Online Computer Courses Classes and Training Program

अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है? How to Start Your Own Business in Hindi ?

 
How to Start Your Own Business in Hindi

अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है? How to Start Your Own Business in Hindi ?

अगर आपको भी उन लोगो में शामिल है जो 9 से 6 की जॉब करने की जगह अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में interested रहते है। और आप लोग उन लोगो से नफ़रत करते है जो कहते हैं कि बिजनेस करना आप के बस की नहीं इसके लिए बिजनेस वाली फैमिली में न जन्म लेना होता है। तब जाके इतना पैसा कहीं कमा पाते है। मतलब खून में होता है बिजनेस तो मैं कहूंगा एक बार रुकिए और इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ,जी हां
अगर आप भी खुद का बॉस बनना चाहते है। और क्रिएटिव ideas पर खुलकर काम करना चाहते है तो आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहने वाला है। क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए है जो आपको गाइड करेगी अपना खुद का बिजनेस खड़ा करने में क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि आप अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है ? अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किस तरह की बेसिक इंफॉर्मेशन की जरूरत होगी। और किन स्टेप्स को फॉलो करके आप एक सफल बिजनेस खड़ा कर सकते है। तो इस तरह की सारी जानकारी आज आपको मिलने वाली है।

तो चलिए शुरू करते है और आपको बताते है कि अपना बिजनेस शुरू करने  और उसे सफल बनाने के लिए आपको कौन कौन से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो सबसे पहला स्टेप्स है कि  

1. अपने इंटरेस्ट को अपना बिजनेस बनाइए

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले ये जान जानना बहुत जरूरी है कि आपका इंटरेस्ट किस चीज में है। आप क्या करना पसंद करते है।और आपको कौन सा काम करना खुशी देता है। लेकिन सिर्फ इतने से बात नहीं बनेगी। आपके लिए ये जानना भी बहुत जरूरी है कि आप किस काम को परफेक्शन के साथ करने में माहिर है यानी आपको अपने बिजनेस के लिए ऐसे काम को चुनना होगा जिसमें आप एकदम परफेक्ट हो। आपको अंदर से ये फील आती है कि ये आप कर सकते है। जिसे करने में आपको खुशी मिलती हो। और जिसे करते समय आपको ये न पाता चले कि एक्जेक्टली कितने घंटे हो गए है। सुबह शाम या रात मतलब आप उस काम को करते समय खो जाएं और जिस काम को करने में आप अपना टाइम , मनी और अटेंशन दे सकते है। तो इसलिए पहले स्टेप को सीरियसली लेना होगा। और जब ये जान जाएंगे। कि किस फील्ड में आपको अपना बिजनेस शुरू करना है तो आप आगे की स्टेप्स फॉलो करने के लिए एकदम तैयार हो जाएंगे। 

वैसे आपका फील्ड कुछ भी हो सकता है। Beauty रिलेटेड, fashion related, property related, shop related और भी बहुत कुछ inshort बोले तो अगर आपको कहीं भी नजर आ रहा है कि घर में या बाहर चलते फिरते ट्रैवल करते कोई भी प्रॉबलम जो आपको नजर आ रही है छोटी बड़ी बस उसके सॉल्यूशन के लिए इनोवेटिव आइडियाज सोचना शुरू कर दीजिए। तो बस यूं ही सोचते सोचते अगर आपका आइडिया काम करता है इस प्रॉबलम की सॉल्यूशन के लिए तो आप एक स्टार्टअप या बिजनेस शुरू कर सकते है। बस सोचना शुरू कीजिए क्या आपका इंटरेस्ट है और आपके आस पास कौन सी ऐसी प्रॉबलम है जिसे आप सॉल्व करना चाहते है और सोसाइटी में contribute करना चाहते है। अपनी ग्रोथ के साथ।

इसे जरूर पढ़ें : Napolean Hill Think and Grow Rich

अब आगे बढ़ते है और जानते है
दूसरे स्टेप के बारे में जो है 

2. रिसर्च करना। 

अपने बिजनेस के फील्ड को चुन लेने के बाद उस फील्ड से जुड़ा रिसर्च वर्क करना होगा जिसमें आपको कुछ सवालों के जवाब भी ढूंढने होंगे। जैसे कि आप के बिजनेस को मार्केट से कैसा respond मिल रहा है। आपके टारगेट customer कौन से है। क्या मार्केट में आपके प्रोडक्ट्स की बहुत डिमांड है या नहीं है। क्या कुछ बेहतरीन कंपनी आपके जैसी सर्विस दे रही है। आपके लिए competition का लेवल क्या है ? और किस तरीके से अपने बिजनेस को मार्केट में जगह दिला सकते हैं? तो ऐसे बहुत से सवालों के जवाब मार्केट रीसर्च से मिल जाएंगे। और इस दूसरे स्टेप्स से ही आप अपने बिजनेस प्लान के बारे में सोच सकेंगे।

तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है तीसरे स्टेप्स के बारे में।
जो है 

3. बिजनेस प्लान बनाना

अभी तक आपने सिर्फ ये डिसाइड किया है कि आपको किस फील्ड में बिजनेस शुरू करना है। और उस बिजनेस की मार्केट में क्या कंडीशन है। अब इतना जान लेने के बाद में अब बारी है बिजनेस प्लान बनाने की क्योंकि इसके जरिए ही आप अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकेंगे। बिजनेस प्लान बनाते समय आपको ये ध्यान रखना होगा। कि क्या आपको अपने बिजनेस में किसी investor की जरूरत है। और अगर हां तो आपको डिटेल्स बिजनेस प्लान बनाना होगा। जिसमें सभी इंपॉर्टेंट सेक्शन शामिल होंगे। जैसे कि 

  • एक्जीक्यूटिव समरी
  • कंपनी डिस्क्रिप्शन
  • प्रॉडक्ट और सर्विसेज
  • मार्केट अनालेसिस
  • मार्केटिंग स्ट्रेटजी
  • मैनेजमेंट समरी
  • और फाइनेंशियल एनालिसिस

तो आपके बिजनेस प्लान की स्टडी इन्वेस्टर के द्वारा की जाएगी। और सारी इंफॉर्मेशन से satisfied होने के बाद ही आपको फाइनेंशियल सपोर्ट मिल पाएगा। लेकिन अगर आपको फाइनेंशियल सपोर्ट की जरूरत नहीं है तो आप अपने बिजनेस आइडिया को एक नोट बुक में लिखकर रख सकते है। और टाइम टू टाइम उसमें improvement कर सकते हैं।

इसी के साथ चौथे स्टेप पर गौर फरमाते है। जो है 

4. बिजनेस में लगने वाले खर्चे को कैलकुलेट करना।

वैसे कई बार न हम इस काम को छोड़ देते है ठीक है बाद में देख लेंगे अभी इतना इंपॉर्टेंट भी नहीं है। लेकिन ये बहुत छोटी सी चीज बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। कई तरह के मुसीबतों से बचाती है।

अपने बिजनेस प्लान बना लिया लेकिन बिजनेस शुरू करते समय आपको जिन-जिन चीजों पर खर्च करना होगा उनकी पूरी डिटेल्स में जानकारी रखना और उन पर होने वाला खर्चा भी कैलकुलेट करना काफी इंपॉर्टेंट है। ऐसा करने के बाद ही आप जान पाएंगे। शुरू में कितना पैसा होना चाहिए। इसीलिए बिजनेस में होने वाले खर्चे की कैलकुलेशन कर लीजिए। जिन में ये सब शामिल हो लाइसेंस और परमिट, लीगल फिस, इंश्योरेंस, इक्विपमेंट्स, ब्रांडिंग और मार्केट रीसर्च पर होने वाला खर्चा। इससे ऑडिटिंग के टाइम किसी भी छोटी बड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगी। और आप काफी स्ट्रेस फ्री रहेंगे।

तो आगे बढ़ते है और जानते है 5वें स्टेप्स के बारे में 

5. बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करना।

मतलब ये कि अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको तय करना होगा की आपके बिजनेस का स्ट्रक्चर  कैसा होगा। क्या आप उसे अकेले चलाएंगे या फिर वो पार्टनर शिप में होगा या फिर उसे एक कॉर्पोरेशन का रूप देना चाहते है। बिजनेस स्ट्रक्चर का क्लियर होना काफी जरूरी है। क्योंकि टैक्स पे करने जैसे जरूरी काम इसी पर आधारित होंगे।

आगे जानते है 6 स्टेप्स के बारे में जो है 

6. अपना बिजनेस नाम रजिस्टर करवाना

जैसे आपका नाम आपकी पहचान है वैसे ही आपके बिजनेस का नाम ही उसे पहचान देगा। इसलिए ऐसा बिजनेस नाम चुनिए जो आपके ब्रांड की वैल्यू बढ़ा सके। जो unique हो कैचे भी और अपने बिजनेस का नाम तय करते ही उसे तुरंत रजिस्टर करवाना बिलकुल ना भूलें।

अब आगे 7 स्टेप्स की बात करते है जो है 

7. लाइसेंस और परमिट लेना

बिजनेस नाम रजिस्टर करवाने के बाद में अगला स्टेप्स है लाइसेंस और परमिट लेना होता है। इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करके आपको ये जानना होगा की आपके बिजनेस के अकॉर्डिंग कौन से लाइसेंस और परमिट दिए जाते है। ताकि आप अपने बिजनेस की अकॉर्डिंग लाइसेंस और परमिट लेने की प्रोसेस को पूरा कर सके।

8. बिजनेस लोकेशन को सेट करना

अब आप अपने बिजनेस के लिए सूटेबल लोकेशन सेट कीजिए। इस दौरान ध्यान रखिए की आपकी लोकेशन आपके बिजनेस के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो। इसके लिए सही जगह पे सही इक्विपमेंट्स के साथ बिजनेस सेटअप लगाना होगा।
और ये डिसाइड करने से पहले थोड़ी रिसर्च मार्केट में करनी होगी। बाकी बिजनेस लोकेशन के बारे में

9. अकाउंटिंग सिस्टम सेट करना

बिजनेस लोकेशन सेट करने के बाद आपको अकाउंटिंग सिस्टम भी सेट करना होगा। क्योंकि ये तो आप भी जानते है चाहे जिस भी प्रॉडक्ट या service से जुड़ा हो उसका अकाउंटिंग सिस्टम मजबूत होना काफी जरूरी है। तभी तो आप बिजनेस के लिए सही बजट तैयार कर पाएंगे। और उस मैनेज कर पाएंगे

10. अपनी बिजनेस टीम को तैयार करना।

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए एक Passionate Team तैयार करना होता है। अगर आप खुद ही सारे काम बिजनेस से जुड़े संभाल सकते है तो आपको टीम की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपका बिज़नस मॉडल ट्री बेस है तो अपनी टीम को तैयार कर लीजिये। लेकिन एक बात और अगर लाइफ में बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है अमीर बनना चाहते है लेकिन पैसे के साथ में शांति भी चाहते है , ट्रेवल करना चाहते है , फैमिली को टाइम देना चाहते है तो आपको एक टीम तो तैयार करनी ही होगी। अकेले करने को कर सकते है लेकिन रियल डेफिनिशन जो है अमीर बनने की पैसा कमाने की , उसके साथ में शांति और अपने family के साथ टाइम बिताने की और साथ ही साथ अपने लिए भी टाइम निकालना बहुत जरुरी है। एक्चुअल वोही रियल हैप्पीनेस है अगर आप ऐसा कर पाते है तो यानि की अची टीम तैयार करना तभी तो ये तीनो चारों चीजें आप अचीव कर सकते है। 

11. बिज़नस को प्रमोट करना।

अपना बिज़नस शुरू कर लेने के बाद में उसे प्रमोट करना भी बहुत जरुरी है ताकि आपके क्लाइंट्स और customer जुड़ सकें और आपके products और services के बारे में जान सकें। प्रमोसन करने से ही मार्केट में आपके बिज़नस को पहचान मिलेगी।  जो आपके बिज़नस को आगे बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होंगें। 

12. खुद पर यकीन रखना।

step by step चलते हुए आप अपना बिज़नस तो खड़ा कर लेंगे लेकिन आप तो ये जानते ही है बिज़नस में अप्स एंड डाउन्स चलते रहते है इसलिए एक सक्सेसफुल और प्रोग्रेसिव बिज़नस के लिए ये बहुत जरुरी है की आप खुद पर अकिन बनाये रखें। बिज़नस के उतार चढ़ाव में धैर्य बनाये  रखें औरबिज़नस के लिए आपकापैसन और इंटरेस्ट कम कभी ना हो। 

इन सारी बातों और स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते भले ही वो बिज़नस छोटे level पर हो। लेकिन बहुत जल्दी ही आप उसे भी उच्चे मुकाम पर जरुर पहुँचा देंगे। और मुझे पूरी उम्मीद है ये जानकारी आप आसानी से समझ गए होंगे। ये जानकारी मैं इसीलिए शेयर कर रहा हूँ क्योंकि मैं भी अपना खुद का बिज़नस शुरू करना चाहता था। जैसे और भी बड़ी-बड़ी कंपनिया है जैसे - गूगल , माइक्रोसॉफ्ट , अमेज़न , फ्लिप्कार्ट इत्यादि। इन्हीं कंपनियों की तरह एक दिन Digital Dhanbad Research Institute का भी नाम होगा और सॉर्ट में इसे लोग DDRI के नाम से जानेंगे। इसकी शुरुआत मैंने कंप्यूटर कोर्स करवाने से शुरुआत की थी। मैं ने बहुत सी प्लानिंग कर रखा है क्योंकि मुझे लगता है ये काम मैंने नहीं किया तो कोई और शायद ये काम कभी न कर पाएं। 

मेरे पास अनेको टैलेंट है जैसे - प्रोग्रामिंग , वेब डेवलपमेंट , कराटे , फिजिक्स , नेटवर्क मार्केटिंग और भी बहुत कुछ। मैं धीरे -धीरे यहाँ अपनी जानकारी शेयर करूँगा जिससे करियर डेवलपमेंट में आपलोग को हेल्प मिलेगी। मैं उन चीजो को दुनिया के सामने लाना चाहता हूँ जो सभी के आस पास तो है लेकिन उन्हें दिखाई नहीं दे रहा है। बहुत सारे लोग बेरोजगार हो गए। मैंने बेरोजगारी की समस्या पर एक आर्टिकल लिखा है और साथ में कुछ उपाय भी लिखें इसे भी पढ़ें: बेरोजगारी की समस्या का समाधान कैसे की जा सकती हैं ?

जब से कोरोना आया है ये हमारे काम करने के तरीके और रहने के तरीके में कई बदलाव ला दिया है। मैं अपनी जानकारी दुनिया में सभी लोगो तक पहुंचनाचाहता हूँ तो इसे आप लोग शेयर करें अपने-अपने Facebook Group, Whatsapp Group , Telegram Group में , आपलोगों का बहुत- बहुत धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

0 Comments