Online Computer Courses Classes and Training Program

Content Writing Job in Digital Dhanbad Research Institute


Content Writing Job -लिखकर पैसे कमाओ
Content Writing Job -लिखकर पैसे कमाओ

Content writing jobs: Welcome to Digital Dhanbad Research Institute

Content Writing के फील्ड में अगर आप Career बनाना  चाहते है तो आप के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है क्यूंकि हम Digital World के चरम दौर में जी रहे हैं. आप Social Media या Internet पर जो कुछ भी लिख रहे हैं वह लोगों की नजरों में है. उसे लोग रोज read करते है।  महज एक click से हमारी सारी लिखावट लोगों के सामने आ जाती है. आज Internet  Information  प्राप्त करने का सबसे बड़ा Medium बन चुका हैं। जिसे आप Video, Audio और Text की फॉर्म में इनफार्मेशन Search कर सकते हैं अगर आप Hindi Content Writing इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो मतलब आप Text के रूप में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। अगर आप दोस्तों को ई-मेल लिखने में मदद करते हैं या उनके लिए अच्छे Hindi Notes बना देते हैं. आपकी लिखने की कला की तारीफ होती है. तो फिर सोच क्या रहे हैं, कंटेंट राइटिंग में अपना करियर बना सकते हैं। अच्छी इनकम भी होगा और साथ में नाम भी मिलेगा। अगर आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान है औऱ उसे हिंदी में बेहतर तरीक़े से लिख सकते हैं तो आप हमारे लिए Hindi Content Writing Job कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको निचे दिए गए फॉर्म भरकर सबमिट करना है। आप से हम जल्दी contact करने का कोशिश करेंगे।

जरुर पढ़े : PM-International German MNC क्या है ?

मैं आपके लिए पोस्ट की केटेगरी का लिस्ट दे देता हूँ। आप इसमें से जिस भी टॉपिक पर लिखना चाहते है उस को फॉर्म में भर दें।

कैटेगरी -
  1. Blogging
  2. Computer courses
  3. Computer tips and tricks
  4. Advanced Excel 
  5. Earning Apps
  6. Internet
  7. Education 
  8. Web Development
  9. Programming
  10. Desktop Publishing
  11. PM-International 
  12. Insurance



Content राइटिंग जॉब्स के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे
  1. आपकी पढाई लिखाई कम से कम 12th तक हो आपको लिखने की कला आना चाहिए।
  2. आपको नई-नई चीजे सीखना पसंद हो ताकि आप एक अच्छा पोस्ट लिख सकें।
  3. आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल बिल्कुल ओरिजिनल होना चाहिए और जिसमें दी गई जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए गलत जानकारी से लोगो में हमारी ब्लॉग के प्रति गलत इमेज बन जायेगा जिससे इस ब्लॉग की रैंक घट जाएगी और कमाई को बहुत नुकसान होगा।
  4. अपने आर्टिकल में आसान सब्दों का इस्तेमाल करें ताकि लोगो को समझने में आसानी हो और मजे के साथ पढ़ें।
  5. आर्टिकल लगभग 1500 वर्ड का होना चाहिए।

Content राइटिंग करके अप कितना पैसा कमा सकते है 

आपको प्रत्येक आर्टिकल लिख़ने पर 50-250 रुपये तक दिये जा सकते हैं अगर आपको एक आर्टिकल के लिए 250 रुपये दिए जाएं औऱ आप हर दिन एक आर्टिकल लिखें तो आप महीनें का 7500₹ तक कमा सकते हैं औऱ अगर आप हर दिन दो आर्टिकल लिखे तो आप 15,000₹ तक कमा सकते हैं वह भी अपने घर बैठें काम करके।

आपको पेमेंट कैसे मिलेगा 

जब आप अपनी 5 आर्टिकल पूरे कर लेंगे तब आपको पेमेंट दिया जाएगा औऱ यह Google Pay , Paytm या फ़िर Phone Pe द्वारा दिया जाएगा। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें  इससे जुड़े कुछ सवाल पूछना हो तो आप हमें कमेन्ट कर सकते है 

इसी को ध्यान में रखकर हम आपको बता रहे हैं वह ट्रिक्स जिससे आप एक बेहतरीन कंटेंट राइटर बन सकते हैं- 


1. अधिक से अधिक पढ़ना...

ऐसा हमारे साथ कई बार होता है कि हम बाजार में कोई बुक की शॉप पर या फिर किसी ट्रैवेलिंग पर आते-जाते समय स्टॉल से कोई नॉवेल खरीद लेते हैं। शायद एक नॉवेल लिखने वाले शख्स ने उस नॉवेल को लिखने से पहले न जाने कितनी ही किताबें पढ़ी होंगी। हम कई बार सिर्फ कुछ लाइन ही पढ़ कर उनके मजेदार होने या न होने का फैसला ले लेते हैं. इसलिए यदि आप इस प्रोफेशन में आने का मन बना रहें हैं तो लगातार पढ़ने की आदत डाल लें 


2. आर्टिकल में गलतियां न हों...

आप यही कोशिश करें की एक बिना गलती किये अपने पोस्ट लिखें। चाहे पढ़ने वाला कोई भी हो सबको एक साफ-सुथरी और बिना किसी गलती की बुक्स पढ़ना पसंद होता है. हम-आप किसी भी व्यक्ति के दो लाइन के फेसबुक स्टेटस तक में गलती होने पर उसकी खिंचाई करने लगते हैं. ऐसे में विशेष रूप से सतर्क और सजग रहने की जरूरत है. नहीं तो अच्छा लिखने के बावजूद नौकरी की संभावना कम हो जाएगी।

3. प्वाइंट टू प्वाइंट लिखने की आदत डालें...

हम डिजिटल दुनिया के चरम दौर में जी रहे हैं. आप सोशल मीडिया या इंटरनेट पर जो कुछ भी लिख रहे हैं वह लोगों की निगाह में है. महज एक क्लिक से आपकी सारी लिखावट लोगों के सामने आ सकती है. आपका लिखा गया सही-गलत कभी भी आपकी खटिया खड़ी कर सकता है. ऐसे में लफ्फाजी करना महंगा पड़ सकता है.


4. टेक्नोलॉजी से करें दोस्ती...

पहले के समय में लेखक, कवि और शायर पेपर पर किया करते थे. वहीं हमारी पीढ़ी मोबाइल, आईपैड और लैपटॉप के की-बोर्ड पर उंगलियां फिराते हुए रात काटती है. लोग अपनी बातों को लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंचाने के लिए टेक्नोलॉजी के तमाम माध्यम जैसे ट्विटर, ब्लॉग, फेसबुक और गूगल प्लस का सहारा ले रहे हैं. जाहिर है कि अपनी बातों को बेहतरीन ढंग से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए टेक्नोलॉजी फ्रेंडली होना पहली शर्त है.

5. गलतियों से न घबराएं...

इस बात को सही ढंग से समझाने के लिए मैं आपको अल्लामा इकबाल का एक पुराना शेर याद दिलाना चाहूंगा. "गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ्ल क्या गिरेगा जो घुटनों के बल चले" जाहिर है कि यह शेर आज भी उतना ही मौजू है. एक कंटेंट राइटर बनने की चाह रखने वाले को लिखने की शुरुआत करनी होगी. हो सकता है कि वह शुरू में गलत लिखे लेकिन वह धीरे-धीरे इस कला में पारंगत हो जाएगा. यह लगातार लिखते रहना ही आपको मार्केट में स्थापित करेगा. साख बनने के साथ-साथ आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी.

Post a Comment

0 Comments