Online Computer Courses Classes and Training Program

क्यों करें नेटवर्क मार्केटिंग ? Kyun Karen Network Marketing ?

क्यों करें नेटवर्क मार्केटिंग ? Kyun Karen Network Marketing ?

नमस्कार दोस्तों , मैं अजय कुमार पासवान अपने ब्लॉग में आप सभी का स्वागत करता हूँ।

आज मैं आप से बात करने जा रहा हूँ क्यों करें Network Marketing के बारे में। क्या आप जानते है कि क्यों आपको नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए ? यदि नहीं तो आज हमलोग इसी के बारे में जानेंगे।

दुनिया में पैसे कमाने के सिर्फ 4 तरीके होते हैं , कोई और तरीका नहीं है इनके आलावा पैसे कमाने का ।

एक किताब आती है जिसका नाम है THE BUSINESS OF 21st CENTURY

जिनके लेखक है RICH DAD POOR DAD के लेखक ROBERT KIYOSAKI आप इस बुक की समरी को हिंदी में इस आर्टिकल में पढ़ सकते है : RICH DAD POOR DAD IN HINDI

उन्होंने बताया कि वो 4 तरीके कुछ इस तरह हैं।

CashFlow Quadrant


E - यानी EMPLOYMENT जो नौकरी पेशा लोग होते हैं जो दूसरों के पास जाकर नौकरी करते हैं, जिनमें से बहुत से लोग अनपढ़ भी होते हैं, पढ़ते वो हैं जो नौकरी करना चाहते हैं लेकिन नौकरी उनके लिए करते हैं जो कि अनपढ़ होते हैं, हमेशा एक ही बात बोली जाती है बचपन से कि खूब पढ़ो, खूब मेहनत करो और अच्छे नंबर लाओ और किसी के वहां जाकर नौकरी करो। मैं यहाँ पढ़ाई के खिलाफ नहीं पढ़ना बहुत जरुरी है स्कूल की ही पढ़ाई को सबकुछ समझ लेना ये हमारी गलती है। ये ज्ञान लेने का माध्यम है।
 
अगर नौकरी करने वाला 1 महीने तक नौकरी पर न जाए तो क्या वो पैसे कमा सकता है ?
नहीं बिलकुल नहीं कमा सकता है, यह वो लोग होते हैं।

S - SELF EMPLOYED यह वो लोग होते हैं जो खुद ही नौकर और खुद ही मालिक होते हैं , जैसे:- एक किराने वाला, एक वकील, एक CA, एक डॉक्टर, एक कपड़े कि दुकान वाला, वो लोग जिनकी अपनी छोटी सी दुकान होती है और जिसमें वो खुद भी काम करते हैं यानी मालिक भी है और नौकर भी है।

B - BUSINESSMAN यह वो लोग होते है जो बड़े level पर बिजनेस करते हैं, जैसे:- मुकेश अंबानी, टाटा बिरला, हेनरी फोर्ड, बिल गेट्स, यह वो लोग होते हैं जो लोगों को अपने यहां नौकरी पर रखते हैं ।

I - INVESTOR यह वो लोग होते हैं जो Real Estate में पैसे लगाते हैं प्रॉपर्टीज खरीदते हैं फिर उसे अच्छे दाम पर बेच देते हैं।

ROBERT ने क्या किया कि इन्होंने E और S को A CATEGORY माना और B और I को B CATEGORY माना

जब मैं उस किताब को पढ़ा तो देखा की दुनिया के 95% लोग A CATEGORY को करते हैं और 5% लोग B CATEGORY को करते हैं ।

लेकिन जब आगे पढ़ा और देखकर बहुत आश्चर्य चकित रह गया कि दुनिया का 5% पैसा A CATEGORY में बटता है और 95% पैसा B CATEGORY में बंटता है।

तभी आज के समय में अमीर कौन है ?
BUSINESS वाला या नौकरी वाला ?
बेशक BUSINESS वाला ही होता है ।

A CATEGORY के लोग हमेशा अकेले काम करते हैं वो INDIVIDUAL होते है और वो हमेशा ACTIVATE होते हैं , अगर यह लोग काम करना बंद कर दें तो क्या वो पैसे कमा सकते हैं ? नहीं

अगर DOCTOR अपना क्लीनिक एक महीने तक न खोले तो वो पैसे नहीं कमा सकता है वो अपना खर्चा उन्हीं पैसों से करेगा जो उसके पास उसकी जमा पूंजी है।

B CATEGORY के लोग हमेशा टीम के साथ काम करते हैं अगर वो आज अपने काम पर न भी जाएं तो भी उनको पैसा आता रहेगा क्योंंकि भले ही वो काम नहीं कर रहे हों लेकिन उनकी टीम काम करती है ।

जैसे - बिल गेट्स आज भले ही वो काम नहीं करते हैं लेकिन पैसा कमा रहे हैं पूरी दुनिया में अगर किसी को कंप्यूटर में विंडो डलवानी हो तो वो बिल गेट्स को फोन नहीं करते हैं वो मार्केट से डलवाते है और पैसे उनके खाते में चले जाते हैं।

जरूर पढ़ें : बेरोजगारी की समस्या का समाधान कैसे की जा सकती है।

क्या आज आप के पास ऐसा कोई रास्ता है कि आप बहुत बड़े पैमाने पर अपना खुद का व्यवसाय कर सको ?

अगर नहीं है ऐसा कोई रास्ता तो जल्दी से कोई अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करलें।

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसे कोई भी कर सकता है चाहे वह अनपढ़ हो, स्टूडेंट हो , महिला हो या नौकरी करने वाला। यह बिज़नेस  बिना ज्यादा इन्वेस्टमेंट के , बिना किसी रिस्क के और बिना किसी Skills के कर सकते है। इस बिज़नेस का अलग अलग नाम है Direct Selling , Network Marketing या Multi Level Marketing (MLM) तो आइये जानते है की यह बिज़नेस आपको क्यों करना चाहिए और इसे करने के हम पांच मुख्य फायदे के बारे में बात करेंगे।
  1. Healthy Life (स्वस्थ जीवन )
  2. Financial Freedom ( आर्थिक आजादी )
  3. Time Freedom ( समय की आजादी )
  4. Family security ( पारिवारिक सुरक्षा )
  5. Passive Income ( निष्क्रिय आय )
1. Healthy Life (स्वस्थ जीवन ) :- यदि जीवन में पैसे भरपूर हो लेकिन शरीर स्वस्थ न हो तो उस पैसे का कोई महत्व नहीं रह जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के बिना सुखी जीवन जीना मुश्किल है। इस बिज़नेस में जुड़ने के बाद आप जब इसका प्रोडक्ट यूज़ करेंगे तो आप सभी बिमारियों से दूर रहेंगे। Health is wealth मतलब स्वास्थ्य ही धन है।

2. Financial Freedom ( आर्थिक आजादी ) :- दुनिया में सभी लोग पैसे के लिए ही काम करते है तो क्या वे सभी लोग आर्थिक रूप से आजाद हो पाते है ? जवानी से बुढ़ापा आ जाता है काम करते - करते, लेकिन उनके सपने, सपने ही रह जाते है। आर्थिक आजादी क्या होती है इसे एक उदाहरण से समझते है।

जब आप किसी होटल में खाना खाने जाते है तो आपको एक Menu Card दिया जाता है तो आपका ध्यान किस तरफ रहता है मेरा मतलब है खाने के नाम के तरफ या उसके प्राइस के तरफ यदि आपका नजर खाने के नाम के ऊपर है तो आप आर्थिक रूप से आजाद है और यदि आपका नजर खाने के प्राइस के ऊपर है तो आप आर्थिक रूप से आजाद नहीं है।उसी तरह यदि आप किसी मॉल में कपड़ा , ज्वेलरी या कोई भी सामान खरीदने गए और आपकी नजर Price Tag पर है तो आप आर्थिक रूप से आजाद नहीं है क्योंकि जिसके पास असीमित पैसा होता है वह सामान की गुणवत्ता देखता है Price नहीं देखता है।पहले Price देखने का मतलब होता है की पैसे की कमी है। यदि आपके सारे खर्चो के बाद कम से कम महीने का 50 हजार रूपये बचता है तो आप आर्थिक रूप से आजाद है।

3. Time Freedom ( समय की आजादी ) :- यदि आप लाखो कमा रहे है लेकिन आपके पास अपने परिवार के लिए समय नहीं है तो वो सारा पैसा बेकार है। आपके बच्चे आपके साथ समय बिताने के लिए बेचैन है , कहीं घुमने जाने के लिए जिद कर रहे है लेकिन आपके पास समय नहीं है कि आप उन्हें घुमाने के लिए ले जाये। नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें पास समय ही समय होगा।

4. Family Security ( पारिवारिक सुरक्षा ) :- आप सरकारी नौकरी कर रहे हो या प्राइवेट नौकरी कर रहे हों या फिर कोई छोटा - मोटा बिज़नेस , भगवान ना करे कभी  लेकिन कबि आपने सोचा है कि आपके जाने के बाद सरकार या फिर कंपनी वाले आपके परिवार की आर्थिक सुरक्षा देंगे। पुरे दुनिया में यही एक बिज़नेस है जिसमें आप जहाँ से छोड़ते है वही से आपके परिवार के सदस्य को बिज़नेस शुरू करने का मौका मिलता है।

5. Passive Income ( निष्क्रिय आय ) :- एक ऐसा इनकम जिसमें आप Physically उपस्थित ना रहते हुए भी आपकी इनकम होती रहे जिसे हम पैसिव इनकम कहते है।  बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक एक सिस्टम तैयार करते है जिसमें उनके कर्मचारी काम करते है और ये पैसे कमाते है।उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक सिस्टम तैयार करते है जिसमें आपको काम नहीं के बराबर करना पड़ता है और आपको पैसे आते रहते है।


इसी प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने से हमारी 5 Skills भी Developed होती है जिसके लिए लोग हजारो , लाखो रूपये देकर ट्रेनिंग लेते है। इन स्किल्स के बारे में भी जान लेते है जो की निम्न है -

1. Leadership Ability :- किसी भी संगठन चलाने के लिए लीडर की आवश्यकता होती है। लीडर वह होता है जिसकी सब लोग बात मानते है जिसे लोग Follow करते है। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग करते है Leadership Ability आपके अंदर आ जाएगी क्योंकि इसकी फ्री में ट्रेनिंग दी जाती है।

2. Public Speaking :- लोगो के बीच बोलने का डर सबके मन में होता है।  कोई कितना भी पढ़ाई कर ले लेकिन जब स्टेज पर जाकर बोलने की बात आती है तो अच्छे - अच्छे डर जाते है। नेटवर्क मार्केटिंग में Public Speaking फ्री में सिखाया जाता है।

3. Ability to Work in Team :- Team के साथ काम करने की कला , जिंदगी में अगर आगे बढ़ना है तो अकेले नहीं बढ़ सकते , टीम के साथ काम करे ही आगे बढ़ सकते है। जो की इस बिज़नेस में सिखने को मिलता है।


4. Communication Skills :- बात - चित करने की कला , किसी के साथ कैसे करे ताकि वो प्रभावित हो। हम दिनभर किसी ना किसी से बात चित करते है अच्छी बातचीत का तरीका हमें अच्छे मुकाम तक पहुंचाता है। Communication Skills में मास्टरी करना चाहते है तो नेटवर्क मार्केटिंग में आना पड़ेगा।

5. Total Personality Transformation :- आपका Attitude कैसा होना चाहिए। गलतियां करके उससे सिखने की कला आनी चाहिए।  दुसरो का No सुनना और अपनी गलती की जिम्मेदारी खुद लेना ये सब पर्सनालिटी ट्रांसफॉर्मेशन के गुण है  जिसे नेटवर्क मार्केटिंग में सिखाया जाता है।

अगर हमारे पोस्ट से आपने कुछ नया सीखा या आपको कोई नई जानकारी मिली हो तो कृपया इसे Comment और Facebook पर शेयर जरूर करें।

अगर नेटवर्क मार्केटिंग में यदि आप जुड़कर हमारे साथ बिज़नेस करना चाहते है तो इस नंबर 7903881589 पर WhatsApp करें , धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments