Online Computer Courses Classes and Training Program

Successful Java Developer कैसे बने ?

Successful Java Developer कैसे बने ?
Successful Java Developer कैसे बने ?

 

Successful Java Developer कैसे बने ?

आज के युग में बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजएस है जिसे सीखकर हम उस फील्ड में अपना ब्राइट फ्यूचर बना सकते हैं।  हालांकि जब हम प्रोग्रामिंग सीखना शुरू करते हैं तो हम C लैंग्वेज से शुरू करते हैं। फिर सी प्लस प्लस या फिर कई और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखते है। Java भी ऐसी ही एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। जिसे सिख कर हम एक सक्सेसफुल जावा डेवलपर बन कर सक्सेसफुल लाइफ जी सकते है।जावा बहुत ही सक्सेसफुल और पोपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। हमारे रोज के लाइफ में बढ़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है web या मोबाइल application में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है इन दिनों जावा की बहुत मांग है और आईटी सेक्टर में जावा प्रोग्रामरो की भर्ती की जा रही है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की जावा Developers किसे कहते है ? जावा Developers कैसे बना जाता है और सक्सेसफुल Java डेवलपर बनने के लिए किन-किन स्किल्स की जरूरत होती है ? अंत में हम बेस्ट जवा डेवलपर बनने के लिए कुछ जरूरी टिप्स भी देंगे तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।
  • JAVA Developer किसे कहते हैं ?
  • Java Developers कैसे बना जाता है ?
  • जावा डेवलपर के पास कौन-कौन से स्किल्स होने चाहिए ?
  • Successful Java Developer बनने के लिए किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए ?

JAVA Developer किसे कहते हैं ?

तो चलिए जानते हैं सबसे पहले कि JAVA Developer किसे कहते हैं ?
जावा डेवलपर एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर होता है जो जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल मोबाइल एप्प और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या वेबसाइट बनाने के लिए करता है। जावा एक्सपर्ट को जी मास्टर भी कहते हैं। ये आज सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक बन गया है। Java Developers हमेशा अपने स्किल्स को अपडेट करते रहते हैं ताकि अपने करियर में वो और आगे बढ़ सके। 

Java Developers कैसे बना जाता है ?

तो चलिए जानते है Java Developers कैसे बना जाता है ?
जावा Developer बनने के लिए तीन चीजे करने जरुरी है

1. पहली चीज कॉलेज डिग्री

सबसे पहले आपको कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री की जरूरत होती है। जिसमें आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सिखाया जाता है। इसमें कंप्यूटर से रिलेटेड कोई भी डिग्री की जा सकती है या फिर आप कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या फिर बैचलर आफ टेक्नोलॉजी भी कर सकते हैं। आपके पास कंप्यूटर साइंस से रिलेटेड कोई भी डिग्री होना जरूरी है। जावा डेवलपर बनने के लिए आप ये डिग्री कोर्स किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से कर सकते हैं।

2. दूसरी बात Java Certified

डिग्री के साथ आपको एक ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स और एडवांस जावा का कोर्स भी करना होता है। आज ऑनलाइन बहुत सारे कोर्स है जिसमें आप जावा कोर्स करके सर्टिफिकेट पा सकते हैं। 
  • Coursera
  • Codecademy
  • Java 101
  • Udemy
  • edx
  • Oracle Java Tutorials

ऊपर दिए गए कुछ ऐसे online प्लेटफॉर्म्स है जहाँ से जावा कोर्स और एडवांस कोर्स कर सकते हैं।

3. तीसरी बात Experience

आपको पढ़ाई के साथ ही इंटर्नशिप या प्लेसमेंट प्रोग्राम पर ध्यान देना है। अगर आप डिग्री पूरा होने तक एक्सपीरियंस ले लेते हैं। तो आपको Career Set करने में कम समय लगेगा और आप जल्द ही Java Developer बन जाएंगे। अगर आप डिग्री कोर्स नहीं कर रहे है और खुद से ही जवा कोर्स सीखकर लाइन में आगे बढ़ना चाहते हैं। तो इंटर्नशिप एक बेहतर ऑप्शन है एक्सपीरियंस लेने का Internshala और letsintern बहुत बढ़िया प्लेटफॉर्म्स है जहाँ से आप एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

जावा डेवलपर के पास कौन-कौन से स्किल्स होने चाहिए ?

तो अब बात करते हैं कि एक जावा डेवलपर के पास कौन कौन से स्किल्स होने चाहिए Java डेवलपर बनने के लिए कई सारे स्किल्स की जरुरत होती है। इसे हम दो भागों में बांट कर समझ सकते हैं।

1. पहला Technical Skills

टेक्निकल स्किल्स में
  • Core Java
  • ORM (Object Relational Mapping )
  • Java Build tools
  • Web technology
  • Java Web Framework
  • Application container
  • Java Testing tools
  • Big Data
  • and Code Version Control 
सीखना पड़ता है। ये सभी कॉलेज और certificate कोर्स में सिखाया जाता है। बस आपको इसकी प्रैक्टिस करते रहना है ताकि भूले नहीं।

2. दूसरी बात Soft skills

सॉफ्ट स्किल्स में भी कुछ जरुरी चीजें शामिल है जिसके बिना बेस्ट जवा डेवलपर बनना मुश्किल है, यह चीज है।

1. एक जावा डेवलपर के पास गुड कम्युनिकेशन स्किल्स होना बेहद जरूरी है। इसके लिए दूसरों की बात ध्यान से सुनना जरूरी है और अपनी बात को ठीक से दूसरों के सामने रखना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप को पब्लिक स्पीकिंग आनी चाहिए।

2. इसके साथ ही सक्सेसफुल जावा डेवलपर को हमेशा कुछ नया सिखने के लिए open होना चाहिए। प्रोग्रामिंग वर्ल्ड में रोज कुछ नया होता रहता है। इसकी जानकारी जावा डेवलपर को होनी चाहिए और उसे हमेशा खुद को अपडेट करते रहना चाहिए।

3. तीसरी बात एक डेवलपर बनने के लिए हार्ड वर्क बेहद जरूरी है। आप जो भी सीख है उसे प्रेक्टिस करें और खुद को नए नए टास्क दें। इससे आपके काम में शार्पनेस आएगी और अब बाकी लोगों के मुकाबले जल्दी अपना टास्क पूरा कर पाएंगे।

4. चौथी बात जावा डेवलपर को ज्यादा लंबे सक्सेस के लिए टीम वर्क भी आनी चाहिए अपने गोल और टास्क को पूरा करने के लिए टीम वर्क आना बेहद जरूरी है।

Successful Java Developer बनने के लिए किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए ?

तो चलिए अब जानते हैं की एकSuccessful Java Developer बनने के लिए किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए ?

1. पहली बात Core Java में मास्टर बने सबसे पहले आपको Core Java में एक्सपर्ट बनना है। ये सबसे जरुरी है आपको Core Java के बेसिक कांसेप्ट क्लियर करने है। जैसे Loops , Array, Operators चाहें आप online कोर्स करें या फिर ऑफलाइन अच्छी जगह से पढ़ें और अपने बेसिक्स को क्लियर रखें। Java के पुरे प्रोग्रामिंग स्किल्स को सिखने के लिए बेसिक का क्लियर होना बेहद जरूरी है।नहीं तो आप प्रॉब्लम सॉल्व करते वक्त जगह-जगह पर फसेंगे। आप बेसिक को सीखने में समय लें और एक-एक करके सब कुछ सीखें बेसिक्स में आपको कुछ चीजों पर ज्यादा ध्यान देना है और वो है।  JAVA 8 , Spring Framework, Spring Boot , Unit Testing , APIs & Libraries , JVM's Internals , Design Patterns , Devops Tools , Kotlin , Microservices , Learn Your IDE Better

2. Java EE पर ध्यान दें Basic core Java सिखने के बाद Java EE पर खास ध्यान दें। ये एडवांस्ड level होता है इसके बाद ही आप एक वेब डेवलपर के तौर पर काम कर पाएंगे।

3. तीसरी बात कोडिंग कि ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें आप जो सीख रहे हैं उसे प्रैक्टिस कर के अलग-अलग जगह पर अप्लाई करें। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से कोडिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं। लेकिन रोज करें जिससे आप सिंटेक्स लिखते वक्त कॉमन गलतियों से बचेंगे। जवा प्रोग्रामिंग प्रैक्टिस और कांटेस्ट में भाग ले। कुछ ऐसे कांटेस्ट है codechef , spoj , and Projecteuler 

4. चौथी बात किताबें पढ़ें और ग्रुप डिस्कशन में भाग ले एक समूह बनाये विचार विमर्श करें। इन्टरनेट पर हब से जुड़े ग्रुप डिस्कशन में आपको अपने टॉपिक के बारे में अलग-अलग लोगों से अलग अलग ऑप्शन और व्यू पता चलेंगे। और डिस्कसन से ही आपके बहुत सारे दौट्स दूर हो सकेंगे। इसके अलावा किताबें और नोट्स पढ़ें।

5.Forums से जुड़े।

जब आप एक नई टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू करते हैं तो सबसे अच्छा है कि आप उस से रिलेटेड टेक्नोलॉजी मंचो में मेम्बर बने जो प्रॉब्लम आपको आज हो रही है। किसी और को प्रॉब्लम हो चुकी होगी और आपको उसका सलूशन उस Forum पर मिल जाएगा। इसी तरह जिस प्रॉब्लम के सलूशन आपको मिल गए उसको उस Forum पर साझा करें। ताकि बाकी लोगों की भी मदद हो और आप की प्रेक्टिस होती रहे। Java से जुड़े ब्लॉग पढ़ें और अपनी राय दें। जिससे दूसरों को भी मदद मिल सके। जवा प्रोग्रामिंग सोशल प्लेटफॉर्म से जुड़े जैसे stakoverflow , dream.in.code , java Forums और coderanch


6. प्रोजेक्ट्स लें अपने कोडिंग स्किल्स को बेहतर बनाने और एक अच्छा प्रोग्रामर बनने का एक अच्छा तरीका है। Freelancer के तौर पर काम लें। इसका मतलब है कि आप ऑनलाइन प्रोजेक्ट ढूंढे घर पर ही काम करें।

7. Open-Source Framework's Source Code चुने जब कोई प्रोग्रामिंग सीखता है। तो सिर्फ वर्क्स का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है। एक अच्छा डेवलपर सोचेगा की कैसे एक Frameworks का इस्तेमाल किया जाए लेकिन अगर आप एक बेस्ट डेवलपर बनना चाहते हो तो आपको दूसरों के ओपन सोर्स पॉपुलर Frameworks का अध्ययन करना चाहिए। इससे आपको सीखने को मिलेगा कि बड़े डेवलपर्स कैसे कोड्स का इस्तेमाल करते हैं और आप भी इफेक्टिव तरीके से Framework को बनाएंगे।

8. अलग अलग Development Methodologies को समझें।

Java में कई तरह के मेथड होते है एक ही प्रोग्राम को run करने के लिए Agile, Scrum, Xp, Waterfall ऐसे ही कुछ मेथड है। आपको सभी मेथड की जानकारी होनी चाहिए कभी कभी ऐसा भी होता है की कोई क्लाइंट्स Agile से अपना काम चाहता है। तो कोई वाटरफॉल से तो अगर आपको सभी की जानकारी होगी तो आप हर तरह का काम ले सकेंगे और आपके क्लाइंट आपसे खुश होंगे। एक सक्सेसफुल डेवलपर बनने के लिए क्लाइंट को खुश करना बेहद जरुरी है। इन स्टेप्स को फॉलो करें और आप देखेंगे की आप अच्छे जावा डेवलपर बन रहे है। 

 आशा करते है पोस्ट पसंद आया होगा हम पूरी कोशिश करते हैं कि आपको एक ही पोस्ट में पूरी जानकारी दे सकें।  अगर आपके हाउ टू बिकम अ सक्सेसफुल जावा डेवलपर से संबंधित कोई और सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करें। हम आपकी सभी सवालों के जवाब देंगे और आगे भी इस तरह के पोस्ट देखने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले और इसे शेयर जरूर करें। मिलते है अगले पोस्ट में नई जानकारी के साथ धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments