Online Computer Courses Classes and Training Program

इच्छाशक्ति की शक्ति The Power of Willpower in Hindi

 

The Power of Willpower in Hindi

इच्छाशक्ति की शक्ति The Power of Willpower in Hindi

The Power of Willpower : क्या आप विल पावर यानी आत्मशक्ति की पावर को जानते है। विलपावर मन की वो शक्ति या इच्छा शक्ति होती है। जो हमारे Actions , Emotions शरीर और दिमाग को काबू करने के कौशल को काबू करती है। ताकि हम वो पा सके जो हम पाना चाहते है। विलपावर ज़िन्दगी की पॉजिटिव आउटकम से जुड़ी होती है। जैसे कि अछे Grades, ज्यादा आत्मसमान, ज्यादा फाइनेंसियल, सिक्योरिटी और बेहतर फिजिकल और मेन्टल हेल्थ। 

विलपावर को कैसे बिल्ड किया जाए How to Build Willpower?

मजबूत विलपावर बनाने के कुछ सिम्पलर तरीके है। 

Increase your capacity for pressure

सबसे पहले हमें अपने स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना होगा .बहुत ज्यादा स्ट्रेस होने का मतलब है हमारी बॉडी शार्टटर्म फैसले लेने में इस्तेमाल होती है। 

Encourage yourself to stick to your plan 

इसको और आसान बनाने के लिए सेल्फ अफफोर्मेशन भी आपको ज्यादा सेल्फ कंट्रोल दिला सकती है। इसका अच्छा एक्सएम्पल इन दो बातों का फर्क है की खुद को ये बोलना की में नहीं कर सकता या मैं नहीं करता। ऐसा करने से आप अपने प्लान से जुड़े रहते है और बुरी आदतों से बचते है। मैं नहीं करता कहकर आप सिचुएशन का कंट्रोल अपने हाथ में लेते है और मैं नहीं कर सकता कहकर खुद को ये इशारा देते है कि आप कुछ ऐसा करने को बोल रहे है जो आप नहीं करना चाहते है। 

Get more sleep to help your brain manage energy better

नींद की कमी भी एक तरह की स्ट्रेस ही देती है। जिससे शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। कम से कम एक दिन में 6 से 8 घण्टे की नींद बहुत जरूरी है। बेटर एक्सरसाइज एंड न्यूट्रिशन दिमाग को ट्रैन करने का एक और अच्छा तरीका है। जिसे अकसर इग्नोर कर दिया जाता है जो आपको स्ट्रेस को हैंडल करने के लायक बना सकता है और विलपावर  को बढ़ा सकता है। जो है रेगुलर फिजिकल एक्सरसाइज। दोनों ही ऐसे रिजल्ट्स दे सकती है। 

10 minutes of meditation 

सभी तरह के विलपावर वर्कआउट में मैडिटेशन आपको सबसे फ़ास्ट रिजल्ट देगा .मैडिटेशन से आप अपने दिमाग को फोकस करने के लिए ट्रैन करते है .रिसर्च से पता चला है कि दो तीन दिन 10 minute तक मैडिटेशन करने से आपका दिमाग बेटर फोकस करेगा। आपके पास ज्यादा एनर्जी होगी और स्ट्रेस भी कम होगा। 

Use your opposite hand

इस तरीके से आप और भी करेक्टिव एक्शन ले सकते है जैसे कि आपका दिमाग आपकी डोमिनेट हाथ को यूज़ करने के लिए वायर्ड है। इसलिए उल्टे हाथ को इस्तेमाल करने के लिए विलपावर चाहिए होती है। इसकी शुरुआत  आप दिन भर में एक घंटा उल्टे हाथ का इस्तेमाल करने से कर सकते है। लेकिन इसे एक घंटे से ज्यादा करने से आप अपनी विलपावर मसल्स को नुकसान पहुँचा सकते है। 

Create & Meet Self-Imposed Deadlines 

जब आप Distraction को हटा देते है तब आप और productive बनते है। तो आपकी विलपावर और भी बढ़ जाती है। रिसर्च का ऐसा मानना है कि आप खुद को ऐसी Deadlines देकर अपनी विल पावर बेहतर कर सकते है। शुरू करने के लिए अपनी एक टास्क चुने जो आप बहुत वक्त से टाल रहे थे। उसके लिए एक डेडलाइन सेट करे और Make Sure करे कि आप उसे पूरा करे। 

Keep track of your spending 

हम में से ज्यादातर लोग अपने खाने पीने की चीज़ों पर ध्यान नहीं देते है और बहुत लोग अपने खर्च का हिसाब भी नहीं रखते है। अगर आप अपने खर्च को कम न भी करे पर रिसर्च ने ऐसा पाया है कि सिर्फ ये हिसाब रखने से आपका पैसा कहाँ खर्च हुआ कि आपकी विलपावर को बेहतर बनाता है। 

Be more mindful of your automatic decisions 

फाइनल एक्सरसाइज में आपको सिर्फ अपने दिन भर के फैसले पर थोड़ा सा ध्यान देना है। अक्सर हम ख्यालों में इतने खोये होते है कि हमारे एक्शन्स आटोमेटिक हो जाते है। आप अपने रोज के फैसले क्यों ले रहे है इसे सोचने का वक्त निकालने से आपकी फोकस करने की छमता बढ़ेगी और मन को भी काबू कर पाएंगे। इसको शुरू करने के लिए खुद को  एक आटोमेटिक बेहवीयर में पकड़े और खुद से पूछे कि आप ऐसा क्यों कर रहे है। ये ऐसा हो सकता है कि आप खुद से पूछे नास्ते में जूस की जगह चाय क्यों पी रहे है। ऐसा करने से सेल्फ कंट्रोल और फोकस बढ़ेगा। इसे ट्राय कीजिये प्रोग्राम चेंज कीजिये। इससे आपको कुछ आटोमेटिक decision को Reprogram करने में मदत मिलेगी। 

धन्यवाद्। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments