Online Computer Courses Classes and Training Program

How to Become a Blogger? ब्लॉगर कैसे बनें इसकी सारी जानकारी

Blogger Kaise Bane

 

How to Become a Blogger? ब्लॉगर कैसे बनें इसकी सारी जानकारी 

आज कल हर कोई इंटरनेट का यूज करते है और मन पसंद विषय पर जानकारी लेने के लिए गूगल पर सर्च करते है तो उन्हें जानकारी मिल जाता है। क्या आप कभी सोचें है कि हमें ये जानकारी कैसे और कहाँ से मिल जाती है ? ये जानकारी हमे ब्लॉग से मिलती है।

लोगो में सरकारी और प्राइवेट नौकरी पाने की इच्छा तो होती है। लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी ज्यादा बढ़ गयी है। इसीलिए आज की युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते और पैसा कमाने का जरिया ढूढ़ते रहते है ताकि वो अपनी पहचान बना सके और पैसे कमा सकें। 

Blogging in Hindi : आज के समय में एक अच्छा कैरियर बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छे तरीकों में से एक है ब्लॉगिंग।  क्योंकि इसके द्वारा पैसे के साथ-साथ लोगो को लोकप्रियता भी मिलती है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ब्लॉगिंग क्या होता है ? What is Blogging ? और ब्लॉगर कैसे बन सकते है? How to Become a Blogger इसके बारे में पूरी जानकारी और अच्छी तरह से बताने वाले हूँ।

इसको कोई भी थोड़ी मेहनत करके बहुत अच्छी इनकम कमा सकता है। मैं इस पोस्ट के माध्यम से कोई भी कोर्स या कुछ भी सेल नहीं करूंगा। मैं बहुत ही ईमानदारी से वो चीजें बताऊंगा जो मैंने डिफिकल्ट तरीके से सीखें है। मैं बहुत ही आसानी से बताऊंगा ब्लॉगिंग को एक्चुअली करना कैसे है। आपलोग ब्लॉगिंग से क्या एक्सपेक्ट कर सकते है। और ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है ? ब्लॉगिंग से पैसे बनते है भी या नहीं बनते है और जो लोग ब्लॉगिंग से पैसे कमाते है वो कैसे कमाते है।

कभी भी कोई भी पैसे कमाने का तरीका कोई बताता है तो मेरे दिमाग में सबसे बड़ी बात ये आती है की ये इंसान मुझे ये तरीका कोई बता रहा है। अगर एक्चुअल में इस तरीके से पैसे बनते है तो ये खुद ही क्यों नहीं कमा लेता है। या फिर मैं आपलोग को बताता हूं कि ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है अगर मैंने आपको बता भी दिया की इससे पैसे किस तरह से बनते है तो अगर मैं ब्लॉगिंग से इनकम कर भी रहा हूं तो मेरी इनकम पर कोई प्रभाव नहीं आयेगा।

Table of Contents 

  • What is Blogging ? Blogging Kya Hota Hai
  • What is Blog ? Blog Kya Hota 
  • Why Write Blog ? Blog Kyu Likha Jata Hai
  • Blogging Categories : Personal Blogging , Professional Blogging
  • How to Become a Blogger? Blogger Kaise Ban Sakte Hai
  • SEO : Search Engine Optimization
  • Step By Step Blogging Process in Hindi
  • Blogging Se Kitna Kama Sakte Hai

सबसे पहले ब्लॉगिंग की बात करते है 

What is Blogging ?

Blogging एक प्रोसेस है जिसमें आप अपनी वेबसाइट पर लिखित कॉन्टेंट कुछ लिखते हो वहां पर डालते है। और वो कॉन्टेंट पब्लिक कंज्यूम करती है। और ये इतने सारे लोग होते है की आपके लिए मोनेटाइजेशन की बहुत सारे ऑप्शन खुल जाती है। यदि आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी है या उस विषय से जुड़े अपना Experience शेयर करना चाहते है तब आप अपने Blog पर लिख कर शेयर कर सकते है। जैसे मैं अभी कर रहा हूँ।

ब्लॉग में पोस्ट लिखना , अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करना, पोस्ट पर आये कमेंट का जवाब देना। इसी तरह एक ब्लॉग को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉग बनाकर आप इसके द्वारा ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है। ब्लॉग्गिंग किसी भी चीज पर किया जा सकता है जैसे कि स्पोर्ट्स,एंटरटेनमेंट, हेल्थ ,टेक्नोलॉजी, साइंस इत्यादि।

तो कुल मिलाकर ये प्रोसेस कैसे काम करता है ये मैं बताता हूं। जो सर्च इंजन होते है जैसे Google, Bing, Yahoo यहां आप कुछ भी सर्च करते हो तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिलती है। आपके Search Keywords के अनुसार
जैसे की हमने सर्च किया

  • How to learn Blogger in Hindi
  • Online Paise Kaise Kmaye
  • How to Learn WordPress Blogging

इस तरह की कोई भी टॉपिक सर्च करें तो मुझे कुछ आर्टिकल दिखाएं जायेंगे। वो सर्च इंजन ये करेगा की जो आर्टिकल मुझे दिखाए जाएं वो सचमुच में हेल्पफुल हो।

और वो इंसान जिसने ये यूजफुल आर्टिकल लिखें है उसे कौन मिला उसे मैं मिला यानी की मैं as a यूजर मिला और मैं उसकी वेबसाइट पर लैंड करके उसके एड्स को वाच करूंगा । अगर उसने कोई Affiliate Marketing कर रखी है उसमें हो सकता है मैं वहां से कुछ खरीद लूं अपने यूज का प्रोडक्ट या हो सकता है वो वहीं पर कोई प्रोडक्ट बेचता है तो उस प्रोडक्ट को खरीद लूं। तो वो इस तरह से पैसे कमा सकता है।

और मुझ जैसे millions of people उस वेबसाइट पर जा सकते है। और उसके इनकम का सोर्स बन सकते है।

कुल मिलाकर ऑपर्च्युनिटी इतना ज्यादा है इस वर्ल्ड में अगर मैं आप लोग को बता भी दिया की यार ब्लॉगिंग करके पैसे कमाओ तो जिन टॉपिक्स पर मैं ब्लॉगिंग कर रहा हूं। उन पर कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा। Exact सेम टॉपिक जैसे अगर मैं Programming के ऊपर ब्लॉगिंग कर रहा हूं तो प्रोग्रामिंग के वो कौन से exact topic है जो मैं कवर कर रहा हूं।

या फिर मैं नेटवर्क मार्केटिंग के ऊपर ब्लॉगिंग कर रहा हूं तो उसके कौन से टॉपिक है इसके अंदर बहुत कुछ है लिखने को कौन सी कंपनी ज्वाइन करें। कैसे चेक करे कंपनी रीयल है या फेक है। कैसे सफल हो सकते है। टिप्स एंड ट्रिक्स होती है लोगो से जुड़ने की और जोड़ने की । अपने प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ाने की।

अगर आप लिख रहे हो तो जरूर कोई ना कोई सर्च कर रहा होगा गूगल में और हो सकता है आपकी वेबसाइट पर आ कर लैंड कर जाएं।

ब्लॉग क्या होता है? What is Blog ?

ब्लॉग एक अंग्रेज़ी सब्द है जो कि वेब ब्लॉग सब्द का छोटा नाम है जिसकी सुरुवात 1998 में हुई थी ये गूगल द्वारा दी गयी फ्री सर्विस है। जिसके जरिये एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है। ब्लॉग का उपयोग अपने विचारों को दुसरो तक पहुंचाने के लिए करते है। ब्लॉग पर लिखी गई आर्टिकल उन सभी लोगो तक पहुँच जाती है। जो गूगल में इसके बारे में या इसी से रिलेटेड सर्च करता है। ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है। 

गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर सकता है वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना सा फर्क है की वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह के वेब डिजाइनिंग प्रोग्राम की जानकारी होना जरूरी होती है और इसे बनाने में पैसे भी लगते है। जब कि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है। इसे बनाने के लिये एक वेबसाइट की जरूरत होती है। जैसे-ब्लॉगर , वर्डप्रेस, मीडियम, वीब्ली, जूमला इत्यादि के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉग बहुत ही आसानी से और अपने जरुरत के हिसाब से जैसा चाहे वैसा बना सकता है। 

एक ब्लॉग को कोई एक व्वक्ति या एक टीम द्वारा बनाया जाता है। ब्लॉग लोगो के बीच में बहुत ही लोकप्रिय है और  लगभग सभी इसका उपयोग करना पसंद करते है। शुरुआत के दिनों में ब्लॉग को मुफ़्त में बनाया जा सकता है और फिर बाद में अपने जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि मुफ़्त ब्लॉग में सभी तरह के विशेषताये नहीं होती है। 

ब्लॉग का साइज़ वेबसाइट से छोटा होता है इसलिए ब्लॉग को Digital Dairy भी कहा जाता है। ब्लॉग में आर्टिकल , वीडियोस, फोटोज मौज़ूद रहता है और ब्लॉग के कंटेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। एक ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक ट्विटर लिंकडिन आदि पर शेयर किया जा सकता है। 

ब्लॉग  लिखा क्यों जाता है?

अब दोस्तो यहाँ पर सवाल ये आता है कि ब्लॉग  लिखा क्यों जाता है 15 से 20 साल पहले के समय मे लोग डायरी लेटर पर अपने सुझाव या अपने कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैगज़ीन के जरिये शेयर किया करते थे। उसी तरह आज के युग मे लोग इंटरनेट में लिखना पसंद करते है और उसे शेयर करते है। और उसी को ब्लॉग कहा जाता है।

ब्लॉगिंग को दो केटेगरी में डिवाइड क़िया गया है

पहला है पर्सनल ब्लॉगिंग और दुसरा है प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

पर्सनल ब्लॉगिंग: पर्सनल ब्लॉगिंग को हॉबी ब्लॉगिंग भी कहाँ जाता है ये वो ब्लोग्गेर्स होते है जिनके पास कुछ कहानी  घटना या सत्य कथा या तजुर्बा होता है जिसे वो सब के साथ शेयर करते है। 

ये कहानी या तज़ुर्बा  उनके लिए निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे मे भी हो सकता है। ऐसा ब्लॉग अक्सर सेलिब्रेटी और महसुर लोग ही बनाते है ताकि वो इसके जरिये अपनी बातें आम लोगो तक या अपने फैंस तक पहुँचा सकें। इन्हें ब्लॉगिंग से पैसे कामना नहीं होता ये तो बस एक हॉबी के तोर पर ब्लॉगिंग करते है। पर्सनल ब्लॉग सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है इसलिए आम लोग भी ऐसे ब्लॉग को पढ़ना पसंद करते है ताकि वो अपने कलाकार को करीब से जान सके। 

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग वो ब्लॉगर करते है जो ब्लॉगिंग को अपना प्रोफेशन या बिज़नेस समझते है। इनसे वो इतना पैसा कमा लेते है की जिनसे वो अपनी जरूरते और सपने आसानी से पूरा कर सकते है। ये ब्लॉगिंग एक तरह का बिज़नेस जैसा ही होता है जिसमे बेहतर प्लानिंग , मेहनत और समय सब कुछ लगा कर काम करना होता है। तब ही मेहनत का फल मिलता है प्रोफेशनल ब्लॉगर बहुत से तरीको से ब्लॉग को मोनेटाइज कर पैसे काम लेते है। 
जैसे- गूगल एडसेंसे , एडवरटाइजिंग , मेम्बरशिप वेबसाइट, डोनेशन, ईबुक्स, ऑनलाइन कोर्सेज आदि  इनमें से गूगल एडसेंस  पैसा कमाने का सबसे प्रभावसाली और अच्छा तरीका है। एक प्रोफेशनल ब्लॉगर एक पर्सनल ब्लॉगर से बिल्कुल अलग होता है अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग का रास्ता चुन  
सकते है पर अगर आपको ब्लॉगिंग के जरिये अच्छा पैसा कामना है। तो आपको उसके लिए  बेहतर प्लान, लगन मेहनत और धैर्य रखना बहुत जरूरी है।

ब्लॉगिंग करना इतना आसान नहीं है और अगर आप सोच रहे है की आज आपने ब्लॉगिंग करना शुरू कर दिया है तो कल से ही पैसे आने शुरू हो जायेगें तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है। उसके लिए आपको मेहनत सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है। 

ब्लॉगर कैसे बन सकते है ? How to Become a Blogger?

और अब जानेंगे ब्लॉगर कैसे बन सकते है और उसके लिए क्या करना पड़ता है ?
ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो समय-समय पर एक ब्लॉग  में पोस्ट लिखता है। ब्लॉगर बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती इसे क़ोई भी किसी भी वर्ग का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है। इसके लिए किसी Degree की आवश्यकता नहीं है जैसे मेरे पास कोई डिग्री नहीं है लेकिन नॉलेज है Experience है।

हर वो व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है और जिसे लिखना पसंद है। बस उसे ब्लॉगिंग के बारे मे कुछ जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको खुद से ही पूछना होगा कि आप किस  विषय में माहिर है जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल या पोस्ट लिख सकते है। जैसे मेरे पास Karate और Programming का नॉलेज है।

क्योंकि ब्लॉग बनाने से पहले हमें  विषय चुनना होता है जिसे Niche कहा जाता है और फिर उससे संबंधित जानकारी लिख कर पोस्ट करनी होती है। इसीलिए सबसे पहले आपको ये सोचना होगा कि आप किस विषय पर दुसरो से बेहतर और मज़ेदार लिख सकते है। इस दुनिया में लाखों ब्लोग्स है और ऐसे कई सारे विषय है जिन पर रोजाना कुछ न कुछ लिखा जाता है जैसे- फैशन, फिटनेस, न्यूज़ , लाइफस्टाइल, स्पोर्ट्स, मूवी , गेमिंग, फ़इनैंस, पॉलिटिक्स, बिज़नेस, पर्सनल , ऑटोमोबाइल्स, पेट्स, एजुकेशन, गैजेट्स, हेल्थ, टेक्नोलॉजी आदि।

इनमें से कोई भी विषय या इन से अलग तरह का विषय कुछ भी हो बस वो आपका मनपसंद विषय होना चाहिए। जिस पर आप बिना थके लिख सकते है। वही निच चुनना आपके लिये सही रहेगा।

उसी तरह आप चाहे तो अपने ब्लॉग पर एक से अधिक विषय पर आर्टिकल लिख सकते है। ब्लॉगिंग करके पैसा कमाने के लिये ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक की जरूरत होती है। जिसके लिये एक ब्लॉगर को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ट्रैफिक अच्छी हो उसके लिये अच्छे-अच्छे कंटेंट लिखने होते है। आप के ब्लॉग पर लोग तब आयेंगे जब उन्हें फायदा होगा उन्हें आप से वैल्यू मिलेगा। 

एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को सफलतापूर्वक चलाने के लिये सिर्फ आर्टिकल लिखना नहीं होता बल्कि और भी कई सारे काम करने होते है। जैसे :-

  • ब्लॉग के लिये योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना की कौन-कौन से टॉपिक के ऊपर लिखना है। 
  • और हफ्ते में कितने आर्टिकल पब्लिश करने है। 
  • आर्टिकल लिखने के लिये रिसर्च करना होता है 
  • टॉपिक से जुड़े कीवर्ड्स ढूढ़ना होता है। 
  • ब्लॉग पोस्ट के लिये सही इमेज को चुनना होता है।
  • Blog की स्पीड और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है।
  •  ब्लॉग पोस्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना होता है।
  •  कमैंट्स का जवाब देना होता है। 
  • अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध स्थापित करना और एक दुसरों को सपोर्ट करना अपने दर्शको के साथ सपर्क में रहना। ये सारा काम करना होता है। 

अगर आप ये सब काम करने में काबिल है और अपना कीमती समय ब्लॉग पर लगाना चाहते है। तो आप ब्लॉगर  जरूर बन सकते है। ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये एक व्यक्ति अपने विचार अपनी सोच अपनी राय को लोगो के सामने रख सकता है। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर रोज नई-नई चीज़े लिखनी पड़ती है और यूज़र्स को हमेशा नई-नई चीज़े सीखने को मिलती है। 

SEO : आजकल SEO का बहुत बड़ा शोर मचा हुआ है। लोग कहते है की अगर आप ने Search Engine Optimization नहीं किया तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आयेगा ही नहीं , लेकिन ये सच नहीं है।

अगर आप लोग Content को लिख रहे है अच्छी तरह से और SEO की ज्यादा सेटिंग पर ध्यान नहीं दिया है। और कंटेंट यूजर को अच्छी तरह दिख रहा है उसे समझ आ रहा है आपका यूजर आप से जो वैल्यू एक्सपेक्ट कर रहा है वो आप प्रोवाइड कर रहे हो तो मैं कहूंगा वोही सबसे बड़ा SEO है।

आजकल SEO बहुत बड़ी चीज मानी जाती है पता नहीं क्यों नए Blogger SEO के पीछे इतने जोरो शोरो से लगे हुए है। अपने कंटेंट को इंप्रूव नहीं कर रहे है।

मैं कहूंगा अगर कंटेंट में दम है तो SEO की थोड़ा बहुत Meta tags लगा लो , प्रेजेंटेशन अच्छा कर लो आपको SEO की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एक सबसे बड़ा SEO होता है Search Engine को बताना की आपकी वेबसाइट मौजूद है।

Blogging की दुनिया में अनगिनत ऑपर्च्युनिटी है। 

अगर कोई इंग्लिश में लिख रहा है तो आप हिंदी में लिख सकते हो। अगर मैं प्रोग्रामिंग के ऊपर लिख रहा हूं तो आप फाइनेंस के ऊपर लिख सकते है। आप एक्चुअल में उन चीजों के बारे में लिख सकते है जिसके बारे में किसी ने लिखा ही नहीं है। ये जरूरी नहीं है की उनके बारे में आप लिखेंगे तो आपकी इनकम नहीं होगी। अगर कोई उस तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए बैठा है कोई भी गूगल पर सर्च मार रहा है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आयेगा।
 
अगर आप ने कोई ऐसा आर्टिकल लिखा जिसके बारे में कभी किसी ने नहीं लिखा और बहुत सारे लोग उसके बारे में सर्च करते है उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए तो वो आर्टिकल बहुत ज्यादा पेज व्यू जेनरेट करेगा। और पेज व्यू का मतलब मनी ( पैसा ) आप लोग Ads लगा सकते हो , आप लोग affiliate marketing कर सकते है। 
 
तो वो क्या स्टेप बाय स्टेप प्लान है जिससे आप ब्लॉगिंग कर सकते हो।

इसके बारे में मैं आपको बताऊंगा। और इन सबको फॉलो करने पर आप लोग को 
  • Time 
  • Place
  • और Money की स्वतंत्रता मिल जाएगी । 

मैं यहां पर कोई ऐसी चीज नहीं बता रहा हूं जिससे आप लोग रातों-रात करोड़ पति या लख पति बन जाओगे। ऐसा कोई टेक्निक मैं आप लोग को नहीं बता रहा हूं।

Proper Game Plan के साथ बताऊंगा की ब्लॉगिंग कैसे करनी है और कितना टाइम में क्या एक्सपेक्ट करना है।  

