Online Computer Courses Classes and Training Program

बेरोजगारी की समस्या का समाधान कैसे की जा सकती हैं ?

आज की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी हैं।

Berojgari ki samsya in hindi

आज की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी हैं। बेरोजगारी का आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते इतना विकराल और भयावह रूप धारण कर चुका है कि इसका सामना करना हमारे लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। समस्या सृजन के मामले में हमारा मस्तिष्क इतना उर्वर है कि कुछ न हो तो हम इसी बात पर समस्या पैदा कर सकते हैं कि कोई समस्या क्यों नहीं है।

बेरोजगारी का कारण हमारे यहाँ की दोषपूर्ण शिक्षा पद्धति हैं। हमारे मेधावी छात्र बहुत अधिक पढ-लिख कर अफसर-डॉक्टर -इंजीनियर बनते हैं, जो सारा जीवन नौकरियां करके घर चलाते हैं। थोड़ा बहुत पढाई करने वाले बिजनेसमैन बनते हैं, जो अफसरों-डाक्टरों-इंजीनियरों को अपने यहाँ नौकरी पर रखते हैं। जो स्टूडेंट बार बार फेल होते हैं वे नेता बन जाते हैं और जो लोग कभी स्कूल  भी नहीं गए होते हैं वे धर्मगुरु बनते हैं जो इन सबसे चरण वंदना करवाते दिखते हैं।

जरुर पढ़ें : Content Writing Job लिखकर पैसे कमायें

हमें अपनी शिक्षा को रोजगार उन्मुख बनाना होगा व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा देना होगा। युवाओं को रोजगार करने के लिए सरकार के तरफ से लोन आसानी से मिलना चाहिए। देश में न्यू technology को अपन्ना चाहिए जिससे रोजगार में वृद्धि हो। बच्चो को प्राथमिक शिक्षा के समय से ही स्वरोजगार के महत्त्व समझाना चाहिए तथा पाठ्यक्रम में कुछ ऐसे विषय भी शामिल करने चाहिए जो की व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा दे

सारी समस्याओ की जड़ है बेरोजगारी , जिस प्रकार संस्कृत को समस्त भाषाओं की जननी माना जाता है, उसी प्रकार बेरोजगारी समस्त समस्याओं की माता है।
बेरोजगारी कई समस्याओं  को जन्म देती है।

बेरोजगारी से बचने के लिए पहला सुझाव तो यह है कि आदमी को Degree के चक्कर में नहीं पडऩा चाहिए। शिक्षा और विशेष रूप से भारतीय शिक्षा मनुष्य के अति मूल्यवान समय को बडी ही खूबसूरती से नष्ट करती है। बंदे के कीमती 20-22 साल घिसे-पिटे-आउटडेटेड पाठ्यक्रमों को रटने में व्यर्थ चले जाते हैं। रट्टाफिकेशन के द्वारा मस्तिष्क में भरे किताबी ज्ञान के कारण जीवन के वास्तविक अनुभवों को संग्रह करने के लिए न तो वहां जगह बचती है और न ऐसा करने के लिए समय ही।

शिक्षा का योग्यता से वैसे भी कोई संबंध नहीं है। प्राचीनकाल-मध्यकाल के संतों-महात्माओं-बादशाहों के पास कौन सी डिग्रियां थीं? प्राचीनकाल की बात जाने दें, आज के समय को ही देख लें। आधुनिक काल में भी महान राजनेताओं, फिल्म अभिनेता-अभिनेत्रियों, क्रिकेटरों, विश्वसुंदरियों आदि-आदि को कभी इस चीज की जरूरत महसूस नहीं हुई।

जरुर पढ़ें : PM International से पैसे कैसे कमायें 

PM International का मार्केटिंग प्लान क्या है

शिक्षा और रोजगार में वैसे भी कोई रिश्तेदारी नहीं है। आपने अकसर सुना होगा कि हमारे महाविद्यालय और विश्वविद्यालय हर साल बेरोजगारों की एक बडी फौज खडी कर देते हैं। वैसे भी साल भर की मेहनत की परीक्षा तीन घंटे में लेने वाली और उस परीक्षा का मूल्यांकन तीन मिनट में करने वाली शिक्षा पद्धति से और उम्मीद भी क्या की जा सकती है?

बेरोजगारी एक दानव की तरह हमारे युवकों को कह रही है। नौजवान जब पढ़ाई करता है, अपने क्षेत्र में विशेष ज्ञान प्राप्त करता है फिर नौरकी के लिए दर-दर भटकता है और उसके हाथ केवल निराशा ही लगती है, तब उसका आत्म विश्वास डगमगाने लगता है।

 चलिए इन सब बातों को कहा जाये तो आर्टिकल बहुत बड़ा हो जायेगा।

रोजगार का बेहतर विकल्प बन सकता हैं नेटवर्क मार्केटिंग


भारत सबसे युवा आबादी वाला देश हैं।  नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम बन सकता है जो काफी हद तक बेरोजगारी की गंभीर समस्या को सुलझाने में मदद कर सकता हैं।

अमेरिका , चीन, जापान, फ्रांस सहित विदेशों में नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस खूब फला-फुला हैं। इस मामले में भारत काफी पीछे हैं।  मात्र 32 करोड़ की आबादी वाले देश अमेरिका में नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नस का वार्षिक टर्नओवर लगभग 2,12,550 करोड़ रुपए हैं, जिसकी तुलना में 132 करोड़ की आबादी वाले भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का वार्षिक टर्नओवर मात्र 7,800 करोड़ रुपए हैं।

इससे समझा जा सकता है कि यदि भारत में इस बिज़नस को अच्छी तरह से प्रोमोट किया जाये तो यह बिज़नस युवाओं को रोजगार के साथ- साथ उज्जवल भविष्य देने में मददगार साबित हो सकता हैं। इससे सरकार के कन्धों से भी बेरोजगारी का भार कम किया जा सकता हैं।  इसके लिए सरकार को भी महत्वपूर्ण कदम उठाने की जरुरत हैं।

धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों के खिलाफ सरकार कसे शिकंजा 

हमारे देश में भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया हैं , लेकिन बहुत कम ऐसी स्वदेशी कंपनिया हैं , जो अच्छा काम करती है।  समस्या यह है कि जो कंपनिया अच्छा काम करती है , उनकी नक़ल करने वाली फर्जी कंपनिया खुल जाती है , जिनका मकसद अच्छी कंपनियों के product के नाम पर ग्राहकों को नकली सामान थमाकर उनके साथ ठगी और धोखाधड़ी करना होता है।

अगर आप दूसरी कंट्रीज को देखते है जो develop है। उन सभी कन्ट्रीज के अन्दर नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत ही ज्यादा priority दी जाती हैं क्योंकि  Network Marketing लोगो का बिज़नेस हैं। और जब तक दुनिया मे लोग रहेंगे तब तक ये बिज़नेस अच्छी तरह चलता रहेगा।

इंडिया में कुछ लोग इस Business को फसने-फ़साने का काम भी बोलते है या फिर कहते है ये एक Chain वाला सिस्टम हैं और कुछ लोग तो ये तक मानते हैं की जिनके पास करने को कोई काम नहीं होता वो लोग ये काम करते हैं  लेकिन मैं उनसे सहमत भी हूँ  क्योंकि उन लोगों के पास अभी तक इस बिज़नस की प्रॉपर जानकारी  नहीं पहुंच पायी हैं। दुनिया मैं कुछ काम ऐसे भी होते है जो लोगो को आसानी से समझ में नहीं आते।



Network Marketing Vs Job

नेटवर्क मार्केटिंग सभी के लिए नहीं है

हर कोई ऐसा नहीं कर सकता। सभी चाहते भी नहीं हैं।

मेरे जैसे लोगों के लिए नेटवर्क मार्केटिंग ठीक है। नौकरी से बेहतर है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग मुझे पसंद है और मैं अपना खुद का बॉस हूं। मैं हर सुबह अपनी मर्ज़ी से उठता हूं, मुझे पता होता हैं कि आज मुझे क्या करना है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो नेटवर्क मार्केटिंग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

एक जमाना था जब लोगों को ढूंढ कर नौकरियां दी जाती थी , फिर एक जमाना आया जब लोग नौकरियां ढूंढते थे ,  अब इस समय लोगों की नौकरियां जा रही है। 
अब सरकारें भी कह रही हैं नौकरी नहीं है आत्म निर्भर बनो। 
 
मगर विकल्प क्या है ?
 
दोस्तों आज हम युवाओं के पास एक मात्र विकल्प है डायरेक्ट सेलिंग / नेटवर्क मार्केटिंग / वेलनेस इंडस्ट्री जहाँ थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करके ड्रीमर्स लोगों की संगठन बनाकर एक दूसरे को सहयोग करके आत्मनिर्भर बन सकते हैं। 
आज के समय में पूरी दुनियां की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है और हमारे देश की जीडीपी भी काफी निचे चली गई है जहाँ एक ओर उद्योग धंदे , बंद है बड़ी - बड़ी कंपनियां डूबने के कगार पर है ऐसे समय में नेटवर्क मार्केटिंग / वेलनेस इंडस्ट्री ग्रोथ कर रही है।  इसीलिए मेरा उन तमाम युवा साथियों से अपील है कि आईये हम सब एक साथ जुड़कर नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस के माध्यम से आत्मनिर्भर बने और देश की इकॉनमी को रिफॉर्म करने में हाथ बटाए। 

Join PM International Business Opportunity 

PM International Kaise Join kare
PM International Kaise Join kare

PM international का Business Partner बनने के लिए WhatsApp करें अपना डाक्यूमेंट्स https://wa.me/917903881589

Age required : 18 & 18+

Documents required
1. PAN Card
2. Aadhar Card
3. Bank Passbook
4. Email ID
5. Mobile No.

जॉइनिंग बिलकुल फ्री है। ट्रेनिंग ऑनलाइन फ्री में दी जाती है।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारे इस आर्टिकल से मदद जरूर मिली होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments