Online Computer Courses Classes and Training Program

The Secret by Rhonda Byrne | Law of Attraction | in hindi Book Summary

 

The Secret  by Rhonda Byrne   Law of Attraction  in hindi Book Summary
The Secret by Rhonda Byrne  Law of Attraction in hindi Book Summary

The Secret by Rhonda Byrne | Law of Attraction | in hindi Book Summary

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Kumar Paswan है , मैं आप सभी का स्वागत करता हूँ अपने इस ब्लॉग पर जिसका नाम है Digital Dhanbad Research Institute

आज की पोस्ट The Secret पर है जो की 2006 की बेस्ट सेलिंग सेल्फ हेल्प बुक में से एक है। जिसको Rhonda Byrne ने लिखा है। यह लॉ ऑफ अट्रैक्शन (Law of Attraction ) के बिलीफ पर लिखी गई है। जिसका मानना है कि इंसान के थॉट्स उसकी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकते हैं। इस बुक की अब तक 30 मिलियन से भी ज्यादा कॉपी बिक चुकी हैं और इस को 50 से भी ज्यादा लैंग्वेज में ट्रांसलेट किया जा चुका है। अगर आपको भी जिंदगी का सीक्रेट (Secret) जानकर अपनी जिंदगी को पूरी तरह से बदलना है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। अगर आपने अब तक हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो इससे पहले कि आप पोस्ट पढ़ने में बिजी हो तुरंत ही सब्सक्राइब कर लें। 

 The Secret Revealed 

 24 बेहतरीन टीचर्स इस बुक में अपनी बात रखते हैं। इस बुक में उन टीचर्स का सिगरेट छुपा है और उस सीक्रेट  को एक्शन में लाने में और बहुत चौका देने वाली कहानियां है। इसमें बहुत आसान रास्ता छोटी-छोटी बातें और कुछ शॉर्टकट बताए गए हैं। जिससे आप अपने सपनों की दुनिया को सच में जी सकते हैं।  जब आप सीक्रेट के बारे में जानते हो तो आपको समझ में आता है कि आप कैसे उन सब चीजों को पा सकते हैं। जो आपको चाहिए आप अपने बारे में जानते हैं। आप असल में कौन हैं आप अपनी जिन्दगी में के बारे में भी जानते हैं जो बहुत अमेजिंग हैं और आपका वेट कर रही हैं।सीक्रेट के बारे में बहुत कुछ और महान लोगों ने क्या कहा है। आईये देखते है

 Bob Proctor  जो की एक Philosopher , ऑथर और personal कोच है। जो कहते है सीक्रेट आपको सबकुछ देता है चाहे वो खुशियाँ हो , अच्छी health हो या पैसा हो। 

 Dr. Joe Vitale जो एक Metaphysician , मार्केटिंग स्पेशलिस्ट और ऑथर है। कहते है की आप कुछ भी पा सकते हैं और कुछ भी बन सकते हैं। 

 John Assaraf जो एक इंटरप्रेन्योर और मार्केटिंग एक्सपर्ट है कहते हैं कि हम जो भी चुनते हैं वो पा सकते हैं चाहे वह कितनी भी बड़ी चीज क्यों ना हो। 

Jack Canfield जो की एक ऑथर और टीचर लाइफ कोच और मोटिवेशनल स्पीकर हैं मानते हैं कि यह सब कुछ हुआ क्योंकि सीक्रेट कैसे अप्लाई करते हैं ये उनको पता था। 

इसे जरूर पढ़ें :

What is The Secret ? सीक्रेट क्या है ?

सीक्रेट एक Law of Attraction है। जिसका मतलब है जो भी चीज आपकी जिंदगी में आती है आप उसको Attract  करते हो। ये सब चीजे इसलिए आपकी जिंदगी में आई क्योंकि कहीं ना कहीं उन चीजों की तस्वीर आपके दिमाग में छपी होती है। Basically जो भी आपके दिमाग में चल रहा होता है उसको आप अपनी जिंदगी में Attract कर रहे हो। दुनिया में आज तक जितने बड़े-बड़े टीचर्स हुए हैं उनका कहना है कि लॉ ऑफ अट्रैक्शन इस यूनिवर्स का सबसे पावरफुल लॉ है। बड़े-बड़े poet  जैसे विलियम शेक्सपियर , Robert Browning और विलियम ब्लेक ने इसे अपनी कविताओं में बताया है। म्यूजिशियन जैसे beethoven ने इसे एक्सप्रेस किया है।

आर्टिस्ट जैसे लेओनार्दो डा विन्ची ने इसको अपने पेंटिंग में शो किया है। बड़े-बड़े विचारक जैसे Socrates , प्लेटो , राल्फ waldo emerson , पाइथागोरस , सर फ्रांसिस बेकन , सर इसाक न्यूटन और विक्टर ह्यूगो ने इस सीक्रेट को अपने राइटिंग और स्टोरी में बताया है। ये वो लॉ है जो यूनिवर्स में सारे चीजो को एक सही आर्डर में रखता है। चाहे वो आपकी जिंदगी का कोई भी मोमेंट हो या आप जिंदगी में कोई भी चीज अनुभव करते हो। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं और आप कहां हैं। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन  आपकी पूरी जिंदगी के एक्सपीरियंस को बनाता है।  यह लो यह सब आपके विचारों यानी थॉट्स की मदद से कर पाता है।

जिन लोगों ने अपनी जिंदगी में वेल्थ कमाई उन्होंने इस सीक्रेट को यूज किया चाहे वो इसे सोच के यूज किया हो या बिना सोचे किया हो। उन्होंने सिर्फ बहुत सारी वेल्थ के बारे में सोचा और उन्होंने अपने दिमाग में और किसी भी तरह के थॉट्स को आने नहीं दिया। उनका इकलौता थॉट था वेल्थ। चाहे उनको पता हो या नहीं लेकिन हर समय उनके वेल्थ की थॉट्स ने ही वेल्थ को attract किया लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन ऐसे ही काम करता है। ये थॉट्स आपके विचारो पर रिस्पांस देता है। चाहे वह कैसे भी थॉट्स क्यों ना हो। 

Like Attracts Like

इस यूनिवर्स में सबसे पावरफुल है मैगनेट यानि चुम्बक है आपके अन्दर मैग्नेटिक पावर है जो इस दुनिया में सबसे पावरफुल है और यह पावर आप अपनी थॉट के जरिये यूज कर सकते हो। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को देखने का  मेरा सबसे आसान तरीका यह है कि मैं अपने आप को चुंबक की तरह समझता हूं और मुझे पता है कि दूसरी चुंबक मेरी तरफ खींची चली आयेंगी। इन थॉट्स को attract करना आपने कई बार एक्सपीरियंस किया होगा। जैसे कभी आपने कोई गाना सुनाओ और फिर वह आपके दिमाग से निकल ही नहीं पाता। वह गाना आपके दिमाग में बार-बार घूमता रहता है जब आपने वह गाना सुना था। तब आपने यह realize नहीं किया था कि आपने उस गाने पर पूरा फोकस करके पूरा अटेंशन से वह गाना सुना। 

Your life right now is a reflection of your past thoughts

आप की आज की जिंदगी आपके पास्ट में सोचे गए थॉट्स का नतीजा है। इसमें सारी अच्छी चीजे है और वह सारी चीजें भी हैं जो आपको अच्छी नहीं लगी। आप अपने जिन्दगी में वो पाते हो जो आपने सबसे ज्यादा सोचा हो। इससे ये समझ आता है कि जो थॉट्स हमारे दिमाग में सबसे ज्यादा हावी होती हैं। बेसिकली वो हम Attract करते हैं। अब आपको सीक्रेट समझ में आ रहा होगा और इसके नॉलेज के जरिये कुछ भी चेंज कर सकते हैं। 