Step By Step Blogging Process in Hindi

अब मैं Step by Step बताता हूं की आप लोग ब्लॉगिंग से कैसे Passive Income कमा सकते है। Passive इनकम का मतलब है आप ने एक बार मेहनत किया और जिंदगी भर उस कंटेंट से पैसे कमाते रहोगे। और सोते हुए भी पैसे कमा सकते हो।

मैं यहां पर इस प्लान को मैं Layout करता हूं।

Making Money Through Blogging

 

Step 1 : Month 1 आपका पहला स्टेप ये होगा की आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए।

इसके लिए आप WordPress का इस्तेमाल करके बनायेंगे। 

WordPress Kya Hai ? WordPress एक ऐसा टूल है। जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से एक वेबसाइट बना सकते है। आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली है। आप लोग बहुत जल्दी सेटअप कर सकते है और चुटकियों में एक थीम लगाने के बाद आपकी वेबसाइट आपके सामने आ जाती है। एक बार आप ने अपनी वर्डप्रेस से वेबसाइट बना ली तो आप लोग खुद ही कॉन्फिडेंट हो जायेंगे की अगली बार आप 5 से 10 मिनट के अंदर एक वेबसाइट बना सकते है WordPress की सहायता से। आप मेरे इस आर्टिकल से Complete Website बनाना सिख सकते है WordPress Tutorial in Hindi By Ajay Kumar Paswan


Step 2 : उसके बाद आपको अपना पहला Post लिखना है। और आप किस तरह के पोस्ट लिखोगे जरा सोचो आपकी वेबसाइट नई है। जब आप अपनी वेबसाइट को गूगल में सबमिट करोगे तो उससे पहले आपको एक पोस्ट लिखना पड़ेगा। तो ये पहला पोस्ट क्या होगा ? ये पहला पोस्ट, स्पेसिफिक पोस्ट होने वाला है।

मैं आप लोग को बताता हूं एक Specific Post क्या होता है ?

ये एक ऐसा पोस्ट है जो स्पेसिफिक क्वेश्चन को आंसर करता है।

मान लो मैं कोई Printer यूज कर रहा हूं और मान लो मैं इसके ऊपर एक पोस्ट लिखना चाहता हूं। बहुत सारे लोग EPSON के Printer को यूज करते है। और मैं इसके बारे में लिखता हूं How To fill Black ink inside the EPSON Printer L3115

मैं इतना स्पेसिफिक पोस्ट लिखता हूं इसके ऊपर की ये सर्च इंजन में आए। और अगर मान लो पहले से ही किसी ने इसके ऊपर लिखा है पोस्ट, तो आप पहले गूगल में सर्च करें उन्हें रीड करें उसके बाद आप इतना स्पेसिफिक लिखो आर्टिकल को कोई वैसा न लिखा हो।

सर्च करके देखो की ये कंटेंट लिखा हुआ है की नहीं है।

Step 3 : अपनी पहली पोस्ट लिखने के बाद अपनी वेबसाइट को Google Web Master में सबमिट करेंगे।

Google Web Master क्या है ?

Google Web Master Basically एक तरीका है गूगल द्वारा वेबमास्टर यानी ब्लॉगर या वो सारे लोग जो वेबसाइट को मेंटेन करते है। उन से गूगल कहता है अगर तुम्हारी कोई वेबसाइट हो, तो हमें उसके बारे में जानकारी दो ताकि हमलोग उस वेबसाइट को प्रॉपर्ली इंडेक्स कर सकें और Google Search में दिखा सकें। Google का भी फायदा हो गया क्योंकि आप डायरेक्टली गूगल को information दे रहे है। आपको गूगल के साथ हाथ मिला लेना है और अपनी Sitemap Google को सबमिट कर देना है ।

Sitemap क्या होता है ?

