Online Computer Courses Classes and Training Program

आत्मविश्वास की शक्ति The Power of Self-Confidence in Hindi

 

Power of Self-Confidence in Hindi

आत्मविश्वास की शक्ति The Power of Self-Confidence in Hindi

The Power of Self-Confidence in Hindi : क्या आप सेल्फ कॉन्फिडेंस की पावर को जानते हैं? चाहे हम माने या ना माने Self-Confidence आपकी सफलता की तरफ आपका पहला कदम होता है। इसके बिना हम चाहे कितना भी सोचे हम अपनी जिंदगी मैं थोड़ी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में जानेंगे Self-Confidence के Power के बारे में। और साथ ही जानेंगे Self Confidence का इस्तेमाल आप उन चीजों को पाने में कैसे कर सकते है , जिसके आप हर दिन सपने देखते है। 

Self-Confidence

Self-Confidence आपके क्षमता और कौशल का एटीट्यूड है। इसका मतलब है कि आप खुद को एक्सेप्ट करते हैं खुद पर विश्वास करते हैं और आपका खुद की जिंदगी पर काबू है। आप अपने ताकत को जानते हैं और खुद के लिए आपका Positive नजरिया है। आप रियलिस्टिक गोल बनाते हैं अच्छे से बात करते हैं और निंदा का सामना कर सकते हैं। 

आपके भरोसे की गहराई और आपके विश्वास का कदम आपकी पर्सनालिटी की पावर को बढ़ा सकता है। अगर आप सफल होने के लिए सच में अपनी काबिलियत पर भरोसा रखते हैं। तो आप को कोई नहीं रोक पाएगा। 

आप 4c की मदद से अपने सर्च कॉन्फिडेंस को और मजबूत बना सकते हैं। 

क्लेरिटी Clarity : आप को साफ तौर पर पता होना चाहिए कि आप को क्या आप को पाना है और कैसा इंसान बनना है। 

कनविक्शन Conviction : कभी ना हिलने वाला विश्वास बनाए, कि आप जिस भी चीज में दिमाग लगाएंगे उसे कर सकते हैं। 

कमिटमेंट Commitment : जो भी जरूरी है उसे करें जो भी सफलता पाना चाहते हैं उसकी कीमत चुकाने की इच्छा पहले से बना कर रखें। 

कंसिस्टेंसी Consistency : अपने को उस पर हर रोज काम करें सुबह-शाम जब तक कि आप उसे पा ना ले। कभी ना हिलने वाला सेल्फ कॉन्फिडेंस बनाने के लिए आपको खुद को एक लीडर की तरह देखना होगा और वही करना होगा जो लीडर करते हैं। 

आपको अपनी खुद की क्षमताओं को हद तक खींचना होगा। आपको वह Goal Set करना होगा जो आपके बेस्ट को बाहर निकाले। आपको अपने Goals को लिखना चाहिए ताकि यूनिवर्स आपके फेवर में काम करें। आप जो सच में पाना चाहते हैं उसे लिखने से हिम्मत करने से आपके सेल्फ इमेज बेहतर होते हैं और आत्म सम्मान बढ़ता है और इसे करने से ही दिमाग में महान पर्सनालिटी और क्षमता का एहसास होता है। 

पर्सनली और प्रोफेशनली आप जैसे इंसान बनना चाहते हैं उसे पहचाने। फिर ऐसे प्लान बनाए जिससे आपका पर्सनल और प्रोफेशनल डेवलपमेंट हो और आप सीख कर आगे बढ़ पाए। आप एक ऐसे भी इंसान बन पाए जैसे आप सब से ऐड मार करते हैं। 

याद रखे Be YourSelf  आप जैसे हैं वैसे रहे। 

बहुत से लोग या शायद सभी लोग वह बनने की कोशिश कर रहे हैं। जो वह नहीं हैं जैसे कि जवान लोग बूढ़े दिखना चाहते और बूढ़े लोग जवान हो। सकता है यह सेल्फ डाउट यह टीवी इंटरनेट  से आता हो जहां हम हजारों सुंदर लड़कियां-लड़कों को देखते हैं फिर हम आईना देखते हैं वैसे इमेज नहीं देख पाते हैं। जैसे हम चाहते हैं शायद यही  समय है रियलिटी चेक करने का। 

कभी पब्लिक प्लेस में जाए लोगों को देखने का वक्त बिताएं उन लोगों का ध्यान रखें जो टीवी इंटरनेट के खूबसूरत लड़का-लड़की के तरह दिखते हैं। शायद आपको ऐसे बहुत ज्यादा लोग ना मिले क्योंकि टीवी पर आपको दिखने वाले लोग बिना तीन-चार घंटे के मेकअप 3-4 मेकअप आर्टिस्ट के बिना लगाए नहीं दिखते हैं। इसलिए आप जो टीवी या सोशल प्लेटफॉर्म में देखते हैं वह असली नहीं है। वह सिर्फ एक इमेज है इसलिए किसी और के जैसा दिखने के लिए कोशिश बंद करें। 

आप जैसे हैं वैसे रहे इसका यह मतलब नहीं है कि आप को अपना बेस्ट नहीं देना चाहिए या फिर बेस्ट नहीं दिखना चाहिए। जो भी आपके पास है उसका बेस्ट दें। 

Keep Your Goals Confidential 

अपने गोल्स का कॉन्फिडेंशियल रखें : आप अपने गोल्स को अपने अंदर रखकर सेल्फ कॉन्फिडेंस को पाते हैं और अपने मेहनत उन्हें पाने के लिए लगाते हैं। बहुत सारे लोग अपने Golas के बारे में बहुत ज्यादा बात करने की गलती करते हैं। बहुत ज्यादा बात करने से Goals की Energy कम हो जाती है और मोटिवेशन भी नीचे आने लगती है और वह लोग अपनी ताकत खो देते हैं। 

इसका मेजर कारण यह हो सकता है कि आप नेगेटिव लोगों से घिरे हुए हैं। इसलिए अच्छे और सफल लोगों के साथ एसोसिएशन होना जरूरी है। इसके अलावा आपके सेल्फ को चेक करना भी जरूरी है। जरा देखिए आपके पास भी कौन सा टैलेंट है। कौन सी Skills  है और कौन सी Abilities है जो आप को नेचुरल लगती है। ऐसा कौन सा चीज है जो आप Past और Present में आसानी से कर पाते हैं। जो लोगों के लिए मुश्किल है। 

स्कूल के किन Subjects से आपके काम के कौन से हिस्से की तरफ आपका झुकाव ज्यादा है। आपके काम का कौन सा हिस्सा आपको बेहद पसंद है जो आप अच्छे से कर सकते हैं। कौन सा काम करने से आप बहुत उत्साह मिलता है। जो आपको एनर्जी देता है और आपको जो से भर देता है और जब दिने करते वक्त आपको वक्त का ध्यान ही नहीं रहता। 

जिन लोगों का सेल्फ कॉन्फिडेंस ज्यादा होता है वह लोग हर तरीके से ज्यादा सफल होते हैं। वह अपनी जिंदगी से ज्यादा संतुष्ट होते हैं। वह दूसरों की ज्यादा मदद करना चाहते हैं और उन पर स्ट्रेस का असर भी कम पड़ता हैं। सिर्फ इतना ही नहीं Self Confidence वाले लोग ज्यादा स्वस्थ होते हैं। उनके रिश्ते बेहतर होते हैं और वह ज्यादा जिम्मेदार होते हैं। 

इसके अलावा दूसरों से अपना Compression  करने से बचें। अपने लोग ध्यान से चुने जैसा कि हम ने सुना है बुरा संगति अच्छा चरित्र भी भ्रष्ट कर देता है। इसलिए हमेशा याद रखें आप जो है वैसे ही रहें और अपने आत्मविश्वास से आपको जो चाहिए वह पा सकते हैं।

थैंक यू दोस्तों आर्टिकल पढ़ने के लिए और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments