Online Computer Courses Classes and Training Program

अवचेतन मन की शक्ति The Power of Subconscious Mind

Power of Subconscious Mind in Hindi

The Power of Subconscious Mind in Hindi

स्वागत है आप सभी का digitaldhnri.com पर , आज हम बात बात करेंगे अवचेतन मन की शक्ति का तो चलिए शुरू करते The Power of Subconscious Mind in Hindi

क्या आप Subconscious Mind  यानी कि अवचेतन मन की पावर को जानते है। 

Three-level Mind Model

  1. Conscious
  2. Subconscious
  3. Unconscious


माइंड के तीन डिफरेंट लेवल होते है कॉन्स्कीयस ,सबकॉन्स्कीयस और आनकॉन्स्कीयस।

कॉन्स्कीयस माइंड (Conscious Mind ): हमारे सभी ख्यालों और एक्शन को काबू  करता है। जिनसें हम जागरूक होते है। 

सबकॉन्स्कीयस माइंड (Subconscious Mind): सभी रिएक्शन्स और आटोमेटिक एक्शन को काबू करते है जिनके बारे में हम जागरूक हो सकते है। अगर हम उनके बारे मे सोचे जैसे कि हमारी गाड़ी चलाने की स्किल्स जब हम एक बार गाड़ी चलाना सिख लेते है तो हम ये सोचना बंद कर देते है की कौन सा गियर यूज करना  है कौन सा पैडल दबाना है या कौन सा आईना देखना है। फिर भी हम उन्हें जान सकते है अगर हम उन्हें सोचे।


अनकॉन्स्कीयस माइंड (Unconscious Mind): सभी पास्ट इवेंट और यादो को डिफाइन करता है हालांकि कई बार हम इसे एक्सेस नहीं कर पाते है। चाहे हम कितनी भी कोशिस करें और हमें चीज़ें याद नहीं आती है। जैसा कि जो पहले शब्द आपने बोलना सीखा  या खुद से पहली बार चलने का एहसास ये सब हमें याद नहीं है।

सबकॉन्स्कीयस माइंड (Subconscious Mind) एक ताकत और सेकेंडरी सिस्टम है जो आपकी ज़िन्दगी में सबकुछ चलाता है कॉन्स्कीयस और सबकॉन्स्कीयस के बीच  का कम्युनिकेशन सीखना सफलता, खुशियां और अमीरी की तरफ ले जाने वाला एक पावरफुल टूल है।

सबकॉन्स्कीयस माइंड आपकी हर चीज़ का डेटा बैंक है जो कि आपके कॉन्स्कीयस माइंड में नहीं होता है। ये आपके Believes आपके पुराने एक्सपीरियंस आपकी यादों और आपके कौशल को स्टोर करता है। आपने जो कुछ भी देखा किया या सोचा है वो भी वहीं पर है।

ये आपका गाइडेंस सिस्टम भी है ये लगातार खतरो और अवसरों के लिए सेंसस से आने वाली जानकारी को चेक करता है। और उस जानकारी को कॉन्स्कीयस माइंड को देता है ये सबकॉन्स्कीयस और कॉन्स्कीयस  माइंड का कॉम्युनिकेशन दो तरफा होता है।

जब भी आपको कोई आईडिया इमोशन कोई याद या पास्ट की कोई इमेज आती है तो आपका सबकॉन्स्कीयस माइंड आपके कॉन्स्कीयस माइंड से कम्यूनिकेट कर रहा होता है। लेकिन हम सक्सेस को पाने के लिए सबकॉन्स्कीयस माइंड की पावर को कैसे यूज़ कर सकते है। 

How to Use Subconscious Mind [Subconscious ki Power ko kaise use kare]

जब आप मेडिटेट करते है और अपनी सांस पर काबू पाते है तो आप सबकॉन्स्कीयस माइंड से कंट्रोल लेकर अपने कॉन्स्कीयस माइंड को दे देते है। फिर आप रुक जाते है और आपका सबकॉन्स्कीयस माइंड काम  करना सुरु कर देता है आपको इसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं है।

आपके दिमाग में हर सेकंड बहुत सी इनफार्मेशन आती है। अगर इसे सबकुछ देखना और प्रोसेस करना पड़े तो ये फट जाएगा। इसलिए आपके पास बीच-बीच में एक बैरियर होता है जो कि आपका सबकॉन्स्कीयस माइंड होता है। ये सब कुछ प्रोसेस करता है और आपको बस वो इन्फो देता है जो आपके लिए इस पल में जरूरी है।

Fear And Negative Self-Talk

फियर एंड नेगेटिव सएल्फ-टॉक, सबकॉन्स्कीयस माइंड की ताकत पाने के लिए आपको नेगेटिव इमोशन से भरे ख्यालों को निकालना होगा। आपको खुद से नेगेटिव बात करना भी बंद करना होगा और कम से कम इस बात पर ध्यान देना होगा की वो इमोशन से भरा न हो। आपकी डर अक्सर सच हो जाती है ख़ासकर की अगर वो इमोशन से भरे होते है।

इस नेगेटिव सेल्फ टॉक को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। कॉउंटर तकनीक जब भी एक नेगेटिव थॉट आपके दिमाग मे आयेगा आप उसे बहुत ही पॉजिटिव थॉट से काउंटर करे।

Burning Desire

बर्निंग डिजायर , आपका सबकॉन्स्कीयस माइंड उन ख्यालों पर भी एक्ट करेगा। जो आपकी इच्छा के साथ आते है आपका सबकॉन्स्कीयस माइंड इस चीज़ को  पाने के लिए कुछ भी करेगा जिसकी आपको इच्छा हुई है। ये कॉन्स्कीयस माइंड को वो सारी इन्फॉर्मेशन देगा कि आप उसे कैसे पा सकते है। 

जब आपके गोल्स आपके ज़िन्दगी का ऑप्प्सेशन बन जाए जब आपको उन्हें सच देखने की बर्निंग डिजायर हो तो आप सफल बन जायेगें। बेस्ट एथलेटिस बेस्ट बनते है क्योंकि उनमें नंबर 1 बनने की बर्निंग डिजायर होती है। वो ज़िन्दगी से इसके अलावा और कुछ नहीं चाहते है वो इसे पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार होते है।

The Motivational Technique

पता लगाए अपने गोल पर काम करने के लिए आपको क्या एनर्जी देता है। वो पॉजिटिव लोग हो सकते है जो आपको Encourage करते है। क्या कोई मोटिवेशनल वीडियो (Motivational Video) या कोई एनर्जी (Energy) से भरा गाना। तरीक़े क़ोई भी हो कोशिश करें की आपको अपने गोल (Goal) को पाने की बर्निंग डिजायर आपके हर दिन का हिस्सा हो। इससे आपके सबकॉन्स्कीयस माइंड Subconscious Mind में आपके गोल्स के ख्यालों की भरमार होगी। जिसमें उसे पाने की बर्निंग डिजायर जुड़ी होगी।

Faith and Love

सबसे ताकतवर पॉजिटिव इमोशन है भरोसा और प्यार इनके साथ किसी भी ख्याल को और ताकत मिलती है और वो आसानी से सबकॉन्स्कीयस माइंड Subconscious Mind में घुस जाते है। फिर वो उस पर काम करते है और उस पर एक्शन्सस, अवसर और आइडियाज में बदलते है। भरोसा उम्मीद से अलग होता है क्योंकि जब हमें भरोसा होता है तो हम रिजल्ट्स में जरूर भरोसा करते है और जब हम उम्मीद करते है। खुद को अनसर्टेन uncertain हालातों में पॉसिबल को Suggest करते है।

The Visualisation Technique

अपने गोल को अचीव करने के लिए अगला कदम है उसे विज्यूलाइज (Visualise) करना। ये आपके आउटकम में भरोसा रखने पर बेस्ड है। आउटकम सच होगा की उम्मीद नहीं, भरोसा करना है कि वो आलरेडी सच हो चुका है। ये सबसे ताकतवर तकनीक है जिसमें आप अपनी जिन्दगी की ऐसी कल्पना करेंगे जिसमें आपकी डिजायर आलरेडी पूरी हो चुकी है। हर दिन कुछ पलों के लिए अपनी आँखें बंद करे और अपने गोल्स को अचीव करने की बाद कि ज़िन्दगी की कल्पना करें। इसको जितना अच्छे से कर सकते है वैसा करे आपने क्या पहना है आप कैसे एक्ट करेगें। आपको कैसा महसूस हो रहा है। 

New Opportunity

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ लोगो को कैसे आसानी से नई ऑपर्च्युनिटी मिल जाती है। ऐसा इसलिए होता है की उनका सबकॉन्स्कीयस माइंड उनको एक स्पेसिफिक सब्जेक्ट पर आम लोगो से ज्यादा इन्फॉर्मेशन देता है। क्या अपने कभी गौर किया है कि जब आप कुछ करने का डिसिशन लेते है तो जल्दी आपको वो करने का मौका मिल जाता है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप कुछ करने का फैसला लेते है तो आप एक ख्याल बनाते है और डिजायर और फेथ को उससे जोड़ते है और अचानक आपको वो इनफार्मेशन मिलने लगती है। जो आपको उस गोल को अचीव करने के लिए चाहिए। यही फर्क है किसी मौके का फायदा उठाने में या उसे खो देने में की आप अपने सबकॉन्स्कीयस माइंड Subconscious Mind को किस मोड में सेट करते है और उसे कोन से टास्क देते है। 

जब आपका कोई गोल हो आप उसे डिजायर से पावर दे और आपको आउटकम में फेथ हो तो आप उन्हें पाने के मौको को नोटिस करने लगेगें। बाकी सब फ़िल्टर होकर रिजेक्ट हो जाएगा और आपकी यादो में स्टोर हो जायेगा। जो इन्फॉर्मेशन हमारे सबकॉन्स्कीयस माइंड में जाती है उसका पूरा कंट्रोल नेचर (Nature) ने इंसान को उसके सेंस की मदद से दिया है। पर ज्यादातर लोग इस कंट्रोल  का इस्तेमाल नहीं करते है। इसलिए बहुत से लोग ज़िन्दगी में गरीबी का सामना करते है। सबकॉन्स्कीयस माइंड (Subconscious Mind) को खयाल देने के मेथड को ऑटो-सुगजेस्टिव auto-suggestion कहते है।सबकॉन्स्कीयस के ही डॉमिनेटिंग थॉट्स सबकॉन्स्कीयस माइंड में जाकर उस पर असर डालते है।

The Mantra Technique

ये सबसे पावरफुल तकनीक में से एक है इसमे आपको एक पॉजिटिव मंत्र (Positive Mantra) अपने दिमाग में या लाउड बोलकर रिपिट करना होता है। जो आपको परेशानी या डर को खत्म करने में  मदद करता है। जितना आप रिपीट करोगे उतना आप स्ट्रांग (Strong) फील करोगे। 

जैसे कि आप रोज अपने आप को बोल सकते है की 

  • I am The Best
  • I am Successful 

पहले आपको ज़िन्दगी का एक Definite Goal Set करना बताया गया अब आपको वो गोल उसको पाने की चाहत के साथ लिखना है। सुबह उठ कर उस गोल को ज़ोर से बोलकर पढ़े और ऐसा सोने से पहले भी करे। आउटकम के लिए फेथफुल रहे। 

याद रहे अपने सबकॉन्स्कीयस माइंड को इन्फ्लुएंस करने के लिए एक कीमत चुकानी पड़ती है और वो कीमत है पेरसिस्टेंस थैंक यू दोस्तो फ़ॉर रीडिंग द आर्टिकल प्लीज कमेंट सब्सक्राइब एंड शेयर। 

Post a Comment

0 Comments