी कॉमन मिस्टेक है जो एक बिजनेस मेन को नहीं करने चाहिए।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन से बिजनेस में है या कौन से फील्ड से रिलेटेड बिजनेस कर रहे है। आपको कुछ मिस्टेक्स का पता होना चाहिए। जिसकी वजह से कितने है बिजनेस खत्म हो गए। आपको इन मिस्टेक्स से बचना है।

1. तुरंत सक्सेस पाना

अगर आपको ऐसा लगता है की आज आपने बिजनेस शुरू किया और एक दिन या एक साल में आपको सक्सेस मिल जायेगा तो गलत है। बिजनेस बहुत लंबा प्रोसेस और इसमें पैर जमाने में समय और धैर्य दोनों की जरूरत पड़ती है। अपने बिजनेस को लेकर कॉन्फिडेंट होना की हमारा बिजनेस ग्रो करेगा अच्छा है लेकिन जल्दी रिजल्ट देखने के लिए कई बार लोग आसान या  सस्ता रास्ता चुन लेते है। जिससे कस्टमर का विश्वास खत्म हो जाता है। और बिजनेस ग्रो करने की जगह लोस में जाने लगता है। तो आपको इस ग़लती से बचना है।

2. सबकुछ खुद से करने की कोशिश करना

आपको ये बात मानना होगा एक ही आदमी हर काम नहीं कर सकता। सबकी अपनी अपनी खासियत होती है। अगर आप एक बिजनेस मेन होने के नाते सबकुछ करना चाहते है तो ये आपकी ग़लती है। आपको दूसरो पर खास करके अपने एम्पलॉइ पर भरोसा करना होगा। आप जितना अपना काम बाटेंगे उतना सोच समझ कर बिजनेस ग्रो करने का अगला स्टेप आप ले पाएंगे।

3. अपने Passion को भूल कर सिर्फ पैसे के पीछे भागना।

अगर आप अपने बिजनेस या फील्ड के लिए passionate नहीं है तो आप अपने बिजनेस को ज्यादा लंबा नहीं चला पाएंगे। क्योंकि यहां पैशन सिर्फ आपका पैसा कमाना रह जाएगा।  कई एंटरप्रेन्योर ये ग़लती करते है। कि वो अपने Passion को फॉलो करने के बदले एक कंपनी खोल देते है सिर्फ पैसे कमाने के लिए आपको ये बात समझनी होगी की हो सकता है आपका पैशन आज आपको ज्यादा पैसे कमा कर ना दे। लेकिन जब आप उस काम को करते जाएंगे। जिसमें आपका इंटरेस्ट है। Long Term में आपका बिजनेस आपका बिजनेस बहुत ग्रो कर सकता है। और हो सकता है वो सक्सेसफुल बिजनेस की लिस्ट में टॉप पर भी आ जाए। क्योंकि आपने अपना काम बिलकुल पैशनेट होकर किया होगा।

4. अच्छे Boss न बनना

किसी भी बिजनेस के ग्रो होने में सबसे बड़ा हाथ उस कंपनी के employee का होता है। जब तक आप अपने employee को कंपनी का एक इंपॉर्टेंट हिस्सा नहीं मानोगे। तब तक एम्प्लॉयज भी कंपनी को ग्रो करने के लिए ज्यादा Effort नहीं लगाएंगे। जब आपके एम्प्लॉयज भी आपके buyer's बन जाएं तो समझ जाना आपका बिजनेस ग्रो कर रहा है।

तो दोस्तो हमें उम्मीद है की हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है जो हम से पूछना चाहते है तो हमें कमेंट करें।

Post a Comment

0 Comments