आपके वेबसाइट के जो सारे URL होते है उनको एक जगह XML format में लेकर आता है। अगर आपको नहीं पता की Sitemap कैसे बनाते है तो आप लोग को Sitemap Generator मिल जायेंगे गूगल सर्च से।

या फिर वर्डप्रेस का एक Plugin होता है Yoast SEO नाम से जिसको आप इसको इंस्टॉल कर सकते हो। ये आपको ऑटोमेटिकली साइटमैप जेनरेट कर के दे देगा।

और ये काम आपका एक Month के अंदर हो रहा है।

इसी में आप को 3 से 5 Specific Post Add करने है।

इसको लिखने में सबसे कम मेहनत लगती है। जब पोस्ट लिखो क्वेश्चन के अंसार कर रहे हो ना की फालतू पोस्ट की लेंथ बढ़ाने का काम कर रहे हो और एक्चुअल में यूजर को वैल्यू दे रहे हो।

अगर मैं आपकी वेबसाइट पर आता हूं और मेरा काम हो जाए तो मैं कहूंगा हां यार कंटेंट में दम था। आपको सिंपली खुश रखना है यूजर को। 

इस चक्कर में मत पड़ो , मैं SEO कर लूं Meta tags लगा लूं , बहुत सारे Keyword वहां पर डाल दूं। मैं Meta Tag Description लगा लूं। आपको सिर्फ एक अच्छा सा Title लगाना है । WordPress आपके लिए बाकी सबकुछ कर देगा। Yoast Plugin आपके लिए सबकुछ कर देता है। आपको SEO में ज्यादा दिमाग खराब करने की जरूरत है ही नहीं। 

जरा सोचो यार मैं यहां पर एक घटिया पोस्ट लिखता हूं और उसमें सारे SEO के टेक्निक लगा देता हूं। पर एक्चुअल में मेरे कंटेंट में दम है ही नहीं , तो क्या Google को मेरी पोस्ट ऊपर करनी चाहिए या उस बेचारे की जो बहुत मेहनत करके उस कंटेंट को लिखा है। तो SEO को इतना ज्यादा इंपोर्टेंट कभी नहीं देना है। SEO बहुत बेसिक सी चीज है। 

आजकल कॉम्पिटेटिव जमाने का SEO , User Experience को इंप्रूव करना ही है। जितना ज्यादा यूजर  Experience इंप्रूव करोगे उतना ज्यादा आपकी वेबसाइट पर SEO हो गया।

आपको मैंने जो एक महीने का काम बताया आपको इतना ही करना है। इसी में आप चाहे तो ब्यूटीफुल इमेजेस ऐड करें उनको और बेहतर बनाए । अपने पोस्ट का लिंक दूसरे पोस्ट में डालें । 

  • Income : 0 
  • Page View : 0 

इतना कर लेने के बाद आपके इनकम होगी Zero  Page Views होंगे जीरो। और ये चीजें लोगो को सबसे जायदा निराश करती है। लोग एक्सपेक्ट करते है की एक महीने के बाद ही हमारे पास पैसे आना शुरू हो जाए।

बहुत सारे लोगो के दिमाग में ये आ रहा होगा की इतना सारा मेहनत कर रहा हूं और मुझे मिल रहा है जीरो। तो फिर क्यों मेहनत करें।

कुछ देर में आपको पता चल जायेगा क्यों करें ये मेहनत।

इस प्वाइंट तक आपको ना ही एड्स लगानी है और नहीं Affiliate Marketing करनी है।

Step 4 : Month 2-5 

इस पीरियड में तीन तरह के पोस्ट लिखने है

Specific Post Publish करने है 50%

इसके बाद आप लोग को Info Post लिखना है ।

ये Info Post क्या होता है ?  जो पर्टिकुलर टॉपिक के ऊपर जानकारी प्रदान करता है।

Specific Post अगर आप 100 से 200 वर्ड में लिख रहे है। तो info Post आपको कम से कम 1000 वर्ड में लिखना है। इसमें आपको कॉमन क्वेश्चन के आंसर देने है।