Thoughts are magnetic, & thoughts have a frequency

थॉट्स में एक तरह की चुंबकीय यानी मैग्नेटिक पावर होती है। उनकी अपनी एक फ्रीक्वेंसी होती है जब आप कुछ भी सोचते हो तो वो थॉट्स यूनिवर्स में जाते हैं और वह एक चुंबक की तरह सेम तरह की चीजों को जो उस सेम फ्रीक्वेंसी पर होती हैं उनको Attract करते हैं। जो भी थॉट्स गया होता है वह अपनी सोर्स के पास आ जाता है। और वह सोर्स आप हो। अपने आप को Abundance में जीते हुए हैं जो चीजें जहाँ अनंत है वो आप Attract कर सकते हो। यह हमेशा काम करता है और हर इंसान के साथ काम करता है। जब आप ऐसा करते हो तब आप अपनी लाइफ लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के जरिये पूरी तरह से बदल रहे होते हो। ये बहुत आसान है लेकिन यहां सवाल आता है की सबलोग अपने सपने की दुनिया को क्यों नहीं जी रहे। 

Attract The Good

यह ही प्रॉब्लम होती है ज्यादतर लोग इस बारे में ही सोचते है की उनको क्या नहीं चाहिए। और फिर उनको लगता है की सेम चीजें जो उनको नहीं चाहिए वोही  बार-बार क्यों मिल रही है। लोगों को जो चाहिए वह नहीं मिलता सिर्फ इसका एक ही कारण है कि उनको जो चाहिए उसके बारे में ना सोच कर जो नहीं चाहिए बस उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा सोचते रहते हैं। अपने थॉट्स को बार बार देखें अपने सपनों पर गौर करें। लॉ बिलकुल सही है लॉ में कोई गड़बड़ नहीं है। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को इससे मतलब नहीं है कि आप जो सोच रहे हो वह सही है या गलत। आप को चाहिए या नहीं चाहिए ,वह बस आपके थॉट्स का रिस्पांस देता है। 

अगर आप सिर्फ कर्ज के बारे में सोच रहे हैं उसके बारे में बुरा फील कर रहे हैं। आप वह सेम सिंग्नल यूनिवर्स में भेज रहे हैं आप हर समय सिर्फ उसके बारे में सोचते हो तो आपको वोही ज्यादा से ज्यादा मिलेगा। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन बस आपको वही देता है जिसके बारे में आप सोच रहे होते हो। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को नो मुझे नहीं चाहिए इस तरह के शब्द समझ नहीं आते। आपकी जिंदगी आपकी हाथो में  है। आप अपनी थॉट्स को सोच समझकर चुन सकते हो और अपनी जिंदगी बदल सकते हो आपकी जिंदगी का कोई भी किसी भी तरह का पहलू बदला जा सकता है। 

The Power of Our Mind

चाहे आपको अपने थॉट्स के बारे में पास्ट में पता था या नहीं। अब आपको उसके बारे में समझ आ रहा है।  सीक्रेट की नॉलेज से नींद से जाग रहे हो और इस सीक्रेट के बारे में जान रहे हो।  अब आपको अपने थॉट्स की नॉलेज लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन और उसके पावर के बारे में समझ आ रहा होगा। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन हर जगह है। आप अपनी तरफ कुछ भी खींच सकते हैं। चाहे लोग हो , जॉब हो , सरकमस्टेंस हो , हेल्थ , वेल्थ हो , कर्जा हो, खुशी हो , गाड़ी हो या जिस कमुनिटी में आप रहते हो वह हो , यह सब आपने एक मैग्नेट की तरह अपनी लाइफ में Attract किया है।

अगर आपको ये लॉ समझ नहीं आ रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसको रिजेक्ट कर दो आपको शायद इलेक्ट्रिसिटी समझ ना आए बट आप इसके सारे बेनिफेट्स इंजॉय करते हैं।  मुझे नहीं पता कि यह कैसे काम करता है लेकिन मुझे यह पता है कि इलेक्ट्रिसिटी से एक इंसान के लिए डिनर पकाया जा सकता है। या पुरे इंसान को भी पकाया जा सकता है। अपनी जिंदगी में कुछ नेगटिव होने के लिए बहुत सारी कांस्टेंट नेगेटिव थॉट्स लगते हैं। लेकिन अगर आप बहुत लंबे समय से सिर्फ नेगेटिव सोचते हुए आ रहे हो तो वो जरुर आपकी लाइफ में होंगे। अगर आप बहुत ज्यादा आपनी नेगेटिव थॉट्स की टेंशन लोगे तब भी आप और ज्यादा नेगेटिव थॉट्स को attract करोगे और साथ ही आप उनको multiply कर रहे होगे। 

 The Secret Made Simple

हम ऐसे यूनिवर्स में रहते हैं जहाँ बहुत सारे लॉ हैं जैसे एक लॉक ग्रेविटी है। अगर आप बिल्डिंग से गिरते हों तो यह फर्क नहीं पड़ता है कि आप अच्छे इंसान हो या बुरे आप निचे जमीन पर ही गिरोगे। आपकी जिंदगी में आज जो भी चीजें हैं वह चीज है कि जिसके बारे में आप कंप्लेंट कर रहे हो। सब कुछ आपने Attract किया है यह सुनके आपको अच्छा नहीं लगा होगा। आप बोलोगे मैंने कार एक्सीडेंट कभी एक्ट्रेक नहीं किया। मैंने ऐसा क्लाइंट attract नहीं किया जिसके साथ काम करना मुश्किल है। मैंने अपनी जिंदगी में कर्जे और लोन्स नहीं Attract किये। लेकिन सच यह है कि यह सब आपने Attract किया है अपने लाइफ में। यह बात समझना और मानना मुश्किल है लेकिन जब आप इस बात को समझ लेते हो। आपकी लाइफ बदलने लगती है हर थॉट्स को समझ पाना मुश्किल है।

रिसर्च का मानना है कि दिन भर में हमको कम से कम 60 हजार थॉट्स आते हैं।  तो सोचो ये सारे 60 हजार थॉट्स को कण्ट्रोल कर पाना कितना मुश्किल होगा। अच्छी  बात है कि इसका एक आसान तरीका है वो है हमारी फीलिंग्स हमारी फीलिंग्स हमको बताती है की हम क्या सोच रहे हैं।

 Your feelings

आप की फीलिंग्स आपकी खुद की लाइफ को ट्वीट करने का सबसे बड़ा जरिया है। आपके थॉट्स ही हर चीज का बेस हैं उसके अलावा जो भी देखते हो या महसूस करते हो वो थॉट्स का इफ़ेक्ट है। इन सब चीजों में से एक है। कारण हमेशा आपके थॉट्स होते हैं आपके लिए सबसे जरूरी बात यह जानना है कि अच्छा और बुरा साथ में ही फील करना नामुमकिन है। ये लॉ को गलत बनाता है। क्योंकि आपके थॉट्स ही आपकी फीलिंग बनाते हैं। अगर आप बुरा फील कर रहे हो इसका मतलब यह कि आप वो थॉट्स सोच रहे हैं जो आपको बुरा फील करवा रहे हैं। अच्छा फील करना दिमाग में बुरे थॉट होना एक साथ होना पॉसिबल नहीं है। आप अच्छा फील करते हो क्योंकि आप अच्छा सोच रहे हो आप जिंदगी में कुछ भी पा सकते हो जो आप चाहते हो। बस एक कंडीशन ये है की आपको अच्छा फील करना पड़ेगा।

The law is indeed perfect

ये लॉ बिलकुल परफेक्ट है। अपने थॉट्स को चेंज करो कुछ अच्छा सोचो। जब आपको अच्छा फीलिंग्स आने लगेंगी तो आप समझ जाना की इसका कारण आपको , थॉट्स  चेंज करना है। आप ने अपने आपको एक नई फ्रीक्वेंसी पर शिफ्ट लिया है। और यूनिवर्स ने अच्छी फीलिंग्स दे कर उसको कंफर्म कर दिया है। आपके थॉट्स आपके फीलिंग्स आपकी लाइफ बनाते है। ये हमेशा ऐसे ही रहेगा। इसकी पूरी ग्रानटी है। आपके पास कुछ भी चेंज करने की पावर है। क्योंकि आप अपने थॉट्स खुद चुनते हो और अपनी फीलिंग्स खुद फील करते हो।

Love : The Greatest Emotion 

यूनिवर्स में प्यार से बड़ी शक्ति कोई और नहीं है। किसी भी इंसान के पास प्यार की फीलिंग्स सबसे बड़ी फ्रीक्वेंसी होती है। अगर आपका हर थॉट्स प्यार से जुड़ा हो। अगर आप हर किसी चीज , हर किसी इंसान से प्यार कर पायें। आपकी जिन्दगी पूरी तरह से बदल जाएगी। कुछ बहुत बड़े लोगो ने पास्ट में लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को लॉ ऑफ़ लव भी कहा है। अगर आप किसी के बारे में बुरा ख्याल रखोगे तो वैसे आप सच में होते हुए भी देखोगे। तो आप अपने बुरे ख्यालों से किसी और को नहीं बल्कि खुद को नुकसान पहुंचाते हो। अगर आप प्यार वाले थॉट्स रखोगे तो उससे सबसे ज्यादा फायदा आपको ही होगा। अगर आप ज्यादा से ज्यादा प्यार वाली अवस्था में रहते हो तो लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन सबसे ज्यादा रिस्पांस करता है क्योंकि आप अपनी हाईएस्ट फ्रीक्वेंसी में होते हो। जितना ज्यादा प्यार वाली फीलिंग्स रखोगे और दिखाओगे उतनी ही पावर आपके पास आएगी।

जब से मुझे सीक्रेट के बारे में पता चला तब से मैंने इसको अपनी लाइफ में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। मेरी लाइफ बिल्कुल मैजिकल हो गई है। जैसी जिंदगी लोग जीना चाहते हैं ऐसी जिंदगी मैं रोज जी रहा हूं। 4 मिलियन डॉलर के घर में रहता हूँ। बहुत प्यार बीबी है मैं दुनिया भर में वेकेशन करने जाता हूं।  मैंने माउंटेन से लेकर सफारी तक सबकुछ एक्स्प्लोर किया है।  ये सब इसलिए हो पाया और आगे भी होगा क्योंकि मुझे पता है की लाइफ में सीक्रेट कैसे लगाया जाता है। 

How to use the Secret

आप आलादीन और उसके चिराग के बारे में सोचिये। आलादीन लैंप उठाता है उसको घिसता है और उसमें से जिनी निकलता है। जिनी हमेशा एक ही बात बोलता है। हुकुम मेरे आका , स्टोरी कुछ इस तरह है की उसमें तीन विशेस होती है। लेकिन अगर आप स्टोरी में पीछे जाकर देखो तो असली कहानी में विशेस की कोई लिमिट्स नहीं थी। अब इस कहानी को अपनी जिंदगी से जोड़ कर देखिये आलादीन वो है जो हमेशा विश मांगता है जो उसको चाहिए।और ये  यूनिवर्स आपका जिनी है समय के साथ इसको कोई भी नाम दे सकता है लेकिन आप वो चुन सकते हो जो आपको पसंद है। समय चाहे जो भी हो जिनी हमेशा यही कहता है हुकुम मेरे आका ये अद्भुत कहानी यह दर्शाती है कि कैसे आपकी पूरी जिंदगी और उसके अंदर सारी चीजें खुद बनाई है। जिनी ने बस आपके विशेस को पूरा किया है। जिनी लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन है। वह हमेशा प्रेजेंट होता है और हर समय आपको सुन रहा होता है।

जो आप सोचते हो , बोलते हो या करते हो जिनी को लगता है जो भी आप सोचते हो वही आपको चाहिए। जो आप बोलते हो वोही आपको चाहिए। जो भी आप करते हो वह सब आपको चाहिए आप इस यूनिवर्स के मास्टर हो और जिनी आपकी इच्छा पूरी करने के लिए मौजूद है। जीनी आपकी मांगी हुई चीजो पर कभी सवाल नहीं कर सकता। जैसे ही आप सोचते हो वैसे ही जिनी आपको देने की तैयारी में लग जाता है। 

 क्रिएटिव प्रोसेस

Step 1  - Ask 

क्रिएटिव प्रोसेस का सबसे पहला step है मांगना इस यूनिवर्स से मांगना। यूनिवर्स को पता चलने दो की आपको क्या चाहिए यूनिवर्स आपके थॉट्स पर रिस्पांस देता है। आप choose कर सकते हो जो भी आपको चाहिए। लेकिन आपको उसको लेकर क्लियर होना पड़ेगा। यह आपका काम है अगर आप क्लियर नहीं हो तो आपके लिए लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन काम नहीं कर पाएगा। आप यूनिवर्स में मिक्स फ्रीक्वेंसी भेजोगे तो आपको रिजल्ट भी मिक्स ही मिलेंगे। मांगना इस क्रिएटिव प्रोसेस का पहला step है। इसलिए इसको मांगना एक हैबिट्स बना लीजिए। अगर आपको कुछ चीजें चुनने में दिक्कत हो और समझ नहीं आ रहा कि किस रास्ते जाना चाहिए तो मांगे बस मांगिये। 

यह बहुत मजेदार है यूनिवर्स को एक कैटेलॉग की तरह समझना आप इसे अलट-पलट के देखते हो। और बोलते हो ये मुझे एक्सपीरियंस करना है, मुझे ये चीज चाहिए। या मुझे ये इंसान चाहिए ये यूनिवर्स से ऑर्डर करने जैसा है। ये  आसान है आपको बार-बार ऑर्डर करने की जरूरत नहीं है। बस एक बार ऑर्डर कीजिये आप ऑर्डर करके बिना उस पर सक किये बिना उसको बार-बार order नहीं करते।  क्रिएटिव प्रोसेस भी सेम है बस आपको माइंड में क्लियर होना चाहिए कि आपको क्या चाहिए। जैसे ही आपको क्लैरिटी मिलती है। आप मांग लेते हो। 

Step 2 - Believe

स्टेप 2 है विश्वास रखना।  विश्वास रखना कि आपको पहले ही मिल चुका है। आप ने जो नहीं देखा उसमें बिलीव करना। विश्वाश रखना चाहिए की वो आपको मिल चूका है। आपको पता होना चाहिए कि जो आपको चाहिए तभी से आपका था जब से आपने उसको मांगा था। आपको उसमें पूरी आस्था और विश्वास होना चाहिए। अगर आपने कैटेलॉग से ऑर्डर किया है तो आप आराम से रिलैक्स कीजिए क्योंकि जो आप ने मांगा है आपको मिलेगा जरूर। क्यों ये यूनिवर्स एक सीसे जैसा है और लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन अपने ही सीसे में मजबूत थॉट्स को वापस देखने जैसा है। तो क्या ये सेंस नहीं बनता है। खुद को रिसीव करते हुए देखना चाहिए। अगर आपके थॉट्स में ये नोटिस करने का थॉट्स होगा की मेरे पास अभी भी नहीं है। तो मेरे पास अभी नहीं है ये ज्यादा Attract करोगे। 

आपको यूनिवर्स में ये फीलिंग भेजनी होगी की आपको रिसीव हो चूका है ताकि आपके मिरर की तरह सेम पिक्चर आपकी लाइफ में वापस लौट सके।

हाउ टू बिलीव ? ऐसा एक्ट करना शुरू कर दीजिये जो आलरेडी आपका है। जब उस विश्वास को बनाना शुरू करते हो तो धीरे-धीरे आपको विश्वास होने लगता है कि आपको मिल चुका है। जिनी आपके थॉट्स पर हमेशा रेस्पोंस कर रहा होता है ना की उस समय जब आप ने माँगा था। इसीलिए जब आप ने कुछ माँगा उसके बाद आपको ये विश्वास करते हुए रहना चाहिए कि आपको वो मिल चुका है। 

अपनी आस्था उसमें बनाये रखें। जब विश्वाश करते हो की आपको मिल रहा है तो रेडी हो जाइए क्योंकि अब आप मैजिक होते हुए देखेंगे। ये सब कैसे होगा कैसे यूनिवर्स आप तक ये लेकर आयेंगे। ये सोचना आपका काम नहीं है। ये काम यूनिवर्स को करने दीजिये। अगर आप ये सब सोचते हो की ये सब कैसे होगा तो आप ऐसी तरंगे भेज रहे होते हो जिसमें विश्वाश की कमी है। बिलीव नहीं है की वो आपको मिलेगा। आपको लगता है कि यूनिवर्स ऐसा नहीं कर पाएगा। कैसे होगा यह  क्रिएटिव प्रोसेस्स का हिस्सा नहीं है। 

Step 3 - Receive

तीसरा और फाइनल step है , रिसीव करना उस चीज के बारे में बहुत अच्छा फील करना शुरू कर दें। ऐसा फील करें की जब वो आपको रिसीव होगा तब कैसा फील करेंगे। वैसी फीलिंग अभी फील करें। इस प्रोसेस में अच्छा फील करना , खुश रहना बहुत जरुरी है।  क्योंकि जब आप अच्छा फील करते हो तो अपने आप हो ऐसी फ्रीक्वेंसी में डालते हो जो आपको चाहिए।  कुछ भी कर Attract कर सकते हो जो आपको चाहिए चाहे वह पैसा हो , लोग हो ,कोई किताब हो कुछ भी आप Attract कर सकते हो। बस आपको यह ध्यान में रखना है कि आप क्या Attract कर रहे हो। जिन भी चीजों की इमेजेस आप अपने दिमाग में होल्ड करके रखते हो वह आपकी तरफ Attract  होगी। वह आपके थ्रू ही रियलिटी तक पहुँचती है। ऐसा लॉ के थ्रू होता है। 

How Long Does it Take

कितना टाइम लगेगा एक चीज है जिसके बारे में बहुत लोग क्वेश्चन करते हैं। वह कितना टाइम लगेगा 1 गाड़ियां रिलेशनशिप या पैसों को पाने में मेरे पास कोई रूल बुक नहीं है। जिसमें लिखा हो 30 मिनट लगेंगे या 3 दिन लगेंगे या 30 दिन। यह टाइम आपके और यूनिवर्स के बीच के एलाइनमेंट के बेस पर तय होता है। टाइम सिर्फ एक धोखा है जो हमको क्वांटम फिजिक्स  और अल्बर्ट आइंस्टाइन ने बताया है। कि सारी चीजें एक साथ एक ही टाइम पर हो रही है। अगर आप ये समझ नहीं पाओगे टाइम जैसा कोई कांसेप्ट नहीं है और आप देखोगे कि जो भी आपको फ्यूचर चाहिए वह आलरेडी एक्सिस्ट करता है। यूनिवर्स को सेम चीज को करने में टाइम नहीं लगता।जब आपको कुछ मिलने में डिले हो तो उसका मतलब है कि आप बिलीव करने में बहुत डिले कर रहे हो।  आप ये फील करने में बहुत टाइम लगा रहे हो की वो आलरेडी मिल चुका है। आपकी अपनी खुद की फ्रीक्वेंसी पर आपको कुछ भी मिलता है। 

यूनिवर्स का कुछ भी टाइम नहीं है ना ही यूनिवर्स का कोई साइज है एक रुपए मांगना या एक करोड रुपए मांगना बिलकुल एक जैसा है। इन दोनों का प्रोसेस सेम है। कुछ आपको जल्दी मिलेगा और कुछ मिलने में थोड़ा टाइम लगेगा। उसका सिर्फ एक कारण है कि आपको लगता है कि एक करोड़ ज्यादा पैसे हैं और एक रुपए कुछ भी नहीं। बड़ी चीजें मांगना शुरू करें जब आप ऐसा करोगे तो आप अपनी लाइफ एडवांस में बनाना शुरु कर दोगे। 

Create Your Day in Advance

क्रिएट योर डे इन एडवांस अपना दिन पहले से ही क्रिएट करें। आप लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को अपने लाइफ पहले से ही क्रिएट करने यूज कर सकते हो। जिनके लेखन में लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के बारे में बहुत कुछ पता चलता है और यह भी पता चलता है कि उसको कैसे इस्तेमाल करना है और कैसे आप अपना दिन एडवांस में सोच सकते हो कि वह कैसा जाएगा। जब आप खुद को यह कहने लगता है कि यह बहुत अच्छी यात्रा सफल होगा तब आप सच में पहले ही अपनी बॉडी से ऐसी ताकत और एलिमेंट्स भेजते हो जो आपका सफर अच्छा बनाने के लिए चीजों को जगह पर लाने लगती है। जब सफर से पहले शॉपिंग से पहले आप बहुत खराब मूड में होते हो चिढ़े हुए होते हो तो आप कुछ ना दिखने वाले एलिमेंट आगे भेजते हो जो एक तरह की नाखुश या टकराव से बनने लगते हैं।

हमारे थॉट्स दुसरे सब्दों में बोले तो  हमारे मन की अवस्था होती है जो हमेशा चीजों को अच्छा या बुरा बनाने में लगी होती है। अपनी लाइफ में हर चीज को अपने थॉट्स के जरिये बनाने की डेली हैबिट्स बनाएं। जो भी काम करें या जहाँ भी आप जाएँ।  पहले ही यूनिवर्स की पावर को आगे रखें यह सोचते हुए कि उनको अपने से आगे रखना है।  इस सब का मतलब है कि आप अपनी लाइफ अपनी मर्जी से क्रिएट कर रहे हो। 

Powerful Process

बहुत सारे लोग खुद को अपने आज में यानी आज के circumstances में फसा हुआ पाते हैं आपके आज जो भी हालात हैं वह आकर आज की सच्चाई है और आपके आज की सच्चाई सीक्रेट के इस्तेमाल से बदलना शुरू हो जाएगी। जब आप अपने सरकमस्टेंसस आपने हालात चेंज करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने थॉट्स अपनी सोच चेंज करनी पड़ेगी जब भी आप अपना मेल बॉक्स यह सोच कर देते हैं कि उसमें कोई बिल होगा तो सच में वही होगा। 

हर दिन आप सिर्फ बिल के बारे में सोचते हैं आप इसके अलावा कुछ नहीं सोचते आप कर्जो के बारे में सोचते रहते हैं तो आप मतलब और कर्जे की उम्मीद कर रहे हैं तो और कर्जा आएगा। हर दिन आप अपने थॉट्स को यह सोचकर मजबूत करते हैं कि क्या मुझ पर ऐसा ही कर्जा रहेगा हां ऐसा ही कर्जा रहेगा क्योंकि आप ने ऐसा ही सोचा था। कर्जा बना रहा क्योंकि लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन ने आपके थॉट्स का कहना माना। अपने ऊपर एक अहसान करें चेक के बारे में सोचना करें। 

Powerful Process of Gratitude 

ग्रेटीट्यूड का पावरफुल प्रोसेस , ग्रेटीट्यूड अपनी लाइफ ज्यादा से ज्यादा लाने का जरिया है। जो भी हम सोचते हैं जिस बारे में थैंकफुल होते है वोही हम पाते है।  ग्रिटीट्यूड मेरे लिए बहुत पावरफुल एक्सरसाइज रही है। हर सुबह मैं उठता हूं और थैंक यू बोलता हूं। सुबह जैसे ही मेरे पैर जमीन पर पड़ते हैं मैं बोलता हूं थैंक यू। मैं सुबह मैं जो भी करता हूं चाहे को टूथ ब्रश करना हो या कुछ और मैं हर चीज के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। मैं हमेशा हर चीज के लिए थैंक फुल रहता हूं आपके पास जो भी है उसके लिए थैंकफुल रहिये। जब आप जिंदगी में हर चीज के बारे में सोचते हैं जिसके लिए आप थैंक फुल हो तो आपके दिमाग में आपकी ज्यादा से ज्यादा चीजें दिमाग में आने लगती है जिसके लिए आप थैंक फुल हो सकते हैं। आप शुरू कीजिए और लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन वो ग्रेटफुल थॉट्स रिसीव करेगा और आपको सेम तरह के और ज्यादा थॉट्स देने लगेगा। आप एक gratitude की फ्रीक्वेंसी में लॉक हो जायेंगे और सारी अच्छी चीजें आपकी होगी।  

 Powerful Process of Visualization

विजुलाइजेशन मतलब दिमाग में कुछ होते हुए देखना। यह एक सबसे ज्यादा Powerful process इसलिए है क्योंकि आप अपने दिमाग में पिक्चर क्रिएट करते हो जो भी आपको चाहिए उसकी इमेजेस अपने दिमाग में बनाते हो। उस समय आप वह चीज अभी आपके पास होने की थॉट्स और फीलिंग भी बनाते हो। विजुलाइजेशन आसान भाषा में पिक्चर के रूप में फोकस थॉट्स है जो सेम तरह की फीलिंग को जनरेट करता है जब आप विजुलाइज करते हो तब आप वो Powerful फ्रीक्वेंसी यूनिवर्स में भेजते हो।लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन उस powerful सिग्नल को पकड़ता है और वो पिक्चर आपको वापस लौटा देता है। जैसे आपने अपनी माइंड में देखी होती हैं। आप बड़े बड़े खोजो के बारे में जिन्होंने उन चीजो की खोज की उसके बारे में सोचये प्लेन और राइट ब्रदर्स , थॉमस एडिसन और लाइट बल्ब , जैसे अलेक्जेंडर ग्राहम बेल और फोन आज तक कोई भी चीज की खोज कुछ तब हो पाई है। जब पहले किसी इंसान ने उसके पिक्चर दिमाग में बनाई। उसने उसको बहुत साफ तरीके से देखा और पिक्चर दिमाग में रखते हुए यूनिवर्स ने उस इंसान के जरिए ही सारी शक्तियां उस पिक्चर को इस दुनिया में लाने में लगा दी। 

यहां एग्जांपल है अपने हाथों के पीछे कोई स्किन देखिए हाथों की नसें देखिए अंगूठी देखिए देखिए यह सारी डिटेल्स बारीकी से देखें अपनी आंखें बंद करने से पहले आंखों को उन हाथों को उंगलियों को अपनी ब्रांड न्यू कार स्टेरिंग व्हील पर देखिये। ये एक्चुअली फीलिंग्स होती है जो सिर्फ अट्रैक्शन जेनेरेट करती है। सिर्फ आपका थॉट और पिक्चर नहीं बहुत सारे लोग बोलते है। अगर मैं पॉजिटिव सोच लूंगा या फिर मैं विश्वास करूं जो भी मुझे चाहिए तो क्या वह काफी होगा। लेकिन आप यह कर रहे हो लेकिन ऐसा फील नहीं कर रहे हो कि आपके पास ऑलरेडी है। या अच्छा और एन्जॉय फिल नहीं कर रहे हैं तब वो अट्रैक्शन की पावर क्रिएट नहीं हो पाती। हमारा काम कैसे होगा यह देखना नहीं है। कैसे होगा ये इस पर डिपेंड होगा की आपको जो चाहिए उसके लिए आप की कितनी कमिटमेंट है। और कितना विश्वास है।

जब आप दिमाग में पिक्चर देखते हो और उसको फील करते हो आप खुद उस जगह पर ले आते हो जहां आप विश्वास करते हो। कि आपके पास ऑलरेडी है। जब आप यूनिवर्स में फैथ और बिलीव बनाए रखते हो क्योंकि आपका फोकस एंड रिजल्ट पर होता है और उसकी फीलिंग पर आता है और दिमाग में जो पिक्चर होती है वह आप होते हुए देखते हो आपकी फीलिंग भी सेम होती है। आपका दिमाग और आप की पूरी बॉडी उसको ऐसे देखते हैं जैसे वह ऑलरेडी हो चुका है। यही विजुलाइजेशन की आर्ट है। 

Powerful Process in Action

कहते हैं कि वह लोग जो इस तरह की जिंदगी जीते हैं। एक मैजिकल लाइफ और वह लोग जो ऐसी जिंदगी नहीं जीते हैं। उनके बीच का अंतर बस इतना है कि जो लोग मैजीकल जिंदगी जीते हैं उन्होंने उसको अपनी हैबिट बना लिया है। और वह जहां भी जाते हैं उनके साथ मैजिक होता है क्योंकि वो उसको इस्तेमाल करना याद रखते है। वे इसको लाइफ में एक बार नहीं बल्कि बार-बार यूज करते हैं। आप अपनी इमेजिनेशन को विज़न बोर्ड के जरिये पढ़ा सकते हैं और जो भी आपको चाहिए उसकी पिक्चर लगा सकते हैं। ऐसी पिक्चर जो आप बनाना चाहते हो। ध्यान रखें विज़न बोर्ड को ऐसी जगह पर लगाएं जहाँ आप उसको रोज देख सके। उन चीजों को अपने पास ऑलरेडी होने की फीलिंग्स फील करें। जब वो चीजें आपको रियलिटी में मिल जाये तो gratitude देकर यानि थैंक्यू बोलकर उसकी पिक्चर रिमूव कर दें। और उसमें नई पिक्चर को ऐड कर दे। बहुत अच्छा तरीका है बच्चों को लॉ ऑफ अट्रैक्शन समझाने का विजन बोर्ड के क्वेश्चन दुनिया भर में पैरेनट्स  और बच्चों को इंस्पायर करती हैं। 

The Secret of Money

सीक्रेट ने मेरी जिंदगी बिल्कुल बदल दी है क्योंकि मेरा जन्म ऐसे परिवार में हुआ जहां मेरे पिता जी बहुत नेगेटिव थे। उनको लगता था अमीर लोग बहुत खराब होते हैं और जिसके पास भी पैसा है। उन्होंने किसी के साथ कुछ बुरा किया है। तो मेरे घर में पैसों को लेकर बहुत सी कहानियां थी। अगर आपके पास पैसा होगा तो आपके साथ कुछ बुरा होगा। सिर्फ ख़राब लोगों के पास पैसा होता है और पैसा पेड़ों पर नहीं उगता। मेरे पिता जी के फेवरेट लाइन में से एक है। मैं क्या कोई महाराजा हूं मुझे हमेशा लगता था की जिन्दगी बहुत मुश्किल है। 

जब मैं क्लामिन स्टोन से मिला तब मेरी जिन्दगी चेंज होना शुरू हुई। जब मैं उनके साथ काम करना शुरू कर रहा था तो उन्होंने मुझ से एक गोल सेट करने के लिए कहा जो बड़ा हो इतना बड़ा की अगर वो अचीव हो जाए तो मैं खुशी से पागल हो जाऊंगा। उस समय मैं 8 हजार डॉलर साल के कमाता था तो मैंने कहा $1000000 साल के कमाने हैं। अब मुझे कोई आईडिया नहीं था कि मैं यह कैसे करता। मेरे पास कोई स्ट्रेटेजी नहीं थी कोई पॉसिबिलिटी नहीं थी। मैंने बस कहा कि मैं डिक्लेयर करता हूं। मैं इस पर विश्वास करूंगा मैं ऐसा एक करूंगा जल्दी यह बिल्कुल सच है और मैंने ऐसा ही किया। सीक्रेट के बारे में पता होना और उसको यूज करना लाइफ में किसी भी सब्जेक्ट में अप्लाई किया जा सकता है। किसी भी चीज को क्रिएट करने का प्रोसेस सेम है चाहे वह पैसा ही क्यों ना हो। पैसे के लिए आपको वेल्थ पर फोकस करना चाहिए। 

लाइफ में पैसा Attract करना बहुत मुश्किल है जब आप यही सोचते रहोगे कि आपके पास पैसा नहीं है मतलब आपके दिमाग में बस यही एक थॉट्स घूमता रहेगा कि पैसा नहीं है। अगर आप पैसा नहीं है तो यही सोचते रहोगे। तो आप पैसा ना होने वाले स्थिति ही बना रहे होते हो। आपको बहुत सारा पैसा होने पर फोकस करना चाहिए।  आपको नए तरह के थॉट्स यूनिवर्स में भेजने होंगे। थॉट्स जैसे कि आपके पास जरुरत से ज्यादा पैसा है। आपको अपनी इमैजिनेशन का इस्तेमाल करना होगा और यह विश्वास करना होगा कि आपके पास वो पैसा ऑलरेडी है, जो आप चाहते हो। आप नोटिस करोगे की आप जैसे ही आप इस तरह के गेम खेलते हो या पैटर्न करते हो की आपके पास बहुत सारा पैसा है। तो आपको पैसे के बारे में बहुत अच्छा फील होने लगता है। और यह आपकी लाइफ में आना शुरू हो जाता है। 

Attract Abundance

लोगों के पास पैसा ना होने का एक कारण सिर्फ यह है कि वह अपनी थॉट के जरिए पैसे को खुद तक आने से रोक देते हैं। हर एक नेगेटिव थॉट फीलिंग इमोशंस हर एक अच्छी चीज आप तक आने से रोक देते हैं और पैसा उनमें से एक है। ऐसा नहीं है कि यूनिवर्स ने पैसे को आप से अलग रखा है क्योंकि जो भी पैसा आपको चाहिए वो इनविजिबल रूप में यूनिवर्स में ऑलरेडी मौजूद है। अगर आप के पास पर्याप्त नहीं है मतलब आपने उसको अपने थॉट्स के जरिये रोक दिया है। ज्यादा पैसे होने के बारे में सोचे ना कि उसकी कमी के बारे में। जब आपको पैसे की जरूरत होती है तो वो आपके अन्दर एक बहुत शक्तिशाली फीलिंग पैदा होती है। इसलिए वो फीलिंग लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के जरिये और ज्यादा पैसे की जरुरत को Attract करती है। पैसा होना Attract नहीं करती। 

यहाँ सीक्रेट का भी एक सीक्रेट है 

आपको कोई भी चीज चाहिए जिन्दगी में उसका एक शॉर्टकट है। अपने आप में खुश रहना। ये आपके पास चीजे जल्दी लेकर आता है।और पैसा उनमें से एक है। यूनिवर्स में ये जॉय और हैप्पीनेस वाली फीलिंग भेजिए जब आप ऐसा करते हो तो आपको यूनिवर्स से और ज्यादा जॉय और हैप्पीनेस Attract करते हो। जिसमें बहुत सारा पैसा नहीं है बल्कि वह चीज है जो आपको चाहिए। जब आप यूनिवर्स में ऐसी खुशियों की फीलिंग्स भेजते हो तो यूनिवर्स सेम पिक्चर और लाइफ के एक्सपीरियंस के रूप में वापस भेजता है। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन बस आपके अन्दर के थॉट्स और फीलिंग्स का reflection है। 

 Focus on Prosperity

कुछ लोगो का सिर्फ एक गोल होता है। कर्जो से बाहर आ जायें। ये आपको और ज्यादा हमेशा कर्जो में रखता है। जो भी आप सोच रहे हो वोही होगा। आप बोलोगे की लेकिन मैं सोचता हूं कर्जो से बाहर निकलना तो क्या फर्क पड़ता है कि आप कर्जो से बाहर निकलने की सोच रहे हो। या कर्जो में डूब जाने की , पॉइंट है की आप कर्जो के बारे में सोच रहे हो। तो आप कर्जा ही Attract करोगे। अगर आपके मुंह से ऐसा शब्द निकले हैं कि मैं इसको एफ्फोर्ड नहीं कर सकता तो उसको अभी चेंज कर करना होगा। उसको मैं अफ्फोर्ड कर सकता हूं और खरीद सकता हूँ से चेंज कर दीजिए। उसको बार-बार बोलिए  अगले 30 दिन तक एक चीज अटेंशनली कीजिये। उस चीज की तरफ देखिये। जो आपको पसंद है और खुद से कहिये मैं इसको अफ्फोर्ड कर सकता हूं मैं इसको खरीद सकता हूं। चाहे आपको अपने ड्रीम कार दिखे या अपने पसंद के कपड़े , वेकेशन कुछ भी हो आपको पैसे के बारे में अच्छा फील होने लगेगा। आप ये मानने लगेंगे की इन चीजों को अफ्फोर्ड कर सकते हैं। आप ऐसा करोगे तो आपकी जिंदगी की भी पिक्चर चेंज हो जाएगी। 

Give Money to Get Money 

देना एक बहुत पावरफुल एक्शन है ज्यादा पैसा अपनी लाइफ में लाने का क्योंकि जब आप देते हो तो बोलते हो की  मेरे पास बहुत है। आपको पता है कि इस प्लेनेट पर सबसे अमीर लोग ही सबसे ज्यादा चैरिटी करते हैं। वह बहुत सारा पैसा देते हैं और जब वह देते हैं। यूनिवर्स उसका multiply उनको पैसा देता है। पैसा देने में और सैक्रिफाइस करने में बहुत अंतर होता है। दिल से देने पर बहुत खुशी वाली फीलिंग होती है। सैक्रिफाइस में अच्छी फीलिंग नहीं आती।  पुरे दिल से देने पर बहुत खुशी वाली फीलिंग होती है सैक्रिफाइस में अच्छी फीलिंग नहीं आती पूरे दिल से देने पर जो खुशी होती है वह सैक्रिफाइस से हो ही नहीं सकती। यूनिवर्स आपकी फीलिंग्स के रिस्पांस में और ज्यादा पैसा आपकी जिंदगी में देता है। 

The Secret of Relationships

जब आप अपनी लाइफ में कुछ भी Attract करना चाहते हैं। ध्यान रखें कोई भी ऐसा काम मत कीजिए जो आपकी डिजायर की अपोजिट हो। इसका सबसे बेहतरीन एग्जांपल माय जूली ने दिया है जो इस बुक के टीचर्स में से एक हैं। यह स्टोरी एक औरत की है जो एक परफेक्ट पार्टनर अपनी लाइफ में Attract करना चाहती थी।  उसने सारी चीजें सही की थी उसको बिल्कुल क्लियर पता था उसको कैसा पार्टनर चाहिए। उसने अपने पार्टनर की डिटेल क्वॉलिटी लिस्ट बनाई थी। उसने उसको अपनी लाइफ में visualize भी किया था। यह सब करते हुए भी उसकी जिंदगी में परफेक्ट पार्टनर का कोई भी निशान नहीं था। एक दिन वह अपने घर पहुंची और उसने अपनी गाड़ी पार्क करते हुए नोटिस किया कि उसके एक्शन उसके थॉट्स से बिलकुल अपोजिट है क्योंकि गेराज में उसके पार्टनर के गाड़ी पार्क करने की जगह ही नहीं थी। उसके एक्शन यूनिवर्स को साफ-साफ बोल रहे थे की उसको विश्वाश नहीं है की उसको परफेक्ट पार्टनर मिलेगा। 

उसने तुरंत अपने गैराज साफ किया और अपनी गाड़ी एक साइड में लगाई और अपने पार्टनर की पार्किंग के लिए जगह बनाई। वो जब रूम में गई और अपना अलमारी खोला तो वह भी पूरा कपड़ों से भरा पड़ा था वहां भी उसके पार्टनर के कपड़े रखने की कोई भी जगह नहीं बची थी। उसने वो भी साफ़ करके कपड़े रखने की जगह बनाई। उसने बेड के बीच में सोना छोड़ कर बेड के साइड में सोना स्टार्ट कर दिया ताकि उसके पार्टनर के लिए जगह बन सके। ये स्टोरी औरत ने खुद माइक डोले को एक बार डिनर पर बताई। और टेबल पर उसके साथ एक परफेक्ट पार्टनर बैठा था। इन सब एक्शन के बाद उसको परफेक्ट पार्टनर मिला और उसकी शादी हो गई। 

 Your Jobs is You 

आप किसी के साथ कैसे इंजॉय कर सकते हो। अगर आप अपने खुद के साथ एंजॉय नहीं कर सकते हो। लॉ ऑफ अट्रैक्शन का काम यही आपकी जिंदगी में लाना है। बस आपको बहुत ज्यादा क्लियर ना पड़ता है यहां एक क्वेश्चन क्या आप खुद को भी ऐसे ही ट्वीट करते हो। जैसा आप चाहते हो कि बाकी लोग आप को ट्वीट करें। आपके थॉट्स बहुत पावरफुल थॉट्स हैं। इसलिए जब आप खुद को प्यार और रिस्पेक्ट से ट्रीट नहीं करते तो आप ऐसे सिग्नल यूनिवर्स में भेजते हो की आप खुद इंपॉर्टेंट वर्दी और दिसेर्विंग इंसान नहीं है। खुद को बहुत प्यार और रेस्पेक्ट से ट्रीट करें और सेम थॉट्स की फ्रीक्वेंसी बनाए रखें। 

लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन पुरे यूनिवर्स को हिला देगा और लाइफ में ऐसे लोगों की गिनती बढ़ जाएगी जो आपको प्यार और रिस्पेक्ट से ट्रीट करेंगे। खुद को प्यार करने का सबसे बड़ा कारण है कि अगर आप खुद से प्यार नहीं करते हैं। तो अच्छा फील करना इंपॉसिबल है। जब आप खुद के लिए खराब फील करते हो तो आप सारे प्यार और अच्छी चीजों को ब्लॉक कर देते हो जो यूनिवर्स के पास आपके लिए है। 

रिलेशनशिप में हमें हमेशा दूसरों को ब्लेम करने की आदत होती है। फॉर एक्साम्प्ले मेरे को-वर्कर बहुत लेजी हैं।  मेरे हस्बैंड ने मेरा दिमाग खराब किया है , मेरे बच्चे मुझे बहुत परेशान करते हैं , फोकस हमेशा दूसरे लोगों पर होता है। लेकिन रिलेशनशिप को ढंग से चलाने के लिए हमको दूसरे लोगों की उन चीजों पर फोकस करना है चाहिए जिसकी हम तारीफ कर सकते हैं ना कि जिसके बारे में हमको कंप्लेंट करनी है। जब हम चीजों की कंप्लेंट करते हैं तो हम और ज्यादा ऐसी चीजें Attract कर रहे होते हैं। 

अगर आपकी रिलेशनशिप नहीं चल रही है बहुत मुश्किलें आ रही हैं। आपकी आपस में बन नहीं रही है फिर भी आप इसे पूरी तरह से बदल सकते हैं। एक पेपर लीजिए अगले 30 दिनों तक हर वो चीज लिखिए जो उस इंसान के बारे में तारीफ करते है। उन रीजन को लिखिए जिनकी वजह से आप उसको प्यार करते थे। उनकी सपोट्रिव नेचर को अप्रिशिएट कीजिए। जब आप तारीफ करने फोकस करेंगे और उनकी स्ट्रेंथ पर गौर करेंगे तो वही आपको और ज्यादा मिलता है। और प्रॉब्लम धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। 

The Secret to Health

दवाइयों के साथ में माइंड के थ्रू ठीक होना साथ में बहुत अच्छे से काम कर सकता है। अगर पेन है तो दवाइयों से पैन ठीक किया जा सकता है। जो इंसान को अपनी हेल्थ पर फोकस करवा सकता है। अच्छी परफेक्ट health सोचना कोई भी इंसान अपने अन्दर कर सकता इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके आसपास क्या हो रहा है। 

सारा स्ट्रेस और टेंशन एक नेगेटिव थॉट्स से स्टार्ट होता है। एक थॉट्स से शुरुआत होती है। उसके बाद और थॉट्स आते है और स्ट्रेस बढता जाता है। इफेक्ट्स स्ट्रेस है लेकिन उसका कारण नेगेटिव थिंकिंग है। जो एक नेगेटिव थॉट्स से शुरू हुई थी। कोई फर्क नहीं पड़ता आप ने क्या Attract किया आप सिर्फ एक पॉजिटिव थॉट्स और बाद में और ज्यादा पॉजिटिव थॉट्स से चेंज कर सकते हो। 

Laughter is The Best Medicine 

हंसना और खुश रहना सबसे बेस्ट मेडिसिन है। कैथिक गुडमैन अपना स्टोरी बताते हुए कहती हैं मुझे ब्रेस्ट कैंसर था। मैंने अपने दिल में पूरे विश्वास के साथ सोचा कि मैं ऑलरेडी ठीक हो चुकी हूँ।  हर दिन मैं खुद से कहती थी मुझे ठीक करने के लिए शुक्रिया। मैं हमेशा इसको रिपीट करती रहती मैंने अपने दिल में पूरा विश्वास बनाए रखा कि मैं ठीक हो रही हूं। मैं खुद को ऐसे देखना शुरू किया कि जैसे कैंसर मेरे शरीर में कभी था ही नहीं। मैं हमेशा खुश रहती रहती थी मैं अपनी लाइफ में स्ट्रेस लेना अफ्फोर्ड नहीं कर सकती थी क्योंकि मुझे पता था कि खुद को ठीक करने के प्रोसेस में स्ट्रेस लेना मेरे लिए सबसे खतरनाक था।

मेरे कैंसर होने से मुझे ठीक होने तक मुझे एक्साक्ट 3 महीने लगे और वह भी बिना किसी रेडिएशन और कीमोथेरेपी के। कैथिक गुडमिन की ये इन्स्पिरिंग स्टोरी 3 तरह की पावर दिखाती है। gratitude की पावर खुद को ठीक करने लिए विश्वाश की पावर की वो मिलेगा जो चाहिए। और खुश रहने और हसने की पावर जो बॉडी में किसी भी बीमारी को ठीक कर सकती है। 

The Secret to The World

लोगों की ये टेनड़ेंसी होती है कि वो चीजो की तरफ देख कर बोलती है ये मुझे पसंद है ये मुझे चाहिए। वो लोग बाकी चीजे जो उनको नहीं चाहिए उनके तरफ देखकर भी सेम एनर्जी पास करते है। हमारी सोसाइटी में कुछ चीजों से लड़ने की आदत हो गई है कि जैसे कैंसर से लड़ाई , गरीबी से लड़ाई, वॉर से लड़ाई ,टेररिज्म से लड़ाई , शोर से लड़ाई हम हर वो चीज से लड़ते है जो हमको नहीं चाहिए जो एक्चुअली और ज्यादा लड़ाई पैदा करती है। 

अगर सिचुएशन दुनिया से रिलेटेड है तो भी आप पावरलेस नहीं हो आपके पास सारी पावर है। उन चीजो के बारे में सोचिये जो चाहिए। जब आप अच्छी चीजें पर फोकस करते है तब अच्छा फील करते है। उससे दुनिया में अच्छी चीजें होती हैं। 

The Universe is Abundant

जब आप सोचते हो कि आपके पास पर्याप्त नहीं है तो आप बाहर ही दुनिया में देख रहे होते तो लगता है कि सब कुछ बाहर से आता है ऐसा करने से सिर्फ कमी और लिमिटेड चीजें ही दिखती है। अब आपको पता है कि सब चीजें पहले थिंकिंग और अंदर की फीलिंग्स से आती हैं।आपके माइंड के पास क्रिएटिव पावर है तो किसी चीज की कमी कैसे हो सकती है। यह इंपॉसिबल है आपके सोचने की शक्ति अनलिमिटेड है।  इसलिए जो चीजें आप पा सकते हो वो अनलिमिटेड।  तारीफ करने से और दूसरों को अच्छी विशेष देने से सारी नेगेटिविटी खत्म हो जाती है।  इसलिए अपने और अपने दुश्मनों को भी प्रे और ब्लेस करें। अगर आप अपने दुश्मनों को कोसते है तो वापस आकार आपको ही लगता है और नुकसान पहुंचता है।  प्रेस और ब्रश करने से वह चीज खुद के पास वापस आती है। 

 The Secret to You 

अगर आप अपने हाथों की तरफ देखेंगे तो आपको सॉलिड लगेंगे। वो एक्चुअल में आप नहीं हो। अगर आप अपने हाथों को माइक्रोस्कोप से देखेंगे तो बस एनर्जी को वाइब्रेट करते हुए देखेंगे। यूनिवर्स में आप सबसे पावरफुल ट्रांसमिशन टावर हो , आसान भाषा में बोले तो सारी है एनर्जी एक फ्रीक्वेंसी पर Vivrate करती है। आपके अंदर भी एनर्जी है तो आप भी एक फ्रिकवेंसी पर वाइब्रेट करते हो आप की फ्रिकवेंसी आपकी थिंकिंग और फीलिंग्स से पता चलती है। 

जो भी चीजें आपको चाहिए वह भी एनर्जी से बनी है और वह भी वाइब्रेट करते हैं सब कुछ एनर्जी है। जब आप उस चीज पर फोकस करते हैं। जो आपको चाहिए तो आप उस चीज के आइटम की वाइब्रेशन चेंज कर रहे होते हैं। और उसको अपने लिए वाइब्रेट करवाते हो। यूनिवर्स का आप सबसे पावरफुल ट्रांसमिशन टावर आप इसलिए हो क्योंकि सिर्फ आपके पास यह पावर है कि आप अपने थॉट्स के जरिए अपनी एनर्जी पर फोकस कर सकते हो चीजों की वाइब्रेशन को हिला सकते हो और उसको अपने तक खिंच सकते हो। 

The One Universal Mind

सारी पॉसिबिलिटी ऑलरेडी है एक्सिस्ट करती है। सारी नॉलेज , सारी डिस्कवरी सारे , फीचर इंवेंशंस हमारी यूनिवर्सल माइंड में ऑलरेडी हैं। बस उनको हुमन माइंड के जरिए आगे लाना है। हम सब एक हैं हम सब कनेक्टेड हैं हम सब एक ही एनर्जी फील्ड का हिस्सा है। इसको एक सुप्रीम माइंड एक क्रिएटिव सोच कुछ भी कहा जा सकता है। नाम चाहे कुछ भी हो लेकिन हम सब एक हैं। 

आपको यह समझ में आएगा क्यों किसी और के लिए नेगेटिव थिंकिंग खुद हमको ही वापस लगती है। क्योंकि हम एक है। आप फिजिकल बॉडी में खुद भगवान हो खुद हो , आप खुद एक स्प्रिट हो , इंटरनल लाइफ हो यूनिवर्स में जो भी है वह आप ही हो। पावर , विजडम ,  इंटेलिजेंस , क्रिएटर सब आप हो और आप ही इस प्लेनेट पर अपनी खुद की क्रिएशन कर रहे हो। 

You Are Not Your Part

बहुत लोगों को लगता है की वो विक्टिम है सिर्फ उनके साथ गलत होता है वह हमेशा अपने पास्ट में देखते रहते हैं। साइकोलॉजी कहते हैं कि 85% फैमिली में प्रॉब्लम होती है और इसका मतलब है कि आप यूनिक नहीं हो। मेरे पेरेंट्स अल्कोहोलिक थे, मेरे डैड बहुत परेशान करते थे। मेरी मदर ने उनको मेरे बचपन में ही डिवोर्स दे दिया मतलब यह है कि सब स्टोरी कहीं न कहीं सेम है। 

क्वेश्चन ये है की आप क्या करोगे ? आप क्या choose करोगे क्योंकि या तो आप सिर्फ उस पर फोकस कर सकते हो या उस पर फोकस कर सकते हो जो आपको चाहिए। जब लोग उस पर फोकस करते हैं जो उनको चाहिए तो जो चाहिए वह बढ़ने लगता है। और दूसरा हिस्सा गायब हो जाता है। हो सकता है कि आप सोच रहे होंगे कि यह अच्छा है लेकिन मैं यह नहीं कर सकता या वह मुझे ऐसा करने नहीं देगी या मेरे पास पैसे नहीं है या मैं इतना स्ट्रांग नहीं हूं। मैं अमीर नहीं हूं , मैं नहीं हूं ,मैं नहीं हूं, मैं नहीं हूं, हर एक मैं नहीं हूँ। आगे भी नहीं होने का कारण बनता है। बेहतर है आप सब से दो पावरफुल शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हो। मैं हूं।

फॉर एक्साम्प्ले मैं सारी चीजे रिसीव कर रहा हूं , मैं खुश हूं , मैं abundant हूँ , मैं हेअलथी हूँ , मैं प्यार हूं , मैं हमेशा टाइम पर होता हूं , मैं जवान हूं , मेरे अंदर बहुत सारी एनर्जी है। 

Be Aware of Your Thoughts

बी अवेयर आफ योर थॉट्स , आपका माइंड भागती हुई स्टीम ट्रेन की तरह है यह आपको पास के थॉट्स में ले जा सकता है। फिर से पास्ट के बुरे एक्सपीरियंस को फ्यूचर से जोड़ते हुए ये आपको फ्यूचर के थॉट्स में ले जा सकता है। यह कंट्रोल में ना आने वाले थॉट्स बढ़ते रहते हैं। जब आप अवेयर रहते हो कि आप प्रजेंट में हो तो आपको पता रहता है कि आप क्या सोच रहे हो आप अपने थॉट्स पर कंट्रोल प् लेते हो और वही आपकी सबसे बड़ी पावर है। 

ज्यादा अवेयर कैसे रह सकते हैं ? सबसे पहला तरीका है रुक कर खुद से पूछना मैं क्या सोच रहा हूं ? जब आप खुद से पूछते हो उसी समय अवेयर हो जाते हो  क्योंकि आप अपने दिमाग को प्रेजेंट में ले आते हो। इसको दिन भर में बहुत बार कीजिए क्योंकि याद रखिए अवेयर ही अपनी शक्तियों के बारे में याद कराती है। माइकल इनको शोर्ट समझाते हुए कहते हैं याद रखने को भी याद रखें। 

The Secret to Life

आपके पास अपनी लाइफ के ब्लैकबोर्ड को अपनी मर्जी से जो भी चाहिए वह लिखने का चांस है। अगर आप पास्ट के बोझ में अटके हैं तो उसको क्लीन करो पास्ट का सब कुछ मिटा दो जो आपके काम का नहीं है। बस पास्ट के लिए ग्रेटफुल रहो क्योंकि वह आपको एक नई शुरुआत करने पर लेकर आया। आपका ब्लैकबोर्ड बिल्कुल क्लीन है अब आप अभी से लिखने की शुरुआत कर सकते हो। अपनी खुशियों को ढूंढो और उनको जीना शुरु कर दो। 

वह चीजें करो जो आपको पसंद है और आपको खुश करती हैं। अगर आपको नहीं पता तो खुद से सवाल पूछो कि आपको किन चीजों से खुशी मिलेगी। जब वह आपको मिल जाए तो उसके लिए कमिटेड रहो। खुशी के लिए कमिटेड रहो। लॉ ऑफ अट्रैक्शन जिंदगी भर में अच्छी और खुशियों से भरी चीजों , लोगों , सरकमस्टेंसस , सिचुएशन और opportunity की बारिश कर देगा क्योंकि आप खुश हो अच्छा फील करो बस आपको यही करना है। सीक्रेट की नॉलेज आपको मिल चुकी है अब आप इसके साथ क्या करते हो।  पूरी तरह से आपके हाथ में है आप अपने लिए जो भी चुनोगे। वह सही होगा यह चुनने की आजादी अब आपकी है। 

Embrace Your Magnificence

सीक्रेट आपके अंदर है जितना ज्यादा आप यूज करते हो उतना ज्यादा यह बढ़ता है। आप एक ऐसे पॉइंट पर पहुंच जाते हो। जहां आपको इसको प्रेक्टिस करने की जरूरत नहीं रहती क्योंकि आप खुद एक पावर बन जाते हो। परफैशन बन जाते हो , विजडम बन जाते हो , इंटेलिजेंस , लव और जॉय सब आप ही होते हो। चाहे दुनिया आप के लिए चक्कर लगाती है। समुंदर आपके लिए बहते हैं। सूरज आपके लिए उठता है और डूबता है। तारे आपके लिए निकलते हैं। जो भी सुन्दर चीज आप देखते हो या एक्सपीरियंस करते हो वह आपके लिए होती है। 

कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप सोचते थे या नहीं अब आपको अपने बारे में पता है आप इस यूनिवर्स के मास्टर हो और अब आपको सीक्रेट के बारे में पता है। अब आप जो भी आगे करेंगे सारी पावर आपके अन्दर है।  थैंक्यू थैंक्यू थैंक्यू 

थैंक्यू दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। मैं आशा करता हूँ ये सीक्रेट अपनी लाइफ में इम्प्लेमेंट कर पायेंगे। 

अगर आप ने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो तुरंत कर लें। और पोस्ट को शेयर करते रहिये दुनिया को सफल बनाने के लिए जैसे मैं आपको सफल बनाना चाहता हूँ।  

इसे जरुर पढ़ें :

Post a Comment

0 Comments