Online Computer Courses Classes and Training Program

अपनी ड्रीम लाइफ कैसे जियें ?

apni dream life kaise jiye
apni dream life kaise jiye

dream life in hindi : नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है Ajay Kumar Paswan और आज आपके लिए लेकर आया हूँ एक बहुत ही अच्छा आर्टिकल जिसका नाम है - अपनी ड्रीम लाइफ कैसे जियें ? Apni Dream Life Kaise Jiyen

दोस्तों, क्या आपका लाइफ आपके सपनों जैसा है ? जैसा आप बचपन में सोचते थे या कल्पना करते थे। क्या आपका जवाब हाँ है या ना।

अगर हाँ है तो आपको बहुत-बहुत बधाई हो और अगर जवाब ना है तो मैं इस आर्टिकल के द्वारा आपकी मदद करने की कोशिश करूँगा ताकि आपका जो भी सपना हो वो सच हो पाए। आप अपने सपनो जैसा जीवन का सफलतापूर्वक निर्माण कर पाए। Apna Dream Life Achieve Kar Sake।

जीवन में कुछ बनने का लक्ष्य

जैसा कि आप जानते है कि यदि आप अपने जीवन में कुछ हासिल करने का इरादा रखते है तो ये सब आपके सपने देखने पर निर्भर करता है। हर किसी का सपना सफल करियर बनाना है। जब मैं छोटा बच्चा था तब मैंने भी एक वैज्ञानिक बनने का सपना देखा था जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया मैं कराटे स्पोर्ट्स , कंप्यूटर , टेक्नोलॉजी , प्रोग्रामिंग , लोगो को कंप्यूटर स्किल्स सिखाने की तरफ आकर्षित होता गया और एक कंप्यूटर टीचर के साथ-साथ मैं एक कराटेका बन गया। लेकिन जब मैंने अपनी 12वीं क्लास पूरी कर ली तब मुझे अहसास हुआ कि मेरे पास टेक्नोलॉजी की नॉलेज है और मैंने फैसला किया इंजीनियरिंग करने का। बड़ा सपना देखने में कोई हानि नहीं है लेकिन ध्यान रखें की अपना रास्ता बुद्धिमानी से चुनें। अपनी क्षमताओं और अन्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अवास्तविक करियर लक्ष्यों को नहीं चुने। 

स्वास्थ्य और फिटनेस का लक्ष्य

प्रत्येक व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य और काम करने के बारे में सपना देखना चाहिए। रोजाना व्यायाम करने के लिए समय निकालना आवश्यक है और साथ में पौष्टिक आहार लेना जिसमें सभी आवश्यक माइक्रो न्यूट्रिएंट्स शामिल हो।

भारत के पूर्व रास्ट्रपति APJ अब्दुल कलाम जी ने भी कहा था - " सपने वो नहीं होते जो आप सोते समय देखते हैं , सपने वो होते हैं जो आपको सोने ही नहीं देते है। "

अपने लिए बड़े सपने कैसे देखे ?

आपको दूसरों से थोड़ा अलग सोचना है। अपने सपनो के बारे में जैसे एक छोटे घर की जगह एक बड़े घर के बारे में या एक बड़ा अपार्टमेंट बनाने के बारे में सोचिये। एक छोटी सी गाड़ी में घुमने की जगह लक्ज़री गाड़ी में घुमने के बारे में सोचिये। 

अगर आप एक छोटी सोच रखने वाले की तरह सोचेंगे तो एक छोटा आदमी बनके रह जाओगे। आम आदमी की तरह जीवन बिता देंगे , पैसा जोड़ते , खर्चे काटते और अपनी खुशियों का त्याग करते आपकी जिंदगी खत्म हो जाएगी। 

" कभी भी छोटा ना सोचे हमेशा बड़ा सोचे क्योंकि सोचने में पैसा थोड़ी लगता है। "

अपनी सोचने की शक्ति को बढ़ा दे कुछ अपनी लाइफ का ड्रीम सेट करें आपको क्या-क्या चाहिए ? हर point पर बड़ा ही सोचे लेकिन हाँ हर बड़े चीज की शुरुआत छोटे से होती है। जैसे एक आम आदमी सोचता है मेरे आस- पास कुछ गरीब लोग रहते है मैं उनकी कुछ हेल्प कर देता हूँ। 

यहाँ आप बड़ा सोचे , आप उनके लिए help करने जैसी चीज सोचने की जगह कुछ ऐसा करें जिससे उनको रोजगार मिल सकें। उन्हें मोटीवेट करें कुछ ऐसा काम करने में जो वो नहीं कर पा रहे है। 

दूसरों से अलग सोचने और करने में हो सकता है आपको तकलीफ हो क्योंकि समाज को बनाया ही ऐसा गया है पहले मजाक उड़ायेंगे , फिर विरोध करेंगे और उसके बाद उसी को अपना लेते है ये इस संसार का नियम है। 

कहते है न जडत्व का नियम में " जो चीज जैसा है वैसा ही रहना चाहती है , जो चीज मोशन में है वो मोशन में रहना चाहती है , जो चीज स्थिर है वो स्थिर ही रहना चाहती है "

लेकिन ये दुनिया / समाज  भी यूनिक चीजों को ही पसंद करता है। यहाँ कई लोग सोचते है मैं इन सब के चक्कर में नहीं पड़ता सब मोह माया है ये उनका व्यू पॉइंट हो सकता है। इसमें कोई बुराई वाली बात नहीं है। 

लेकिन एक बात ये भी सच है की बुरे लोगों का बड़ा सोचना और छोटे लोगों का छोटा सोचना एक समस्या है। जो लोग बुरा सोचता है वो सोचता ही है की 1 करोड़ का फ्रॉड कर दें। अच्छा व्यक्ति ये सोचता है कि मेहनत से 1 लाख रुपए कमा लें। बुरा व्यक्ति ये सोचता है कि 10000 लोगों की जिन्दगी बर्बाद कर दें। अच्छा व्यक्ति ये सोचता है कि 10 लोगों की जिन्दगी संवार दें क्यों ?

पता नहीं लोगो को बड़ा सोचने में क्या दिक्कत होती है ?

What is your life dream?

एक आम भारतीय व्यक्ति का बड़ा सपना बस इतना होता है की 

  • एक अच्छी जॉब (9 - 5 बजे तक की )
  • अपना घर 
  • एक फोर व्हीलर कार 
  • ऐसी ही छोटी-छोटी चीजें 

आपके अन्दर की आवाज दरअसल सालों से छोटा सोचने की आदतों के कारण है। आपको इसे बदलना होगा। इसे बदलने के लिए आप बड़ा सोचते रहिये जो आप करना चाहते है या बनना चाहते है। उसको visualize कीजिये , महसूस कीजिये की जो चीज आप चाहते है वो आपको मिल चूका है और उसे अपनी डायरी में लिखते रहिये। लिखते समय भी फील जरुर करें क्योंकि आपकी फीलिंग्स ही इसे आप तक लाएगी। इस जगह लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन काम करती है। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए ये पोस्ट पढ़ें : The Secret Book in Hindi Law of Attraction 

जब आप ऐसा करेंगे तो एक दिन आपके अन्दर की आवाज भी बदल जाएगी और वो आपकी सोच की हाँ में हाँ मिलाने लगेगी और तब आप उसे वास्तविक रूप में बदलता हुआ देखेंगे। 

आप अच्छे हैं , ये अच्छा है लेकिन आप छोटा सोचते है ये बुरा है। इसीलिए अपनी सोच को बड़ा कीजिये।  हो सकता है आपको इसकी जरुरत न हो पर करोड़ों लोग हैं जिन्हें इसकी जरुरत है। ईश्वर ने आपको काबिल बनाया है तो उसके इस तोफे को बेकार मत जाने दें। सोचिये और कुछ बड़ा कीजिये। 

आपको काम क्यों करना है ?

आपको कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताऊंगा जिनकी वजह से आप कोई काम करने के लिए तैयार होते हैं जैसे की :-

  • पैसे (Money) / अतरिक्त पैसा (Extra Money )
  • समय की आजादी (Time Freedom )
  • स्वास्थ्य (Health )
  • आर्थिक आजादी व सुरक्षा (financial Freedom & Security )
  • व्यक्तिगतविकास (Personality Development )
  • अपना व्यापार (Own Business )
  • दूसरों की मदद करना ( Helping Others )
  • नये दोस्त बनाना (Making New Friends )
  • यात्रायें करना (Traveling )
  • ज्यदाद छोड़ना (Leave a Legacy )
  • अच्छी शिक्षा (Good Education )
  • मान-सम्मान (Recognition )
  • सपनों का घर (Dream House )
  • सपनों की गाड़ी (Dream Car )
  • जल्दी रिटायरमेंट (Early Retirement )

अपने सपनों को कैसे पूरा करना है ?

हम लोग बहुत से सपने देखते है और अपने हर सपने को पूरी होते हुए देखना चाहते है। लेकिन हम अपने सपने को तभी सच में बदल सकते हैं। जब हम अपने प्रत्येक सपने के लिए एक योजना बनाते है और उसे फॉलो करते हैं , तब वह ड्रीम एक हकीकत में बदल जाता है। 

1. आपके जीवन का सपना क्या है ?

आप अपने सपने को एक इमेज का रूप दे सकते है कुछ इस तरह के 

Ajay's life in the next 5 years


इस इमेज के अनुसार अगर देखा जाये तो मुझे सबसे पहले अमीर व्यक्ति बनना है तो सबसे पहले मैं सिर्फ इस पर पूरा फोकस करूँगा , इसे कैसे पूरा करना है इसकी प्लानिंग करूँगा जैसे मैंने 2019 में ये सोचा था की मुझे International karate championship 2020 में गोल्ड मेडल जीतकर लाना है और उसकी तैयारी में लगा रहा और वो मुझे 2020 के पहले महीने में ही अचीव हो गया। सपने देखने से मेरा मतलब है अपना गोल (लक्ष्य )सेट करना। 

जैसे - 5 साल में मिलियनेयर बनना , अगर आप एक अमीर आदमी बनना चाहते है तो इस आर्टिकल को पढ़ें  : मिलियनेयर कैसे बने टॉप सीक्रेट मेथड यह आर्टिकल है SECRETS OF THE MILLIONAIRE MIND Book की जिसको लिखा है T. HARV EKER ने आप कैसे मिलियनेयर बन सकते है (How you Become Millionaire ).

2. अपने सपने पर विश्वाश कीजिये 

आपको अपने सपने पर पूरा विश्वास करना होगा कि आप आपने सपने को पूरा करने की क्षमता रखते है। सपने वोही देखने चाहिए जिन्हें पूरा करने में आप विश्वास रखते हो और जो हकीकत में बदलने के लायक भी हो। जैसे मेरा सपना था कराटे चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल लाना जो एक सही सपना था क्योंकि मैं एक कराटेका हूँ। अगर मैं इसके जगह ये सोचता की मैं क्रिकेट में गोल्ड मेडल लाना तो वो कभी पूरा नहीं होता क्योंकि मैं एक क्रिकेटर नहीं हूँ। ये सपना Unrealistic है। आप शायद समझ गए होंगे मैं क्या कहना चाहता हूँ।

3. अपने सपने को हकीकत में बदलने के बारे में सोचिये 

जब आपको यह विश्वास हो जाये कि आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं तब आप अपने सपने के बारे में बार-बार सोचिये। यह सोचिये कि आप जिस सपने को सोच रहे हैं , वह एक दिन जरुर पूरा होगा। उस सपने को अपने अन्दर महसूस कीजिये। आप उसे फील करेंगे तभी आपका सपना सच होगा। आपको ये फील करना है की यह सपना अगर पूरा हो जाये तो आपको कैसा महसूस होगा। जैसा मैंने फील किया था की अगर मैं जित जाऊंगा तो जिस स्कूल में कराटे सिखाता हूँ। मेरा कितना सम्मान होगा जो लोग कराटे सीखना चाहते और किसी कारण से नहीं सिख पा रहे है तो वो भी प्रैक्टिस करने आयेंगे क्योंकि उनका भी विश्वास बढेगा मेरी इस सफलता से ऐसा हुआ भी मुझे स्कूल में 26 जनवरी को सम्मानित किया गया स्कूल की तरफ से और बहुत सारे स्टूडेंट सिखने आने लगे।

जैसे अगर आप 5 साल में करोड़पति बनना चाहते है तो आप यह सोचिये कि आज ही आप करोड़पति बन गए हैं और उस सुख को अपने अन्दर feel कीजिये। खाते हुए , पीते हुए , सोने से पहले और जागने के तुरंत बाद यानि अधिक से अधिक समय तक अपने सपने को देखिये और उसे पूरा होते हुए अपने अन्दर महसूस कीजिये। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जायेगा और आप अपने ड्रीम को पूरा करने के लिए तैयार हो जायेंगे.

4. अपने सपने के बारे में लोगों को बताईये 

जब आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाये और आप महसूस कर पाएं कि सपना पूराहोने के बाद आप कैसा फील करेंगे तब आपके अन्दर अपने सपने को पुरा कारने की इच्छा अपने आप बहुत बढ़ जाएगी। अब आपको एक महत्वपूर्ण काम करना है।  वह यह है कि आप अपने सपने के बारे ममें सभी लोगों को बताएं। जी हाँ ! सपनों को पूरा करने के लिए यह बहुत जरुरी है। 

आप ने जो सपने देखा है , उसके बारे में अपने दोस्तों को बताएं , अपने घरवालों को बताएं , अपने जान पहचान वालों को बताएं। ऐसा करने से बहुत फायदा होता है। यदि आप अपने सपने को अपने अन्दर ही रहने देंगे तो आपके ऊपर पॉजिटिव प्रेशर नहीं बन पायेगा लेकिन जैसे ही आप अपने सपने के बारे में सभी को बता देंगे तो आप पर पॉजिटिव प्रेशर बन जायेगा जो किसी भी सपने को हकीकत में बदलने में बहुत सहायक होता है।

लोगों को आपसे उम्मीद बढ़ जाएंगी और आप अपनी कार्यक्षमता से भी ज्यादा कार्य करेंगे जिससे आपके सफल होने की पोस्सिबिलिटी बहुत बढ़ जाएगी।  लेकिन ये पॉजिटिव सोचने वाले लोगों को बताएं अगर आप नेगेटिव सोचने वालों को बताएँगे, अपने सपने के बारे में तो वो आपको अनेक कारण असफल होने के गिना देंगे। आप क्यों सफल हो सकते है ? इसके 10 कारण देंगे तो वो अपनी बुद्धि से 20 कारण दे देंगे असफल होने के।

5. सपने पूरा करने के लिए योजना बनायें 

अब आप अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए तैयार हो चुके हैं। अब एक अच्छी योजना तैयार करने का सही समय है। आप अपने सपने के अनुसार एक अच्छी योजना तैयार कीजिये।  आपके द्वारा बनाई गई योजना टाइमिंग और वर्किंग के अनुसार होनी चाहिए। 

उदाहरण के लिए , यदि आपका सपना है कि आप 5 साल में अपने 20 लाख के बिज़नस को 2 करोड़ के बिज़नस में बदल देंगे तो आप 5 साल की एक ऐसी प्लानिंग तैयार करें जो टाइमिंग के हिसाब से परफेक्ट हो अर्थात ऐसी प्लानिंग जो 5 साल में ही आपके बिज़नस को 2 करोड़ का बना दे और वर्किंग के हिसाब से भी परफेक्ट हो अर्थात ऐसी प्लानिंग जिसमें आप ऐसे कार्यों को रखें जो आपको अपने सपने तक पहुँचा सकें। अतः आप एक परफेक्ट प्लानिंग तैयार कर लें।

6. योजना पर कार्य करना शुरू कर दें 

जब आप एक परफेक्ट प्लानिंग तैयार कर लें तो अब आपको प्लानिंग के अनुसार काम बिना टाइम waste किये शुरू कर देना चाहिए। आपको रोज अपने द्वारा बनाये गए प्लान के हिसाब से कार्य करना है , एक भी दिन ख़राब नहीं करना है , किसी भी कार्य को समय पर करना है , किसी भी कार्य को टालना नहीं है। 

इसके अतरिक्त सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्लानिंग शुरू करने के पहले दिन से लेकर सक्सेस प्राप्त करने तक आपको अपना कॉन्फिडेंस को बनाये रखना है।  प्लानिंग पर कार्य करने के दौरान बहुत सी प्रॉब्लम आती हैं जिससे हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस कम होने लगता है। हमें ऐसा नहीं होने देना है।  एक बात यह भी है कि आपका सपना तभी पूरा होगा जब आप अपनी योजना को स्टार्ट से एंड तक फॉलो करें।

7. अपने सपने को हकीकत में बदलकर उसका आनंद लें 

जब आपका सपना एक हकीकत बन जाये तो सबसे जरुरी है कि आप उसका आनंद लें। सफलता को महसूस करें। खुद  दुनिया का सबसे खुशनसीब  इंसान माने और ईश्वर को धन्यवाद जरुर दें।  खुद को आनंद में डुबो लें , आखिर आपका सपना पूरा हुआ है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें। उनको भी सफलता दिलाने के लिए जैसे मैं आपको सफल बनाना चाहता हूँ।

यदि आपके पास हिंदी में कोई Article है और यदि आप वह सभी लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो कृप्या उसे अपने फोटो के साथ हमें E-mail करें।  digitaldhanbadresearchins@gmail.com   यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे।

Post a Comment

0 Comments