इसमें कंपटीशन मॉडरेट होता है।
मतलब ठीक ठाक होता है ना ज्यादा कम ना बहुत ज्यादा।

इसमें आपको 40 से 45 पोस्ट लिखना है।

आपको लग सकता है ये कम है लेकिन अगर आप क्वालिटी कंटेंट बनाते है तो ये कम नहीं है। इस टाइम तक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा।

Step 5 : Month 6 - 8

Pillar Post लिखना स्टार्ट करेंगे। 

ये Pillar Post क्या होता है ? ये वो पोस्ट होता है जिसमें कॉमन टॉपिक के ऊपर सबसे खतरनाक पोस्ट लिखते हो।

जैसे की  

  • What is SEO ?
  • What  is Blogging ? इससे पैसे कैसे कमाएं ?

एक बहुत ही कंपटेटिव टॉपिक पर अपना कदम रखते हो। कोशिश करते हो की बेस्ट कंटेंट पुट आउट करो। अगर आप ने एक बहुत अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिख दिया मार्केट में और आपका ब्लॉग पोस्ट एक्चुअल में हेल्पफुल है तो आपको ट्रैफिक मिलने का चांस ज्यादा हो जाता है।

  • यहां से आप अपनी वेबसाइट में Ads लगाना स्टार्ट करेंगे।
  • Affiliate Marketing का लिंक लगाना स्टार्ट करेंगे।

Affiliate Marketing के बहुत सारे प्रोग्राम आपको मिल जाएंगे।

इसमें 10 पिलर पोस्ट और ऐड करेंगे , 10 स्पेसिफिक पोस्ट ऐड करेंगे और 10 info Post add करेंगे।

यहां पर अब आप हाई क्वालिटी कंटेंट ऐड करें।

Step 6 : Month 8-10

इस टाइम तक आपको कुछ अमाउंट की अर्निंग दिखाई देने लगेंगे और धीरे-धीरे बढ़ना भी स्टार्ट हो जायेगी।

Blogging Se Kitna Kama Sakte Hai ?

कितने कमाएंगे ये निर्भर करता है आप कितने क्वालिटी कंटेंट पोस्ट कर रहे है। और कौन-कौन से टॉपिक को हिट कर रहे है।
आपके जो स्पेसिफिक पोस्ट है एक्चुअल में स्पेसिफिक है ऐसा तो नहीं की स्पेसिफिक पोस्ट के नाम पर कुछ ऐसा  लिख रहे हो। 

  • Which camera to buy? 
  • Best Laptop For Blogging ?

जो की एक बहुत ज्यादा कॉमन पोस्ट है। इस पर बहुत ज्यादा कंपटीशन पड़ा हुआ है। तो आपको अपने स्पेसिफिक पोस्ट अच्छे से चुनने है।

Info Post जो लिख रहे है इसमें आप क्वालिटी को बढ़ाते जायेंगे।

जैसे-जैसे Pillar Post तक आयेंगे क्वालिटी को बढ़ाते जायेंगे।


मैं आशा करता हूं आपको समझ आ गया होगा की किस तरह से ब्लॉगिंग करनी है ?

अगर आपको और आर्टिकल चाहिए इन टॉपिक के ऊपर । अगर आपको Example चाहिए मुझे बता देना मैं दे सकता हूं।

नीचे कमेंट करके अपनी प्रॉब्लम बताएं मैं उसको सॉल्व करके दूंगा।

तो दोस्तों आशा है कि आपको इस आर्टिकल से ब्लॉगर कैसे बनें ? और ब्लॉगिंग में क्या-क्या करना होता है? इससे जुड़ी सारी  जानकारी आपको मिल गयी होगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे आर्टिकल के जरिये आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं पड़े। 

इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है ताकि हम आपके परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके। आपकी समस्या दूर करके हमें  ख़ुशी होगी।  

अगर आपको हमारी आर्टिकल पसंद आयी हो तो इसे लाइक करे शेयर करे और कमनेट बॉक्स में जरूर बताएं। शेयर जरूर करे ताकि आपके दोस्तों तक भी ये आर्टिकल पहुंच सके। और ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूले।  तब तक के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments