Online Computer Courses Classes and Training Program

PHP Tutorial in Hindi By Ajay Kumar Paswan

 

PHP Tutorial in Hindi By Ajay Kumar Paswan

PHP Tutorial in Hindi : आज हमलोग PHP सीखेंगे। मैं शुरू से अंत तक PHP सिखाऊंगा। पिछले पोस्ट में हमने WordPress पर वेबसाइट बनाना सिखा था और अपने Computer को local server भी बना चुके है WordPress को सीखने के लिए तो मैंने सोचा क्यों ना PHP भी सिख लें क्योंकि PHP एक Server Side Scripting Language है जो सिर्फ Server पर ही Run होते है और हमारा Computer Server बना हुआ है ही जो लोग Web Development करना चाहते है ये पोस्ट उनके लिए बहुत Help करेगा उनकी अपनी Website Develop करने में तो चलिए शुरू करते है। 

Table of Contents

  • PHP Kya Hai ? PHP क्या है ?
  • Scripting Language Kya Hai ? 
  • PHP Kyun Sikhe ?
  • PHP Kaise Kaam Karta Hai ?
  • Application of PHP
  • Features of PHP
  • Future Scope of PHP
  • PHP Sikhne Ke Liye Hume Kya Chahiye ?
  • XAMPP Kaise Install Kare?
  • VS Code Kaise Install Kare ?
  • Creating Our First PHP Program ?

PHP के बारे में Detail से जानने से पहले आइये जानते है की PHP की आवश्यकता क्यों है? HTML एक बहुत ही आसान और उपयोगी language है। HTML के द्वारा आप Web Pages Design करते है।
HTML के साथ CSS के उपयोग से आप web pages को और भी Beautiful बनाते है। लेकिन HTML सिर्फ web pages के structure और designing तक ही सिमित है। ऐसे कई tasks है जो HTML द्वारा नहीं perform किये जा सकते है। जैसे की –

  • HTML के द्वारा आप information server पर store नहीं कर सकते है और server से कोई information access भी नहीं कर सकते है।
  • इसके अलावा HTML के द्वारा आप databases में data store नहीं कर सकते है और database से data access भी नहीं कर सकते है।
  • और HTML के द्वारा webpages में logical/mathematical tasks भी perform नहीं किये जा सकते है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये आपने एक HTML form create किया है। इस form में user द्वारा data input किया जाता है। User द्वारा input किए गए data को आप किसी server या database में store करना चाहते है।
इसी situation में HTML में ऐसा कोई feature नहीं है जिसके द्वारा data को server पर या database में store किया जा सके। HTML के साथ PHP को use करते हुए आप webpages में computational/server/database programming कर सकते है।

  • HTML के द्वारा आप किसी webpage में addition भी नहीं करवा सकते है। लेकिन PHP आपको किसी programming language की capability provide करती है। PHP के द्वारा आप webpages में वो सब कर सकते है जो आप किसी programming language के द्वारा करते है।
  • PHP के latest versions object oriented programming को support करते है। आइये अब PHP के बारे में detail से जानने का प्रयास करते है।
  • PHP is a server scripting language, and a powerful tool for making dynamic and interactive Web pages.
  • PHP is a widely-used, free, and efficient alternative to competitors such as Microsoft's ASP.

कुछ थ्योरी वाले बातें भी सीखते चलते है 

PHP का पूरा नाम है पर्सनल होम पेज ( Personal Home Page) जिसे बाद में बदल कर PHP : हाइपरटेक्स्ट प्री-प्रोसेसर ( PHP: Hypertext Preprocessor) कहा गया।  PHP को 1994 में Rasmus Lerdorf द्वारा बनाया गया था 

Server Side Scripting Language ka Kya Matlab Hai ?
(Server Side Scripting Language) का मतलब ये है कि ऐसा स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज (Scripting Language) जो की सर्वर (Server) पर एक्सेक्युट (Execute) होता है Run होता है।
PHP के द्वारा आप डायनामिक वेबसाइट (Dynamic Website) या वेब एप्लीकेशन (Web Application) बना सकते है। किसी भी प्रकार के वेब एप्लीकेशन (Web Application) बनाने के लिए PHP सबसे प्रचलित स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज (Scripting Language) है।

PHP सीखना कितना जरूरी है ?

इंटरनेट के सबसे पॉपुलर वेबसाइट जैसे की Facebook , Wikipedia , Yahoo को बनाने के लिए PHP का उपयोग हुआ है।

इसके अलावा सारे पॉपुलर कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Content Management System) जैसे की WordPress, Magento, Opencart को बनाने में भी PHP का ही उपयोग हुआ है।

WordPress अगर आप लोग सिख लिए है और अब आप उसमें खुद से Theme Development करना चाहते है या WordPress का Plugin बना चाहते है और पैसे कमाना चाहते है तो आपको PHP सीखना पड़ेगा। 

PHP कैसे काम करता है ? 

इसको समझने के लिए एक example लेते है दुकान का जैसे मान लीजिये आपके पापा ने आपको समान लाने के लिए एक लिस्ट दिया की इसमें जो जो लिखा है वो सामना लेकर आओ तो आप उस लिस्ट को ले जाकर दुकान वाले को देते हो की इस लिस्ट जो जो समान है वो मुझे दे दो तो यहाँ आप ने दुकान वाले को एक Request भेजा और जब वो समान आपको लाकर दे देता है मतलब उसने आपको Response दिया। और ये response देने के लिए उसने कुछ प्रोसेस किया। 

उसी तरह जब भी कोई User किसी वेबसाइट के किसी भी पेज को खोलने के लिए उस वेबसाइट का URL जैसे की Facebook.com टाइप करता है या किसी लिंक पर क्लिक करता है तो उस वेबसाइट के Server को एक Request जाता है और उस Request के हिसाब से उस वेबसाइट का Server PHP कोड को Process करता है और इसी के आउटपुट के रूप में वह Web-Page हमारे ब्राउज़र में खुल जाता है यानि की अगर हम Facebook.com खोलना चाहते है तो Facebook.com का पेज खुल जाता है।

Scripting language वो language होती है जो Different Applications को एक साथ जोड़ती है। उदाहरण के लिए web browser और server के बीच में PHP काम करती है। इसलिए PHP एक server side scripting language कहलाती है।

JavaScript भी एक scripting language है लेकिन JavaScript user के CPU और Web Browser के बीच काम करती है। इसलिए वह client side scripting language कहलाती है।  

Dynamic web pages ऐसे web pages होते है जिनका content कुछ events के according change हो जाता है। उदाहरण के लिए एक dynamic web page load होते समय आपकी location के हिसाब से आपको आपकी city का current weather बता सकता है।
ज्यादातर PHP का syntax C language से मिलता है। यदि आपने C language पढ़ रखी है तो आप आसानी से PHP को सिख सकते है। ये एक बहुत ही simple language है। मैंने सबसे पहले C Language सिखा था।

Applications of PHP

PHP को यूज़ करते हुए आप 3 मुख्य काम कर सकते है –

  • Server side scripting – यह PHP का सबसे मुख्य कार्य होता है। PHP को इसी के लिए design किया गया था।
  • Command line scripting – आप PHP code को बिना server या browser के भी run कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ PHP parser की आवश्यकता होती है। इसे आप text processing के लिए use कर सकते है।
  • Desktop applications – PHP के द्वारा आप desktop applications भी create कर सकते है।

Features of PHP

PHP के कुछ features नीचे दिए जा रहे है। इन features से आप PHP का quick idea लगा सकते है।
  • Open source : PHP आपको freely available है। इसका code publicly download के लिए internet पर उपलब्ध है। इसको आप अपने यूज़ के according modify कर सकते है।
  • Scripting language : PHP एक scripting language है।
  • Can be embedded into HTML : PHP को आसानी से HTML के साथ यूज़ किया जा सकता है।
  • Generates HTML :  Execute होने के बाद PHP code simple HTML के रूप में show हो जाता है।
  • Server side : PHP आज के ज्यादातर web servers को support करती है। PHP का code server पर ही execute किया जाता है।
  • Can interact with databases : PHP के द्वारा आप databases के साथ interact कर सकते है। PHP बहुत सारे databases को भी सपोर्ट करती है। PHP को यूज़ करते हुए databases से interact करना बहुत आसान है।
  • Secure : जहाँ जँहा भी आप अपने program में PHP को यूज़ करेंगे server side पर execute होने के बाद उसका result आपके webpage में PHP code को replace कर देता है और simple HTML के रूप में webpage पर show होता है। Webpage generate होने के बाद PHP का code user को show नहीं होता है। आपका PHP code hidden रहता है उसे modify नहीं किया जा सकता है।
Future Scope of PHP : PHP एक बहुत ही popular और सिखने में आसान language है। सभी छोटी और बड़ी companies PHP को use कर रही है। बीते कुछ सालों में PHP को पूरी तरह change कर दिया गया है। PHP में object oriented programming features से लेकर popular content management systems जैसे की Joomla और Drupal के लिए भी support provide किया गया है।


PHP सीखने से पहले आप को निम्नलिखित चीजों का ज्ञान होना चाहिए :-

  • ब्राउज़र और टेक्स्ट एडिटर क्या है?
  • इससे पहले कि आप PHP सीखना शुरु करें आपको HTML , CSS और JavaScript का ज्ञान होना चाहिए | 

कितना मुश्किल है PHP को सीखना ?

अगर आप C Programming Language या C++ Programming Language सीख चुके हैं तो बहुत ही आसानी से PHP सीख सकते हैं। PHP सीखना आपके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।
PHP सीखने के लिए हमें क्या चाहिए ?
PHP सीखने के लिए हमे तीन चीजों की जरुरत होती है।

  • Text-Editor (टेक्स्ट एडिटर)
  • Web Browser (वेब ब्राउज़र)
  • Local Server (लोकल सर्वर)

Web Browser (वेब ब्राउज़र) जैसे की Google Chrome (गूगल क्रोम) , Internet Explorer (इन्टरनेट एक्स्प्लोरर) , या Mozila Firefox और Text Editor जैसे की Notepad , Notepad ++ लेकिन हम यहाँ Use करेंगे VS Code को ये ऐसा समझ लीजिये Notepad का Advanced version है। Local Server क्या होता है ? ये कैसे काम करता है ? और इसे कैसे इनस्टॉल करना है ? इसके बारे में आप WordPress वाले पोस्ट को पढ़ सकते है शुरू में मैंने सारे Step by Step सब कुछ बताया है। XAMPP कैसे Install करना है। 

XAMPP Kaise Install Kare ?

Step 1 : Google पर सर्च करें xampp  और इंस्टॉल करना है। ये website खुलेगी apachefriends.org

xampp

 Step 2 : खुलने के बाद यहां Xampp for windows को डाउनलोडकरें।
xampp for windows
Step 3 : जो Download किया है उसे Open करें। ये वार्निंग देगा इसको ओके कर देना है और आराम से नेक्स्ट-नेक्स्ट करके इंस्टॉल कर लेना। डिफॉल्ट लोकेशन पर। 

VS Code Kaise Install Kare ? 

Visual Studio Code एक Source-Code Editor है। ये source code editor बहुत अच्छी तरह काम आएगा। ये आपको जल्दी कोड टाइप करने में हेल्प करेगा। Syntax हाइलाइटिंग में मदद करेगा।

 Step 1 : तो चलिए चलते है अपने Google Chrome में , यहाँ search box में टाइप करूँगा Download Visual Studio Code

Step 2 : इसको search करने के बाद जो पहला लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3 : इस पर जाते के साथ मुझे download के ऑप्शन मिल रहे है मैं windows के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम bit के अनुसार download कर लूँगा। 

तो हमारा visual studio download हो चूका है 

Step 4 : जैसा की आप लोग देख रहे है। मैं सिम्पली इसे open करूँगा आप लोग यहाँ क्लिक करके open कर सकते है। या फिर जिस folder में download हुआ है आप वहां से open कर सकते है। 

Step 5 : I accept the agreement करें और Next क्लिक कर दें।

VS Code License Agreement
Step 6 : इसमें जो भी टिक लगा है आप उसे टिक कर लें इससे आपका काम और आसान हो जायेगा। 
VS Code Select Additional Tasks

Step 7 : सारे Step करने के बाद ये install हो जायेगा। 

Creating Our First PHP Program

Step 1 : ये दोनों सॉफ्टवेयर XAMPP और VS Code Install हो जाता है उसके बाद Xampp Control Panel open करना है। 

Start Apache and MySQL

Step 2 : Apache और MySQL को start करना है। स्टार्ट करते ही ये ग्रीन हो जायेगा। ये काम करते ही आपका Apache भी चालू है और MySQL भी चालू है।

MySQL क्या होता है ? 

MySQL एक डेटाबेस होता है जो सारा का सारा डाटा जो वर्डप्रेस साइट की जो डाटा है वो स्टोर करता है।

Apache क्या होता है ?

Apache एक Web Server है जैसे की आपकी Hosting Server होता है। 

जब XAMPP को अपने कंप्यूटर पर Install करते है तो वो एक folder बनाता है "xampp" नाम का C drive में 

इस xampp folder के अन्दर आप "htdocs" को open करें। अब आप लोग यहाँ पर  एक folder किसी भी नाम से बनाये जैसे मैं यहाँ बना देता हूँ karate नाम से क्योंकि इस नाम से नहीं बना हुआ कोई भी folder इस जगह पर। 

Step 3 : अब इस Folder को Open करें और इसके अन्दर Right Click करें >> Open with Code पर क्लिक करें।

open folder in vs code
और VS Code Open होकर सामने आ जायेगा। और अगर आपका Option नहीं आ रहा है Right click करने पर तो फिर आप VS code को Open करें >> File Menu >> Open Folder >> Folder select करें।
karate folder open in vs code

Step 4 : एक New File Create करें उसका नाम index.php रखें। और इस फाइल के अंदर कुछ कोड लिखें उसके बाद Save कर दें।

create index file

INPUT:


OUTPUT:

My first PHP page 

Hello World!

Step 5 : अब अपने Browser के address bar में टाइप करें localhost/karate और Enter प्रेस करें। आपको Output दिखाई देगा। 

मैं आशा करता हूँ आपको समझ आ गया होगा इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। आपको कुछ भी प्रॉब्लम हो तो कमेंट करके पूछ सकते है या आप हमें Directly Whatsapp भी कर सकते है।

इसे भी पढ़ें :

Post a Comment

0 Comments